Instagram Reels कैसे बनाये, Reels क्या है,संपूर्ण जानकारी (About Instagram Reels in hindi)

You are currently viewing Instagram Reels कैसे बनाये, Reels क्या है,संपूर्ण जानकारी (About Instagram Reels in hindi)

अगर आप भी एक टिकटॉक यूजर थे, तो मैं जानता हूं कि टिकटॉक छोड़ने के बाद आप बहुत दुखी हुए होंगे। क्योंकि टिकटोक Video वाकई मजेदार थे। लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि खुद Instagram ने भी शॉर्ट Video फॉर्मेट में पैर जमा लिया है। जी हां दोस्तों अब Instagram Reel के जरिए Instagram ने भी खुद को बेहद लोकप्रिय शॉर्ट Video एप की श्रेणी में स्थापित करना शुरू कर दिया है।

अब जबकि भारत में टिकटॉक को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है, Instagram Reel के पास इस प्लेटफॉर्म को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने का सुनहरा मौका है। हम पहले ही देख चुके हैं कि भारतीय डेवलपर्स द्वारा बनाए गए कई एप्लिकेशन, जैसे कि मिट्रोन और चिंगारी, लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में काफी हद तक सफल रहे हैं।

Instagram, जिसका असली मालिक खुद फेसबुक है, टिकटॉक के दर्शकों को आसानी से आकर्षित कर सकता है, क्योंकि उसके अकेले लाखों यूजर्स हैं। आज के लेख में “Instagram Reel क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करें?” मैं आपको इनमें से कुछ चीजों से परिचित कराऊंगा जो भविष्य में आपके बहुत काम आएंगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

Read this-Top 1000 Telegram Movie Channels

Instagram रील क्या है – What is Instagram Reels in Hindi

Instagram Reel के जरिए आप टिकटॉक जैसे शॉर्ट म्यूजिक Video बना सकते हैं। इसमें आप 15 सेकेंड के Video को रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं और Video क्लिप में अपने पसंदीदा म्यूजिक को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, टिकटॉक की तरह, अन्य उपयोगकर्ताओं के ऑडियो के साथ Video बनाने का विकल्प भी है।

अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि Instagram जल्द ही रीलों में कुछ नए फीचर जोड़ सकता है जो टिकटॉक को कड़ी टक्कर देगा। एंड्रॉइड और आईओएस डेवलपर एलेसेंड्रो पलुज़ी के अनुसार, Instagram रील उपयोगकर्ताओं को मौद्रिक बोनस देने की योजना बना रहा है।

जब वह कुछ बैकएंड कोड की जाँच कर रहा था,। उन्होंने इसका स्क्रीनशॉट भी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक Instagram यूजर्स को अपनी पसंदीदा रील शेयर करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद, वे एक निर्धारित सीमा से अधिक पैसा कमाना शुरू कर देंगे। हालांकि, पैसा बनाने के सभी मापदंड अभी तक सामने नहीं आए हैं।

यह पहली बार नहीं है जब किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इस्तेमाल के लिए पैसे की पेशकश की है। पिछले साल स्नैपचैट ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर सबसे मजेदार क्लिप के लिए एक मिलियन डॉलर की घोषणा की थी। इसके अलावा, YouTube ने “लघु फिल्म फंड” की भी घोषणा की है जिसमें YouTube लघु फिल्म निर्माताओं को $ 100 मिलियन का पुरस्कार दिया जाएगा।

Read this-Instagram पर Video कैसे अपलोड करें(How to upload video on Instagram)

Instagram Reels Feature क्या है

Instagram Reel फीचर की बात करें तो यह यूजर्स को 15 सेकंड के Video बनाने की अनुमति देता है, जहां वे Instagram फिल्टर और लोकप्रिय गानों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपको कई एडिटिंग टूल्स जैसे टाइमर, स्पीड, रिवाइंड और अलाइनमेंट भी देखने को मिलेंगे। साथ ही, आपके द्वारा रीलों पर बनाई गई कोई भी सामग्री एक्सप्लोर फ़ीड में डिफ़ॉल्ट रूप से स्वचालित रूप से साझा की जाती है।

इसके साथ यूजर्स के पास अपना कंटेंट खुद के ग्रिड पर पोस्ट करने का दूसरा विकल्प भी है। इसके साथ ही ऐप में प्रोफाइल में रोलर्स को समर्पित एक सेक्शन भी है। यह उपयोगकर्ताओं को अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। आप चाहें तो इन क्लिप्स को एक्सप्लोर पर शेयर करके उनकी विजिबिलिटी को काफी बढ़ा सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Video तक पहुंच सकें, वहीं आपके फॉलोअर्स की संख्या भी बढ़ सकती है। इसके अलावा, वे चाहें तो इन रीलों को एक Video क्लिप के अनुसार प्लेटफॉर्म के बाहर भी साझा कर सकते हैं।

Instagram Reels को download कैसे करे?

