OTG क्या हैं? OTG Cable क्या है? सम्पूर्ण जानकारी (OTG Cable,OTG Full Form,OTG in hindi)

You are currently viewing OTG क्या हैं? OTG Cable क्या है? सम्पूर्ण जानकारी (OTG Cable,OTG Full Form,OTG in hindi)

क्या आप जानते हैं OTG Cable क्या है? और इसका उपयोग कैसे करें? हर जगह इसकी चर्चा क्यों की जाती है? जब से एंड्रॉइड फोन इतने लोकप्रिय हो गए हैं, OTG Cable शब्द बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। भले ही आप तकनीकी व्यक्ति न हों, अगर आप एंड्रॉइड स्मार्ट फोन या टैबलेट पीसी का उपयोग कर रहे हैं तो आपने इस OTG Cable के बारे में सुना होगा या शायद इसका इस्तेमाल किया होगा। और हाँ, अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है या इसका उपयोग नहीं किया है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए OTG Cable क्या है? और इसका उपयोग कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Read this-Software क्या है,सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है, परिभाषा, प्रकार (About Software in hindi)

OTG क्या हैं?

OTG एक USB Cable है। इसका उपयोग अतिरिक्त उपकरणों को एंड्रॉइड फोन से जोड़ने के लिए किया जाता है। आप कीबोर्ड, पेन ड्राइव और अन्य OTG-सक्षम डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। OTG का पूरा नाम “on go cable” है। आकार लगभग आधा फुट है। और कीमत बहुत सस्ती है। OTG और USB ऑन-गो का सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था यह 2001 था। इसका मतलब है कि इस तकनीक को लगभग 18 साल हो गए हैं। आप इस Cable को अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट से कनेक्ट करके एक ओटीपी संगत डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। और आप इसे केवल अपने फ़ोन से ही प्रबंधित कर सकते हैं।

OTG का मतलब

USB ऑन-द-गो (OTG) एक मानक विशेषता है जो किसी डिवाइस को पीसी की आवश्यकता के बिना USB डिवाइस से डेटा पढ़ने की अनुमति देती है। डिवाइस मूल रूप से प्रत्येक गैजेट की क्षमता के बिना एक USB होस्ट बन जाता है। USB OTG Cable से आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। इस Cable में आपके फोन के एक तरफ कनेक्टर और दूसरी तरफ USB-ए कनेक्टर होता है।

OTG की परिभाषा

OTG Cable एक प्रकार की Cable होती है जिसका पूरा नाम on the go cable के रूप में होता है, जिसे अक्सर OTG Cable कहा जाता है, उदाहरण के लिए, आप अपने स्मार्टफोन को इसके साथ USB पेन ड्राइव से कनेक्ट कर सकते हैं। ताकि आप स्टोर किए गए डेटा को एक्सेस कर सकें। वास्तव में, यह एक मानक है जिसका उपयोग मोबाइल फोन के बीच संचार का समर्थन करने के लिए किया जाता है, आप USB OTG समर्थन के साथ एक मोबाइल डिवाइस को दूसरे मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। यह स्वामी और दास का दर्जा भी देता है। OTG Cable से आप स्मार्टफोन में लगे कीबोर्ड और माउस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं,

USB OTG Compatibility कैसे पता करे

एंड्राइड स्मार्टफोन की बात करें तो सॉफ्टवेयर की बात करें तो सभी स्मार्टफोन OTG को सपोर्ट करते हैं। कोई फ़ोन या डिवाइस जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम Android v 3.1 और उच्चतर पर है, इसलिए सभी OTG संगत हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि पिछले संस्करण ने OTG का समर्थन किया था। हां, जब आप फोन कॉल प्राप्त करते हैं और यह पैकेज में होता है, तो आप इसे अकेले देख सकते हैं, या यदि आप इंटरनेट पर विवरण ढूंढ रहे हैं, तो आप वहां स्पष्ट रूप से देखेंगे। आपका स्मार्टफोन USB OTG को सपोर्ट करता है या नहीं, आप गूगल पर भी चेक कर सकते हैं कि आपका डिवाइस OTG को सपोर्ट करता है या नहीं।

Read this-Cloud computing क्या है, कैसे काम करती है, सम्पूर्ण जानकारी (Cloud computing in hindi)

OTG का उपयोग क्यों किया जाता है?

किसी भी फोन पर OTG सपोर्ट बहुत अच्छा है, लेकिन एसडी कार्ड स्लॉट और सीमित स्टोरेज स्पेस के बिना फोन पर यह बहुत सुविधाजनक है। ऐसे में आप अपने फोन में एक USB पेन ड्राइव इंस्टॉल कर सकते हैं (एक विशेष OTG Cable का उपयोग करके)। इस पेन से आप पेन को ब्राउज़ कर सकते हैं और इस पेन से फाइल को अपने फोन या फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Video game खेलने के लिए

क्या आपको मोबाइल गेमिंग पसंद है? लेकिन क्या आप थोड़ा और नियंत्रण चाहते हैं? आप गेमपैड को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट क्यों नहीं करते? ऐसा करने का सबसे आसान तरीका वायर्ड Xbox 360 कंट्रोलर का उपयोग करना है: अपने फोन को USB OTG Cable से कनेक्ट करें और गेम शुरू करें, यह बॉक्स से बाहर काम करता है, किसी कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता नहीं है। एक नियंत्रक जो Android Pi और नए मूल Xbox का समर्थन करता है। लेकिन पुराने Xbox 360 नियंत्रक USB OTG पर Android उपकरणों के साथ काम करते हैं। यह प्लगइन की तरह है और नियंत्रक के साथ खेलने के लिए खेलते हैं। बेशक, आपको नियंत्रक के साथ संगत गेम खेलने की जरूरत है।

Smartphone को Camera से कनेक्ट करने के लिए

फोटोग्राफी का शौक रखने वाले इसे पसंद करते हैं। इससे आप अपने फोन को डीएसएलआर कैमरे से कनेक्ट कर लाइव स्क्रीन में कन्वर्ट कर सकते हैं। आप Otg की मदद से अपने कैमरे को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और कैमरा इमेज को अपने मोबाइल फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं या अपने मोबाइल फोन से ली गई फोटो को अपने कैमरे में ले सकते हैं।

Read this-Copywriting क्या है,Copywriting कैसे करे?

Hard Disk को Smartphone से कनेक्ट करने के लिए

आप एक पोर्टेबल ड्राइव या फ्लैश ड्राइव को अपने एंड्रॉइड फोन से OTG Cable से कनेक्ट कर सकते हैं और उसका डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

Mobile में USB Keyboard को कनेक्ट करने के लिए

OTG Cable की मदद से आप अपने USB कीबोर्ड को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं और फिर आसानी से अपना मोबाइल टाइप कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप सबसे पहले अपने OTG Cable को अपने मोबाइल से कनेक्ट करें, उसके बाद आप अपने कीबोर्ड की मदद से अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार के बॉक्स पर टाइप कर सकते हैं। इससे आपका काफी समय बचेगा।
मोबाइल में

USB LED Light को मोबाइल में कनेक्ट करने के लिए

यदि आपने USB लाइट के बारे में नहीं सुना है, USB LED लाइट की मदद से आप इसे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ऑन करके काम कर सकते हैं. हालांकि पहले वे केवल लैपटॉप या कंप्यूटर में कनेक्ट हो सकते थे, आप इसे अपने मोबाइल फोन पर OTG Cable का उपयोग करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। OTG Cable को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करने के लिए, USB लैंप को इससे कनेक्ट करें।

USB Fan मोबाइल में कनेक्ट करने के लिए

अभी गर्मी का मौसम है ऐसे में OTG आपके बहुत काम आ सकता है। क्योंकि इस समय बाजार में कई USB फैन आ रहे हैं। ऐसे में आप अपने फोन के USB फैन को OTG Cable से जोड़कर गर्मी से राहत पा सकते हैं।

Game Controller कनेक्ट करने के लिए

कोई भी एक्शन और रेसिंग गेम अच्छी क्वालिटी के होते हैं, वे मोबाइल टच कंट्रोल के साथ खेलना पसंद नहीं करते क्योंकि पीसी गेम कंट्रोलर बहुत मजेदार होता है। लेकिन फिलहाल, एंड्रॉइड फोन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो नहीं किया जा सकता है। आप चाहें तो OTG Cable के जरिए गेम कंट्रोलर को मोबाइल फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं और कंप्यूटर की तरह गेम का मजा ले सकते हैं।

Read this-AutoCAD क्या है, कैसे सीखे सम्पूर्ण जानकारी(About AutoCAD in hindi)

मोबाइल में Pendrive कनेक्ट करने के लिए

यदि आपके पेनड्राइव ड्राइव पर कोई फ़ाइल है और आप इसे अपने मोबाइल फ़ोन में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से एक OTG Cable के साथ भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप OTG Cable को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करने के बाद कनेक्ट कर सकते हैं, इसमें पेनड्राइव जोड़ सकते हैं, और फिर इसे अपने मोबाइल फोन फ़ाइल में कॉपी कर सकते हैं। इसे आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर बहुत ही कम कीमत में खरीद सकते हैं।

मोबाइल को चार्ज करने के लिए

यदि आप बिना चार्जर के कहीं और जाते हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन को किसी अन्य मोबाइल फोन से चार्ज करने के लिए OTG Cable और USB Cable का उपयोग कर सकते हैं, और आप अपने मोबाइल फोन को OTG Cable से कनेक्ट करके चार्ज करना चाहते हैं। USB डेटा Cable कनेक्ट करने के बाद, इसे अपने फ़ोन से कनेक्ट करें ताकि आपका फ़ोन चार्ज होना शुरू हो जाए। इसे आप नीचे दिए गए लिंक से बहुत ही सस्ते दाम में खरीद सकते हैं।

एक साथ दो Memory Card को कनेक्ट करने के लिए

आपके मोबाइल फोन में पहले से ही एक मेमोरी कार्ड स्लॉट होता है और अगर आप एक बार में अपने मोबाइल फोन में एक से ज्यादा मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके लिए OTG Cable का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में OTG Cable जोड़ने के बाद, अपने मेमोरी कार्ड को यहां कार्ड रीडर सपोर्ट से कनेक्ट करें और एक बार में अपने फोन में एक से अधिक मेमोरी कार्ड का आनंद लें।

Read this-Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी (About Hardware in hindi)

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना OTG Cable क्या है, OTG किसे कहते हैं। OTG Cable का हिंदी मतलब क्या होता है। OTG Cable से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “OTG क्या हैं? OTG Cable क्या है? सम्पूर्ण जानकारी(OTG Cable,OTG Full Form,OTG in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।