Malware क्या है, यह कैसे काम करता है(Malware in Hindi, Malware Meaning)

You are currently viewing Malware क्या है, यह कैसे काम करता है(Malware in Hindi, Malware Meaning)
Virus detected alert. Camera moves around hud display and man typing keyboard. Cyber security breach warning with worm symbol on screen. System protection futuristic concept.

Malware सबसे खतरनाक और कपटी किस्म का Malware है। यह एक वायरस है जो आपके कंप्यूटर को अपने कब्जे में ले लेता है और उसे दुर्भावनापूर्ण कोड से संक्रमित कर देता है। एक बार Malware इंस्टॉल हो जाने के बाद, यह आपके पासवर्ड को चुराने से लेकर फाइलों को हटाने या यहां तक कि आपके कंप्यूटर को पूरी तरह से बंद करने तक कुछ भी कर सकता है।

Malware क्या है (What is Malware)

Malware एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है जो किसी कंप्यूटर या नेटवर्क को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका उपयोग वित्तीय लाभ, जासूसी, या अन्य कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

Malware का मतलब (Malware Meaning)

Malware एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाता है। यह किसी भी प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर हो सकता है, जैसे कि वायरस, वर्म्स और ट्रोजन हॉर्स। जिसका उपयोग जानकारी और धन की चोरी करने के लिए किया जाता है। इसे ईमेल अटैचमेंट, फाइल डाउनलोड आदि के जरिए फैलाया जा सकता है।

Malware के प्रकार (Types of Malware)

Malware Malware के सबसे आम रूपों में से एक है। यह एक ऐसा वायरस है जो पूरे इंटरनेट पर फैलता है और इसे किसी वेबसाइट या ईमेल से डाउनलोड किया जा सकता है।

Malware हमलों का पता लगाना हमेशा आसान नहीं होता है। क्योंकि यह उन फ़ाइलों के माध्यम से फैलता है जिन्हें अक्सर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है, इसका पता लगाना और निकालना अक्सर कठिन होता है। कुछ Malware हमले कंप्यूटर पर अपनी उपस्थिति छिपाने के लिए एन्क्रिप्शन तकनीकों का भी उपयोग करते हैं और उन्हें हटाना मुश्किल बनाते हैं।

एडवेयर

एडवेयर अवांछित या दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन प्रदान करता है। अपेक्षाकृत हानिरहित होते हुए भी, यह परेशान करने वाला हो सकता है क्योंकि आपके काम करते समय “स्पैमी” विज्ञापन लगातार पॉप अप होते रहते हैं, जो आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से बाधित करते हैं। इसके अलावा, ये विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को अनजाने में अधिक हानिकारक प्रकार के Malware डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

एडवेयर से बचाव के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, वेब ब्राउज़र और ईमेल क्लाइंट को अपडेट रखते हैं ताकि वे ज्ञात एडवेयर हमलों को डाउनलोड और इंस्टॉल करने में सक्षम होने से पहले ब्लॉक कर सकें।

फ़ाइल रहित मैलवेयर

पारंपरिक Malware के विपरीत, जो उपकरणों को संक्रमित करने के लिए निष्पादन योग्य फ़ाइलों का उपयोग करता है, फ़ाइल रहित Malware फ़ाइलों या फ़ाइल सिस्टम को सीधे प्रभावित नहीं करता है। इसके बजाय, इस प्रकार का Malware गैर-फ़ाइल ऑब्जेक्ट जैसे Microsoft Office मैक्रोज़, पॉवरशेल, WMI और अन्य सिस्टम टूल का उपयोग करता है। एक फ़ाइल रहित Malware हमले का एक उल्लेखनीय उदाहरण ऑपरेशन कोबाल्ट किट्टी, जिसमें ओशनलोटस समूह ने कई निगमों में घुसपैठ की और पता लगाने से पहले लगभग छह महीने तक चोरी-छिपे संचालन किया।

चूंकि कोई निष्पादन योग्य फ़ाइल नहीं है, इसलिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के लिए फ़ाइल रहित Malware से सुरक्षा करना कठिन है। इससे बचाव के लिए, सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ताओं के पास केवल वे अधिकार और विशेषाधिकार हैं जिनकी उन्हें अपना कार्य करने की आवश्यकता है। यह साइबर अपराधियों को कर्मचारी क्रेडेंशियल हासिल करने और प्रतिबंधित डेटा तक पहुंचने के लिए फायरलेस Malware का लाभ उठाने से रोकने में मदद करेगा। इसके अलावा, उन उपयोगकर्ताओं के लिए Windows प्रोग्राम जैसे PowerShell को अक्षम करें, जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है।

बॉट्स

ए बॉट एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो बिना किसी इंटरेक्शन की आवश्यकता के एक स्वचालित कार्य करता है। एक बॉट संक्रमण वाला कंप्यूटर बॉटनेट बनाकर बॉट को अन्य उपकरणों में फैला सकता है। बॉट-समझौता मशीनों के इस नेटवर्क को तब नियंत्रित किया जा सकता है और हैकर्स द्वारा बड़े पैमाने पर हमले शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, अक्सर डिवाइस मालिक को हमले में इसकी भूमिका के बारे में पता नहीं होता है। बॉट बड़े पैमाने पर हमले करने में सक्षम हैं, जैसे डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस अटैक (DDoS) जिसने पूर्वी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों के लिए इंटरनेट को नीचे ला दिया,

बॉट्स को नियंत्रित करने का एक तरीका उन उपकरणों का उपयोग करना है जो यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि ट्रैफ़िक मानव से आ रहा है या नहीं उपयोगकर्ता या बॉट। उदाहरण के लिए, आप अपने फ़ॉर्म में कैप्चा जोड़ सकते हैं ताकि बॉट्स को आपकी साइट पर अनुरोधों से अभिभूत होने से रोका जा सके। यह आपको अच्छे ट्रैफ़िक को बुरे से पहचानने और अलग करने में मदद कर सकता है।

रैंसमवेयर

रैंसमवेयर हमले डिवाइस के डेटा को एन्क्रिप्ट करते हैं और इसे फिरौती के लिए तब तक रखते हैं जब तक हैकर को इसे जारी करने के लिए भुगतान नहीं किया जाता है। यदि फिरौती का भुगतान समय सीमा तक नहीं किया जाता है, तो हैकर डेटा को हटाने की धमकी देगा—या संभव है कि इसे उजागर कर दे। भुगतान करना मदद नहीं कर सकता है; अक्सर, पीड़ित अपना डेटा खो देते हैं, भले ही वे शुल्क का भुगतान करते हैं।पर उनके प्रभाव के कारण सबसे अधिक समाचार योग्य Malware प्रकार अस्पतालों, दूरसंचार फर्मों, रेलवे नेटवर्क और सरकारी कार्यालयोंएक प्रमुख उदाहरण WannaCry हमला है जिसने 150 से अधिक देशों में सैकड़ों हजारों उपकरणों को बंद कर दिया।

दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने से बचने के लिए साइबर स्वच्छता सर्वोत्तम प्रथाओं पर पैचिंग और प्रशिक्षण के अलावा, एक सुरक्षित ऑफ-साइट सुविधा पर नियमित ऑफ-साइट बैकअप बनाएं। यह आपको फिरौती का भुगतान किए बिना आपके सिस्टम को जल्दी से बहाल करने देगा।

स्पाइवेयर

साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए स्पाइवेयर का इस्तेमाल करते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा दिन भर इनपुट किए जाने वाले कीस्ट्रोक्स को लॉग करके, Malware उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्रदान कर सकता है।

अन्य Malware की तरह, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्पाइवेयर का पता लगाने और उन्हें समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप एंटी-ट्रैकिंग ब्राउज़र एक्सटेंशन का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि स्पाइवेयर आपके उपयोगकर्ताओं को साइट से साइट पर फॉलो करने से रोक सके।

वायरस

एक वायरस अन्य प्रोग्रामों को संक्रमित करता है और अपनी स्वयं की दुर्भावना का प्रदर्शन करने के अलावा, अन्य प्रणालियों में भी फैल सकता है। वायरस फ़ाइल से जुड़ा होता है और फ़ाइल लॉन्च होने के बाद निष्पादित होता है। फिर वायरस आपके डेटा और फाइलों को एन्क्रिप्ट, भ्रष्ट, हटा या स्थानांतरित कर देगा।

वायरस से बचाव के लिए, एक एंटरप्राइज़-स्तरीय एंटीवायरस समाधान केंद्रीय नियंत्रण और दृश्यता बनाए रखते हुए आपके सभी उपकरणों को एक ही स्थान से सुरक्षित रखने में आपकी सहायता कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बार-बार पूर्ण स्कैन चलाते हैं और अपनी एंटीवायरस परिभाषाओं को अद्यतित रखते हैं।

कीड़े

एक वायरस की तरह, एक कीड़ा खुद को अन्य उपकरणों या प्रणालियों में फैल सकता है। हालांकि, एक कीड़ा अन्य कार्यक्रमों को संक्रमित नहीं करता है। कीड़े अक्सर ज्ञात कारनामों के पीछे चले जाते हैं। इसलिए, अपने आप को कीड़ों से बचाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक उपकरण नवीनतम पैच के साथ अपडेट हो। फायरवॉल और ईमेल फ़िल्टरिंग से आपको उन संदिग्ध फ़ाइलों या लिंक का पता लगाने में भी मदद मिलेगी जिनमें कीड़ा हो सकता है।

ट्रोजन

एक ट्रोजन प्रोग्राम वैध होने का दिखावा करता है, लेकिन वास्तव में यह दुर्भावनापूर्ण है। एक ट्रोजन वायरस या कीड़ा की तरह अपने आप नहीं फैल सकता है, बल्कि इसके शिकार को इसे अंजाम देना चाहिए। एक ट्रोजन आमतौर पर ईमेल के माध्यम से आपके नेटवर्क में आता है या वेबसाइट पर एक लिंक के रूप में उपयोगकर्ताओं को भेजा जाता है। क्योंकि ट्रोजन उपयोगकर्ताओं को फैलाने और डाउनलोड करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग पर भरोसा करते हैं, इसलिए उनका मुकाबला करना अधिक कठिन हो सकता है।

ट्रोजन से बचाव का सबसे आसान तरीका यह है कि किसी अज्ञात स्रोत से किसी सॉफ़्टवेयर को कभी भी डाउनलोड या इंस्टॉल न करें। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि कर्मचारी केवल उन प्रतिष्ठित डेवलपर्स और ऐप स्टोर से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते हैं जिन्हें आपने पहले ही अधिकृत किया है।

friends ये article”Malware क्या है, यह कैसे काम करता है(Malware in Hindi, Malware Meaning) ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा