UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है(UPS full form, Full form of ups)

You are currently viewing UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है(UPS full form, Full form of ups)

UPS full form-हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे UPS क्या होता है, UPS FULL FORM क्या होता है, UPS का मतलब क्या होता है।दोस्तों आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है आज लगभग हर किसी के पास अपना कंप्यूटर या लैपटॉप होता है। जो लोग कंप्यूटर या लैपटॉप रखते हैं उन लोगों के पास अधिकतर UPS देखने को मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे आखिर यह काम क्या करता है। इसके बारे में हम पूरी जानकारी आपको नीचे देने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं।

UPS का FULL FORM क्या है?

दोस्तों यह एक तरह की बैटरी ही होती है जो बिजली चली जाने पर कंप्यूटर या लैपटॉप कुछ समय तक बिजली देने का काम करती है। इस का फुल फॉर्म होता है ” Uninterruptible power supply” इसे हिंदी भाषा में निर्बाध विद्युत आपूर्ति यंत्र कहा जाता है।

UPS Computer की बिजली आपूर्ति से जुड़ा होता है, जहां बिजली जाने पर भी Computer UPS की रुकावट के बिना कई घंटों तक चल सकता है, ताकि Computer पर चलने वाले प्रोग्राम या Computer पर चलने वाले किसी भी प्रोग्राम को पूरा किया जा सके। . फ़ाइल को सहेजने के लिए समय दिया जाता है।

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

UPS क्या होता है ?(What is UPS in Hindi)

UPS एक विद्युत उपकरण है जिसके अंदर बैटरी होती है जो बिजली के चले जाने पर बिजली प्रदान करती है, इसलिए आप अपने Computer पर चलने वाले महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकते हैं। UPS का उपयोग बिजली की विफलता के बाद Computer को लगातार चालू रखने के लिए किया जाता है। उसके बाद, UPS Computer को बिजली की आपूर्ति तब तक कर सकता है जब तक कि बिजली बहाल न हो जाए। अच्छे पावर वाले UPS तीन से चार घंटो तक पावर सप्लाई दे सकते है

UPS के प्रकार (Types of UPS in Hindi)

1)Standby UPS या Offline UPS

इस प्रकार के UPS डिवाइस का उपयोग अक्सर घर या ऑफिस के Computer पर किया जाता है। यह एसी स्टोर से बिजली लेता है और पावर आउटेज की स्थिति में तुरंत बैटरी के साथ बैटरी की आपूर्ति शुरू कर देता है।

2)Online UPS

इस प्रकार के अनुप्रयोगों में आधुनिक तकनीक होती है, जिसमें इन्वर्टर सिस्टम लगातार अपनी बैटरी से Computer को बिजली प्रदान करता है और साथ ही बैटरी भी चार्ज हो रही होती है। संवेदनशील या संवेदनशील डेटा वाले क्षेत्रों में ऑनलाइन UPS का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Read this-Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

UPS कैसे काम करता हैं ?

UPS मुख्य बिजली आपूर्ति से जुड़ा होता है। फिर उससे एक Computer या कोई अन्य डिवाइस कनेक्ट किया जाता है। जब हम Computer का उपयोग करते हैं तो Computer में आने वाली बिजली UPS के माध्यम से आती है। जब मुख्य बिजली बंद हो जाती है, तो UPS के माध्यम से Computer को बिजली की आपूर्ति जारी रहती है। बिजली जाने पर यह अपने आप स्टार्ट हो जाएगा और बिजली वापस आने पर यह अपने आप बंद हो जाएगा।

UPS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

मान लीजिए आपके पास एक Computer है जिस पर आप बहुत जरूरी काम कर रहे हैं और तभी बिजली चली जाए तो क्या होगा? क्योंकि डेस्कटॉप Computer केवल पावर पर चलते हैं। बिजली गुल होने के तुरंत बाद आपका Computer अचानक बंद हो जाएगा और आप जो जरूरी काम कर रहे हैं वह बीच में ही रुक जाएगा।

इसी कारण इस समस्या को हल करने के लिए UPS डिवाइस का उपयोग किया जाता है। यह एक छोटा सा उपकरण है, इस उपकरण से Computer जुड़ा होता है और विद्युत स्विच से जुड़ा होता है। अब Computer को बिजली की आपूर्ति इसी डिवाइस द्वारा की जाती है। अब अगर बिजली की आपूर्ति अचानक बंद हो जाती है, तो UPS को कुछ बिजली की आपूर्ति बैटरी के रूप में जमा हो जाती है। ऐसी स्थिति में UPS आपके Computer को कुछ समय के लिए बिजली की आपूर्ति प्रदान करता है जिससे आपका महत्वपूर्ण काम हो जाये । नतीजतन, Computer से जुड़ा UPS लगभग हर कार्यालय में पाया जा सकता है।

लैपटॉप वैसे ही बैटरी से चलते हैं, लेकिन अगर लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाए तो इसे सीधे बिजली की आपूर्ति से भी चलाया जा सकता है। उस स्थिति में, UPS को लैपटॉप से ​​​​कनेक्ट करने से अतिरिक्त बैटरी बैकअप भी मिलता है। अगर बिजली की आपूर्ति विफल हो जाती है , तो UPS आपके Computer या लैपटॉप आदि को मिनटों में बिजली की आपूर्ति प्रदान करता है। इसी वजह से अगर आप भी Computer आदि का इस्तेमाल करते हैं तो UPS डिवाइस का इस्तेमाल जरूर करें।

Read this-Reboot का मतलब क्या होता है,Reboot क्या है(Reboot meaning in hindi)

UPS के फायदे

UPS की खास बात यह है कि यह बिजली जाने पर भी काम करता रहता है, डेटा बैकअप भी देता है। यह आपके Computer में बिजली की वजह से अस्थिरता की निगरानी करके आपके Computer पर सभी प्रकार की खराबी की निगरानी करता है। Computer को एक सहज स्ट्रीम प्रदान करता है। तो अगर बिजली चली जाती है, तो भी यह आपको काफी समय देता है ताकि आप अपना डेटा आसानी से स्टोर कर सकें। Computer की मुख्य बिजली की आपूर्ति के अचानक बंद होने से डेटा हानि का पूर्ण जोखिम होता है।

यदि आपके Computer में UPS कनेक्शन है, तो कोई जोखिम नहीं है। आप कुछ समय के लिए अपना काम कर सकते हैं। एक UPS आपातकालीन पहुंच का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए जब आपका घर चली जाता है, तो आप UPS/इन्वर्टर के साथ अपना घरेलू विद्युत उपकरण शुरू कर सकते हैं। मतलब यह एक इन्वेर्टर की तरह भी काम करता है।

हमने क्या सीखा UPS के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है UPS से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको UPS से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप स्वतंत्रता दिवस से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है(UPS full form, Full form of ups)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।