AutoCAD क्या है, कैसे सीखे सम्पूर्ण जानकारी(About AutoCAD in hindi)

You are currently viewing AutoCAD क्या है, कैसे सीखे सम्पूर्ण जानकारी(About AutoCAD in hindi)

क्या आप जानते हैं AutoCAD क्या है? यह क्या है और इसका उपयोग कहाँ किया जाता है? अगर आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हैं तो आपने AutoCAD के बारे में ये शब्द जरूर सुने होंगे। वैसे AutoCAD एक कंप्यूटर एडेड ड्रॉइंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल बिल्डिंग, ब्रिज और कंप्यूटर चिप्स जैसी कई चीजों के लिए ब्लूप्रिंट बनाने के लिए किया जाता है।

यह एक 2डी और 3डी कंप्यूटर एडेड ड्राइंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिसे विशेष रूप से प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आर्किटेक्चरल, कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग ड्रॉइंग के लिए डिज़ाइन किया गया है। वैसे, इंटरनेट पर इसके बारे में बहुत सारी जानकारी नहीं होने के कारण, आज मैंने सोचा कि आपको AutoCAD क्या है, इसकी पूरी जानकारी क्यों नहीं है। आपको बता दें कि लेख के अंत तक आपके सभी संदेह दूर हो जाएंगे। तो बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि AutoCAD क्या है।

आज, AutoCAD क्षेत्र का तेजी से विस्तार हो रहा है। इसलिए AutoCAD आपके लिए एक अच्छा पेशेवर विकल्प बन सकता है। तो AutoCAD क्या है? AutoCAD पाठ्यक्रमों और AutoCAD सीखने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में जानकारी एकत्र करना भविष्य में कैसे उपयोगी हो सकता है? इन सभी सवालों के जवाब जानना जरूरी है।

Read this-Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)

क्या है -AutoCAD (AutoCAD in Hindi)

AutoCAD का फुल फॉर्म Automatic Computer Aided Design(कंप्यूटर एडेड ऑटोमैटिक डिजाइन) है। इसका मूल फ़ाइल स्वरूप .dwg है। यह सॉफ्टवेयर है जो मुख्य रूप से निर्माण योजनाओं, वास्तुशिल्प परियोजनाओं, निर्माण और निर्माण के लिए तकनीकी चित्र बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, इसे ड्राइंग एप्लिकेशन भी कहा जाता है। यह सॉफ्टवेयर ऑटोडेस्क द्वारा ही विकसित और विपणन किया गया था। AutoCAD को पहली बार दिसंबर 1982 में डेस्कटॉप एप्लिकेशन के रूप में जारी किया गया था।

उस समय, वे आंतरिक ग्राफिक्स ड्राइवरों से लैस माइक्रो कंप्यूटर पर चल रहे थे। AutoCAD की शुरुआत से पहले, अधिकांश वाणिज्यिक सीएडी प्रोग्राम मेनफ्रेम या मिनीकंप्यूटर कंप्यूटर पर चलते थे, प्रत्येक सीएडी ऑपरेटर (उपयोगकर्ता) एक अलग ग्राफिक्स टर्मिनल पर काम करता था। इसलिए, 2010 के बाद से, AutoCAD को दूसरा मोबाइल और वेब एप्लिकेशन भी जारी किया गया है जो लोगों के बीच AutoCAD 360 के रूप में जाना जाने लगा है। AutoCAD का उपयोग करने वाले पेशेवरों को कॉपीराइटर कहा जाता है।

AutoCAD का मतलब (AutoCAD meaning in hindi)

AutoCAD 2डी और 3डी कंप्यूटरों के लिए एक समग्र प्रारूपण और डिजाइन सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग वास्तुकला, भवन निर्माण, निर्माण आदि के लिए ब्लूप्रिंट और अन्य इंजीनियरिंग योजनाओं की तैयारी के लिए किया जाता है। AutoCAD का उपयोग करने वाले डिजाइनरों को “लेखक” भी कहा जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो AutoCAD एक डिजाइन कोर्स है। जहां आप वाहन की डिजाइन, बड़ी इमारत और बिजली संयंत्र आदि सिखाते हैं। और इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आप इंजीनियरिंग कोर्स किए बिना भी अच्छी डिजाइन तैयार कर सकते हैं। आज, AutoCAD सॉफ्टवेयर का उपयोग बड़े निगमों, परियोजना प्रबंधकों, इंजीनियरों और ग्राफिक डिजाइनरों जैसे पेशेवरों द्वारा किया जाता है।

Read this-Sd card का full form क्या है, संपूर्ण जानकारी (Full form of SD card)

AutoCAD का इतिहास क्या है – History of AutoCAD in Hindi

AutoCAD को 1982 में एक डेस्कटॉप एप्लिकेशन के रूप में जारी किया गया था। और इसे Autodesk नाम की कंपनी ने विकसित किया था। लेकिन 2010 में AutoCAD कंपनी ने मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया। AutoCAD के इतिहास के बारे में सीखते समय, यह जानना महत्वपूर्ण है कि AutoCAD के जारी होने से पहले, अधिकांश वाणिज्यिक सीएडी कार्यक्रम मेनफ्रेम और मिनी कंप्यूटर पर चलते थे। जिसमें प्रत्येक सीएडी ऑपरेटर एक अलग ग्राफिक टर्मिनल पर काम करता था।

साथ ही, हमारे लिए यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि AutoCAD के जारी होने से पहले भी, लोग भवन, वाहन आदि बनाने से पहले योजना बना रहे थे और डिजाइन कर रहे थे। लेकिन AutoCAD से पहले यह प्रोजेक्ट हमारे दिमाग में या कागज पर किसी भी पत्र के साथ किया जा सकता था। लेकिन AutoCAD के आविष्कार ने डिजाइन की दुनिया में एक क्रांति ला दी, जो किसी वस्तु के डिजाइन में सुधार करने या किसी वस्तु की कला का काम करने और उस डिजाइन को लोगों के सामने पेश करने में कामयाब रही।

AutoCAD कहाँ और कैसे सीखे

देश में ऐसे कई संस्थान हैं जहां AutoCAD पढ़ाया जाता है। दिल्ली में आपको AutoCAD सीखने के लिए कई संस्थान भी मिल जाएंगे। जहां से आप AutoCAD को अच्छे से सीख सकते हैं। आप अपने नजदीकी AutoCAD संस्थान को भी गूगल कर सकते हैं। इस कोर्स को आप सिर्फ ढाई महीने में सीख सकते हैं। आप इस कोर्स को 12 के बाद ही ले सकते हैं। AutoCAD कोर्स करने के बाद फील्ड

1)AutoCAD Plant 3D
2)AutoCAD Electrical
3)AutoCAD Civil
4)AutoCAD Structural Detailing
5)AutoCAD Map 3D

फिर, AutoCAD Cousre चलाने के बाद, आप इन क्षेत्रों में जा सकते हैं। यदि आप अच्छे अंक प्राप्त करते हैं, तो आपके पास कई संभावनाएं होंगी। आप किसी भी फील्ड में जा सकते हैं। आशा है आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई AutoCAD कैसे सिखे से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में मिल गई होगी।

Read this-OCR Software क्या करता है,OCR Software क्या है(About OCR Software in hindi)

AutoCAD के फीचर्स क्या है?

AutoCAD इंटरफेस को बदलकर, AutoCAD टूल्स को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है ताकि मॉडलिंग बहुत जल्दी और आसानी से की जा सके। इसके अलावा ऑटोडेस्क के AutoCAD सॉफ्टवेयर में कई विशेषताएं हैं, जिनमें से मुख्य विशेषताएं जैसे AutoCAD फीचर सूची का वर्णन नीचे किया गया है।

1)Dynamic Blocks
2)2D Drafting, Drawing and Annotation
3)Command Line
4)Installation and Customization
5)Object Selection and Isolation
6)Multifunctional Grips
7)AutoCAD Mobile App
8)Geographical Location and Online Maps
9)3D Modeling and Visualization
10)Photorealistic Rendering
11)Solid, Surface and Mesh Modeling
12)Visual Styles
13)PDF and DGN Import/Export/Underlay
14)Section Planes
15)3D Scanning and Point Clouds
16)3D Navigation
16)Photo Studio

AutoCAD सीखने के क्या-क्या फायदें हैं?

कंप्यूटर ड्रॉइंग और डायग्राम बनाने की आपकी क्षमता अन्य क्षेत्रों जैसे इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, आर्किटेक्ट, सिविल प्रोजेक्ट आदि में बेहतर व्यवसाय या व्यावसायिक कौशल प्रदान कर सकती है। AutoCAD में बनाए गए दस्तावेजों को हम किसी भी कंप्यूटर में आसानी से सेव कर सकते हैं। इसके अलावा, AutoCAD का उपयोग करने का लाभ यह है कि हम अपने द्वारा बनाई गई छवियों या आरेखों को किसी के साथ साझा कर सकते हैं। और बनाए गए लेआउट को क्लाउड स्टोरेज में आसानी से साझा किया जा सकता है।

AutoCAD में आरेखण पारंपरिक चित्र बनाने की तुलना में बहुत आसान है। जहां हम पुराने डिजाइन को नए डिजाइन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे समय और मेहनत की बचत होती है। AutoCAD सॉफ्टवेयर कई कार्यों जैसे कॉपी, रोटेट, स्ट्रेच, स्केल आदि के माध्यम से बेहतर डिजाइन बनाने में मदद करता है। AutoCAD परियोजना में बनाए गए आयामों को भी प्रदर्शित करता है। और यह उन पॉइंट्स को भी सही-सही दिखाता है। जो हम आमतौर पर हस्त रेखाचित्र में दिखाते हैं वह संभव नहीं है।

