NRC क्या है, NRC FULL FORM क्या है, संपूर्ण जानकारी (About full form of nrc)

You are currently viewing NRC क्या है, NRC FULL FORM क्या है, संपूर्ण जानकारी (About full form of nrc)

दोस्तों nrc kya hai यह सवाल आपके मन में जरूर घूमता होगा। NRC का FULL FORM क्या है। NRC क्यों लाया गया। इन सभी विषयों के बारे में शुरुआती दिनों में जानकारी ना होने की वजह से लोगों में एक डर का माहौल बन गया था। खासकर मुस्लिम समुदाय के लोगों मे। अगर आप भी NRC के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आर्टिकल के अंत आपको NRC से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।

NRC क्या है

भारत की राष्ट्रीय नागरिक रजिस्ट्री भारत सरकार द्वारा बनाई गई एक रजिस्ट्री है जिसमें भारतीय नागरिकों के नाम शामिल हैं जो असम के वास्तविक (कानूनी) नागरिक हैं। यह रिकॉर्ड खासतौर पर असम के लिए ही बनाया गया था। लेकिन 20 नवंबर, 2019 को भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने संसद को बताया कि इस रजिस्टर का विस्तार पूरे भारत में किया जाएगा। कहा जाता है कि इसे 1951 की भारत की जनगणना के बाद 1951 में तैयार किया गया था।यह जनगणना के दौरान उल्लिखित सभी लोगों के विवरण के आधार पर तैयार किया गया था। केवल वे लोग जो बांग्लादेश के गठन से पहले (25 मार्च, 1971 से पहले) असम आए थे, उन्हें भारत का नागरिक माना जाएगा।

असम भारत का पहला राज्य है जिसके पास राष्ट्रीय नागरिक रजिस्ट्री (NRC) है। दो लाख से अधिक नागरिकता आवेदनों की जांच पूरी होने के बाद (जिसमें लगभग 38 लाख लोग थे जिन्हें प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के बारे में संदेह था), अदालत ने एनआरसी की घोषणा की। पहला मसौदा 31 दिसंबर, 2017 तक प्रकाशित करने का आदेश दिया गया था। लंबे समय से प्रतीक्षित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का पहला मसौदा 31 दिसंबर, 2017 को प्रकाशित किया गया था। असम में, प्राप्त करने के लिए लगभग 3.29 मिलियन रुपये के आवेदन जमा किए गए थे। भारत के नागरिक के रूप में एक कानूनी पहचान, जिसमें से केवल 1.9 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत नाम शामिल थे। असम नागरिक रजिस्ट्री को अंतिम बार 1951 में अद्यतन किया गया था। यह किया जा चुका है। उस समय असम में कुल 80 लाख नागरिक पंजीकृत थे। 1979 में, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) ने अवैध अप्रवासियों की पहचान और निर्वासन के लिए 6 साल का आंदोलन शुरू किया। 15 अगस्त 1985 को असम समझौते पर हस्ताक्षर के बाद इस आंदोलन को शांत किया गया।

Read this –SP का full form क्या होता है, SP कैसे बने( SP full form, full form of SP)

NRCका मतलब क्या है

नागरिकों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री बिल अर्थ (एनआरसी बिल अर्थ) एक रजिस्ट्री है जहां भारत में रहने वाले सभी कानूनी नागरिकों का रजिस्टर रखा जाएगा। हम आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में असम में 2013 में NRC की शुरुआत हुई थी.

एनआरसी के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है

यह साबित करने के लिए कि वे एक वैध भारतीय नागरिक हैं, एक व्यक्ति के पास निम्न में से एक होना चाहिए: शरणार्थी पंजीकरण, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, एलआईसी पॉलिसी, नागरिकता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, लाइसेंस या सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र।

NRC का फुल फॉर्म (Full Form Of NRC)

चलिए दोस्त अब जान लेते हैं NRC का फुल फॉर्म National Register of Citizens है, तथा हिंदी में भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर कहते है।

NRC से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

1)1951- एनआरसी पहली बार तैयार किया गया था
2)1971- भारत-पाकिस्तान युद्ध और बड़ी संख्या में बांग्लादेशी शरणार्थी भारत में प्रवेश कर रहे हैं
3)1970-80- असम में जनसांख्यिकीय परिवर्तन और परिणामस्वरूप अवैध शरणार्थियों और राज्य के निवासियों के बीच सामाजिक, जाति और वर्ग संघर्ष
4)1979-85 – असम विद्रोह ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) के नेतृत्व में और ऑल असम गण संग्राम परिषद
5)1985 के समर्थन से शुरू हुआ – असम समझौते पर हस्ताक्षर और 1951
6)2012-13 में प्रकाशित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को अपडेट करना – सुप्रीम कोर्ट द्वारा हस्तक्षेप , केंद्र सरकार का लक्ष्य
7)31 अगस्त 2019 को NRC को अपडेट करना: NRC में अनियमितताओं की रिपोर्ट करने वाले लगभग 19 लाख लोगों को छोड़कर NRC की निश्चित सूची प्रकाशित

Read this-MLA का का full form क्या होता है, MLA कैसे बने(MLA full form, full form of MLA)

NRC को क्यों लागू किया गया

जब भारत और पाकिस्तान अलग हो गए, तो बड़ी संख्या में शरणार्थियों को दोनों पक्षों में स्थानांतरित कर दिया गया। बंटवारे के दौरान बड़ी संख्या में लोग असम से पूर्वी पाकिस्तान चले गए, लेकिन उनकी जमीन और संपत्ति असम में थी, इसलिए इनमें से कई लोगों का भारत में आना-जाना जारी रहा। नतीजतन, मूल भारतीय नागरिकों और अवैध शरणार्थियों के लिए यह जानना मुश्किल हो गया है कि वह व्यक्ति भारतीय था या नहीं। जैसे ही कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगीं, सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए 1951 में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) तैयार किया।

सरकार ने असम में अवैध रूप से रह रहे लोगों को बाहर निकालने के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) अभियान शुरू किया है। यह दुनिया के सबसे बड़े अभियानों में से एक है, इस अभियान के तहत अवैध रूप से रह रहे लोगों की पहले पहचान की जाएगी और फिर उन्हें उनके देश वापस भेजा जाएगा। चूंकि वर्तमान में असम में लगभग 50 लाख बांग्लादेशी अवैध रूप से रह रहे हैं, जिसके कारण कई दशकों से यहां सामाजिक और आर्थिक समस्याएं बनी हुई हैं। NRC केवल उन राज्यों में लागू होता है, जहां से दूसरे देशों के नागरिक भारत में प्रवेश करते हैं। एनआरसी की रिपोर्ट ही कहती है कि कौन भारतीय नागरिक है और कौन नहीं, अगर वह व्यक्ति भारतीय है तो उसे भारतीय के समान अधिकार मिलेंगे।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना NRC क्या है, NRC FULL FORM क्या है, NRC किसे कहते हैं। NRC का हिंदी मतलब क्या होता है। full form of nrc से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “NRC क्या है, NRC FULL FORM क्या है, संपूर्ण जानकारी(About full form of nrc)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।