DMCA.com Protection Status

Firewall का मतलब क्या होता है , Firewall कैसे काम करता है , परिभाषा, उदहारण(Firewall Meaning In hindi, Firewall kya hai)

Firewall एक सुरक्षा सुविधा है जिसे आपके कंप्यूटर को अनधिकृत पहुँच से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग बाहरी दुनिया और आपके कंप्यूटर के बीच सभी संचार को अवरुद्ध करने के लिए भी किया जा सकता है।

Firewall एक सुरक्षा सुविधा है जिसे आपके कंप्यूटर को अनधिकृत पहुँच से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग बाहरी दुनिया और आपके कंप्यूटर के बीच सभी संचार को अवरुद्ध करने के लिए भी किया जा सकता है।

फ़ायरवॉल क्या होता है (What is firewall)

Firewall एक सुरक्षा प्रणाली है जो आने वाले और बाहर जाने वाले ट्रैफ़िक को फ़िल्टर और ब्लॉक करती है।

Firewall का उपयोग नेटवर्क को अवांछित ट्रैफ़िक से सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। वे उन कंपनियों के लिए बहुत उपयोगी हैं जिन्हें हैकर्स, अपराधियों और अन्य खतरों से खुद को बचाने की जरूरत है। Firewall का मुख्य उद्देश्य अवांछित ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करना है।

फ़ायरवॉल का अर्थ (Firewall Meaning)

नेटवर्क की एक महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषता इसका Firewall है। Firewall एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है जो केवल उन लोगों और कंप्यूटरों को अनुमति देता है जिन्हें ऐसा करने के लिए नेटवर्क का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

Join

उपयोगकर्ताओं और उनके नेटवर्क की जरूरतों के आधार पर Firewall को विभिन्न तरीकों से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

फ़ायरवॉल कैसे काम करता है (How does work Firewall)

istockphoto 1350595566 170667a Firewall का मतलब क्या होता है , Firewall कैसे काम करता है , परिभाषा, उदहारण(Firewall Meaning In hindi, Firewall kya hai)
Cyber security firewall interface protection concept. Businesswoman protecting herself from cyber attacks. Personal data security and banking

Firewall एक ऐसी सुविधा है जो नेटवर्क को अनधिकृत पहुँच से बचाने के लिए कंप्यूटर सिस्टम में जोड़ी जाती है। इसका उपयोग यह प्रतिबंधित करने के लिए भी किया जा सकता है कि कंप्यूटर पर कौन से प्रोग्राम चलाने की अनुमति है।

Read More  OpenAI Announces Board of Directors Expansion

Firewall को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह एप्लीकेशन पर निर्भर करता है। कुछ एप्लिकेशन इसे एक अतिरिक्त सुरक्षा परत के रूप में उपयोग करते हैं जबकि अन्य इसे एक अतिरिक्त सुविधा के रूप में या अपने स्वयं के Firewall सॉफ़्टवेयर में एक विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं।

नेटवर्क Firewall के प्रकार:

  1. पैकेट फ़िल्टर –
    यह आउटगोइंग और इनकमिंग पैकेट की निगरानी करके नेटवर्क एक्सेस को नियंत्रित करने और स्रोत और गंतव्य इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते, प्रोटोकॉल और बंदरगाहों के आधार पर उन्हें पास या रुकने की अनुमति देने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है। इस Firewall को एक स्थिर Firewall के रूप में भी जाना जाता है।
     
  2. स्टेटफुल इंस्पेक्शन फायरवॉल –
    यह भी एक प्रकार का पैकेट फ़िल्टरिंग है जिसका उपयोग यह नियंत्रित करने के लिए किया जाता है कि डेटा पैकेट Firewall के माध्यम से कैसे चलते हैं। इसे डायनेमिक पैकेट फ़िल्टरिंग भी कहा जाता है। ये फायरवॉल यह निरीक्षण कर सकते हैं कि पैकेट किसी विशेष सत्र का है या नहीं। यह केवल तभी संचार की अनुमति देता है जब सत्र दो समापन बिंदुओं के बीच पूरी तरह से स्थापित हो, अन्यथा यह संचार को अवरुद्ध कर देगा।
     
