Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी (About Hardware in hindi)

You are currently viewing Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी (About Hardware in hindi)

आप जानते है हार्डवेयर क्या होते हैं और कितने प्रकार के होते हैं? यदि आप कंप्यूटर में रुचि रखते हैं, तो आपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों शब्द सुने होंगे। चूँकि ये कंप्यूटर के दो बुनियादी भाग हैं, इसके बिना कंप्यूटर का अस्तित्व ही नहीं होता। वह बिना तन और मन के मनुष्य के समान है। यही कारण है कि यदि आप कंप्यूटर के इन भागों के संचालन को समझते हैं तो आप कंप्यूटर की बुनियादी समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं।

आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर के मुख्य रूप से दो भाग होते हैं, एक सॉफ्टवेयर और दूसरा हार्डवेयर। सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर प्रोग्राम भी कहा जाता है। वह सॉफ्टवेयर जो आप प्रतिदिन अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर उपयोग करते हैं। EX-VLC सॉफ्टवेयर, क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर, MS-WORD, MS-POWERPOINT, Photoshop, pdf रीडर और ऑपरेटिंग सिस्टम (Android, Windows, MAC, UNIX)। क्या आपने कभी सोचा है, ये सभी “हार्डवेयर के बिना सॉफ़्टवेयर” भी नहीं हैं। एक बार सोचें कि आप बिना कीबोर्ड के MS-WORD कैसे टाइप करेंगे। मैं फ़ोटोशॉप में माउस के बिना संपादित भी नहीं कर सकता।

यदि आप स्टोर नहीं करते हैं आपकी हार्ड ड्राइव पर कहीं PDF बुक है, Adobe Reader इसे कैसे पढ़ेगा? तो शायद आप मेरे शब्दों को थोड़ा समझ लें। कीबोर्ड, माउस, हार्ड ड्राइव, मॉनिटर, मदरबोर्ड, सीपीयू, यूपीएस, स्पीकर, यह सब हार्डवेयर है। हार्डवेयर के बिना हम कभी भी कंप्यूटर इमेज के बारे में नहीं सोच सकते। आइए अब जानें कि कंप्यूटर हार्डवेयर क्या कहलाता है।

Read this-Router क्या है, इंटरनेट Router के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी (About Router in hindi)

क्या होता है -हार्डवेयर ( What is Hardware in hindi)

कंप्यूटर के वे भाग जिन्हें हम देख और छू सकते हैं, हार्डवेयर कहलाते हैं। ये कंप्यूटर के बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होते हैं। जिसमें हमारे कंप्यूटर की बॉडी को समग्र रूप से बनाया जाता है, यानी पूरे कंप्यूटर को कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर आदि के रूप में तैयार किया जाता है। ये सभी कंप्यूटर हार्डवेयर हैं।

इन सभी उपकरणों को मिलाकर कंप्यूटर एक शब्द सेट करता है जिसे हम हार्डवेयर कहते हैं। यानी वे डिवाइस जो कंप्यूटर बनाते हैं, और आप उनके सभी एक्सेसरीज को देख सकते हैं जो आप कर सकते हैं, इन डिवाइसेज को कंप्यूटर हार्डवेयर कहा जाता है।

Hardware का मतलब (Hardwaremeaning in hindi)

कंप्यूटर के भौतिक घटक को हार्डवेयर कहा जाता है। अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो कंप्यूटर के जिस हिस्से को हम देखते और छूते हैं उसे हार्डवेयर कहते हैं। कंप्यूटर में सभी आउटपुट डिवाइस, इनपुट डिवाइस, स्टोरेज डिवाइस सभी पेरिफेरल हैं। हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर की कल्पना नहीं की जा सकती और न ही बिना हार्डवेयर के कंप्यूटर की कल्पना की जा सकती है। हम हार्डवेयर के बिना किसी भी सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। दोस्तों सॉफ्टवेयर वो है जो हम देखते हैं, लेकिन उसे Touch नहीं कर सकते।

एक पूर्ण विकसित कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संयोजन से ही बनता है। हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर का अस्तित्व नहीं है। उदाहरण के लिए – क्योंकि यह ब्लॉग (Hardware Kya Hai) इस ब्लॉग को आपकी स्क्रीन पर पढ़ता है, चाहे मोबाइल हो या कंप्यूटर, इसकी स्क्रीन भी उस हार्डवेयर का हिस्सा है जो आउटपुट डिवाइस की श्रेणी में आता है।

Read this-Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)

हार्डवेयर के प्रकार (Types of Hardware in Hindi)

आपने दो तरह के सिस्टम देखे होंगे 1. लैपटॉप 2. डेस्कटॉप। लैपटॉप के सभी भौतिक घटक जुड़े रहते हैं। लेकिन डेस्कटॉप तत्व विभिन्न आकारों में हैं। लेकिन दोनों लगभग एक जैसे ही हैं। हमें इस सामग्री के प्रकार और उदाहरणों के बारे में बताएं।

Input device

इनपुट डिवाइस एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मशीन है जिसका उपयोग कंप्यूटर सिस्टम को इनपुट करने के लिए किया जाता है। यह इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक हिस्सा है जिसके माध्यम से हम अपने डेटा, सूचना या कमांड को कंप्यूटर और कंप्यूटर तक पहुंचाते हैं जो उपलब्ध डेटा और सूचनाओं को संसाधित करता है और हमें देता है। इनपुट और आउटपुट के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को पेरिफेरल कहा जाता है।

