Algorithm क्या होता है, अर्थ, इतिहास, परिभाषा, प्रकार, उपयोग Algorithm के लाभ और हानि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Algorithm in hindi, Algorithm meaning, Algorithm kya hai)

You are currently viewing Algorithm क्या होता है, अर्थ, इतिहास, परिभाषा, प्रकार, उपयोग  Algorithm के लाभ और हानि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Algorithm in hindi, Algorithm meaning, Algorithm kya hai)
man think how to solve the problem

वेब खोजों से लेकर सोशल मीडिया तक विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में Algorithm का उपयोग किया जाता है। वे लगभग दशकों से हैं, लेकिन हाल ही में कार्यस्थल में Algorithm के उपयोग में वृद्धि हुई है।

Algorithm का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है, जैसे डेटा को सॉर्ट करना और फ़िल्टर करना, और उन्होंने कंपनियों के लिए निर्णय लेना आसान बना दिया है। कुछ लक्ष्यों या उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए Algorithm का उपयोग मनुष्यों और सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जा सकता है।

Algorithm क्या है(What is algorithm)

Algorithm गणितीय सूत्र हैं जिनका उपयोग विशिष्ट कार्यों की गणना के लिए किया जा सकता है। वे आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित में उपयोग किए जाते हैं।

Algorithm मूल रूप से सांख्यिकीविदों और गणितज्ञों द्वारा विकसित किए गए थे, लेकिन तब से उन्हें कई अन्य क्षेत्रों जैसे वित्त, विपणन और स्वास्थ्य सेवा में लागू किया गया है।

एक एल्गोरिथ्म नियमों या प्रक्रियाओं का एक समूह है जिसका पालन किसी समस्या को हल करने या किसी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है। यह आमतौर पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में लिखा जाता है जो निर्दिष्ट करता है कि इनपुट को आउटपुट में कैसे संसाधित किया जाएगा।

Algorithm का इतिहास(History of algorithm)

Algorithm का इतिहास(History of algorithm)
Wallpaper of binary code concept pattern and big data structure.Net and source code.

Algorithm नियमों का एक समूह है जो गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक एल्गोरिथ्म का विचार एक समस्या को लेना और उसे छोटे भागों में तोड़ना है जिसे क्रमिक रूप से हल किया जा सकता है।

एल्गोरिथम का इतिहास ईसा पूर्व छठी शताब्दी में यूनानियों से शुरू होता है। उन्होंने कागज और कलम का उपयोग करके गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए Algorithm का उपयोग किया। पहला एल्गोरिथम समाधान यूक्लिड द्वारा 300 ईसा पूर्व में खोजा गया था, जिसने सबसे बड़े सामान्य माप (जीईएम) की गणना के लिए Algorithm बनाया था।

Algorithm सदियों से आसपास रहे हैं और हाल ही में मनुष्यों के लिए जटिल डेटा को पचाने में आसान बनाने की उनकी क्षमता के कारण अधिक लोकप्रिय हो गए हैं।

Algorithm कंप्यूटर, वेबसाइट और ऐप्स की रीढ़ हैं। वास्तव में, वे आदिकाल से ही आसपास रहे हैं।

एल्गोरिथम शब्द का प्रयोग पहली बार 1736 में गणितीय तालिकाओं की गणना के लिए एक विधि का वर्णन करने के लिए किया गया था। एल्गोरिथम शब्द अरबी शब्द अल-जलील से लिया गया है जिसका अर्थ है “वह जो पीछे से जाता है।” यह लैटिन शब्द एल्गोरिथम से भी लिया गया है जिसका अर्थ है “कुछ हासिल करने की एक विधि या प्रक्रिया।”

आधुनिक समय में, हमारे जीवन के सभी पहलुओं में Algorithm का उपयोग किया जाता है – हम कैसे चुनते हैं कि दोपहर के भोजन के लिए क्या खाना है और हम मानचित्र पर अपने घर का रास्ता कैसे ढूंढते हैं।

Algorithm के प्रकार (Types of algorithm)

