Instagram का मालिक कौन है? Instagram को किसने बनाया? (Instagram ka Malik kaun hai)

You are currently viewing Instagram का मालिक कौन है? Instagram को किसने बनाया? (Instagram ka Malik kaun hai)

Instagram ka Malik kaun hai-जानना चाहते हैं कि Instagram का मालिक कौन है? (Instagram का मालिक कौन है)? Instagram किस देश का है? जैसा कि Instagram पर सभी को पता होना चाहिए, यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां लोग फोटो, Video आदि साझा करते हैं। हाल के दिनों में Instagram यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram पर हजारों लोग और सेलेब्रिटीज अपनी जिंदगी के पलों को अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस Instagram की शुरुआत किसने की? यह किसका है? और यह कंपनी किस देश की है?

Read this-YouTube का मालिक कौन है( YouTube ka Malik kaun hai)

क्या है- Instagram (What is Instagram)

फ़ोटो और Video साझा करने के लिए Instagram को एक मोबाइल ऐप के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ी है, इसने पूरे सोशल नेटवर्क की सभी विशेषताओं को हासिल कर लिया है। जून 2018 के मध्य में Instagram 1.1 बिलियन से अधिक लोगों तक पहुँच गया और 2019 की शुरुआत में दैनिक Instagram उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 895 मिलियन थी। आइए अब जानते हैं

Instagram का मालिक कौन है?

Instagram के वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका से हैं और वर्तमान में फेसबुक के सीईओ हैं। Instagram अब फेसबुक द्वारा संचालित है। Instagram फ़ोटो और Video साझा करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट केविन सिस्ट्रॉम और उनके सहयोगी माइक क्राइगर द्वारा बनाई गई थी। उन्होंने 6 अक्टूबर 2010 को Instagram लॉन्च किया। Instagram तेजी से लोकप्रिय हो गया और 1 महीने के भीतर 1 मिलियन उपयोगकर्ता बन गए और एक वर्ष के भीतर 10 मिलियन उपयोगकर्ता बन गए।

इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने इसे 2012 में 1 अरब डॉलर में खरीदा था। तो Instagram अब Facebook की संपत्ति है। क्योंकि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, 2012 से Instagram के मालिक भी मार्क जुकरबर्ग बन गए हैं। लेकिन 2010 से 2012 के बीच केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर Instagram के मालिक थे। 2012 से 2018 तक केविन सिस्ट्रॉम Instagram के सीईओ थे और माइक क्राइगर भी उनके सीटीओ थे।

Read this-क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)

Instagram का इतिहास

आज मैं बात करने जा रहा हूं। अपनी शानदार फोटो फिल्टर के लिए पहचानी जाने वाली फोटो शेयरिंग Application Instagram के बारे में जिसने की लोगों के फोटोज को Share करने का तरीका ही बदल दिया।

यह Application आम लोगों के साथ साथ सेलिब्रिटीज को भी काफी पसंद है और सिर्फ 7 साल के अंदर ही Instagram लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है। इस Application की खास बात यह है कि फोटो Share करते समय आप इसके फिल्टर्स को यूज कर सकते हैं जिससे कि आपकी मनपसंद फोटोज और व्याकरणिक हो जाती है। साथ ही आप अपनी फोटोज में जियो टैग से अपनी लोकेशन set कर सकते हैं और इन सबके अलावा भी Application के माध्यम से छोटी वीडियोस को भी Share किया जा सकता है।

अगर आप एक Instagram यूजर हैं तो बखूबी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Instagram को बर्बर नाम के एक प्रोजेक्ट के साथ स्टार्ट किया गया था और इस प्रोजेक्ट को शुरू करने वालों का नाम था केबिन से स्ट्रोम और माइक फ्रीजर जोकि एक अच्छे दोस्त थे और वर्ज़न बेसिकली फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ ही एक प्रोजेक्ट था लेकिन फोटोग्राफी के अलावा भी इसमें कई सारे फीचर थे और Application काफी कॉम्प्लेक्स होने की वजह से यह सफल नहीं हो सका।

इस Application की कमियों को पहचानते हुए केविन और माइक ने Application के फीचर्स को कम करते हुए फोटो शेयरिंग पर कंसंट्रेट किया और कुछ निवेशकों से फंड इकट्ठा करने के बाद उन्होंने 16 जुलाई 2010 को Instagram नाम का एक Application तैयार किया जिसका नाम इंस्टेंट कैमरा और टेलीग्राम से मिलकर बना हुआ था और इसे ऐप में सबसे पहला फोटो 16 जुलाई 2010 को ही पोस्ट किया गया जोकि केवी स्ट्रोम की गर्लफ्रेंड का पैर और उनके कुत्ते का था। इस फोटो में Instagram का एक्स प्रोब फिल्टर यूज किया गया था

2010 में अक्टूबर के महीने की 6 तारीख को Instagram की आधिकारिक Application आईओएस के लिए ऐप स्टोर पर लांच की गई और इंट्रेस्टिंग बात यह है कि 2 साल के लंबे इंतजार के बाद Instagram का एंड्रायड Application लॉन्च किया गया और तब तक Instagram लोगो के बीच इतना लोकप्रिय हो चुका था कि लॉन्चिंग के पहले ही दिन playstore से इसे 10 लाख बार डाउनलोड किया गया जो कि उस टाइम किसी भी Application के लिए बहुत बड़ी बात हुआ करती थी और Instagram की यह सफलता अब धीरे धीरे फेसबुक को पीछे छोड़ने की राह में दिखाई दे रही थी और यह सब फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी देख रहे थे और इसीलिए 2012 में मार्क ने Instagram को 1 बिलियन डॉलर जैसी बड़ी रकम देकर खरीद लिया।

Read this-OYO रूम बुक करने से पहले यह बातें जान ले(OYO Full Form, Full form of OYO, OYO Room in hindi)

आगे भी इसी Application को लोगों के हिसाब से इम्प्रूव किया गया और सर्विसेस को और भी बेहतर बनाने के लिए Instagram के तीन स्टैंड अलोन Application लांच किये गए जोकि बोल्ड हाइपर लैब्स और बो में राउंड हैं और फिर Instagram ने 2010 से अभी तक अपने 7 साल के रोमांचक सफर में काफी सारे बदलाव देखे हैं पर

एक बात जो बदलती नहीं है वह इसकी लोकप्रियता जून 2017 के आकड़ों के अनुसार Instagram पर लगभग 250 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। आज के समय में इस कंपनी के वैल्युएशन लगभग 30 से 50 बिलियन डॉलर के बीच आंकी गयी है और यही नंबर्स इस बात के सबूत हैं कि Instagram आज के समय में कितना ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है।

Instagram मे Filter का फीचर कैसे आया

इस Application में फिल्टर का फीचर कैसे आया इसके पीछे भी बड़ी दिलचस्प कहानी है। दरअसल यह आइडिया स्ट्रोम की दलम ने दिया था। उन्होंने स्ट्रोम से कहा कि वह अपनी फोटो ऐसी जगह पर क्यों Share करना चाहेंगी जहां पर उनकी फोटो और भी आकर्षक ना लगे। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्ट्रोम ने फोटो फिल्टर का कॉन्सेप्ट Application में डाला था जोकि Instagram की सफलता का सबसे प्रमुख कारण है।

Instagram किस देश की कंपनी है

Instagram के संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रॉम का जन्म 30 दिसंबर, 1983 को ह्यूस्टन, मैसाचुसेट्स, यूएसए में हुआ था इस तरह, केविन सिस्ट्रॉम एक अमेरिकी नागरिक हैं, और मार्क जुकरबर्ग, जिन्होंने Instagram ऐप खरीदा है, वह भी एक अमेरिकी है। ऐसे में Instagram एक अमेरिकी कंपनी है।

Instagram को किसने बनाया?

Instagram को दो लोगों केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने बनाया था। केविन सिस्ट्रॉम ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रबंधन में डिग्री के साथ स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया। केविन ने एक प्रोग्रामर के रूप में शुरुआत की जिसे उनके विश्वविद्यालय के सहयोगियों के बीच अभ्यास करने के लिए चुना गया था। सिस्ट्रॉम ने बाद में गूगल मार्केटिंग में काम किया, जहाँ उन्होंने जीमेल और गूगल रीडर के विकास में योगदान दिया।

कृपया ध्यान दें कि केविन सिस्ट्रॉम के पास कोई पेशेवर योग्यता नहीं है। उन्हें कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं थी। लेकिन सीखने की उनकी इच्छा ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर और सबसे प्रसिद्ध लोगों में से एक बना दिया है।

Read this-Friendship Day कब और कैसे मनाया जाता है(Friendship Day kab Manaya jata hai)

हमने क्या सीखा Instagram के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Instagram का मालिक कौन है?Instagram क्या है Instagram से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Instagram का मालिक कौन है? Instagram को किसने बनाया? ( Instagram ka Malik kaun hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।