चना(gram) खाने के 20 गजब फायदे,चना(gram) खाने का सही तरीका(About chicken pea in hindi)

You are currently viewing चना(gram) खाने के 20 गजब फायदे,चना(gram) खाने का सही तरीका(About chicken pea in hindi)

शाकाहारी खाने में चना(gram) तो एक बहुत ही पौष्टिक आहार माना जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होने के साथ साथ कई दूसरे जरूरी न्यूट्रिएंट भी काफी मात्रा में मौजूद होते हैं लेकिन ये भी समझना जरूरी है कि किसी भी खाने का पूरा फायदा शरीर को मिलने के लिए उस खाने के फायदे और नुकसान बताने के साथ साथ उसे खाने का सही समय और सही तरीके का भी पता होना बहुत जरूरी होता है।

इसलिए आज की स्टडी में हम जानेंगे कि चना(gram) खाने के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान होते हैं। एक दिन में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितना चना(gram) खाना चाहिए इसे खाने का सही समय क्या है यानी सुबह दोपहर शाम और इसे पानी में भिगोकर कच्चा अंकुरित करके अच्छी तरह पकाकर खाना चाहिए और वजन बढ़ाने और घटाने वाले लोगों को चना(gram) को अपने खाने में किस तरह शामिल करना चाहिए।

Read this-Memory Power बढ़ाने के 12 तरीके (How to increase memory power)

चना(gram) खाने की क्या क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं।

दोस्तो चने(Gram) में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा होती है और साथ ही इसमें विटामिन बी1 यानी फोलिक एसिड मैगनीज आयरन पोटैशियम कॉपर सिंक और दूसरे कई तरीके के विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा मौजूद होते हैं लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि चने(Gram) में फाइबर की भी अच्छी खासी मात्रा होती है जो कि कार्बोहाइड्रेट को रेगुलेट करने के साथ साथ कब्ज को दूर करने और पाचन को बेहतर बनाने में भी बहुत मदद करता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति में कब्ज होने का सबसे बड़ा कारण होता है।

खाने में फाइबर की कमी और जो कि चने(Gram) में बहुत ही सही मात्रा में मौजूद होता है की पल के लिए अच्छा तो होता ही है साथ ही शरीर बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करता है। साथ ही इसमें जो हाई क्वॉलिटी प्रोटीन होता है। वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में ही बहुत मदद करता है।

चना(gram) कच्चा पका हुआ या फिर अंकुरित करके खाना चाहिए

यह इस बात को समझना जरूरी है कि चना(gram) को हर अलग अलग तरीके से खाने से उसके फायदे भी अलग अलग होते हैं और कुछ सिचुएशन में सही जानकारी न होने की वजह से ये शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दोस्तो पानी में भीगे हुए कच्चे चने(Gram) में पोषक तत्वों की मात्रा तो ज्यादा होती ही है लेकिन ये पचने में भी थोड़ा भारी होता है क्योंकि कच्ची चने(Gram) में मौजूद फाइबर को तोड़ने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

इसलिए अगर आप कच्ची चीनी का सेवन करते हैं तो हमेशा ही उसे अच्छे से चबाकर खाएं और इसका थोड़ी मात्रा में ही सेवन करें जबकि चने(Gram) को अंकुरित करके खाने से उसके फायदे और भी सदा बढ़ जाते हैं क्योंकि अंकुरित चने(Gram) में इंसान प्रोटीन विटामिन्स मिनरल्स और फाइबर की मात्रा काफी हद तक बढ़ जाती है और यह समझने वाली बात ये भी है कि वैसे भी चना(gram) कंप्लीट प्रोटीन फूड नहीं माना जाता क्योंकि इसमें मैथ्यू नाम का एक अमीनो एसिड मिसिंग होता है। लेकिन चना(gram) अंकुरित होने के बाद इसमें पूरे अमीनो एसिड की पूर्ति हो जाती है और ये एक कंप्लीट प्रोटीन फूड बन जाता है। लेकिन यह इस बात का भी खयाल रखना जरूरी है कि अंकुरित चने(Gram) के इतने सारे फायदे होने के बावजूद इसमें एक कमी भी पाई जाती है और जो की है इसमें पाए जाने वाला बैक्टीरिया भीगे हुए चने(Gram) को अंकुरित होने के लिए लंबे समय तक रखने की वजह से इसमें कुछ बैक्टीरिया गुरुओं ने के बीच से बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

यही वजह है कि बच्चे बूढ़े और गर्भवती महिलाओं को अंकुरित चना(gram) कच्चा यानि के बिना उबले हुए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन लोगों की इम्यूनिटी पावर कमजोर होती है जिससे कि कच्चे अंकुरित चने(Gram) में मौजूद बैक्टीरिया शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जबकि चने(Gram) को उबाल कर या फिर थोड़ा पकाकर खाने से उसमें विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा में थोड़ी कमी तो आती है लेकिन ये खाने में सदा सेफ और पचने में सदा आसान हो जाता है जिससे कि इसका हर कोई इस्तमाल कर सकता है।

Read this-चाय पीने के 20 फायदे और नुकसान संपूर्ण जानकारी(Chai Peene ke fayde)

चना(gram) कब खाना चाहिए या इसे खाने का सही समय क्या है।

दोस्तो पके हुए चने(Gram) का दिनभर में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सदा बेहतर ये है कि इसका सुबह के नाश्ते में इस्तेमाल किया जाए। जबकि पानी में भीगे हुए यानि कच्चे चने(Gram) का हमेशा ही सुबह खाली पेट ही इस्तेमाल करना चाहिए पर इसे खाने के बाद दूसरा कुछ भी खाने के लिए कम से कम एक से डेढ़ घंटे का गैप जरूर रखना चाहिए ताकि चना(gram) के खाने का पूरा फायदा शरीर को मिल सके।

चना(gram) कितना खाना चाहिए।

दोस्तो किसी भी व्यक्ति को एक दिन में कितना चना(gram) खाना चाहिए ये उस व्यक्ति के पाचन और उसके फिजिकल एक्टिविटीज पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी पहली बात तो ये कि अगर आप पानी में भीगे हुए यानि कच्चे चने(Gram) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका एक या दो मुट्ठी से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और इसे खाते समय बहुत ही अच्छे से चबाकर खाना चाहिए क्योंकि पानी में बिना बचना(gram) पचने में थोड़ा भारी होता है।

जिससे कि इसका ज्यादा मात्रा में इस्तमाल करने से गैस और अपचन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जबकि से उबालकर या फिर किसी भी तरह पकाकर खाने से 50 से 60 ग्राम चने(Gram) का कोई भी इस्तेमाल कर सकता हैं और जो लोग जिम में एक्सरसाइज करते हैं वो अपनी जरूरत के हिसाब 100-150 ग्राम तक भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह भी एक बात का ख्याल रखना जरुरी है कि आप एक ही बार में सौ से डेढ़ सौ ग्राम चने(Gram) का इस्तेमाल ना करें बल्कि थोड़ा थोड़ा करके दो से तीन बार में इसका इस्तेमाल करें।

Read this-सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)

वजन घटाने और बढ़ाने वाले लोगों को चने(Gram) को अपने खाने में किस तरह से शामिल करना चाहिए।

दोस्तो चने(Gram) में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होने की वजह से यह शरीर में गोश्त की मात्रा को बढ़ाने और बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में भी बहुत मदद करता है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर मौजूद होने की वजह से ये लोग वैश्विक फूड की श्रेणी में आता है और जो कि बहुत ही अच्छी बात है कि कि लोग ग्लाइसेमिक फूड शरीर में धीरे धीरे कम होते हैं जिससे कि ये खून में शुगर और शरीर में चर्बी की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। अगर हम वजन घटाने की डाइट फॉलो कर रहें तो बेहतर है कि 20 से 25 ग्राम चने(Gram) को पानी में डालकर रात। भूलने के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर उसे अच्छे से चबाकर खाएं क्योंकि कच्ची चने(Gram) में पोषक तत्व की मात्रा तो ज्यादा होती ही है।

