Instagram पर Like कैसे बढ़ाएं(How to get likes on Instagram)

You are currently viewing Instagram पर Like कैसे बढ़ाएं(How to get likes on Instagram)

क्या आप भी अपने Instagram फोटोज को Likes बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप भी तेजी से ज्यादा से ज्यादा Likes पाना चाहते हैं? अगर ये सवाल भी आपको परेशान करते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। यहां कई चीजों के बारे में खुलकर बताया गया है कि अगर इन्हें सही तरीके से फॉलो किया जाए तो आप भी आसानी से Instagram पर Likes बढ़ा सकते हैं।

Instagram की बात करें तो सबसे बड़ा पैमाना “Likes” है। जब आपको अधिक Likes मिलते हैं, तो आपकी Instagram पोस्ट स्वचालित रूप से खोज परिणामों में दिखाई देती है, जबकि अन्य नए उपयोगकर्ता अधिक देख सकते हैं। तो ऐसे में नीचे मैंने आपको इनमें से कुछ तरीकों के बारे में बताया है, जो आपको भविष्य में Instagram like बढ़ाने में जरूर मदद करेंगे।

Read this-महिलाओं के शरीर से जुड़े अद्भुत रहस्य(About women body)

Instagram पर Likes कैसे बढ़ाए

Instagram की बात करें तो सबसे बड़ा पैमाना “आई Likes” है। जब आपको अधिक Likes मिलते हैं, तो आपकी Instagram पोस्ट स्वचालित रूप से खोज परिणामों में दिखाई देती है, जबकि अन्य नए उपयोगकर्ता अधिक देख सकते हैं। तो ऐसे में नीचे मैंने आपको इनमें से कुछ तरीकों के बारे में बताया है, जो आपको भविष्य में जरूर मदद करेंगे।

Full HD फोटो का इस्तेमाल करें

Instagram पर एक दिन में 100 मिलियन से ज्यादा पोस्ट अपलोड होते हैं। इसलिए, हर बार जब आप कोई नई फ़ोटो या वीडियो पोस्ट करते हैं, तो आप अन्य सभी Instagram क्रिएटर्स के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं। साथ ही, आप हमेशा दूसरों की आंखों के सामने रहने की कोशिश करते हैं, चाहे वह आपके दोस्त, परिवार, ब्रांड या यहां तक ​​कि आपके अनुयायी हों।

ऐसे में एक धुंधली या कम रोशनी वाली फोटो आपको कभी भी दूसरों से अलग नहीं कर पाएगी। इसका मतलब है कि आप कभी भी केवल एक का उपयोग करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आज के आधुनिक स्मार्टफोन में आपके पास ऐसे कैमरे हैं जो बेहतरीन एचडी क्वालिटी की तस्वीरें ले सकते हैं। अभी नया डीएसएलआर खरीदने की कोई जरूरत नहीं है।

Read this-Overthinking से कैसे बाहर आये (Overthinking Se Kaise Bahar Aaye)

Photoshoots करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें

1)हमेशा एचडीआर मोड में शूट करें। (2)स्मार्टफोन ट्राइपॉड का उपयोग करने का प्रयास करें ताकि फोन हिल न जाए। (3)फ़ोटो को 1080 पिक्सेल तक चौड़ा रखें।

अच्छे Hashtags का इस्तेमाल करें

हैशटैग एक ऐसा टूल है जो आपके Instagram पोस्ट को पूरी तरह से नए दर्शकों के सामने रख सकता है। सही हैशटैग खोजने का सबसे आसान तरीका है कि आप हमेशा अपनी तस्वीर से संबंधित कुछ शब्द Instagram सर्च बार में टाइप करें, इससे आपको सुझाव में वे सभी हैशटैग दिखाई देंगे।

साथ ही आप चाहें तो अन्य हैशटैग जेनरेटर ऐप्स या हैशटैग जेनरेटर वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपको सभी लोकप्रिय हैशटैग सेकंडों में देते है। अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए, आपको अपने फोटो के आधार पर सभी लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करना चाहिए, लेकिन रणनीतिक रूप से। ना ज्यादा ना कम।

Hashtags की संख्या क्या होनी चाहिए

हालाँकि Instagram आपको एक पोस्ट में 30 हैशटैग का उपयोग करने की अनुमति देता है, आपको कभी भी इतने सारे हैशटैग का उपयोग नहीं करना चाहिए। सर्वे के मुताबिक आप एक पोस्ट में कम से कम 5-9 हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्यादातर Video Content का इस्तेमाल करें

