Sd card का full form क्या है, संपूर्ण जानकारी (Full form of SD card)

You are currently viewing Sd card का full form क्या है, संपूर्ण जानकारी (Full form of SD card)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल में हम full form of SD card क्या होता है SD card किसे कहते हैं, एसडी कार्ड का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है, SD card मे क्लास का क्या मतलब होता है। अगर आप एसडी कार्ड खरीदना चाहते हैं तो किस तरह का Sd card खरीदना चाहिए। इन सभी विषयों की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं

SD Card क्या है? (Full Form SDcard in Hindi)

एसडी कार्ड का पूरा नाम secure digital card (सिक्योर डिजिटल कार्ड) है और यह एक स्टोरेज डिवाइस है। जहां आप डेटा स्टोर कर सकते हैं और उन्हें पढ़ या लिख ​​सकते हैं। बाजार में आपको ये अलग-अलग साइज में मिल जाते हैं, जैसे (1) फुल एसडी कार्ड (2) मिनी एसडी कार्ड (3) माइक्रो एसडी कार्ड, आप अपनी सुविधा के अनुसार एक प्राप्त कर सकते हैं।

एसडी की फुल फॉर्म को लेकर कई लोगों के मन में भ्रम होगा क्योंकि इसका नाम ही ऐसा है और लोग सोचेंगे कि इसका फुल फॉर्म एक स्टोरेज डिवाइस है और वे यह भी सोचेंगे कि यह काम डेटा स्टोर करने के लिए क्यों आता है। लेकिन एसडी कार्ड का असली फुल फॉर्म कुछ और होता है और शायद ही किसी ने इसके बारे में सोचा हो।

एसडी कार्ड का पूर्ण रूप सिक्योर डिजिटल है और यह एक गैर-वाष्पशील मेमोरी कार्ड प्रारूप है जिसे सबसे पहले एसडी एसोसिएशन द्वारा पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस के रूप में बनाया गया था और कई कंपनियां आज एसडी कार्ड बनाती हैं।

Read this-Internet का full form क्या है nternet क्या है, कैसे काम करता है, उपयोग, परिभाषा(Internet kya hai)

SD card का खोज कब हुआ

आम तौर पर तीन प्रकार के एसडी कार्ड होते हैं और वे 1990 के दशक में शुरू हुए और आज बहुत तेज और सुरक्षित हो गए हैं।

1) कंप्यूटर की पीढ़ी की तरह, एसडी कार्ड भी पीढ़ी है, लेकिन कंप्यूटर बहुत पहले आया और मेमोरी कार्ड बहुत बाद में आया, इसकी पहली पीढ़ी 1999-2002 के बीच थी और इसे क्रिएशन भी कहा जाता है। क्योंकि 1999 में सैनडिस्क, मत्सुशिता और तोशिबा ने मिलकर एक मेमोरी कार्ड बनाया जिसे मल्टी मीडिया कार्ड (एमएमसी) कहा जाता है।

2) दूसरी पीढ़ी 2003 में थी और उस समय इसे मिनी कार्ड कहा जाता था और ऐसा इसलिए क्योंकि इसे इस तरह से बनाया गया था कि इसे फोन में इस्तेमाल किया जा सके। तीसरी पीढ़ी 2004-2005 में आई और उस समय इसका नाम माइक्रो कार्ड्स था। इसे सिक्योर डिजिटल फ्लैश मेमोरी कार्ड के नाम से पहचाना गया है, जिसे टी-फ्लैश भी कहा जाता है।

3) चौथी पीढ़ी 2006-2008 में आई और उस समय इसे SDHC और SDIO के रूप में मान्यता मिली, तकनीक में सुधार हुआ, 32GB तक की स्टोरेज क्षमता और input and output जैसे फीचर भी इस पीढ़ी में आए।

4)2009-2018 के बीच पांचवीं पीढ़ी को एसडीएक्ससी की ओर से पहचान मिली और इस बार इसे एसडी कार्ड का गोल्डन टाइम भी कहा जा सकता है क्योंकि इस समय तकनीक में काफी सुधार हुआ है और एसडी कार्ड लगभग सभी के मोबाइल तक पहुंच गया है। फोन, इसकी मांग बहुत अधिक हो गई है।

5) छठी पीढ़ी वर्तमान में चल रही है और 2018-वर्तमान: एसडीयूसी सुरक्षित डिजिटल अल्ट्रा क्षमता के साथ, आपको बाजार में 128 टीआईबी स्टोरेज वाला एसडी कार्ड भी मिलेगा और इस समय इसकी डेटा ट्रांसफर दर 985 एमबी / एस तक है।

Read this-कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी- Basic information about computer in Hindi

SD Card मे Class का मतलब क्या है

सभी एसडी कार्ड को उनके डेटा ट्रांसफर, यानी उनकी पढ़ने और लिखने की क्षमता के आधार पर अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है। इन क्लास के आधार पर आप तय कर सकते हैं कि आपके एसडी कार्ड में कितनी स्पीड मिलेगी।

1)क्लास 2 एसडी कार्ड: यह क्लास एसडी कार्ड केवल 2 एमबी प्रति सेकेंड की दर से डेटा ट्रांसफर कर सकता है। इसलिए इसकी कीमत कम है।

2)क्लास 4 एसडी कार्ड: इस एसडी क्लास में गति 4 एमबी प्रति सेकेंड से थोड़ी अधिक है और यह कक्षा 2 एसडी कार्ड की तुलना में कीमत में थोड़ी अधिक महंगी है

3)क्लास 6 एसडी कार्ड: 6 एमबी प्रति सेकेंड इसमें आपको डेटा ट्रांसफर मिलेगा गति और इसकी कीमत आपको थोड़ी अधिक लग सकती है।

4) क्लास 10 एसडी कार्ड: क्लास 10 एसडी कार्ड में 6एमबी प्रति सेकंड डेटा ट्रांसफर दर उपलब्ध है। इसकी कीमत अधिक है

5)यूएचएस क्लास 1: इसमें यूएचएस का पूरा नाम अल्ट्रा हाई-स्पीड है, क्योंकि इससे आप समझ सकते हैं कि आपकी डेटा ट्रांसफर गति होगी तेज़ी से करो। इसमें आपको 10 एमबी

यूएचएस क्लास 2 :: इसमें आपको 30 एमबी सेकेंड ट्रांसफर स्पीड मिलती है। यह एसडी कार्ड पर अब तक की सबसे तेज डेटा ट्रांसफर मेमोरी है।

Read this-OCR Software क्या करता है,OCR Software क्या है(About OCR Software in hindi)

SD Card के प्रकार – Types of SD Card

SD Card के तीन प्रकार होते हैं जो निम्नलिखित दिए गए।

1)SDSC Card (Secure Digital Standard Capacity)

इसे हम एक रेगुलर एसडी कार्ड या मेमोरी कार्ड भी कह सकते हैं, जो मुख्य रूप से मोबाइल फोन में इस्तेमाल होता है, हम इस प्रकार के मेमोरी कार्ड को अधिकतम मेमोरी कहते हैं, जिसका आकार 128Mb से 4GB तक होता है, यानी सभी SD। 128Mb से 4GB तक, उन SD कार्डों को नियमित SD कार्ड कहा जाता है।

2)SDHC Card (Secure Digital High Capacity)

इस मेमोरी कार्ड में सामान्य मेमोरी कार्ड की तुलना में अधिक स्टोरेज क्षमता होती है, जिसका आकार 4GB से 32GB तक होता है, यानी 4GB से 32GB तक के सभी एसडी कार्ड, उस एसडी कार्ड को एसडीएक्ससी एसडी कार्ड कहा जाता है।

3)SDXC Card (Secure Digital Extended Capacity)

इसकी मेमोरी 64GB से 2TB तक होती है, अगर आपके पास 64GB से 2TB के बीच मेमोरी कार्ड है, तो वह SD कार्ड SDXC टाइप मेमोरी कार्ड है।

क्या memory card की Size को बढ़ा सकते हैं?

वैसे इन मेमोरी कार्ड की स्टोरेज साइज फिक्स होती है और इसे बढ़ाया नहीं जा सकता। यदि आपका मेमोरी कार्ड भरा हुआ है, तो आप कुछ फ़ाइलों को हटा सकते हैं जिनका आप अब उपयोग नहीं करना चाहते हैं या यदि आप चाहें तो कुछ फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर ले जा सकते हैं। इससे अधिक जगह उपलब्ध होगी। और यह स्टोरेज स्पेस के आकार को भी बढ़ाएगा। बढ़ना। यदि आपको अभी भी अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो आप पुराने मेमोरी कार्ड के स्थान पर एक नया खरीद सकते हैं।

Read this-Coding क्या है? Coding कैसे सीखे Coding का हिन्दी मतलब, परिभाषा(Coding meaning in Hindi)

SD Card के फायदे क्या है

1)एक्सटर्नल एसडी कार्ड का इस्तेमाल अब आपके फोन में कोई भी नहीं कर सकता है, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं और हम यहां इसके कुछ चुनिंदा फायदों के बारे में बात करेंगे। एसडी कार्ड बहुत छोटा है और आसानी से आपकी जेब में कई हजार जीबी रख सकता है।

2) स्टोरेज डिवाइस में, यह बाजार का सबसे सस्ता उपकरण है, जिसे मोबाइल, लैपटॉप या कैमरे से कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। इस समय मोबाइल फोन में एक्सटर्नल एसडी का इस्तेमाल कम किया गया है, लेकिन बाजार में अभी भी मांग है और कैमरा या छोटी मेमोरी की मांग है। कई लोग अभी भी इसे एक उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं।

3) एसडी कार्ड प्लग एंड प्ले तरीके से एक्सेस करना और काम करना बहुत आसान है, जिससे आप अपने एसडी कार्ड को कहीं भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इसका आकार अन्य स्टोरेज डिवाइस जैसे हार्ड ड्राइव की तुलना में बहुत छोटा है। लेकिन क्षमता एक हार्ड ड्राइव की तरह है और यह सस्ता भी है।

Memory card में कोई error आये तो क्या करना चाहिए

दोस्तों अब मेमोरी कार्ड से जुड़ी कुछ जरूरी बातें करते हैं, उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर मेमोरी कार्ड में किसी तरह की त्रुटि (समस्या) दिखाई देती है तो आप एसडी कार्ड रिकवरी टूल जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके पास 1GB मेमोरी कार्ड है और इसकी स्पीड धीमी है तो समझ लें कि यह सेकेंड क्लास मेमोरी कार्ड है क्योंकि यह 1GB मेमोरी कार्ड बहुत कम क्वालिटी का है। इसलिए आपका मेमोरी कार्ड धीमा है इसलिए यह सेकेंड क्लास मेमोरी कार्ड है।

Read this-WannaCry Ransomware attack क्या था? संपूर्ण जानकारी

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Sd card क्या है, Sd card FULL FORM क्या है, Sd card किसे कहते हैं। Sd card का हिंदी मतलब क्या होता है। full form of Sd card से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Sd card का full form क्या है, संपूर्ण जानकारी (Full form of SD card in hindi )“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।