साथ ही ये शरीर में धीरे धीरे पचने की वजह से भूख को भी काफी हद तक कंट्रोल में रखता है जिससे कि वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है और अगर आपको कच्ची चना(gram) ठीक से नहीं पचता या फिर गैस की प्रॉब्लम होती है तो बेहतर है कि चने(Gram) को उबालकर खाएं। साथ ही आप चने(Gram) को कच्चा खाएं उबालकर उसके टेस्ट को नियंत्रित करने के लिए आप उसमें प्याज टमाटर धनिया पत्ता थोड़ी सी हरी मिर्च नींबू का रस और चुटकी भर नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से ये तेज तो बेहतर होता ही है साथ ही इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भी कुछ हद तक बढ़ जाती है।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो थोड़े से भुने हुए चने(Gram) का शाम को स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह भी इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि भुने हुए चने(Gram) को भी छिलके के साथ ही खाएं क्योंकि पूरा फाइबर इसके छिलके में ही मौजूद होता है और अगर आप वजन बढ़ाने की डाइट फॉलो कर रहे हैं तो चने(Gram) को हमेशा पकाकर ही हैं ना कि यह शरीर में जल्दी पच सकें और इसके लिए रातभर पानी में भीगे गए 50 ग्राम चने(Gram) को सुबह के नाश्ते में हल्के से नमक मिर्च डालकर उबाल का इस्तेमाल करें।

दोपहर में 25 से 30 ग्राम भुने हुए चने(Gram) का थोड़े से गुड़ के साथ इस्तेमाल करना चाहिए और इतना ही बुना हुआ चना(gram) शाम के वक्त गुड के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि वजन बढ़ाने या घटाने में सिर्फ चना(gram) के लिए कुछ नहीं कर सकता क्योंकि ये पूरी तरह से किसी भी व्यक्ति के पूरे दिन खाए जाने वाले खाने और लाइफस्टाइल पर डिपेंड करता है।

Read this-दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी(Dudh ke fayde/Benefits of milk )

चने को कैसे खाना चाहिए

चना(gram) एक बहुत ही ताकतवर फूड की श्रेणी में आता है जिसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से ये शरीर में muscle mass इसकी मात्रा को बढ़ाने के साथ साथ बढ़ती चर्बी को कम करने में भी बहुत मदद करते हैं। साथ ही आखों की अच्छी सेहत हड्डियों की मजबूती दिमागी ताकत चेहरे के दाग धब्बे और बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में भी बहुत मदद करते हैं। लेकिन अक्सर ही लोग चने(Gram) को पानी में भिगोकर उबालकर या फिर अंकुरित करके इस्तेमाल करते हैं।

जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि भीगे हुए चने(Gram) को सदा शक्तिशाली समझकर उसे कच्चा ही खाना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर चने(Gram) को किस तरह से खाया जाए कि उसका शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके क्योंकि इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करने से ये शरीर को फायदा तो दूर बल्कि नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

Read this-Poppy seed-खसखस क्या है? फायदे, नुकसान सम्पूर्ण जानकारी (Poppy seed in hindi)

चने में पोषक तत्व

पहले बात करते हैं कि पोषक तत्वों के नजरिये से कच्चे चने(Gram) में क्या क्या होता है और उसे उबालने या अंकुरित करने के बाद उनमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ती है या घटती है। दोस्तो चने(Gram) में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा होती है जबकि फैट बहुत कम मात्रा में मौजूद रहता है। साथ ही इसमें फाइबर और कुछ माइक्रो न्यूट्रिएंट्स भी अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं।

हमारी सेहत के लिए भीगे हुए चने(Gram) सही है या उबले हुए चने(Gram)

जब भीगे चने(Gram) को उबालते हैं तो उसमें प्रोटीन की मात्रा में 3 से 4 प्रतिशत कमी आ जाती है और जब चने(Gram) को अंकुरित करके इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें प्रोटीन की मात्रा तो बढ़ती ही है साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा भी काफी तक बढ़ जाती है।

