Top 9 Haunted Place in India :भारत की 9 डरवानी जगहे

Top 9 Haunted Place in India :भारत की 9 डरवानी जगहे

दुनिया मे लाखो भूतिया जगहे है. पर आज हम भारत की भूतिया जगहे (Haunted Place in india ) को explore करेंगे.
लाखो लोगो के अनुभव के बाद इन जगहों को Haunted place माना गया है. यह article उन लोगो के लिए है. जो ghost जैसी चीजों मे believe रखते है.मै इस article मे पुरी कोशिश करुँगा. की आप डर को visualize कर सको.

Before reading play this sound
  1. सबसे पहले आप headphones लगा लो और light off करके आराम से बैठ जाओ.
  2. उसके बाद इस background music को सुनते हुए. article को पढ़ो. )

Haunted place in india

1. Mystery of Bhangarh Fort

राजस्थान मे Bhangarh पहले एक फलता फूलता शहर हुआ करता था. पर समय के चक्र ने इसे कुछ इस तरह से बदला की अब यह एक Haunted mystery बन कर रह गया है. राजस्थान मे मौजूद bhangarh fort भारत के Haunted place मे Top पर आता है. साथ ही यह राजस्थान की सबसे popular tourist place है. दिन के समय यह tourist के लिए खुली रहती है. पर रात को यह एक प्रेत वाधित स्थान बन जाती है. यहां तक की arclogical survey of india ने इस fort के थोड़े ही दूरी पर एक board लगा रखा है.

जिसपर लिखा है. “Bhangarh की सीमा मे सूर्योदय से पहले और सूर्योदय के बाद प्रवेश निषेध है ” यह भारत की एकमात्र ऐसी जगह है. जिसे Government of india ने Haunted place घोषित किया है. क्युकी ऐसा माना जाता है. की कोई भी इंसान सूर्योदय के पश्चात् इस fort मे जायेगा. तो कभी लौटकर नही आएगा. इस किले के आस पास जो लोग रहते है. उनका कहना है की रात को इस किले से अजीब सी आवाजे आती है. जैसे पायल की आवाज या नाचने गाने की आवाजे.

कुछ लोगो का यह भी मानना है. की यहां पर कभी कभी औरतों की चीखने और चिलाने की आवाजे आती है. साथ ही इस किले के आस पास perfume की खुसबू आती है. जिसकी गंध काफी मधुर होती है.

1.1 अब ऐसा क्या हुआ था. Bhangarh के इतिहास मे जो इसका अतीत इतना डरवाना है.


इसे जानने के लिए हमें इतिहास के पन्नों को दुबारा खोलना होगा. तो चलिए इतिहास मे पीछे चलते है. यह सब शुरू होता है. रानी रत्नावती से कहा जाता है की वह अपने समय की सबसे सुन्दर रानीयों मेे एक थी.

जब वह 18 साल की हुई तो बहुत सारे राजा शादी की इच्छा लेकर उनके पास आये. उनमे से एक काला जादूगर था. जिसकी समाज मे image बहुत ख़राब थी. उसे पता था की इतने बड़े रानी के साथ उसकी शादी नही हो सकती.

पर वह रानी को दिल से चाहता था. उसने ठान लिया था. की वह रानी को पाने के लिए कुछ भी करेगा.अपने इस मकसद को पूरा करने के लिए उसने Black Magic का सहारा लिया. जिसे वह सालों से सीखता आ रहा था. उसने सोचा की Black Magic के सहारे वह रानी के दिल मे प्यार जगा देगा. एक दिन जब रानी की नौकरानी, रानी के लिए बाजार से इत्र (Perfume) लेने गयी. अच्छा अवसर देखकर उस काले जादूगर ने उस पर कुछ मंत्र spell कर दिये.

जिससे वह इत्र ऐसा बन गया. की जैसे ही रानी उस इत्र का इस्तेमाल करती. वह back magic काम करने लगता. पर किसी तरह रानी को यह बात पता चली गयी. की इस इत्र पर काला जादू किया गया है. यह जानने के पश्चात् रानी ने उस इत्र को एक पत्थर पर पटक कर तोड़ दिया. जिसका परिणाम यह हुआ की काला जादू उल्टा पर गया.

