मसूर दाल(Lentils)खाने के गजब फायदे, कब और कितना खाना चाहिए(About lentils in hindi)

You are currently viewing मसूर दाल(Lentils)खाने के गजब फायदे, कब और कितना खाना चाहिए(About lentils in hindi)

Lentils in hindi-लगभग सभी जानते हैं कि फलियों में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मसूर(Lentils) दाल एक ऐसी दाल है जिसमें पौष्टिक और आंतरिक उपचार गुण होते हैं। मसूर(Lentils) दाल को कैलोरी और प्रोटीन का एक अनूठा संयोजन माना जा सकता है, जो स्वस्थ और उचित पोषण प्रदान करने में प्रभावी है। अगर किसी को मसूर(Lentils) दाल के भौतिक गुणों के बारे में पता नहीं है, तो hindiscitech इस लेख को इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए लाया है। इस लेख में हम आपको मसूर(Lentils) दाल के फायदे बताएंगे।

Read this-महिलाओं के शरीर से जुड़े अद्भुत रहस्य(About women body)

मसूर दाल क्या है(what is lentitls)

मसूर(Lentils) की दाल के बारे में तो लगभग सभी जानते होंगे। पूरे भारत में दाल का उपयोग फलियों के रूप में किया जाता है। मसूर(Lentils) का पौधा लगभग 15-75 सेमी लंबा होता है। मसूर(Lentils) के पेस्ट का उपयोग त्वचा को सुंदर बनाने, त्वचा रोगों को ठीक करने और कफ, रक्त और पित्त के विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। वहीं लेंस का प्रयोग मूत्र मार्ग के रोगों, दर्द, पेट फूलना और बुखार के लिए भी किया जाता है।

मसूर(Lentils) की दाल के औषधीय गुण

Lentils in hindi-इसके कई औषधीय गुणों को दाल खाने से प्राप्त किया जा सकता है। यह मसूर(Lentils) जैविक सामग्री से भरपूर है। यही कारण है कि दाल मधुमेह, मोटापा, कैंसर और हृदय रोग आदि के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। पोषक तत्वों, पॉलीफेनोल्स और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों से भरपूर यह दाल भोजन और दवा के प्रभाव को बढ़ा सकती है।

Read this-तिल खाने के गजब फायदे, कब और कितना खाना चाहिए (Sesame seeds meaning in Hindi)

मसूर(Lentils) की दाल के फायदे – Benefits of Lentils in Hindi

मसूर(Lentils) की दाल शरीर को कई तरह से मदद करने का काम कर सकती है। साथ ही, पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि इस लेख में चर्चा की गई किसी भी बीमारी या समस्या के लिए मसूर(Lentils) का इलाज नहीं है। यह केवल समस्या को रोकने और उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में सहायक हो सकता है। अब नेट के फायदों के लिए नीचे पढ़ें।

1)कोलेस्ट्रॉल कम करता है –

Lentils in hindi -अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल जीवन के लिए खतरा है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की ओर ले जाता है। अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में नियमित रूप से दाल का सेवन करना चाहिए। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि रोजाना दाल खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। सामान्य कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम नहीं करता है।

2)Heart स्वास्थ्य को बनाए रखना

हृदय को हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्वस्थ दिल के लिए आहार में मकई को शामिल करना चाहिए। इस मकई में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम, फोलिक एसिड होता है, जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। मैग्नीशियम शरीर में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है।

Read this-Poppy seed-खसखस क्या है? फायदे, नुकसान सम्पूर्ण जानकारी (Poppy seed in hindi)

3)मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखना

अपने आहार में मसूर(Lentils) की दाल को सही मात्रा में खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा फोलिक एसिड प्राप्त होता है। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दाल फायदेमंद होती है। मानसिक रोग से पीड़ित लोगों को अपने आहार में दाल को शामिल करना चाहिए।

4) पाचन के लिए होती है दाल-

Lentils in hindi -फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और मसूर(Lentils) की दाल में कई ऐसे फाइबर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर और मजबूत करते हैं। कब्ज, सूजन, दस्त आदि जैसी पाचन समस्याओं के संदेह को कम करता है। अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो दाल को अपने आहार में शामिल करें। (और पढ़ें – पाचन तंत्र के रोग)

Read this-चना(gram) खाने के 20 गजब फायदे,चना(gram) खाने का सही तरीका(About chicken pea in hindi)

5)वजन घटाने के लिए फायदेमंद

मसूर(Lentils) की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है जिससे फैट की मात्रा नहीं बढ़ती और वजन कम होता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने आहार में मसूर(Lentils) की दाल खानी चाहिए।मसूर(Lentils) की दाल को सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

6)डायबिटीज के लिए फायदेमंद

Lentils in hindi -डायबिटीज के मरीजों के लिए दाल फायदेमंद होती है। इसमें अनगिनत विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर को प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। दाल टाइप 2 मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। इंसुलिन प्लाज्मा को नियंत्रित करने में मदद करता है। मधुमेह वाले लोगों को अपने आहार में दाल को शामिल करना चाहिए।

7)बालों के लिए

दाल खाने का एक फायदा बालों के लिए भी होता है। बालों के झड़ने की समस्या लगभग हमेशा कई लोगों को होती है और इससे बचने के लिए लोग कभी-कभी काफी पैसा भी खर्च कर देते हैं, लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं होता है। हालांकि, विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का टूटना भी शुरू हो जाता है। दाल में विटामिन बी और सी होता है, जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत करता है और उन्हें झड़ने से रोकता है (13)। दाल से आप बालों के झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Read this-सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)

8)Body के लिए

एक अच्छा मस्कुलर बॉडी आपको सभी क्षेत्रों में प्रगति करने में मदद करेगी। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, आपको पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करने की आवश्यकता होती है। लगभग सभी लोग इस बात से परिचित हैं कि दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व होते हैं (7)। ये सभी मिलकर आपकी मसल्स को स्वस्थ रखने और उन्हें सही शेप देने का काम करते हैं।

9) मानसिक स्वास्थ्य

Lentils in hindi -मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हैरानी की बात यह है कि किसी भी अन्य भोजन की तुलना में दाल में फोलिक एसिड का स्तर अधिक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक छोटी दाल खाने से आपके दैनिक फोलिक एसिड सेवन का 90% हिस्सा मिलता है। फोलिक एसिड रक्त परजीवियों के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। मसूर(Lentils) में फोलिक एसिड और बी विटामिन गर्भवती महिलाओं में रक्त की समस्याओं और जन्म दोषों को रोकने में मदद करते हैं।

10)ऊर्जा की आवश्यकता

उन लोगों के लिए जिन्हें दैनिक गतिविधियों के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है मेवे अच्छे भोजन हैं। दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। लोहा और तांबे सहित यह खनिज शरीर के ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाता है। और आयरन हमारे शरीर में खून की कमी को दूर कर एनीमिया को रोकने में मदद करता है।यदि आप नियमित रूप से मसूर(Lentils)दाल का सेवन करते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

Read this-दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी(Dudh ke fayde/Benefits of milk )

दाल खाने के नुकसान

अगर आप दाल ज्यादा खाते हैं तो इसका असर आपकी किडनी पर पड़ता है। आपकी किडनी में पथरी होने का खतरा है।मसूर(Lentils) की दाल खाने से भी गैस की समस्या होती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो जाती हैं। मूंग के मसूर(Lentils) की दाल दाल के साथ मिलाने से आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं और पेट भी स्वस्थ रहता है। मूंग-मसूर(Lentils) के मिश्रण को आप साल में किसी भी समय खा सकते हैं। खासकर बरसात के मौसम में यह मिश्रित दाल पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

बरसात के मौसम में हमारा पाचन तंत्र बहुत कमजोर हो जाता है। कुछ भी जल्दी पचता नहीं है। ऐसे में मूंग की दाल खाना अच्छा रहता है। वैसे तो ऐसी चीजें खाना अच्छा रहता है, जिनका गर्मियों में ठंडा असर हो और सर्दी में गर्म हो। आप चाहें तो इन दालों को मौसम के हिसाब से अलग भी बना सकते हैं. मूंग दाल का स्वाद ठंडा होता है, जबकि धातु की दाल गर्म होती है। इसलिए बरसात के मौसम में इन दोनों दालों को एक साथ खाना एक अच्छा विचार है।

हमने क्या सीखा मसूर दाल(Lentils) के बारे मे

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना मसूर दाल(Lentils)खाने के गजब फायदे, कब और कितना खाना चाहिए(About lentils in hindi) । मसूर दाल(Lentils) का हिंदी मतलब क्या होता है। मसूर दाल(Lentils) से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “मसूर दाल(Lentils)खाने के गजब फायदे, कब और कितना खाना चाहिए(About lentils in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।