Poppy seed-खसखस क्या है? फायदे, नुकसान सम्पूर्ण जानकारी (Poppy seed in hindi)

You are currently viewing Poppy seed-खसखस क्या है? फायदे, नुकसान सम्पूर्ण जानकारी (Poppy seed in hindi)

भारतीय व्यंजनों में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ये न सिर्फ पेट भरने का काम करते हैं, बल्कि मेडिकल प्रॉब्लम्स के इलाज का भी काम करते हैं। इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है poppy seed, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इस लेख में हम शारीरिक रोगों के लिए poppy seed ​​के फायदे के बारे में अलग-अलग तरीकों से बात करेंगे, लेकिन उससे पहले आइए जानें poppy seed ​​के बारे में कुछ खास बातें।

Read this-Chia seed क्या है, फायदे, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी(Chia seed in hindi)

Poppy seed/खसखस क्या है?

भारतीय खाना पकाने में मसाले और स्वाद बढ़ाने वाली अधिकांश सामग्री स्वयं आयुर्वेदिक दवाएं हैं। यहां हम बात करते हैं हल्दी से लेकर हींग तक। Poppy seed भी उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिन्हें खसखस ​​भी कहा जाता है। भारत सहित एशिया में उत्पादित और उपयोग की जाने वाली Poppy seed ​​प्रजाति को सफेद अफीम कहा जाता है। Poppy seed आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं। सफेद, नीला और अफीम।

Poppy seed फायदे क्या है?

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

भारतीय खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ अपने आप में किसी न किसी प्रकार की औषधि होते हैं। Poppy seed में आयरन, कॉपर और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये शरीर को मजबूत करने का काम करते हैं – आयरन के सेवन से शरीर में खून के साथ-साथ ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है। इससे मन शांत रहता है और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं। आराम करने और मन की शांति रखने से हमें अच्छी नींद आती है। ऐसे में Poppy seed ​​हमें नींद आने और दिमाग को शांत रखने में मदद करता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने

Poppy seed में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र को साफ रखने का काम करता है। अगर पाचन क्रिया सफल रहती है तो पेट में एसिडिटी और गैस जैसी समस्या नहीं होती है। साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर रहती है.जीभ और मुंह पर छाले भी पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होते हैं. ऐसे में जब Poppy seed ​​पेट को साफ रखता है तो जीभ, मुंह और गले पर होने वाले अल्सर से भी बचाव होता है।

शुगर बीमारी को नियंत्रित रखने में

शुगर या डायबिटीज की बात करें तो हमारा देश दुनिया की डायबिटीज कैपिटल के नाम से जाना जाता है। दूसरे शब्दों में, हमारे पास दुनिया में इस बीमारी के रोगियों की संख्या सबसे अधिक है। साथ ही अगर किसी ने चीनी का सेवन किया है तो इसे नियंत्रित करने के लिए आप Poppy seed ​​का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read this-Omega 3 के जबरदस्त फायदे और नुकसान,(About Omega 3 benefit, Omega-3 fatty acid )

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में

Poppy seed में कैल्शियम और जिंक पाया जाता है। यह हमारी हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है। इसके साथ ही Poppy seed ​​में फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।

थायरॉइड को ठीक करने में

Poppy seed में सेलेनियम पाया जाता है। सेलेनियम थायराइड की समस्याओं के इलाज में उपयोगी भूमिका निभाता है। अगर सही मात्रा में आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर नियमित रूप से Poppy seed ​​का सेवन किया जाए तो थायराइड की समस्या को दूर किया जा सकता है।

प्रोटीन की कमी पूरी करने में

Poppy seed ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, इसमें कई फाइटोकेमिकल्स, बी विटामिन, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज भी होते हैं, इसलिए Poppy seed ​​​​एक पौष्टिक भोजन माना जाता है।

Read this-सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)

नींद की समस्याओं में

Poppy seed नींद से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है क्योंकि ये आपको आसानी से सोने में मदद करते हैं। अगर आपको भी अनिद्रा की समस्या है, तो सोने से पहले अनानास के पेस्ट को गर्म दूध के साथ लेने से मदद मिल सकती है।

पेट की जलन में

अगर आपको बहुत प्यास लगती है और पेट में जलन रहती है तो Poppy seed से आराम मिल सकता है। Poppy seed प्यास बुझाने के साथ ही बुखार, सूजन से भी राहत दिलाता है और यह एक दर्द-निवारक भी है। Poppy seed से होने वाले फायदे:

कब्ज को दूर करने में

Poppy seed फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें इसके वजन से लगभग 20-30 प्रतिशत आहार फाइबर शामिल होता है। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी होती है।

Read this-अश्वगंधा क्या है, फायदे,नुकसान संपूर्ण जानकारी (Ashwagandha kya hai)

सांस की समस्याओं में

Poppy seed सांस की बीमारियों के इलाज में बहुत कारगर हो सकता है। खांसी को कम करने में मदद करता है और अस्थमा जैसी समस्याओं से दीर्घकालिक राहत प्रदान करता है

Poppy seed के नुकसान

इसमें कोई शक नहीं कि Poppy seed ​​एक ऐसा पौष्टिक आहार है जिसका इस्तेमाल शरीर से कई बीमारियों को खत्म करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा खाने से भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं:एलर्जी,कब्ज,मतली,सुस्ती

अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि Poppy seed ​​आपके लिए कितने उपयोगी हो सकते हैं। लेख में वर्णित शारीरिक समस्याओं के लिए आप इसे औषधि के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही इसके सेवन की मात्रा पर भी पूरा ध्यान दें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से लेख में बताए गए Poppy seed ​​की हानि हो सकती है। साथ ही, यदि आप उपयोग के दौरान कोई दुष्प्रभाव देखते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें। मुझे आशा है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। नीचे हम सबसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देते हैं।

Read this-दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी(Dudh ke fayde/Benefits of milk )

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Poppy seed-खसखसक्या है? फायदे, नुकसान क्या है । Poppy seed का हिंदी मतलब क्या होता है। Poppy seed से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Poppy seed-खसखसक्या है? फायदे, नुकसान सम्पूर्ण जानकारी(Poppy seed in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।