और वह जादूगर तड़प-तड़प कर मरने लगा. मरते मरते उसने पूरे bhangarh को श्राप दिया. “यह इलाका और किला पुरी तरह से बर्बाद हो जायेगा. “और ठीक ऐसा हुआ भी. इस घटना के एक साल बाद जंग मे फसकर पूरा bhangarh बर्बाद हो गया. यहां के सभी लोग मारे गये. साथ ही रानी रत्नावती की भी मृत्यु हो गयी. उसके बाद से आज तक सब कुछ haunted mystery बनकर चला आ रहा है. कभी कभी इतिहास मे हमसे ऐसी गलतियां हो जाती है. जो अतीत के साथ चलती है.

Mussoories Savoy Hotel (india most haunted place Uttrakhand )

उत्तराखंड के मसूरी मे मौजूद एक बहुत ही famous होटल है. Savoy hotel यह होटल India के Luxurious होटल मे से एक है.
इस होटल के बारे मे बहुत सारी कहानियाँ प्रचलित है. जो काफ़ी डरवानी है. तो चलिए इसके बारे मे भी अपनी खोज शुरू करते है. और इसके इतिहास के पन्नों को पलटते है. यह समय था. सन 1911 का, जब इस जगह पर एक रहस्यमई मौत हुई थी. इस जगह पर एक फीमेल spiritualist गारनेड ओम. अपने friends के साथ रहने के लिए रूकी हुई थी. जिनका नाम था माउंट stephen.

इनकी friend की एक अजीब आदत थी. वह हर रात sprites से contact करने की कोशिश करती थी. अलग अलग प्रथाऔ के जरिये. इस होटल से जाने से एक रात पहले वह sprites से contact करने की कोशिश कर रही थी. पर उनसे कुछ गलती हो गयी. सुबह होते ही जब mount stephen ने अपने friend को देखा तो उनकी मृत्यु एक रहस्यमई तरिके से एक बंद कमरे मे हो गयी थी. पर हैरानी वाली बात यह थी. की वह कमरा अंदर की तरफ से lock था.

उसके बाद जो डॉक्टर उनके शरीर का परीक्षण कर रहा था. उसकी भी रहस्यमई तरिके से मौत हो गयी. यह सारी मौत इशारा कर रही थी की कुछ तो हो रहा है. परदे के पीछे. आज तक कोई भी solve नही कर पाया. की आखिर उस दिन exactly हुआ क्या था. शायद यही वजह है की लोगो मानना है की उनकी आत्मा आज भी इस होटल मे भटक रही है.

जो guest वहा रुकते है. उनकी शिकायत रहती है की कभी कभी रूम के दरवाजे अपने आप खुल जाते है. साथ ही रूम के अंदर की चीजे अजीब तरिके से हिलने दुलने लगती है. जो लोग वहा रात गुजरते है उन्होंने यह भी report किया है की उन्हें अजीब से डरवाने सपने आते है. इन सपनो के साथ साथ उनके मन मे एक अजीब सी feeling भी आती है. जो उन्हें कहती है की कोई तुम्हे देख रहा है.

NH-17 Highway (Haunted place in Goa )

मुंबई को गोवा से जोड़ने का एक रास्ता है. जिसका नाम है. NH-17 Highway (Haunted place in Goa ). आपने भूतिया रास्तो की कहानीया बचपन मे जरूर सुनी होंगी. आज हम ऐसे ही भूतिया रास्तो से आपको रूबरू कराने की कोशिश करेंगे. Nh-17 यह असल दुनिया का haunted रास्ता माना जाता है. दिन के समय यह रास्ता एक नार्मल रास्ते की तरह दिखती है. पर रात आते आते पूरा दृश्य बादल जाता है.

इस Highway को लेकर एक बहुत famous story भी है. जिसकी आज हम बात करेंगे एक बार एक couple रात को इस सड़क पर drive कर रहे थे. उनके साथ कुछ ऐसा हुआ. जो काफ़ी खौफनाक था. जब यह drive कर रहे थे. तभी अचानक इनकी कार का music player ऑन ऑफ होने लगा.

कुछ देर बाद यह कार चलते चलते रुक गयी. कार से उतर कर लड़का गाड़ी के system को check करने लगा. तभी अचानक रहस्यमई तरिके से कार का दरवाजा बंद होगा गया. करीब आधे घंटे बाद वह दरवाजा खुला. उसमे जो फीमेल थी. उसकी neck पर एक scratch आ गया था. और यह sab उनकी आँखों के सामने हो रहा था.

यह सब आज एक रहस्य बना हुआ है. आज भी इस सडक पर drive करते वक़्त काफ़ी लोगो को कई जगहों पर औरत दिखाई देती है. यह मानना है की जिसने भी अनजान औरत को lift दिया. वह कभी जिन्दा नही बचा. वैसे भी रात के समय हमें किसी अनजान को lift नही देना चाहिए.

Tunnel No. 33 (Haunted place in Shimla )

शिमला मे एक Tunnel है जिसका नाम है. Tunnel No. 33 इस tunnnel के अंदर से trains की ट्रैक गुजरती है.ज्यादातर लोग जो इस tunnel के अंदर जाते है. वह यह रिपोर्ट करते है. इसके अंदर जाने पर उन्हें अजीब सी बेचैनी महसूस होती है.ज्यादातर लोगो को इस tunnel के अंदर एक creature दिखाई देता है. जो उन्हें बाहर की तरफ घूर रहा होता है.

तो चलिए इसके बारे मे थोड़ी research की जाये.सन 1889 जब यह tunnel बना था. इसे बनाने का प्रोजेक्ट कैप्टेन Barog ने लिया था. जो की एक british engineer थे.पर इस प्रोजेक्ट मे उन्हें बहुत ही दिक्कत होगा रही थी. वह project को manage नही कर पा रहे थे.पर उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट sign किया था. की वह इसे एक लास्ट date तक पूरा कर लेंगे.

ज़ब इस प्रोजेक्ट को वह time पर पूरा नही कर पाए तो ब्रिटिश कम्पनी ने उनपर एक बहुत बड़ा रकम penalty के रूप मे लगा दिया.इस घटना से वह पुरी तरह से हिल गये. और depression मे आकर इस tunnel के सामने suicide कर लिया.शायद यही वह वजह है. जिसके कारण उनकी आत्मा आज भी लोगो को hurt करती है.इन बातो मे कितनी सच्चाई है यह तो वहा जाने बाद ही पता चला सकता है.

Writer Building (Haunted place in kolkata )

यह building west bengal के कोलकाता मे स्थित बहुत ही famous building है.सन 1930 के समय जब india मे british का शासन था. तब इस building मे कई कत्ले हुई.कहा जाता है की जिंदगी british कर्नल की मौत इस बिल्डिंग मे हुई थी. उनकी आत्मा आज भी इस बिल्डिंग मे घूमती है.यहां पर काम करने वाले लोग कहते है. की रात को कभी कभी चीखने की आवाजे आती है.

इस building का तीसरा फ्लोर बहुत ही ज्यादा डरवना है.इस फ्लोर के rooms मे जाने वाले लोगो के मन मे बेचैनी सी होने लगती है. मानो उन्हें कोई घूर रहा हो.क्युकी ज्यादातर कत्ले इसी रूम मे हुई थी. अब ऐसा क्यों होता है. यह अपने आप मे एक mystery है.

Brijraj bhawan palace(haunted place in Rajasthan india )

राजस्थान के कोटा शहर मे एक हवेली है. जिसका नाम है Brijraj bhawan.इस हवेली को सन 1830 मे बनाया गया था. आज लोगो का मानना है की यहां पर कोई आत्मा घूमती है. उस आत्मा का नाम है “मेजर बटन “.यहां पर रहने वाले लोग का दावा है. की उन्हें छोटे छोटे बच्चे दिखाई देते है. इस palace मे,और अजीब से चिलाने और रोने की आवाजे आती है.

इस palace की कहानी पर थोड़ा गौर करते है. कहा जाता है की एक समय इस palace मे मेजर बटन और उनके बेटे रहते थे.उस समय पूरे भारत मे ब्रिटिश राज होने के चलते जगह जगह विद्रोह होने लगते थे.ब्रिटिश राज के समय कोटा ही एकमात्र ऐसी जगह थी जहाँ लड़ाईया बहुत कम होती थी. विद्रोह से बचने के लिए मेजर और उनके बेटे कोटा मे रहने आये.पर एक रात ने सब कुछ बादल दिया. वह रात था. 15.12.1857 अचानक से हजारों लोगो की टोली मेजर के इस palace की तरफ बढ़ने लगी.

दूर से आती इस भीड़ को देखकर guard ने पहले ही मेजर को इन्फॉर्म कर दिया.मेजर को लगा की यह लोग कोई important बात करने के लिए आ रहे है.अचानक से देखते ही देखते हिंसा शुरू हो गयी.जिसे बचने के लिए मेजर अपने दोनों बेटों को लेकर सबसे ऊपर वाले कमरे मे जाकर छिप गये.लोगो की भीड़ ने मेजर और उनके दोनों बच्चे को घसीटते हुए निचे ले आयी. और उन्हें घुटने के बल बैठाकर तुरंत मार डाला.