दोस्तो यहां आप लोगों को इन दोनों को देखकर यही लग रहा होगा कि पानी में भीगा हुआ यानि कच्चे चने(Gram) में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन जब पेट में जाकर पचने की बात आती है तो कहानी पूरी तरह से बदल जाती है क्योंकि पहली बात तो ये कि कच्चे चने(Gram) में जो फाइबर होता है वो पचने में मुश्किल होता है जबकि उबालने के बाद साफ हो जाता है और जिसे कि इसे पचाने में भी सदा आसानी होती है।

दूसरा ये कि चनों को उबालने के बाद उसकी बायो भी पड़ जाती है। बात ये कि कच्चे चने(Gram) में कॉम्प्लेक्स शुगर मौजूद होने की वजह से इसका थोड़ा भी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से ये पेट में गैस पैदा करने लगते हैं जबकि चना(gram) को उबालने के बाद उसमें मौजूद कंप्लीट शुगर काफी हद तक ब्रेक डाउन हो जाता है जिससे कि इसका थोड़ी ज्यादा मात्रा में भी इस्तमाल करने से इसका शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।

इन सारी बातों से ओवरऑल एक बात समझ में आती है कि कच्चे चने(Gram) में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा तो होती है लेकिन पेट में जाने के बाद उबला हुआ चना(gram) सदा बेहतर तरीके से हमारे शरीर में पसंद होता है। इसलिए चाहे वजन बढ़ाने या घटाने के लिए या किसी भी वजह से चने(Gram) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका उबालकर ही इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी अभी कच्चे चने(Gram) का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका सिर्फ और सिर्फ सुबह खाली पेट एक से दो मुट्ठी इस्तमाल किया जा सकता है

उबले हुए चने(Gram) को जरूरत के हिसाब से दिनभर में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है और अगर चने(Gram) को किसी सब्जी के साथ पकाकर इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी अच्छी बात हो सकती है क्योंकि सब्जी और चना(gram) आपस में मिलने के बाद पूरे 9 असिन अमीनो एसिड की पूर्ति हो जाती है जिसे कि चना(gram) एक कंप्लीट और हाई क्वॉलिटी प्रोटीन फूड में बदल जाता है।

Read this-Omega 3 के जबरदस्त फायदे और नुकसान,(About Omega 3 benefit, Omega-3 fatty acid )

अंकुरित चने(Gram) का कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए।

जैसा कि हमने पहले जाना कि चना(gram) को अंकुरित करने के बाद उसमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए इसे खाने का सही तरीका भी पता होना बहुत जरूरी होता है। अंकुरित चने(Gram) का सही फायदा शरीर को मिलने के लिए हमेशा ही इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इस समय हमारा शरीर किसी भी खाने से ज्यादा बेहतर तरीके से पोषक तत्व के serve कर पाता है।

दूसरी बात ये कि अंकुरित चने(Gram) का शुरूआत में एक से दो मुट्ठी से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से ये पेट में गैस पैदा करने लगता हैं और तीसरी बात ये कि चनों को अंकुरित होने के लिए इसे भीगा कर एक से दो दिन रखने की वजह से इसमें कुछ बैक्टीरिया ग्रो होने लगते हैं। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है जैसे कि बच्चे बूढ़े और गर्भवती महिलाओं को इसे कच्चा इस्तेमाल करने के बजाय कम से कम एक मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो कर रखना चाहिए और फिर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा में थोड़ी कमी तो आती है लेकिन गर्म पानी में रहने की वजह से बैक्टीरिया काफी हद तक खत्म हो जाते हैं और जिससे कि ये खाने में सदा से फट जाता है।

हालांकि जो लोग जवान हैं और इम्यूनिटी पावर मजबूत है तो ऐसे लोग अंकुरित चने(Gram) का कच्‍चा भी इस्तमाल कर सकते हैं। साथ ही इसके टेस्ट को इम्प्रूव करने के लिए आप इसमें निम्बू टमाटर और हरी मिर्च जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read this-pH full form क्या होता है, pH कैसे निकाला जाता है( About pH full form)

यह article “चना(gram) खाने के 20 गजब फायदे,चना(gram) खाने का सही तरीका(About chicken pea in hindi) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।