Output device

वे डिवाइस जो प्रोसेस्ड डेटा को ह्यूमन-रीडेबल फॉर्मेट में प्रदर्शित करते हैं, Output device कहलाते हैं, यानी उपकरणों की मदद से हमें उस काम का परिणाम मिलता है जो आप करना चाहते हैं। Output device कहलाती है। आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर की श्रेणी में आते हैं, जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर डेटा प्रदान या अनुकूलित करता है। उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर स्क्रीन जिसे हम मॉनिटर कहते हैं। मॉनिटर कंप्यूटर का मुख्य आउटपुट डिवाइस है। यह किसी भी जानकारी के साथ आपसे संपर्क करने का काम करेगा। यानी आप कंप्यूटर को चाहे जो भी निर्देश दें, उनके जरिए आप उसका आउटपुट देख सकते हैं। कंप्यूटर, उपयोगकर्ता और अन्य हार्डवेयर केवल आउटपुट डिवाइस के माध्यम से संचार कर सकते हैं।

Read this-कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी- Basic information about computer in Hindi

Keyboard

यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और एकीकृत उपकरणों में से एक है। डिवाइस एक यूएसबी पोर्ट से जुड़ता है और डेटा को कीबोर्ड के माध्यम से कंप्यूटर में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

Mouse

माउस को पॉइंटिंग डिवाइस भी कहा जाता है। माउस का उपयोग यह चुनने के लिए किया जाता है कि किसी तत्व को खोलना है या बंद करना है इसमें तीन बाएँ बटन, एक दायाँ बटन और एक स्क्रॉल बटन होता है। इसका उपयोग कर्सर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग समतल सतह पर रखने के लिए किया जाता है।

Printer

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर से प्राप्त जानकारी को कागज पर प्रिंट करता है, पेपर आउटपुट की इस कॉपी को हार्ड कॉपी कहा जाता है। इसलिए प्रिंटर में ही जानकारी को स्टोर करने की आवश्यकता थी, इसलिए प्रिंटर में एक मेमोरी भी होती है जिससे वह धीरे-धीरे परिणाम प्रिंट करता है।

Scanner

यह कंप्यूटर का बाहरी एचडब्ल्यू है। एक स्कैनर के साथ, लिखित दस्तावेजों और तस्वीरों को डिजिटल छवियों में परिवर्तित किया जा सकता है और स्मृति में संग्रहीत किया जा सकता है। दस्तावेजों को स्कैन करके कंप्यूटर पर स्कैनर के माध्यम से भी स्टोर किया जा सकता है। इसे Extenal H/W कहते हैं।

Monitor

कंप्यूटर मॉनीटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग कुछ कंप्यूटरों पर आउटपुट प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह बिल्कुल टीवी की तरह दिखता है। एक बहुत अच्छा और अच्छा स्क्रीन रेजोल्यूशन हमें एक अच्छी तस्वीर दिखाता है। यह हार्डवेयर लैपटॉप पर छोटा और डेस्कटॉप पर थोड़ा बड़ा होता है।

Hard Disk

एक कंप्यूटर हार्ड ड्राइव (HDD) एक गैर-वाष्पशील मेमोरी हार्डवेयर डिवाइस है जो डेटा स्टोरेज प्रदान करते हुए हार्ड ड्राइव की स्थिति, पढ़ने और लिखने को नियंत्रित करता है। हार्ड ड्राइव को आमतौर पर कंप्यूटर में प्राथमिक स्टोरेज डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाता है। एचडीडी अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और अन्य फाइलों को स्टोर करते हैं । हार्ड ड्राइव, जिसे Hard Disk भी कहा जाता है, हार्ड ड्राइव एल्यूमीनियम या कांच से बने फ्लैट गोलाकार प्लेट होते हैं और चुंबकीय सामग्री के साथ लेपित होते हैं। पर्सनल कंप्यूटर के लिए हार्ड ड्राइव सूचना के टेराबाइट्स (खरबों बाइट्स) स्टोर कर सकते हैं

Read this-Operating System क्या है, परिभाषा, प्रकार, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी (Operating System kya hai)

Motherboard

एक मदरबोर्ड कंप्यूटर के हार्डवेयर घटकों, जैसे प्रोसेसर (सीपीयू), मेमोरी (रैम), हार्ड ड्राइव और वीडियो कार्ड के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करता है। विभिन्न प्रकार के मदरबोर्ड हैं, जिन्हें विभिन्न प्रकार और कंप्यूटरों के आकार में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Hardware और Software

चदोस्तों जैसे हमारे शरीर पर 2 हाथ होते हैं, वैसे ही कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के दो भाग होते हैं, कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की आवश्यकता होती है। आप दोनों के बिना काम नहीं कर सकते हैं, तो दोस्तों, मैं आपको समझाने के लिए एक उदाहरण देता हूं।

1) हार्डवेयर सॉफ्टवेयर दोनों एक-दूसरे पर निर्भर रहने वाले है।
2) कंप्यूटर में हार्डवेयर को एक बार ही खरीदा जाता है। उसके बाद इसके खराब होने तक इस्तेमाल किया जाता है
3) कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को बार-बार मेंटेन करना पड़ता है उसे अपडेट रखना पड़ता है। साथी से बनाने में काफी खर्चा आता है।
4) दोस्तो बिना हार्डवेयर के हम किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार बिना सॉफ्टवेयर के हम हार्डवेयर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
5) सॉफ्टवेयर को काम करने के लिए उसे हार्डवेयर में इंस्टॉल करना पड़ता है। जबकि हार्डवेयर को काम करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है।

हमने Hardware के बारे मे क्या सीखा

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि Hardware क्या है हम आशा करते हैं कि हम जो जानकारी प्रदान करते हैं वह आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Hardware कैसे चलते हैं तो हमारे इस पोस्ट की मदद लें।

यह article “Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी(About Hardware in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।