मैन्युअल रूप से खींची गई छवियों को फिर से संपादित करने या उनमें परिवर्तन करने के लिए, ड्राफ्ट्समैन को एक नई छवि को फिर से बनाना होगा। लेकिन AutoCAD में मौजूद बिल्ट-इन टूल्स की मदद से हम किसी भी प्रोजेक्ट को मॉडिफाई करके उसे नए प्रोजेक्ट में बदल सकते हैं।

Read this-Coding क्या है? Coding कैसे सीखे Coding का हिन्दी मतलब, परिभाषा(Coding meaning in Hindi)

AutoCAD के बाद Career Options क्या है

AutoCAD का उपयोग ड्राफ्टर्स और अन्य व्यवसायों द्वारा किया जाता है जो डिजाइन और निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। आइए जानते हैं इनमें से कुछ पेशेवर विकल्पों के बारे में जिन्हें आप AutoCAD को ठीक से चलाना सीख लेने के बाद चुन सकते हैं।

1)AutoCAD के बाद Architect बन सकते हैं

भवन, मकान, पुल, स्मारक जैसी वास्तु परियोजनाओं को प्रस्तुत करना वास्तुकारों का कार्य है। वे ग्राहकों के साथ सीधे काम करते हैं ताकि वे अपनी सभी जरूरतों और अनुरोधों को पूरा कर सकें, साथ में वे निर्माण के लिए आवश्यक योजनाएं भी विकसित करते हैं। अधिकांश आर्किटेक्ट अपने डिजाइन तैयार करने के लिए AutoCAD का उपयोग करते हैं। नौकरी के दृष्टिकोण की बात करें तो सभी क्षेत्रों में आर्किटेक्ट की जरूरत होती है, चाहे वे नौसेना आर्किटेक्ट हों, बिल्डिंग डिजाइन आर्किटेक्ट हों, सरकारी कर्मचारी हों या निजी कंपनियां हों। आपका वेतन आपके कौशल और अनुभव पर निर्भर करता है।

2)AutoCAD के बाद Drafter बन सकते हैं

इस सॉफ्टवेयर में, AutoCAD ड्राफ्टर्स को तकनीकी ड्राइंग विकसित करने और संग्रहीत करने में मदद करता है। लेकिन इसमें भी एक ड्राफ्ट्समैन को उन सभी चीजों की जानकारी होनी चाहिए जिसमें ड्राइंग तकनीक, प्रोडक्शन थ्योरी और इंजीनियरिंग महत्वपूर्ण हैं। इस AutoCAD सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करने से ड्राफ्टर्स को जो लाभ मिलता है, वह यह है कि इसके साथ ड्राफ्ट्समैन बहुत जल्दी ड्रॉइंग भेज सकता है और विशिष्ट डेटा के आधार पर यदि आवश्यक हो तो उनमें बदलाव भी कर सकता है।

एक कॉपीराइटर के लिए किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना कोई असामान्य बात नहीं है। उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट कॉपी राइटिंग जॉब की विशेषताओं में सिविल, आर्किटेक्चरल, मैकेनिकल और एरोनॉटिकल ड्राफ्टिंग शामिल हो सकते हैं। यह ड्राइंग पेशा सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है और इसकी हमेशा जरूरत होती है।

3)AutoCAD के बाद Interior Designer बन सकते हैं

इंटीरियर डिजाइनरों का मुख्य कार्य इमारतों के आंतरिक स्वरूप को डिजाइन करना है। यानी जब इमारत बनकर तैयार हो जाएगी तो उसका इंटीरियर डिजाइन कैसा दिखेगा? इसके साथ ही, उन्हें इंटीरियर डिजाइन करते समय बिल्डिंग कोड और अन्य सुरक्षा नियमों पर भी पूरा ध्यान देने की जरूरत है। अधिकांश इंटीरियर डिजाइनर इस AutoCAD का उपयोग लेआउट के लिए करते हैं क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है और इसमें कई समान विशेषताएं भी हैं। डिजाइनरों को उनका उपयोग करने के लिए क्या प्रेरित करता है वे मुख्य रूप से कई निजी निर्माण और रियल एस्टेट कंपनियों में उपयोग किए जाते हैं।

हमने AutoCAD के बारे मे क्या सीखा

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि AutoCAD कोर्स क्या है और इसके साथ ही आपने AutoCAD Ka Full Form भी सीखा है, हम आशा करते हैं कि हम जो जानकारी प्रदान करते हैं वह आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि AutoCAD कैसे चलते हैं तो हमारे इस पोस्ट की मदद लें। आपने आज के AutoCAD Ki Jankari post के माध्यम से सीखा होगा

यह article “AutoCAD क्या है, कैसे सीखे सम्पूर्ण जानकारी(About AutoCAD in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।