Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)

You are currently viewing Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)

क्या आप जानना चाहते हैं कि कैसे बनाएं की PDF फाइल? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं क्योंकि आज मैं आपको “How to Create a PDF File” पर A से Z तक की जानकारी देने जा रहा हूँ! दोस्तों, कंप्यूटर, लैपटॉप और सेल फोन के इस युग में, आपने कभी न कभी एक PDF फाइल का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि PDF फाइल कैसे बनाई जाती है?

मोबाइल या कंप्यूटर पर कौन सी PDF फाइल कैसे बनाएं जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी यहां हिंदी स्टेप बाय स्टेप मिलेगी। PDF फाइल कैसे बनाएं और PDF फाइल क्या है और इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में करके ओपन कैसे करें। आज हम यहां इन सब के बारे में जानकारी देंगे। हम अपने काम में लगभग हर दिन सुबह से रात तक PDF फाइलों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि PDF फाइल कैसे बनाई जाती है। हालांकि यह बहुत आसान है और कम समय में हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए किसी भी इमेज या डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में बदल सकते हैं।

PDF File क्या होती है (what is PDF File)

.pdf एक्सटेंशन वाली कोई भी फाइल PDF फाइल कहलाती है। PDF फाइल एक पूर्ण पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप है। किसी भी दस्तावेज़ फ़ाइल को संरक्षित करने के लिए, हम उसे एक PDF फाइल में बदल देते हैं और फिर उसे एक PDF फाइल में बदल देते हैं।

आप इसे ईमेल, व्हाट्सएप या अन्य माध्यमों से कहीं भी भेज सकते हैं। आप छवि को PDF में बदल सकते हैं या यदि आपके पास किसी प्रकार का दस्तावेज़ या वित्तीय फ़ाइल है, तो आप इसे आसानी से PDF में बदल सकते हैं। यहां हम सीखेंगे कि कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों पर भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से PDF फाइलें कैसे बनाई जाती हैं, तो आइए जानें कि पहले PDF फाइलें ऑनलाइन कैसे बनाएं।

Read this-OCR Software क्या करता है,OCR Software क्या है(About OCR Software in hindi)

PDF full form

PDF का पूरा नाम Portable Document Format (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) है। यह फ़ाइल स्वरूप है। जैसे .MP4 वीडियो के लिए, .JPG छवियों के लिए, .PNG भी .PDF PDF फाइलों के लिए है। इसे कंप्यूटर, मोबाइल या टैबलेट जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर खोला जा सकता है और प्रिंट करना भी आसान है।

इसे सबसे पहले Adobe सॉफ्टवेयर कंपनी ने बनाया था। इसके बाद इसकी खासियत की बदौलत यह काफी जल्दी फैशनेबल हो गई। हम किसी भी टेक्स्ट या इमेज फाइल को PDF में बदलकर सेव कर सकते हैं। इस फॉर्मेट को ईमेल, व्हाट्सएप द्वारा भेजना और कहीं भी साझा करना भी बहुत आसान है।

Mobile से pdf file बनाने का पहला तरीका

मोबाइल पर pdf kaise banate hai इसके लिए आपको अपने एंड्राइड फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी. वैसे तो Google Play Store में बहुत सारे एप्लिकेशन हैं, लेकिन यहां मैं आपको दो उपयोगी एप्लिकेशन की जानकारी दूंगा। इन दो अनुप्रयोगों के अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग कार्य हैं।

स्टेप-1 CamScanner app को Download करें।

यह सबसे अच्छा फ्री स्कैनर ऐप है। आप किसी भी दस्तावेज़ को स्कैन करके उसे PDF़ फ़ाइल में बदल सकते हैं। इस एप्लिकेशन के साथ आप अपने एंड्रॉइड फोन को स्कैनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पहली बार इस एप्लिकेशन को यहां से डाउनलोड करें

स्टेप-2 Image/Photo को सेलेक्ट करें।

डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें। अब आपको कैमरा आइकन मिलेगा। इसे टैप करें। इसके बाद चेंबर खुल जाएगा। इसमें यह उस दस्तावेज़ को कैप्चर करता है जिसे आप PDF फाइल में बदलना चाहते हैं।

स्टेप-3 Image को Adjust करें।

capture करने के बाद समायोजन करें। और दायीं ओर के आइकन पर टैप करें उसके बाद दस्तावेज़ में अपने अनुसार चमक और प्रभाव का चयन करने के बाद, दाईं ओर के आइकन पर टैप करें।

स्टेप-4 pdf में convert करें।

अब दस्तावेज़ तैयार है। शेयर करने के लिए सबसे ऊपर शेयर आइकॉन पर टैप करें. इसके बाद आपके सामने दो विकल्प होंगे। PDF और जेपीजी फाइलें। PDF का चयन करें।

स्टेप-5 pdf फाइल share करें।

अब सभी शेयरिंग विकल्प आपके सामने प्रस्तुत किए जाएंगे। यानी आप किस माध्यम से शेयर करना चाहते हैं। मैंने व्हाट्सएप चुना। अब चुनें कि आप क्या साझा करना चाहते हैं। आपको दस्तावेज़ की PDF फाइल मिल जाएगी।

इस तरह हम अपने मोबाइल से एक PDF फाइल बनाकर डॉक्यूमेंट को शेयर कर सकते हैं। यह एक त्वरित तरीका है। इस एप्लिकेशन के साथ, आप कुछ ही समय में दस्तावेज़ को स्कैन कर सकते हैं और इसे किसी के साथ PDF फाइल के रूप में साझा कर सकते हैं।

Read this-Instagram Reels कैसे बनाये, Reels क्या है,संपूर्ण जानकारी (About Instagram Reels in hindi)

मोबाइल कि help से Pdf File बनाने का दूसरा तरीका

मोबाइल डिवाइस से PDF बनाने के लिए आपको प्ले स्टोर पर ढेर सारे शानदार ऐप मिल जाएंगे तो आइए आपको उनमें से एक के बारे में बताते हैं, एक अच्छा ऐप। हमने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया, जिससे आपको समझने में आसानी होगी और आप बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किए एक PDF फाइल बना पाएंगे। हम आपको इसके बारे में अभी नहीं बताएंगे, लेकिन ऐसी कई साइटें हैं जहां आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको इसके बारे में एप्लिकेशन से ही बताऊंगा।

Step-1

छवि को PDF में बनाने के लिए, आपको अपने मोबाइल पर एक एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के लिए आपको Play Store में जाकर Image To Pdf को डाउनलोड करना होगा। Play Store में इसे सर्च करने के बाद उस ऐप को इंस्टॉल करें जो आपको पहले से ही इश्यू में मिलेगा। हालांकि, आपको इनमें से कई ऐप्स की लिस्ट मिल जाएगी। आप इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो यह थोड़ा आसान हो जाएगा।

Step-2

इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें। अब जैसे ही आप ऐप को ओपन करेंगे आपको ऐप के नीचे प्लस (+) का आइकन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आप जिस भी इमेज को PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।

Step-3

अब, आवश्यक छवि का चयन करने के बाद, आपको सबसे ऊपर PDF लोगो दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसी तरह सेव ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको लिखित PDF फाइल का नाम एंटर दिखाई देगा, फिर यहां टाइप करके वह नाम टाइप करें जिसे आप अपनी फाइल को सेव करना चाहते हैं। अब आपको OK पर क्लिक करना है, फिर इमेज PDF के रूप में सेव हो जाएगी। इस तरह आप किसी भी इमेज को PDF फाइल में बदल सकते हैं।

Online PDF फाइल बनायें

PDF फाइल बनाने का यह सबसे सरल और सबसे लोकप्रिय तरीका है, इसलिए हम इस विधि को सीखेंगे। आजकल इंटरनेट पर PDF फाइल बनाने के लिए आपको दर्जनों वेबसाइट मिल जाती हैं, जिनका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, इन वेबसाइट से आप 2-3 मिनट में ऑनलाइन PDF फाइल बना सकते हैं और उन्हें अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया, आपको इंटरनेट पर PDF कन्वर्टर के साथ दर्जनों वेबसाइट मिल जाती हैं, लेकिन यहां मैं आपको ऑनलाइन PDF कन्वर्टर वेबसाइट के बारे में बताऊंगा, इसका नाम “freepdfconvert.com” है, यह एक कमल वेबसाइट है जिसका उपयोग किया जा सकता है। इस तरह, आप मिनटों में एक PDF फाइल बना सकते हैं

1)सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउजर में जाकर इस freepdfconvert.com वेबसाइट को ओपन करें।

2)अब आपको CHOOSE FILE का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें,

3)उन फाइलों को चुनें जिन्हें आप PDF में कनवर्ट करना चाहते हैं, फाइलों को सेलेक्ट करने के बाद अब Create PDF वाले बटन पर क्लिक करें,

4)अब आपको Download it पर क्लिक करके एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा।

Read this-Instagram पर Video कैसे अपलोड करें(How to upload video on Instagram)

Top Online PDF Converter Websites List

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको बताया, आपको इंटरनेट पर दर्जनों PDF रूपांतरण वेबसाइटें मिल जाएंगी जिनका उपयोग आप ऑनलाइन PDF फाइल बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको यह वेबसाइट freepdfconvert.com पसंद नहीं है या आपको इसमें कोई समस्या आती है, तो चिंता न करें, PDF को PDF में बदलने के लिए यहां कुछ लोकप्रिय वेबसाइटों की सूची दी गई है।

  1. Hipdf
  2. Webpage to PDF
  3. PDFonFly
  4. PDFCrowd
  5. Web2PDFConverter
  6. Free PDF Maker

Google Drive कि help से Pdf file बनाये

आज के स्मार्टफ़ोन में, Google डिस्क एप्लिकेशन एकीकृत है। इसलिए इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह ऐप मुख्य रूप से ऑनलाइन स्टोरेज के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आप इससे PDF भी बना सकते हैं जो बहुत आसान भी है। Google ड्राइव से PDF बनाने के लिए, आपको बस इतना करना है कि एप्लिकेशन खोलें और नीचे बताए गए चरणों का पालन करें।

1) ओपन करने के बाद आपको + आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

2)फिर स्कैन पर क्लिक करें। अब फोटो को उस डॉक्यूमेंट से ड्रैग करें जिसे आप PDF में बनाना चाहते हैं।

3)इसके बाद आप चाहें तो इसे काटकर सही आकार दे सकते हैं, अपने रंग का चयन करें। और अगर आप और पेज जोड़ना चाहते हैं, तो + आइकन पर क्लिक करें।

4) इसके बाद सेव पर क्लिक करें। अब नाम बदलने के बाद और फिर सेव पर क्लिक करें। उसके बाद, वह फाइल PDF के रूप में अपलोड होना शुरू हो जाएगी।

5)जब इसे अपलोड किया जाता है, तो आप चरण 3 पर क्लिक करके इसे डाउनलोड और साझा कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप मोबाइल डिवाइस से PDF फाइल बनाने का तरीका समझ गए होंगे। साथ ही pdf क्या है और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं यह भी हम समझ ही गए होंगे.

Read this-instagram पर Like कैसे बढ़ाएं(How to get likes on Instagram)

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना pdf file क्या है, pdf file FULL FORM क्या है, pdf file किसे कहते हैं। Sd pdf file का हिंदी मतलब क्या होता है। Mobile से pdf file कैसे बनाये से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।