Algorithm के प्रकार (Types of algorithm)
Programming code abstract technology background of software developer and Computer script

एल्गोरिथम नियमों का एक समूह है जो किसी समस्या को हल करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये नियम आमतौर पर कोड में लिखे जाते हैं और इन Algorithm के आउटपुट को दी गई समस्या के समाधान के रूप में व्याख्यायित किया जा सकता है।

एल्गोरिथ्म दो प्रकार के होते हैं – नियतात्मक और संभाव्य।

1)नियतात्मक Algorithm हमेशा एक ही आउटपुट उत्पन्न करते हैं जबकि संभाव्य Algorithm उन्हें प्राप्त इनपुट के आधार पर अलग-अलग आउटपुट उत्पन्न करते हैं।

2)संभाव्य Algorithm को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है – बायेसियन, हिडन मार्कोव मॉडल और डायनेमिक बायेसियन नेटवर्क।

Algorithm के फायदे (Advantages of Algorithms)

Algorithm का उपयोग व्यवसायों द्वारा सामग्री उत्पन्न करने और समय की शुरुआत से उत्पादों की सिफारिश करने के लिए किया जाता रहा है। पहला एल्गोरिथम 1837 में चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया था जिन्होंने एक ऐसे प्रोग्राम का आविष्कार किया था जो गणितीय सूत्रों की गणना कर सकता था।

Algorithm के लाभों में सामग्री उत्पन्न करने और बड़े पैमाने पर सिफारिशें करने में सक्षम होना, बाजार की बदलती परिस्थितियों के लिए जल्दी से अनुकूलित करने की क्षमता और न्यूनतम मानव इनपुट के साथ बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित करने में सक्षम होना शामिल है।

Algorithm का उपयोग कई अलग-अलग उद्योगों में किया जाता है, न कि केवल डिजिटल में। समस्याओं को हल करने के लिए Algorithm का उपयोग करने के कई फायदे हैं।

Algorithm का उपयोग करने के लाभों में शामिल हैं:

– Algorithm बड़ी मात्रा में डेटा देख सकते हैं और ऐसे पैटर्न ढूंढ सकते हैं जिन्हें मनुष्य शायद न देख पाए।

– Algorithm डेटा में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं ताकि मनुष्य बेहतर निर्णय ले सकें।

– Algorithm को बनाने में बहुत समय लग सकता है, लेकिन एक बार बन जाने के बाद उन्हें मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है।

Algorithm के नुकसान(Disadvantages of Algorithms)

istockphoto 486760752 170667a Algorithm क्या होता है, अर्थ, इतिहास, परिभाषा, प्रकार, उपयोग Algorithm के लाभ और हानि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Algorithm in hindi, Algorithm meaning, Algorithm kya hai)
Software developer programming code on computer. Abstract computer script source code.

Algorithm का पहला नुकसान यह है कि वे रचनात्मक रूप से सोचने में सक्षम नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वे नए विचार उत्पन्न नहीं कर सकते हैं या नई अवधारणाओं के साथ नहीं आ सकते हैं। इसलिए वे उस डेटा पर भरोसा करते हैं जो निर्णय लेने के लिए उनमें इनपुट किया गया है।

Algorithm का दूसरा नुकसान यह है कि उनमें भावनाएं नहीं होती हैं और वे केवल वही संसाधित कर सकते हैं जो उनमें प्रोग्राम किया गया है। इससे उनके लिए अलग-अलग दर्शकों के लिए और अलग-अलग उद्देश्यों के लिए सामग्री लिखना मुश्किल हो जाता है।

हम ऑनलाइन जानकारी का उपभोग कैसे करते हैं और हम उत्पादों की ऑनलाइन खरीदारी कैसे करते हैं। Algorithm भी खोजों पर पक्षपाती परिणामों की ओर ले जा रहे हैं, जिसके कारण Google जैसे खोज इंजनों द्वारा नस्लीय प्रोफाइलिंग में वृद्धि हुई है

friends ये article”Algorithm क्या होता है, अर्थ, इतिहास, परिभाषा, प्रकार, उपयोग Algorithm के लाभ और हानि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा