Mobile से Print कैसे निकाले(How to print from mobile)

You are currently viewing Mobile से Print कैसे निकाले(How to print from mobile)

How to print from mobile-आज की इस पोस्ट में हम आपको सिखाएंगे कि अपने Mobile से प्रिंट कैसे करें। क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग नहीं जानते कि अपने Mobile से हार्ड कॉपी कैसे प्राप्त करें। इसलिए हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट कैफे में घूमते रहते है । जबकि आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन के जरिए हार्ड कॉपी बना सकते हैं। स्मार्टफोन के जरिए प्रिंट करने के लिए, आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन या वाई-फाई इंस्टालेशन होना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो ओटीजी के जरिए फोन को प्रिंटर से कनेक्ट कर प्रिंट भी ले सकते हैं। अपना खुद से प्रिंट बनाना बहुत आसान है और यह काम कोई भी बहुत आसानी से कर सकता है।

Mobile से प्रिंट कैसे निकाले

आज आपके पास स्मार्टफोन और क्लाउड में सभी दस्तावेज स्टोर हैं, लेकिन जब Printing की बात आती है, तो पहले इसे डाउनलोड करना पड़ता है , फिर फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना पड़ता है और फिर इसे कहीं प्रिंट करते है । जबकि आप सीधे अपने स्मार्टफोन से प्रिंट कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन से प्रिंट करने के लिए, आपके फोन में इंटरनेट या वाई-फाई कनेक्शन होना चाहिए। आपके स्मार्टफोन से प्रिंट करने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं।

Mobile Printing करने का यह सबसे आसान तरीका है। अधिकांश लोगों के पास केवल USB केबल वाला प्रिंटर होता है क्योंकि वाई-फाई प्रिंटर थोड़ा महंगा होता है। लेकिन आप दोनों प्रिंटर पर इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दोनों पर यूएसबी केबल पोर्ट दिया गया होता है। प्रिंटर को अपने Mobile से कनेक्ट करने के लिए आपको एक ओटीजी केबल की आवश्यकता होगी, जो आपको किसी भी Mobile फोन स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। अब आपके पास सेलफोन, प्रिंटर और ओटीजी केबल है। इसके बाद आपको बस एक चीज और चाहिए। आपको Play Store से PrinterShare Mobile Print एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

इसके बाद डायरेक्ट यूएसबी कनेक्टेड पर क्लिक करें। अब यह अनुमति मांगेगा, यह OK/Allow होना चाहिए। इसके बाद, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रिंटर का नाम दिखाई देगा। प्रिंटर के नाम पर क्लिक करें और उसे चुनें। अब Document पर क्लिक करें इससे आपके Mobile का फाइल मैनेजर खुल जाएगा। अब आपको उस दस्तावेज़ का चयन करना होगा जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं। इसके बाद अगर जिस Options पर क्लिक करना चाहते हैं। अब यहाँ, यदि आप कार्ड का आकार बढ़ाना या घटाना चाहते हैं या उसका रंग बदलना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। इसके बाद आपको Print पर क्लिक करना होगा। अब कुछ और विकल्प प्रस्तुत किए जाएंगे, जहां आपको यह चुनना होगा कि कितना कॉपी करना है। इसके बाद आपको OK पर क्लिक करना है। उसके बाद प्रिंट होने लगेगा

यह article “Mobile से print कैसे निकाले(how to print from mobile)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।