Physical education का मतलब क्या होता है, Physical education क्या है(What is Physical education Hindi)

You are currently viewing Physical education का मतलब क्या होता है, Physical education क्या है(What is Physical education Hindi)

Physical education  स्वस्थ विकास और शारीरिक विकास को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम और जानकारी का उपयोग करती है। प्री-के से कॉलेज तक छात्रों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए शामिल पाठ्यक्रम के पहलुओं और Physical education  और खेल-संबंधी गतिविधियों में भागीदारी के लाभों के बारे में जानें। 

नियमित व्यायाम से बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी फायदा होता है। नियमित व्यायाम से स्वास्थ्य लाभ में शामिल हैं: मजबूत मांसपेशियां और हड्डियां, समन्वय और ऊर्जा में वृद्धि, और टाइप 2 मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम में कमी। अधिकांश बच्चों के लिए, व्यायाम का अर्थ है खेल, अवकाश और Physical education  वर्ग के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, जिसे पीई Physical education  भी कहा जाता है, प्रत्येक बच्चे की कुल वृद्धि और विकास में योगदान देता है।

Physical education  स्कूल में पढ़ाया जाने वाला एक कोर्स है जो शारीरिक फिटनेस विकसित करने और दिन-प्रतिदिन की शारीरिक गतिविधियों को आसानी से करने और आनंद लेने की क्षमता पर केंद्रित है। बच्चे फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल या तैराकी जैसी कई गतिविधियों में भाग लेने के लिए आवश्यक कौशल भी विकसित करते हैं। नियमित Physical education  कक्षाएं बच्चों को वयस्कता में शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय, फिट और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करती हैं। एक प्रभावी Physical education  कार्यक्रम में आकर्षक पाठ, प्रशिक्षित पीई शिक्षक, पर्याप्त शिक्षण अवधि और छात्र मूल्यांकन शामिल होना चाहिए।

अध्ययन

यद्यपि Physical education  और शारीरिक गतिविधि बाल विकास के प्रमुख घटक साबित होते हैं, ये कार्यक्रम अक्सर पाठ्यक्रम से कुछ पहले कट होते हैं जब स्कूल मानकीकृत परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं। इस पाठ को पूरा करने के बाद, शिक्षकों या सेवा पूर्व शिक्षकों को एक (काल्पनिक) प्रिंसिपल या स्कूल बोर्ड के सदस्य को निर्देशित एक प्रस्ताव बनाना चाहिए कि स्कूल को Physical education  को अपने पाठ्यक्रम में क्यों रखना चाहिए।

प्रतिभागियों को Physical education  के लाभों के बारे में सोचने और शोध करने से शुरू करें। यद्यपि यह पाठ मुख्य विचारों को छूता है, आप तथ्यों या आंकड़ों को खोजना और उनका उपयोग करना चाहेंगे। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम पांच तथ्य खोजने चाहिए। तथ्य या तो सामान्य लाभ हो सकते हैं या वे भावनात्मक स्वास्थ्य, बेहतर कक्षा व्यवहार या शारीरिक स्वास्थ्य जैसे लाभ के एक प्रमुख क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

तथ्यों पर शोध करने के बाद, उन्हें एक दस्तावेज तैयार करना चाहिए जो किसी को पाठ्यक्रम में Physical education  को शामिल करने के लिए आश्वस्त करे। यह स्लाइड शो, फ़्लायर, भाषण आदि हो सकता है।

यदि यह कक्षा या व्यावसायिक विकास बैठक में पूरा किया जाता है, तो सभी से अपने विचार साझा करें और बाकी समूह के साथ उन्होंने क्या सीखा। बाद में, आप इसे इस बारे में चर्चा करने के लिए बढ़ा सकते हैं कि सभी छात्रों और वयस्कों के लिए Physical education  क्यों महत्वपूर्ण है।

 Physical education का महत्व

 Physical education प्राचीन काल से अस्तित्व में है, लेकिन यह कई सौ साल पहले तक नहीं था कि यह शब्द स्वयं ( भौतिक एड या पीई) अस्तित्व में आया। इसका सबसे पहला ज्ञात उपयोग, अजीब तरह से, 1748 की क्रिटिकल रिफ्लेक्शंस ऑन पोएट्री, पेंटिंग, और म्यूजिकलिए कुछ साल दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूल साबित नहीं हो सकते Physical education  बच्चों. . ?” इन शब्दों के प्रकाशित होने के कुछ दशक बाद, पूरे यूरोप में, विशेष रूप से जर्मनी में व्यायामशालाएँ खुल गईं, जहाँ जिमनास्टिक संघों (या टर्नवेरिन्स) ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ नागरिक भागीदारी और सांस्कृतिक संवर्धन को बढ़ावा दिया। आव्रजन के लिए धन्यवाद, इन क्लबों और सामान्य रूप से एथलेटिक्स के लिए यूरोपीय उत्साह, अमेरिका में फैल गया 19 वीं शताब्दी के दौरान, अमेरिकी शिक्षकों ने शारीरिक प्रशिक्षण सिखाने के यूरोपीय तरीकों को अपनाया, और Physical education  और इसका प्रतिनिधित्व करने वाली घटना दोनों अच्छी तरह से स्थापित हो गए। इस देश में।