  3. एप्लीकेशन लेयर फायरवॉल –
    ये फायरवॉल HTTP रिक्वेस्ट जैसी एप्लीकेशन लेयर (OSI मॉडल की) जानकारी की जांच कर सकते हैं। अगर कोई संदिग्ध एप्लिकेशन मिलता है जो हमारे नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है या जो हमारे नेटवर्क के लिए सुरक्षित नहीं है तो वह तुरंत ब्लॉक हो जाता है।
     
  4. अगली पीढ़ी के फायरवॉल –
    इन फायरवॉल को इंटेलिजेंट फायरवॉल कहा जाता है। ये Firewall उन सभी कार्यों को कर सकते हैं जो अन्य प्रकार के Firewall द्वारा किए जाते हैं जिन्हें हमने पहले सीखा था, लेकिन इसके शीर्ष पर, इसमें एप्लिकेशन जागरूकता और नियंत्रण, एकीकृत घुसपैठ की रोकथाम, और क्लाउड-डिलीवर खतरे की खुफिया जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।
     
  5. सर्किट-स्तरीय गेटवे –
    एक सर्किट-स्तरीय गेटवे एक Firewall है जो उपयोगकर्ता डेटाग्राम प्रोटोकॉल (यूडीपी) और ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) कनेक्शन सुरक्षा प्रदान करता है और एक ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन (ओएसआई) नेटवर्क मॉडल के परिवहन और सत्र जैसे अनुप्रयोग परतों के बीच काम करता है। परत।
     
  6. सॉफ्टवेयर Firewall –
    सॉफ्टवेयर Firewall एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो हमारे कंप्यूटर पर चलता है। यह हमारे सिस्टम को किसी भी बाहरी हमले जैसे अनधिकृत पहुंच, दुर्भावनापूर्ण हमलों आदि से बचाता है, जो हमें उस खतरे के बारे में सूचित करता है जो हमारे द्वारा किसी विशेष मेल को खोलने पर या यदि हम ऐसी वेबसाइट खोलने का प्रयास करते हैं जो सुरक्षित नहीं है।
     
  7. हार्डवेयर Firewall –
    एक हार्डवेयर Firewall एक भौतिक उपकरण है जिसे नेटवर्क सीमा को लागू करने के लिए तैनात किया जाता है। इस सीमा को पार करने वाले सभी नेटवर्क लिंक इस Firewall से गुजरते हैं, जो इसे इनबाउंड और आउटबाउंड नेटवर्क ट्रैफ़िक दोनों का निरीक्षण करने और एक्सेस कंट्रोल और अन्य सुरक्षा नीतियों को लागू करने में सक्षम बनाता है।
     
  8. क्लाउड Firewall –
    ये सॉफ़्टवेयर-आधारित, क्लाउड-परिनियोजित नेटवर्क डिवाइस हैं। यह क्लाउड-आधारित Firewall एक निजी नेटवर्क को किसी भी अवांछित पहुँच से बचाता है। पारंपरिक फायरवॉल के विपरीत, क्लाउड Firewall क्लाउड स्तर पर डेटा को फ़िल्टर करता है। 
Read More  Moto G34 5G Review: कम दाम और धाकड़ Features के साथ होने वाला हज जल्द launched

फायरवॉल का कार्य:

फायरवॉल हमारे नेटवर्क के आने या जाने वाले ट्रैफिक की मात्रा को नियंत्रित और मॉनिटर कर सकते हैं। हमारे नेटवर्क में जो डेटा आता है वह पैकेट (डेटा की एक छोटी इकाई) के रूप में होता है, यह पहचानना कठिन है कि पैकेट हमारे नेटवर्क के लिए सुरक्षित है या नहीं, इससे हैकर्स और घुसपैठियों को हमारी बमबारी करने का एक बड़ा मौका मिलता है। विभिन्न वायरस, मैलवेयर, स्पैम आदि वाले नेटवर्क।

DMCA.com Protection Status