साथ ही उनके दोनों बच्चों को भी बेरहमी से कत्ल कर दिया गया. जो सही नही था. शायद यही वह बात है.जो आज मेजर की आत्मा को शांत रहने से रोक रही है. सायद यही वह story है. जो इसे Haunted बनाती है.

G.P Block Meerut (Haunted place in meerut in hindi )

उत्तरप्रदेश के मेरठ मे मौजूद G.P ब्लॉक भारत के सबसे रहस्यमई जगहों मे से एक है.लोग इस building को दसको से Haunted मानते आ रहे है.बहुत लोगो के साथ ऐसा होता है. जब वह इस building को देखते है. तो उन्हें ऐसा लगता लगता है कोई लड़की building की छत पर बैठी रहती है.और अचानक से गायब हो जाती है. बाकी जगहों की कहानीयों से अलग है. यह block,

क्युकी आज तक कोई paranormal expert इसकी कहानी को explore नही कर पाया.इस जगह के इतिहास के बारे मे हमें कुछ भी जानकारी नही है. जिसे हम आपको बता सके.यह इतना Haunted है.की ज़्यदातर लोग इस जगह के पास वाली सड़क से भी नही गुजरते है

Malcha mahal (Haunted place in delhi india )

दिल्ली के इस malcha महल मे लोग दिन मे भी जाने से डरते है. कई लोगो ने अजीब entities को यह पर तहलते देखा है.कभी रात के समय चीख की आवाजे आना. जैसे कोई दर्द से चिल्ला रहा हो. यह इस जगह को और डरवानी बनाती है.चलिए इसके इतिहास पर थोड़ी नजर डाली जाये.सन 1325 मे फिरोज शाह तूबलक ने इस malcha महल को बनवाया था.उन्होंने ने इसे एक शिकार ग्रह के दौर पर बनवाया था.

यानी की जब वह शिकार करने जंगल मे जाते थे तब वह यही ठहरते थे. यह महल पिछले लगभग 700 सालो से वीरान था.पर 1985 मे वेगम विलायत महल यहां रहने आयी. बहुत मुश्किलों के बाद वेगम विलायत महल को मलिकाना हक़ मिला था.करीब 700 साल पुराने इस महल मे वह कैसे रहती होंगी. आप इसका अंदाजा भी नही लगा सकते.

1985 के समय मे भी इस building मे न कोई बिजली थी और न ही पानी की उपस्थिति. पर इन सब के बावजूद भी वह इस महल मे रही.इनके साथ इस महल मे एक बेटी और एक बेटा भी साथ मे रहते थे. सायद उन्हें इस महल से कुछ ज्यादा ही लगाव था.बेगम अपने गहने बेचकर अपना गुजारा करती थी.एक वक़्त ऐसा आया जब सारे गहने ख़त्म हो गये और सदमे के चलते, 1993 मे उन्होंने खुदखुशी कर ली.

और यही से सारा गड़बड़ शुरू होता है. विचारक इस वजह से परेशान है की बेगम रहने के दिक्कत के वजह से खुदखुशी की या कोई और बात थी.करीब 4 साल बाद उनकी बेटी और बेटे की भी रहस्यमई तरीको से मौत हो गयी.लोगो का कहना है की इनकी आत्मा आज भी इस महल मे निवास करती है.

Rabindra sarobar metro station (Haunted place in kolkata india )

अब आप सोच रहे होंगे की metro station भी भला भूतिया हो सकता है क्या? …….चलिए इसके बारे मे आपको कुछ ऐसी बाते बताता हुँ.जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर देगी की यह haunted क्यों है.भारत मे जितने भी मेट्रो स्टेशन है उन सब एक यह सबसे ज़्यदा रहस्यमई है.इस इलाके मे कोई रहस्यमई चीज है जो उन लोगो को अपनी और attract करती है. जो आत्महत्या करना चाहते है.

इस इलाके की लगभग 80% आत्महत्या इसी जगह पर होती है यहां पर लोग track के ऊपर खड़े होकर अपनी जान दे देते है.इतनी सारी आत्महत्याये, इसे haunted जगहों मे शामिल कर देती है.

तो friends ये article” Haunted place in india ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा.