Bitcoin के बारे मे रोचक तथ्य (Interesting fact about Bitcoin hindi)

You are currently viewing Bitcoin के बारे मे रोचक तथ्य (Interesting fact about Bitcoin hindi)

Interesting fact about Bitcoin-हैलो दोस्तो Bitcoin का नाम तो सभी ने अब तक सुना होगा यह फिजिकल होता भी नहीं और फिर भी हम इसे काफी अच्छे से यूज कर सकते हैं। इसका इतिहास भी ज्यादा पुराना नहीं है क्यूंकि इसे बनने में केवल 12 साल ही हुए हैं पिछले कुछ सालों से Bitcoin ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है आज आपको Bitcoin से जुड़े interesting facts बताने वालों जो आपको हैरान कर देंगे साथ ही आपके नॉलेज भी ज्यादा बढ़ा देंगे

1)Bitcoin एक cryptocurrency है पर Cryptocurrency आखिर क्या है विल Cryptocurrency एक Virtual currency होती है जिसे किसी देश की कोई इंसान कंट्रोल नहीं करता और यह क्रिप्टोग्राफी को यूज करती है जिससे बहुत ही ज्यादा सिक्योर बन जाती है और इसीलिए इनकी नकली कॉपी बनाना बहुत कठिन हो जाता है।

2)दुनिया की पहली Cryptocurrency Bitcoin को ही माना जाता है जिसे सतोशी मोटू नाम के एक अननोन इंसान या भी किसी अननोन ग्रुप ने बनाया था और उसके रिलीज होने के कुछ ही दिनों के बाद दुनिया ने Bitcoin का यूज करके ट्रांजेक्शन स्टार्ट कर दिए

3) Cryptocurrency का कॉन्सेप्ट पहली बार 1999 के दौर में एक इंटरनेट Cyberpunk किया था। वर्ल्ड Cyberpunk गेम का नाम तो आपने सुना ही होगा Cyberpunk और Cyberpunk में काफी डिफरेंस थे और दोनों एक दूसरे से बिलकुल नहीं मिलते। हालांकि इनके नाम एक दूसरे से ज्यादा मिलते है

4)sitoshi moto चाहे वो ग्रुप ऑफ पीपुल हो या भी कोई एक इंसान। ऐसा माना जाता है कि इनके पास वन मिलियन Bitcoin थे जिनकी इस वक्त वैल्यू थ्री बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है और आज भी ये वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

5)Bitcoin का फायदेमंद यह है कि इसमें गरीब लोग किसी देश में जब होते हैं तो वो डॉक्युमेंट्स भी सही से नहीं बना पाते और इसी वजह से उनके बैंक अकाउंट भी नहीं ओपेन होते पर Bitcoin जैसी Digital करेंसी को वो स्मार्टफोन ऐप्लिकेशंस की हेल्प के थ्रू ही बाय कर सकते और अपने पैसों को स्टोर कर सकते हैं और फिर उन पैसों को यूं दुनिया में कहीं भी ट्रांजैक्शन करने के लिए कर सकते हैं।

6) Bitcoin के यूजर जैसे बनाने वाले लोगों की पहचान पूरी तरह से छुपी हुई है पर उसी का उल्टा Bitcoin का यूज और इससे होने वाला उसका रिकॉर्ड कंप्लीट नहीं ट्रांसपैरंट है और हर कुछ ब्लॉग पर दिखाई देता है जिसने इसकी सिक्योरिटी और इसपर लोगों का इंटरेस्ट काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

7)Digital currency Bitcoin क्रिप्टोग्राफी की वजह से अपनी जगह से इसकी कॉपी करना काफी मुश्किल है। मैंने आपको भी बताया। पर आप अगर अपने पास मौजूद फिजिकल currency नोट नहीं तो दूसरे किसी भी तरह की currency के नोट देखें तो आप ये नहीं जान सकते कि आपसे पहले इस नोट का यूज किसने किसने किया है और आपके पास पहुंचने से पहले कितने लोगों के पास से गुजरकर आई है पर Bitcoin जबसे बना है तब से लेकर अब तक उसे कितनी बार और किसने यूज किया है और कितने यूजर्स के पास से होकर ये गुजरा ये पूरी की पूरी चैन के बारे में आप जान सकते हैं वो इसीलिए तो नकली Bitcoin बनाना और मोस्ट इंपॉसिबल।

ग्लोबल स्टडी Bitcoin की अच्छी बात ये भी है कि ये सीमित है मतलब पूरी दुनिया में केवल ट्वंटी वन मिलियन Bitcoin माइनिंग की जा सकती है इससे ज्यादा ये कभी नहीं हो पाएंगे और लॉस्ट Bitcoin लगभग 2040 के आसपास माइन किया जाएगा यानी ये भी गोल्ड रिजर्व की तरह सीमित है इसीलिए फ्यूचर में इसकी वैल्यू काफी ज्यादा बढ़ने की संभावना है। एक्सपर्ट का तो मानना है कि एक मिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो सकती है । उनका मानना ये सच है या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा।

8)ग्लोबल Bitcoin को माइनिंग के जरिए निकाला जाता है पर ये माइनिंग होती कैसे माइन क्राफ्ट गेम की तरह नहीं होती। क्या ये भी कोई गड्ढा या माइन करके से निकले थे नहीं बल्कि एक प्रोसेस है जिसमें कंप्यूटर प्रोग्राम का यूज करके मैथमेटिकल प्रॉब्लम्स को सॉल्व किया जाता है जिसमें रिवार्ड के रूप में Bitcoin मिलता है तो यह है इस currency को माइन करने का तरीका। दोस्तो सुनने में इतना संलग्र करने में उतना ही कठिन है पर फिर भी लोग इसे करते हैं और हर दिन लगभग 3 हजार 6 हजार नए Bitcoin की माइनिंग हो जाती है।