अगर आप Instagram Reel भी डाउनलोड करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि Reel के लिए कोई अलग स्टैंडअलोन ऐप नहीं है और आप इस फीचर को आधिकारिक Instagram ऐप में देखेंगे। यह Instagram के स्टोरीज सेक्शन के हिस्से के रूप में दिखाई देगा।

यूजर्स इस फीचर से आसानी से 15 सेकेंड का Video रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपने कंटेंट में म्यूजिक और एआर इफेक्ट भी जोड़ सकते हैं।

Instagram Reels कैसे बनाए? (How to Create Instagram Reels In Hindi)

Instagram Reel टिक टोक का प्रतिद्वंद्वी है, टिकटोक भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित 59 चीनी ऐप में से एक है। जो भारत में पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यह Instagram फीचर उपयोगकर्ताओं को 15 सेकंड के छोटे Video बनाने के साथ-साथ उस Video में जोड़ने के लिए ऑडियो और कई अन्य प्रभाव प्रदान करने की अनुमति देता है।

अगर आप नए Instagram रील फीचर का उपयोग करना चाहते हैं और Instagram रील Video बनाना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान है। Instagram Video बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1)अपने Phone में Instagram ओपन करें।

2) इसके बाद ऊपर बाईं ओर मौजूद कैमरा आइकन पर टैप करें।

3)फिर आपको लाइव, स्टोरी और रील जैसे कुछ विकल्प दिखाई देंगे। अब आपको Reel को टच करना है।

4) अब आप चाहें तो अपने खुद के Instagram Reels बना सकते हैं। किसी भी Video क्लिप की अधिकतम लंबाई 15 सेकंड है। अगर आप Instagram रीलों को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आपको बड़े सफेद सर्कल आइकन पर टैप करना होगा। आप उसी बटन पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग बंद भी कर सकते हैं।

5) रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले, यदि आप चाहें, तो आप बाईं ओर दिखाई देने वाले आइकन के माध्यम से कुछ प्रभाव जोड़ सकते हैं। अगर आप Video रिकॉर्डिंग स्पीड को एडजस्ट करना चाहते हैं, तो आप राइट एरो आइकन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं, दिखने में यह प्ले बटन जैसा दिखता है। साथ ही, आप अपने Video को धीमी गति में 0.3x तक या 3x तक की गति के साथ भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

6) यदि आप अपने Video में किसी प्रकार का प्रभाव जोड़ना चाहते हैं, तो स्माइली बटन पर टैप करें और अपनी उंगली को बड़े सफेद घेरे में दाईं ओर स्लाइड करें। इस तरह आपको सभी उपलब्ध प्रभाव दिखाई देंगे और यहाँ से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं। उस बड़े सफेद घेरे के बीच में आपको इफेक्ट आइकन दिखाई देगा, आप उस पर टैप करके रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।

7) Instagram Reel पर, आपके पास किसी भी क्लिप को रिकॉर्ड करना शुरू करने से पहले तीन सेकंड का टाइमर सेट करने का विकल्प भी होता है। अब आपको बाईं ओर टाइमर आइकन पर टैप करना होगा, फिर क्लिप की अवधि (0.1-15 सेकंड) सेट करनी होगी और फिर सेट टाइमर पर टैप करना होगा। जब आप रिकॉर्डिंग शुरू करते हैं, तो Video शुरू होने से पहले आपको स्क्रीन पर तीन सेकंड का टाइमर दिखाई देगा।

8) अंत में, यदि आप चाहें, तो आप कोई भी संगीत जोड़ सकते हैं, जिसके लिए आपको बाईं ओर संगीत आइकन पर टैप करना होगा। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप स्क्रीन पर लिरिक्स देखते हैं और वहां आप गाने के किसी भी हिस्से को चुनकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

जबकि टिकटॉक पर आपको केवल एक गाने की 30 सेकंड की विशिष्ट क्लिप की अनुमति थी, Instagram Reel पर आप अपने पसंदीदा गाने का कोई भी हिस्सा चुन सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप एकल Video रिकॉर्ड करने के लिए संगीत भी जोड़ सकते हैं। इससे पहले कि आप लिप सिंक Video बनाने से पहले करें, या आप रिकॉर्डिंग के बाद भी एक बढ़िया साउंडट्रैक चुन सकते हैं। ये कुछ बुनियादी बातें थीं जिनसे आप Instagram रील बना सकते हैं।

Read this-Instagram पर Like कैसे बढ़ाएं(How to get likes on Instagram)

Instagram Reels को शेयर कैसे करें

एक बार जब आपका Instagram रील तैयार हो जाए, तो शेयर स्क्रीन पर जाएं, जहां आप रील को ड्राफ्ट के रूप में सहेज सकते हैं, अपनी कवर इमेज बदल सकते हैं, कैप्शन और हैशटैग जोड़ सकते हैं और अपने दोस्तों को टैग कर सकते हैं।

अब आप अपनी रीलों को अपने फ़ॉलोअर्स के साथ साझा कर सकते हैं या आप एक्सप्लोर में अपनी रीलों को साझा कर सकते हैं जहाँ आपको अधिक दृश्य मिल सकते हैं। इसके अलावा जब आप रील शेयर करते हैं तो आपको उस पर हैशटैग का इस्तेमाल करना होता है ताकि जब कोई उन हैशटैग पर क्लिक करे तो आपका Video भी दिखाई दे।

Reels Users को अपने ओर आकर्षित कैसे कर पायेगा?

Reel निश्चित रूप से यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि Instagram के 88 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, वह भी अकेले भारत में। वहीं इसका मुख्य बाजार भारत ही है। दूसरी ओर, Instagram के पास टिकटॉक के खिलाफ एक बड़ा मौका है इसलिए वे आसानी से अच्छे कंटेंट क्रिएटर्स को आकर्षित कर सकते हैं।

Read this-महिलाओं के शरीर से जुड़े अद्भुत रहस्य(About women body)

Instagram Reels Tips For New Users

जब आप कुछ गानों, हैशटैग या प्रभावों के साथ रील साझा करते हैं, तो आपका Video उन समर्पित पृष्ठों पर दिखाई देता है, जब कोई उस गीत, हैशटैग या प्रभाव पर क्लिक करता है। रील वास्तव में मज़ेदार हैं। उन्हें रचनात्मक, वास्तविक और सबसे मज़ेदार होना चाहिए। एक आदर्श रील में 15 सेकंड की Video लंबाई होती है, जबकि आप कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं जो उन्हें लोकप्रिय बनने में मदद करेंगी।

1) आपको उन क्लिप्स पर ध्यान देना चाहिए जो शानदार हों, जबकि लोगों को जोर-जोर से हंसाएं, यानी कॉमेडी का पल सही है।

2)साझा करते समय आपको उन क्लिप को बार-बार देखने योग्य बनाना चाहिए। और लोगों को उससे खुश होना चाहिए।

3) आपकी सामग्री भी पहचान योग्य, सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक, प्रेरक और व्यापक रूप से जवाबदेह होनी चाहिए। यदि आप रीलों के माध्यम से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाना चाहते हैं, तो आपका खाता सार्वजनिक होना चाहिए। क्योंकि यदि आपका खाता निजी है, तो जब आप अपने फ़ीड में अपनी रील साझा करते हैं, तो 24 घंटे के बाद कहानियां गायब हो जाती हैं।

हमने क्या सीखा

मुझे आशा है कि आपको मेरा लेख Instagram रील क्या है? (Instagram रील क्या है हिंदी में?) मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि पाठकों को Instagram रील को डाउनलोड करने के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की जाए ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े। इससे आपका समय भी बचेगा। और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या कुछ सुधार करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए कम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है कि Instagram Reel का उपयोग कैसे करें या कुछ सीखा है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करें।

यह article “Instagram Reels कैसे बनाये, Reels क्या है,संपूर्ण जानकारी (About Instagram Reels in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।