Strontium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Strontium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

You are currently viewing Strontium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Strontium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)
strontium

Strontium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Sr और परमाणु संख्या 38 है। यह क्षारीय पृथ्वी धातु समूह से संबंधित है, जिसमें कैल्शियम, बेरियम, मैग्नीशियम और रेडियम भी शामिल हैं। यह एक नरम, चांदी-सफेद धातु है जो हवा में धूमिल हो जाती है। Strontium में तीन एलोट्रोप्स होते हैं: स्ट्रोंटियनाइट, सेलेस्टीन (Strontium सल्फेट), और स्ट्रोंटियोफेराइट (Strontium आयरन ऑक्साइड)। Strontium कई खनिजों में पाया जाता है जिनमें सेलेस्टाइट, स्ट्रोंटियनाइट (कुछ सेलेस्टाइट के साथ स्ट्रोंटियनाइट से बना खनिज), और प्रदूषण शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक अनुप्रयोग ऑक्सीकरण के रूप में हैं

Strontium क्या है (What is Strontium in Hindi)

Strontium क्या है (What is Strontium in Hindi)
Strontium element symbol isolated on white background

Strontium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Sr और परमाणु संख्या 38 है। यह एक नरम, चांदी-सफेद धातु क्षारीय पृथ्वी धातु है। यह प्राकृतिक रूप से केवल खनिजों में अन्य तत्वों के संयोजन में होता है।

Strontium एक क्षारीय पृथ्वी धातु है, जिसका अर्थ है कि इसकी उच्च आयनीकरण ऊर्जा और मजबूत इलेक्ट्रॉन आत्मीयता के कारण इसकी कम प्रतिक्रियाशीलता है। यह इसे एसिड द्वारा जंग के लिए प्रतिरोधी बनाता है, लेकिन क्लोरीन या ओजोन जैसे ऑक्सीकरण एजेंटों द्वारा नहीं। पानी के साथ संयुक्त होने पर Strontium की प्रतिक्रियाशीलता खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह अत्यधिक एक्ज़ोथिर्मिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है।

Strontium की खोज (Discovery of Strontium in hindi)

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में ए. क्रॉफर्ड द्वारा 1790 में Strontium को एक तत्व के रूप में मान्यता दी गई थी। यह एक नरम, चांदी-सफेद धातु है जो हवा में धीरे-धीरे धूमिल होती है और नम हवा के संपर्क में आने पर एक गहरे रंग की ऑक्साइड परत बनाती है। Strontium में किसी भी धातु का सबसे कम गलनांक होता है और सभी तत्वों का सबसे कम क्वथनांक होता है जो कमरे के तापमान पर तरल होते हैं।

Read More  Bromine क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Bromine, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Strontium के गुण (Properties of Strontium)

Strontium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Sr और परमाणु संख्या 38 है। इसे पहली बार 1808 में जोहान अगस्त आरफवेडसन द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने इसे खनिज स्ट्रोंटियनाइट में अशुद्धता के रूप में पाया था।

Strontium एक चांदी-सफेद धातु है जो नरम और काटने में आसान है, लेकिन बहुत नमनीय नहीं है। इसका कम गलनांक 801 °C (1,474 °F) और क्वथनांक 1,742 °C (3,164 °F) होता है। Strontium हवा में धीरे-धीरे धूमिल हो जाता है और Strontium ऑक्साइड बनाने के लिए लगभग 500 डिग्री सेल्सियस (932 डिग्री फारेनहाइट) पर आसानी से जल जाता है।

  • Strontium आवर्त सारणी में एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Sr और परमाणु संख्या 38 है।
  • यह एक नरम, चांदी-सफेद धातु है जो हवा के संपर्क में आने पर खराब हो जाती है, और यह Strontium हाइड्रॉक्साइड बनाने के लिए पानी के साथ प्रतिक्रिया करती है।
  • यह धातु प्रकृति में एक मुक्त तत्व के रूप में नहीं पाई जाती है, लेकिन यह सेलेस्टाइट, स्ट्रोंटियनाइट और स्ट्रोंटिओपटाइट जैसे खनिजों में पाई जाती है।
  • “Strontium” नाम ग्रीक शब्द “स्ट्रोंट्स” से आया है जिसका अर्थ है “जलना”, इसके शानदार लाल उत्सर्जन स्पेक्ट्रम के कारण।
  • वास्तव में, इस तत्व का नाम अंग्रेजी शब्द “स्ट्रोंटियन” के नाम पर रखा गया था, जिसका अर्थ है “स्ट्रोंटियन का या उससे संबंधित”। स्ट्रोंटियन एक पुराना स्कॉटिश शहर था.

Strontium के समस्थानिक( Isotopes of Strontium in hindi)

आवर्त सारणी पर Strontium 38 वां तत्व है। यह एक धातु है जिसे प्रकृति में आइसोटोप के रूप में पाया जा सकता है। Strontium के 26 ज्ञात समस्थानिक हैं, और वे सभी रेडियोधर्मी हैं।क्षार पृथ्वी धातु Strontium में चार स्थिर, प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले समस्थानिक हैं: 84Sr (0.56%), 86Sr (9.86%), 81Sr (7.0%) और 88Sr (82.58%)।

Read More  रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है, परिभाषा, उपयोग, और समीकरण- Everything about chemical reaction in Hindi

Strontium का सबसे सामान्य रूप Sr-87 है, और इसका आधा जीवन 50 अरब वर्ष है। इसका मतलब है कि आधे परमाणुओं को दूसरे रूप में क्षय होने में लगभग 50 अरब वर्ष लगते हैं। दूसरा सबसे आम रूप Sr-88 है जिसका आधा जीवन 1.5 बिलियन वर्ष है और Sr-90 50 हजार वर्ष का आधा जीवन है।

Strontium का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Strontium)

Strontium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Sr और परमाणु संख्या 38 है। यह एक नरम चांदी की धातु क्षारीय पृथ्वी धातु है। Strontium का परमाणु द्रव्यमान 87.62 g/mol है और इसकी परमाणु संख्या 38 है।

Strontium का उपयोग (Uses of Strontium)

Strontium एक Chemical Element है जो अत्यधिक प्रतिक्रियाशील है और पृथ्वी की पपड़ी में कम मात्रा में पाया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर आतिशबाजी के उत्पादन और टीवी स्क्रीन के लिए लाल रंग बनाने के लिए किया जाता है। यह एक नरम, चांदी-सफेद धातु है जो हवा और पानी के संपर्क में आने पर जल्दी खराब हो जाती है।

  • लाल और गुलाबी रंग बनाने के लिए आतिशबाजी में Strontium का उपयोग किया जाता है
  • Strontium यौगिकों का उपयोग कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें, एनामेल्स और कम पिघलने वाली मिश्र धातुओं जैसे बैबिट धातु के उत्पादन में किया जाता है
  • दांतों की सड़न को रोकने के लिए Strontium लवण का उपयोग खाद्य योज्य के रूप में किया जाता है
  • Strontium नाइट्रेट कम नाइट्रोजन सामग्री वाली मिट्टी के लिए एक सामान्य उर्वरक है
  • Strontium कार्बोनेट Strontium का एक यौगिक है जिसका उपयोग टूथपेस्ट में अपघर्षक एजेंट के रूप में किया जाता है
  • Strontium क्लोराइड पाया जा सकता है
  • Strontium को पहली बार हम्फ्री डेवी ने 1808 में स्ट्रोंटियनाइट (SrCO3) के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा अलग किया था।
  • Strontium का उपयोग स्टील मिश्र धातुओं को मजबूत करने के लिए एक योजक के रूप में किया जा सकता है।
  • Strontium को बोन ग्राफ्ट में कैल्शियम के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम कार्बोनेट के समान गुण होते हैं जैसे कम घुलनशीलता और उच्च घनत्व।
  • लाल, हरे, नीले, पीले और गुलाबी सहित विभिन्न रंगों के लिए Strontium का उपयोग कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें और तामचीनी के लिए एक योजक के रूप में किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग रंगहीन कांच के उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है जिसमें सामान्य कांच की तुलना में कम अपवर्तक सूचकांक होता है जो इसे चश्मे या ऑप्टिकल उपकरणों के लेंस के लिए उपयोगी बनाता है।
  • स्टील के उत्पादन के लिए Strontium भी एक महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह आयरन कार्बाइड को कम करता है जिससे उपज शक्ति और कठोरता बढ़ जाती है
  • तत्व का उपयोग परमाणु रिएक्टरों में भी किया जाता है क्योंकि यह तेजी से न्यूट्रॉन को अवशोषित करता है
Read More  मिश्रण किसे कहते है, मिश्रण की परिभाषा(What is Mixture in hindi,Mixture defination)

क्या Strontium रेडियोधर्मी है(is strontium radioactive)

Strontium एक Chemical Element और रेडियोधर्मी है। Strontium का परमाणु क्रमांक 38 और Strontium का परमाणु द्रव्यमान 87.62 amu है। Strontium का गलनांक 1,414 डिग्री सेल्सियस और क्वथनांक 2,599 डिग्री सेल्सियस होता है।