BASIC क्या है, BASIC का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(BASIC Full Form Kya hai , BASIC Meaning)

You are currently viewing BASIC क्या है, BASIC का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(BASIC Full Form Kya hai , BASIC Meaning)
BASIC क्या है, BASIC का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है

द बिगिनर्स ऑल-पर्पस सिंबलिक इंस्ट्रक्शन कोड (BASIC) एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे 1950 के दशक में विकसित किया गया था। यह एक संरचित प्रोग्रामिंग भाषा का प्रारंभिक उदाहरण था, और आज भी इसका उपयोग किया जाता है।

BASIC क्या है (What is Beginners’ All-purpose Symbolic Instruction Code)

द बिगिनर्स ऑल-पर्पस सिम्बोलिक इंस्ट्रक्शन कोड (BASIC) एक सरल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे जॉन एल. मौचली और केसी “रॉय” हडलस्टन ने 1950 के दशक की शुरुआत में हाई स्कूल के छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्राम करने का तरीका सिखाने के लिए डिज़ाइन किया था। यह बहुत कम नियमों वाली एक आसान भाषा है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर या प्रोग्रामिंग के पूर्व ज्ञान के बिना कर सकता है।

BASIC का फुल फॉर्म (BASIC ka Full Form= Beginners’ All-purpose Symbolic Instruction Code)

कार्यों को स्वचालित करने के लिए प्रोग्रामिंग सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि है। यह 1950 के दशक के आसपास रहा है, लेकिन 1980 के दशक तक प्रोग्रामर ने इसे कंप्यूटर को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में उपयोग करना शुरू नहीं किया था।

प्रोग्रामिंग के लिए पहला कदम BASIC नामक भाषा में प्रोग्राम करना सीख रहा था, जिसे जॉन स्कली द्वारा विकसित किया गया था और 1958 में प्रकाशित किया गया था। कंप्यूटर भाषा BASIC बहुत सरल और उपयोग में आसान है। इसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है जिसे प्रोग्रामिंग का बुनियादी ज्ञान है या जो इसके बारे में सीखना चाहता है।

1987 में, Microsoft ने अनुप्रयोगों के लिए Visual Basic (VB6) जारी किया, जो सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए एक अत्यंत शक्तिशाली उपकरण निकला। VB6 ने उपयोगकर्ताओं को केवल माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से मौजूदा अनुप्रयोगों का उपयोग करने के बजाय खरोंच से अपने स्वयं के एप्लिकेशन बनाने की अनुमति दी .

BASIC के फायदे (Benefits of Beginners’ All-purpose Symbolic Instruction Code)

एक कंप्यूटर प्रोग्राम निर्देशों का एक सेट है। यह वह साधन है जिसके द्वारा किसी मशीन को विशिष्ट कार्य करने का निर्देश दिया जा सकता है।

जो बात एक कंप्यूटर प्रोग्राम को अन्य प्रोग्रामों से अलग बनाती है, वह यह है कि इसका उपयोग कई चीजों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है और इसे किसी विशिष्ट कार्य के लिए डिज़ाइन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

एक सर्व-उद्देश्यीय प्रतीकात्मक निर्देश कोड, BASIC का एक सरल उदाहरण है: “हैलो वर्ल्ड”। प्रोग्राम की पहली पंक्ति को कमांड लाइन कहा जाता है और इसमें प्रोग्राम का नाम होता है, उसके बाद एक कोलन और फिर उसकी फ़ाइल का नाम होता है। इसमें अतिरिक्त वर्ण हो सकते हैं जैसे कि न्यूलाइन्स (\n) या टैब्स (\t)। दूसरी पंक्ति में एक निर्देश है जो कंप्यूटर को “हैलो वर्ल्ड” प्रदर्शित करने के लिए कहता है। इस निर्देश में पहला अक्षर बताता है कि किस प्रकार का चरित्र प्रदर्शित करना है: या तो एक स्पेस (या टैब) के लिए “0”, या एक नई लाइन (या टैब) के लिए “1”। रिक्त स्थान और टैब अलग-अलग वर्ण हैं, इसलिए कंप्यूटर को रिक्त स्थान और टैब दोनों को प्रदर्शित करने के लिए दो निर्देशों की आवश्यकता होती है। उपरोक्त कोड की पंक्तियाँ सभी निर्देश हैं जो कंप्यूटर को बताते हैं कि “0” प्रकार के वर्णों के साथ क्या करना है।

BASIC कंप्यूटर भाषा का इतिहास (History of Beginners’ All-purpose Symbolic Instruction Code)

कंप्यूटर के शुरुआती दिनों में, प्रोग्रामर्स को “प्रतीकात्मक निर्देश” नामक निर्देशों की एक श्रृंखला में प्रोग्राम करना सीखना था। इन निर्देशों का उपयोग बुनियादी कार्यों जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा और भाग करने के लिए किया जाता था।

द बिगिनर्स ऑल-पर्पस सिंबलिक इंस्ट्रक्शन कोड (BASIC) एक प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे 1950 के दशक के अंत में बनाया गया था। इसे सीखने और उपयोग करने में आसान होने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और तब से इसका उपयोग कई प्रोग्रामर द्वारा किया जा रहा है।

विकसित की गई पहली कंप्यूटर भाषा को “BASIC” भाषा कहा जाता था। BASIC का आज भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसकी लोकप्रियता में गिरावट आई है। यह अब ज्यादातर छात्रों द्वारा प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए उपयोग किया जाता है।

BASIC क्या है, BASIC का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(BASIC Full Form Kya hai , BASIC Meaning)