Web Series क्या होती है, Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)

You are currently viewing Web Series क्या होती है, Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)

Web Series meaning in hindi-दोस्तों आजकल Web Series चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि यह लगातार लोकप्रिय होती जा रहे हैं। मुझे यकीन है आप सभी किसी न किसी वेब सीरीज के जरूर दीवाने होंगे। वेब सीरीज होते ही मजेदार है कि हम सभी से अटैच हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है… Web series meaning या फिर वेब सीरीज का हिंदी मतलब क्या होता है। क्यों इसे वेब सीरीज कहा जाता है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे। Web series meaning in Hindi क्या होता है।

दोस्तों आजकल हर जगह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटरआधे इन सभी जगहों पर किसी ना किसी वेब सीरीज के टॉपिक पर बात करते हुए लोग मिल जाएंगे। धीरे-धीरे लोगों को वेब सीरीज देखना काफी पसंद आ रहा है। और दिन प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं पूरी दुनिया में अधिकतर लोग ऑनलाइन वीडियो web series देखना पसंद कर रहे हैं।

Web series के आते ही Netflix,Amazon Prime, Disney plus, hotstar,Prime video जैसे बहुत सारे OTT प्लेटफार्म का उपयोग बढ़ गया है। इनकी लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी पिक्चरें हिंदी इंग्लिश तमिल अलग-अलग भाषाओं में बनाई जा रही है।

Web Series क्या है?

एक Web Series में इंटरनेट पर प्रसारित एक Series या वीडियो के Episode होते हैं। वेब Episode के रूप में भी जाना जाता है। एक Web Series़ टीवी सीरीज़ और उन फ़िल्मों से अलग होती है जो पहले ही प्रसारित हो चुकी होती हैं। Web Series के Episode डिजिटल platform पर प्रसारित किए जाते हैं। एक Web Series के सभी Episode एक ही समय में प्रसारित किए जा सकते हैं, या प्रति सप्ताह एक Episode भी प्रसारित किया जा सकता है।

Web Series के लिए कोई समय सीमा नहीं है। एक Web Series में 10 से 12 Episode हो सकते हैं और इस Web Series के अलावा एक से ज्यादा सीजन भी होते हैं। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, यूट्यूब और कई अन्य ओटीटी platform Web Series के लिए लोकप्रिय हैं। आज भारत में कई लाइव स्ट्रीमिंग सेवाएं उपलब्ध हैं और इन platform पर हिंदी में कई ऑनलाइन Web Series देखी जा सकती हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल के साथ यह देखा जा सकता है कि Web Series भी उभर रही है। Web Series के आने से अब इसका मजा लेने का तरीका नया हो गया है।

Read this-Instagram का मालिक कौन है? Instagram को किसने बनाया? (Instagram ka Malik kaun hai)

Web Series का मतलब(Web Series Meaning in Hindi)

एक Web Series की अवधि 45 मिनट की होती है और ऐसे कई Episode एक साथ होते हैं। Web Series की लोकप्रियता आज तेजी से बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण लोगों के साथ समय का न मिलना है। 2 घंटे या उससे ज्यादा समय में पूरी मूवी देखने के लिए 45 मिनट की टीवी सीरीज में आप पूरा Episode देख सकते हैं। और फिर आप अगले भाग को अगले दिन या समय आने पर देख सकते हैं। अधिकांश Web Series़ ओटीटी ऐप या ओटीटी platform जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन जनरल वीडियो पर स्ट्रीम की जाती हैं। इसे दुनिया के किसी भी हिस्से से अपने मोबाइल फोन, टीवी या लैपटॉप पर आसानी से देखा जा सकता है।

Web Series फिल्मो से अलग क्यों?

Web Series आने वाली फिल्मों और टीवी शोज से बिल्कुल अलग है। क्योंकि उन्हें कभी किसी खास टीवी चैनल पर नहीं दिखाया गया. लेकिन एक तथ्य यह भी है कि टेलीविजन की मदद से उन्हें चरणों में विभाजित किया जाता है, जैसे कि इंटरनेट से आने वाले शो, टीवी शो। टेलीविजन पर देखे जाने वाले शो की तरह Web Series में भी कई हिस्से अलग-अलग शेयर किए गए हैं। आपको यह भी जानना जरूरी है कि टीवी पर दिखाई देने वाले शो के अलग-अलग हिस्से Episode कहलाते हैं, और टेलीविजन की मदद से इंटरनेट पर आने वाले शो के अलग-अलग हिस्से वेब Episode कहलाते हैं।

Web Series और टीवी सीरियल में क्या अंतर है?

वर्तमान में प्रसारित होने वाली टीवी Series और Web Series में बहुत अंतर है। एक टीवी Series एक टेलीविजन चैनल पर प्रतिदिन एक निश्चित समय पर प्रसारित होती है। हालांकि, Web Series का प्रसारण नहीं किया जाता है। Web Series का प्रसारण सिर्फ इंटरनेट पर होता है। Web Series को प्रसारण के बाद कभी भी देखा जा सकता है। एक टीवी सीरियल के कई Episode बनते हैं और यह सिलसिला महीनों या सालों तक चलता रहता है। हालाँकि, Web Series़ में मुख्य रूप से एक सीज़न में 8 से 10 Episode होते हैं।

Read this-Streaming का हिन्दी मतलब क्या है?Streaming क्या है (Streaming meaning in hindi)

Web Series को कैसे देखे?

अब सवाल यह है कि Web Series कैसे देखें? टीवी Series देखने के लिए आवश्यक टीवी चैनल के लिए केबल ऑपरेटर या डीटीएच भुगतान करता है। इसी तरह Web Series देखने के लिए भी आपको नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी platform पर सब्सक्रिप्शन के तौर पर पैसे देने होंगे। सभी platform को सब्सक्राइब करने की जरूरत नहीं है। YouTube और कुछ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग platform या इसी तरह के अन्य कार्यक्रम भी मुफ्त हैं। ऐसे platform पर वेबकास्ट देखने का कोई शुल्क नहीं है, लेकिन इन platform पर विज्ञापन या विज्ञापन भी प्रदर्शित किए जाते हैं। Youtube पर कई Web Series हैं जो मुझे बहुत पसंद आई।

Web Series कहाँ देखे?

अगर आप भी ऑनलाइन सीरीज देखना चाहते हैं तो आसानी से देख सकते हैं। भारत में कई Web Series ऐप उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन वेब फीड देखने की अनुमति देते हैं। यह सब देखने के लिए, आपको एक मासिक या वार्षिक सदस्यता लेनी होगी जिसकी कीमत आपको लगभग 200 रुपये प्रति माह होगी। नीचे सूचीबद्ध कुछ ऑनलाइन Series कार्यक्रम हैं।

1)ALT BALAJI
2)BIG FLIX
3)VIU
4)Eros Now
5)YouTube
6)SonyLIV
7)MX Player
8)Ullu
9)Netflix
10)Amazon Prime
11)ZEE5
12)TVFPlay
13)Disney Hotstar

Read this-क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)

हमने क्या सीखा Web Series के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Web Series meaning in hindi,Web Series क्या है Web Series से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Web Series क्या होती है,Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।