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि आप तस्वीरों की तुलना में वीडियो में ज्यादा जुड़ाव देखते हैं। यही है, अगर हम तदनुसार बोलते हैं, तो वीडियो पर निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न (आरओआई) छवियों की तुलना में अधिक है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप कम बजट के अच्छे वीडियो पेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बस एक स्मार्टफोन, स्क्रीन कैप्चर सॉफ्टवेयर की जरूरत है। इस वीडियो सामग्री में से कुछ जो बड़े दर्शकों को आकर्षित करती है उनमें शामिल हैं:

1) interviews
2) case studies
3) event
4) product Demos
5) behind the screen videos

एक रिपोर्ट से यह सामने आया है कि Instagram वीडियो कंटेंट के मामले में कैसे करे वाले ट्यूटोरियल बहुत लोकप्रिय हैं। बेशक, आपके दिमाग में कुछ ऐसा होगा जो आप अपने दर्शकों को सिखा सकते हैं।

अच्छे और बेहतरीन captions का इस्तेमाल करें

कैप्शन वे चीजें हैं जो आपके विज़ुअल कंटेंट टोन को सेट करती हैं। वे आपकी तस्वीरों को एक नया चेहरा देते हैं, दूसरों को अपना व्यक्तित्व दिखाते हैं, और अनुयायियों को उचित जानकारी भी प्रदान करते हैं।

Caption के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

1)अपने Instagram टोन को हमेशा सही रखें, यह कभी भी कम्प्यूटरीकृत नहीं दिखना चाहिए। अगर चीजें बहुत औपचारिक लगती हैं, तो व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ें। जिससे यह अधिक प्रामाणिक प्रतीत होता है।

2)सबसे महत्वपूर्ण विवरण शुरुआत में रखें। दो या तीन पंक्तियों के बाद कैप्शन टेक्स्ट अपने आप Instagram फ़ीड से हटा दिया जाता है। आप चाहते हैं कि जब आप “खत्म” हों, तब लोग क्लिक करें, लेकिन ऐसा कम ही देखा जाता है। इसलिए अपना सबसे महत्वपूर्ण संदेश जल्द से जल्द पहुंचाएं। हैशटैग भी अंत में लगाएं।

3)इमोजी का इस्तेमाल करें। इमोजी वास्तव में आपके व्यक्तित्व को निखारते हैं, लेकिन इसके साथ ही ये लोगों का ध्यान भी खींच लेते हैं। यदि संगत इमोजी उपलब्ध हैं, तो आप टेक्स्ट के बजाय उनका उपयोग कर सकते हैं।

Instagram caption की लंबाई क्या होनी चाहिए

Instagram सबटाइटल्स पर आपको 2200 कैरेक्टर्स की लिमिट दी जाती है, जो आपकी बात लोगो तक पहुंचाने के लिए काफी है। इसका सरल उत्तर है शीर्षक की लंबाई हमेशा 138 और 150 वर्णों के बीच रखना। यह ठीक है।

सभी social media sites पर शेयर करें

अगर आप दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं तो आपको वहां अपने Instagram कंटेंट को जरूर प्रमोट करना चाहिए। Instagram आपको फेसबुक, ट्विटर आदि पर अपने पोस्ट को स्वचालित रूप से साझा करने का विकल्प भी देता है।

इससे आपके फॉलोअर्स को अलग अलग कंटेंट को बार-बार देखने का मौका मिलेगा। लेकिन अगर आप इसे कभी-कभी करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से बहुत लाभ होगा।

अन्य लोगों को टैग करें

अन्य लोगों और ब्रांडों को टैग करे , आप उन्हें वह श्रेय देते हैं जिसके वे हकदार हैं, साथ ही अपने अनुयायियों को उनके साथ संवाद करने की अनुमति भी देते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको काफी फायदे भी मिलते हैं। एक टैग दूसरों को सूचित करता है कि आपके पास नई सामग्री है। इससे आपकी Instagram तस्वीरें आपकी प्रोफाइल पर दिखने लगती हैं, यह सब इस “टैग्ड” सेक्शन के लिए संभव है।

वहीं अगर आप किसी को टैग कर रहे हैं तो हो सकता है कि वह भी आपका यह कंटेंट देख ले। देखें और शेयर करें। जब आप किसी को अपने Instagram पोस्ट पर टैग करते हैं, तो उन्हें फोटो और कैप्शन दोनों में टैग करें। ऐसा करते समय आपको कुछ चीजें भी करनी चाहिए:

“जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, किसी अन्य कंपनी के साथ काम करते हैं, किसी ग्राहक, प्रशंसक या सहयोगी का विज्ञापन करते हैं, प्रतियोगिता के विजेता को धन्यवाद देते हैं, केस स्टडी या किसी और की सामग्री के लिए ग्राहक के सवालों के जवाब देते हैं। अपना फ़ीड साझा करते समय सभी कामों के वक्त tag करे “

दूसरे लोगों के साथ जोड़ना सीखे

चूंकि Instagram एक कम्युनिटी है, इसलिए आपको इसमें हमेशा एक्टिव रहना चाहिए। इसके साथ ही आपको दूसरे सदस्य से भी थोड़ी बातचीत करनी होगी। ताकि उन्हें भी लगे कि वे किसी रोबोट से नहीं, बल्कि किसी असली इंसान से बात कर रहे हैं.

1)अगर कोई आपका अनुसरण करता है, तो उसका अनुसरण अवश्य करें।

2)स्पैम खातों से दूर रहने का आपका अधिकार है। अगर आप अपनी फोटो पर कोई कमेंट लिखते हैं तो सीधा जवाब जरूर दें। उनका उल्लेख करने के लिए @ का उपयोग करने का प्रयास करें।

3)उन फ़ोटो को पसंद करें जो उन हैशटैग का उपयोग करते हैं जो आपको पसंद हैं। उन तस्वीरों पर टिप्पणी करें जिनमें आपके पसंदीदा हैशटैग हों।

4)अगर किसी और की टिप्पणी, अगर आप इसे पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पसंद करते हैं।

5)उन लोगों को सीधे संदेश भेजें जो बहुत अधिक सामुदायिक मूल्य प्रदान करते हुए अच्छी सामग्री प्रदान करते हैं।

6)अपनी तस्वीरों में, सुनिश्चित करें कि आप अपने पसंदीदा उपयोगकर्ताओं को टैग करते हैं, इससे आप पर उनका विश्वास भी बढ़ेगा। प्रश्न पूछें या अपनी पोस्ट पर टिप्पणी करने के लिए आमंत्रण भेजें।

Note-आपके जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे, उतने ही अधिक लोग आपकी पोस्ट को देखेंगे, जो अंततः आपको अधिक Likes्स देगा।

Instagram पर पोस्ट करने का सही समय आपको पता होना चाहिए

अपने Instagram Likes्स को अधिकतम करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। ऐसा होने के लिए समय पर प्रकाशित करना बहुत जरूरी है। एक समय जब आपके पूरे दर्शक ऑनलाइन होते हैं। मैं इसे आपके साथ साझा करता हूं ताकि आप जान सकें कि पोस्ट कब और किस समय प्रकाशित की जानी चाहिए।

Monday: 6 am, 10 am, and 10 pm
Tuesday: 2 am, 4 am, and 9 am
Wednesday: 7 am, 8 am and 11 pm
Thursday: 9 am, 12 pm, and 7 pm
Friday: 5 am, 1 pm, and 3 pm
Saturday: 11 am, 7 pm, and 8 pm
Sunday: 7 am, 8 am, and 4 pm

मैंने आपको यहां जो भी टिप्स बताए हैं, वे सभी ने आजमाए हैं, वे सभी फ्री हैं और कोई भी उन्हें तुरंत लागू कर सकता है। लेकिन इसमें आपको धैर्य रखना होगा। एक दिन में कुछ भी सफल नहीं होता। इसी तरह Instagram पर भी धीरे-धीरे Likes्स आएंगे।

हमने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि Instagram पर Likes कैसे बढ़ाएं इस पर मेरा लेख आपको पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से प्रतिबद्धता रही है कि मैं पाठकों को Instagram Likes्स बढ़ाने के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करूं, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज करने की आवश्यकता न पड़े। इससे उनका समय बचेगा और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या कुछ सुधार करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए कम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।

यह article “Instagram पर Like कैसे बढ़ाएं(How to get likes on Instagram)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।