VFX का Full Form क्या है, VFX क्या है, VFX कैसे काम करता है, VFX के प्रकार, उपयोग( What is VFX Full Form, VFX Meaning, VFX kya hai )

VFX एक प्रकार का कंप्यूटर ग्राफिक्स है जो 3 डी कंप्यूटर ग्राफिक्स, 2 डी कंप्यूटर ग्राफिक्स या दोनों का उपयोग करके चित्र या एनिमेशन बनाता है। यह परंपरागत रूप से फिल्म और वीडियो उत्पादन की पोस्ट-प्रोडक्शन प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है।

VFX 1950 के आसपास से है, लेकिन यह वास्तव में 1980 के दशक में ट्रॉन और टर्मिनेटर जैसी फिल्मों के साथ शुरू हुआ। 1990 के दशक तक, VFX का उपयोग संगीत वीडियो, टेलीविजन विज्ञापनों और फिल्मों में किया जा रहा था। आज, VFX लगभग हर बनने वाली फिल्म का हिस्सा है।

पिछले कुछ दशकों के दौरान जैसे-जैसे डिजिटल तकनीक अधिक उन्नत और सस्ती होती गई, VFX फिल्म निर्माण का एक अभिन्न अंग बन गया। डिजिटल प्रभावों का उपयोग अब अवतार और ग्रेविटी जैसी फिल्मों में आश्चर्यजनक दृश्य बनाने के लिए किया जाता है, जिन्हें बनाने के लिए कुछ साल पहले लाखों की लागत आती थी।

VFX क्या है (What is VFX)

VFX कंप्यूटर जनित चित्र बनाने की कला है। शब्द दृश्य प्रभावों को संदर्भित करता है, जो कंप्यूटर के साथ बनाए गए विशेष प्रभावों का परिणाम है।

VFX एक रचनात्मक क्षेत्र है जिसमें कला और विज्ञान दोनों शामिल हैं। इसमें पारंपरिक विशेष प्रभाव जैसे फिल्म, साथ ही डिजिटल एनीमेशन, कंप्यूटर ग्राफिक्स, वीडियो गेम विकास और विज्ञापन शामिल हैं।

परियोजना के आधार पर VFX स्टूडियो या तो स्थायी या अस्थायी हो सकते हैं।

VFX Full Form

VFX एक शब्द है जिसका अर्थ है विजुअल इफेक्ट्स। यह मोशन पिक्चर्स, वीडियो गेम, विज्ञापनों और टेलीविजन शो के रूप में विशेष प्रभाव पैदा करने की एक प्रक्रिया है।

VFX दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में से एक है। मोशन पिक्चर्स और एनिमेटेड फिल्मों के निर्माण के लिए डिजिटल उपकरणों के बढ़ते उपयोग के कारण VFX कलाकारों की मांग लगातार बढ़ रही है।

VFX कलाकारों को आमतौर पर स्वतंत्र फिल्म निर्माण कंपनियों या बड़े फिल्म स्टूडियो द्वारा नियोजित किया जाता है। विज्ञापनों और टेलीविज़न शो के लिए विशेष प्रभाव बनाने के लिए उन्हें विज्ञापन एजेंसियों द्वारा भी नियोजित किया जाता है।

VFX का इतिहास (History of VFX)

VFX के इतिहास का पता 1800 के दशक के अंत तक लगाया जा सकता है। शुरुआती दिनों में, VFX फिल्मों और टीवी शो में विशेष प्रभावों तक ही सीमित था। लेकिन प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, VFX सामग्री विपणन और विज्ञापन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

प्रौद्योगिकी और उद्योग के विकास के साथ VFX कई बदलावों से गुजरा है। साधारण कंप्यूटर ग्राफिक्स से लेकर हाई-एंड 3D तक, VFX इस तरह विकसित हुआ है कि अब इसका उपयोग सभी प्रकार की प्रस्तुतियों में किया जाता है।

VFX मूल रूप से फिल्मों और टीवी शो के लिए बनाया गया था, लेकिन अब इसका उपयोग गेम, विज्ञापनों और यहां तक कि ऐप्स में भी किया जाता है। इस विकास ने VFX को अधिक लोगों के लिए अधिक किफायती और सुलभ बना दिया है।

VFX 1980 के दशक के दौरान लोकप्रिय हुआ जब इसका इस्तेमाल ट्रॉन, टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे, जुरासिक पार्क और इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड जैसी फिल्मों में किया गया।

VFX के प्रकार (Types of VFX)

VFX विजुअल इफेक्ट्स का संक्षिप्त नाम है। VFX कंप्यूटर से उत्पन्न इमेजरी (सीजीआई) को लाइव-एक्शन शॉट में जोड़ने की प्रक्रिया है।

VFX दो प्रकार के होते हैं:

1. भौतिक प्रभाव – ये किसी सेट या ऑब्जेक्ट को डिजिटल रूप से बदलकर बनाए जाते हैं। उन्हें ऐसे प्रॉप्स और वेशभूषा का उपयोग करके भी बनाया जा सकता है जो फिल्मांकन के लिए व्यावहारिक नहीं हैं, जैसे कि ब्लू स्क्रीन तकनीक का उपयोग करके पानी की सतह बनाना।

2. डिजिटल प्रभाव – इनमें विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर-जनित इमेजरी शामिल हैं, जैसे गेमिंग सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन में सीजीआई और पार्टिकल सिस्टम, या पोस्ट-प्रोडक्शन में डिजिटल कंपोजिटिंग जिसमें एक कोसिव इमेज बनाने के लिए विभिन्न शॉट्स के तत्व शामिल होते हैं।

VFX के फायदे(Benefits of VFX)

VFX विजुअल इफेक्ट्स का संक्षिप्त रूप है। VFX कंप्यूटर जनित विशेष प्रभाव हैं जिनका उपयोग चलचित्र, टेलीविजन श्रृंखला, वीडियो गेम और अन्य मीडिया में कला के 2डी कार्य को 3डी में बदलने के लिए किया जाता है।

VFX आपके उत्पादों को सोशल मीडिया पर अधिक यथार्थवादी बनाकर आपकी ब्रांड छवि को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि VFX के साथ सोशल मीडिया पोस्ट उनके बिना उन लोगों की तुलना में अधिक जुड़ाव प्राप्त करते हैं। इसका मतलब है कि उनके पास आपकी ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के साथ-साथ उपभोक्ताओं के बीच ब्रांड जागरूकता बढ़ाने की क्षमता है।

दृश्य प्रभाव पैदा करने के लिए फिल्म और टीवी उद्योग में VFX सेवाओं का उपयोग किया जाता है। यह कंप्यूटर जनित इमेजरी (सीजीआई) और डिजिटल कंपोजिटिंग के उपयोग से छवियों को जोड़ने या बदलने की एक प्रक्रिया है।

VFX एक ऐसी प्रक्रिया है जो दशकों से चली आ रही है। हाल के वर्षों में इसे और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए डिजिटल सामग्री निर्माण में शामिल किया गया है, जिससे उत्पादन उद्योग के लिए कई लाभ हुए हैं।

VFX के लाभों में शामिल हैं:

– बेहतर दृश्य – तेज़ उत्पादन समय – बेहतर गुणवत्ता नियंत्रण