9)बहुत से लोग बैठकर माइनिंग करते हैं एक शख्स से जियान को यूं ही चाइनीज अरबपति हैं। इन्होंने 2013 में माय की जान के साथ बीट में नाम की एक कंपनी बनाई जिसका काम था Bitcoin माइनिंग करना और 2017 में इस कंपनी का प्रॉफिट था। टू बिलियन डॉलर फिलहाल। उनकी उम्र 34 से 25 साल है और फोर्ब्स की लिस्ट में वह एशिया के टॉप पर सबसे कम उम्र के अरबपति की लिस्ट में इनका नाम भी शामिल किया गया है।

10)22 मई 2010 को लोहानी नाम के डेवलपर ने टेन थाउजेंड Bitcoin का यूज करके केवल दो पिज्‍जा खरीद लिए तब Bitcoin की इतनी वैल्यू थी पर आज इतनी Bitcoin की वैल्यू तीन करोड़ डॉलर से भी ज्‍यादा व इसे इतिहास की सबसे महंगी गलतियों में से एक और इतिहास के सबसे महंगे बूट और ढेर में से एक माने जाते हैं। उस वक्त लोगों को ये उम्मीद भी नहीं थी कि Bitcoin की वेल्यू इतनी ज्यादा बढ़ सकती है।

11)Bitcoin अपने लॉन्च होने के एक साल के बाद भी यानी 2010 में महज 2 रुपये के बराबर था पर आज के 2021 एक केस में इसकी वैल्यू 22 लाख 80 हजार रुपए के आसपास है। यानी 2010 के आसपास अगर आप 900 रुपये के bitcoin होते हैं तो आज आप करोड़पति होते

12)Bitcoin की वैल्यू केवल 11 12 साल में 5 लाख गुना बढ़ चुकी है। एक दो नहीं पांच लाख गुना नंबर वन। जिस तरह एक रुपये को पैसों में डिवाइड किया जा सकता है उसी तरह Bitcoin के छोटो छोटो हिस्सों मे बाटा जा सकता है जिन्हे सितोशी कहा जाता है यानी Bitcoin के छोटे बहुत कुछ सितोशी आप कह सकते हैं सितोशी इसके फाउंडर का नाम है अब वो फाउंडर कोई एक इनसान या फिर एक ग्रुप इसके बारे में कोई नहीं जानता है।

13)दुनिया में जितने भी Bitcoin हैं इस वक्त उनका केवल वन थर्ड का ही लोग चीजों को खरीदने के लिए currency की तरह कर रहे हैं बाकी की Bitcoin से जब से खरीदे गए तब से ऐसे ही पड़े हैं

14) एक पिज्जा के अलावा एक और इंसिडेंट है जिसमें एक शख्स को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ मतलब करोड़ों का नुकसान हुआ क्योंकि उसने Bitcoin को हल्के में लेकर लापरवाही बरत दी थी। जेम्स हॉवेल नाम के युनाइटेड किंगडम के एक शख्स ने अपनी हार्ड ड्राइव अपने खराब लैपटॉप के साथ फेक दी। बाद में उसे याद आया कि उसकी उस हार्ड ड्राइव में 7 हजार 500 Bitcoin की की थी जिन्हें 2009 से वो मांग कर रहा था। नतीजा ये हुआ कि उसकी जरा सी लापरवाही से उसका अरबों रुपये का नुकसान हो गया। जबकी पुलिस की अपोजिट स्टोरी है वो क्रिस्टोफर खोज नाम के शख्स ने 2009 में जब Bitcoin लॉन्च हुआ तब भी लगभग डिसेबल्ड डॉलर्स के Bitcoin खरीद लिए थे। उस वक्त भी सेवन डोनर्स की उसको Bitcoin मिले 5 हजार और उनके बारे में भूल भी गए क्योंकि उसने भी बढ़ गया जो काफी हल्के में ले लिया। लेकिन 2013 में Bitcoin की वैल्यू अचानक से कुछ ज्यादा ही बढ़ गई और मीडिया में हर तरफ इसकी चर्चा होने लगी। तब क्रिस्टोफर को याद आया कि उसने भी कुछ Bitcoin खरीदे थे।

उसने जब साइट पर लॉगइन किया तो उसने देखा कि उसके पास एक दो नहीं बल्कि पांच हजार Bitcoin पड़े हुए हैं जिनकी वैल्यू उस वक्त 8 लाख 86 हजार डॉलर हो चुकी थी यानी लगभग 6 करोड़ 64 लाख रुपए उसने केवल 2000 रुपए के Bitcoin फ्री दिए थे और 4 साल में उसने उसे करोड़पति बना दिया और अगर 2013 में उसने Bitcoin को नहीं बेचा तो अब उनकी वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ चुकी होगी।

15)इंडिया में बहुत से लोग अब भी सोचते हैं कि Bitcoin इल्लीगल है पर मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया कि Cryptocurrency में क्रिएट करना या इन्वेस्टमेंट करना इलीगल नहीं है। ये बिजनेस पूरी तरह से लीगल है और इस फैसले के बाद से इंडियन currency में डील करना कुछ ज्यादा ही आसान होता चला गया और इसी से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए। एलोन मस्क जैसे लोग Bitcoin में इनवेस्टमेंट कर रहे हैं तो इससे उसके फ्यूचर की वैल्यू का अंदाजा तो लगा ही सकते हैं

हमने क्या सीखा Interesting fact about Bitcoin के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Interesting fact about Bitcoin से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Interesting fact about Bitcoin से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Interesting fact about Bitcoin से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Bitcoin के बारे मे रोचक तथ्य (Interesting fact about Bitcoin hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।