DMCA.com Protection Status

Yttrium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Yttrium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Yttrium एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Y और परमाणु संख्या 39 है। Yttrium एक चांदी-धातु संक्रमण धातु है और लैंथेनम और सेरियम के साथ तीन दुर्लभ पृथ्वी धातुओं में से एक है। इसका उपयोग स्टील को मजबूत बनाने के लिए एक मिश्र धातु एजेंट के रूप में किया जाता है, साथ ही सुपरकंडक्टर्स, लेजर, फॉस्फोर, सॉलिड-स्टेट लाइटिंग डिवाइस जो ज्यादातर एलसीडी स्क्रीन में बैकलाइटिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं, और कई अन्य अनुप्रयोगों में जहां इसकी अस्पष्टता इसे उपयोगी बनाती है।

Yttrium क्या है (What is Yttrium in Hindi)

Yttrium क्या है (What is Yttrium in Hindi)
Yttrium symbol – Y. Element of the periodic table zoomed with magnifying glass

Yttrium एक धातु है जो दुर्लभ पृथ्वी धातुओं का हिस्सा है। यह एक चांदी की धातु है जिसका गलनांक बहुत कम होता है, इसलिए इसे पिघलाकर अन्य धातुओं के साथ मिश्रधातु में ढाला जा सकता है। इसका उपयोग चुंबक और फ्लोरोसेंट रोशनी बनाने के लिए भी किया जाता है। तत्व की खोज पहली बार 1789 में जोहान गैडोलिन ने की थी, जिन्होंने इसका नाम येटरबी, स्वीडन के नाम पर रखा था,

Yttrium की खोज (Discovery of Yttrium in hindi)

Yttrium एक दुर्लभ पृथ्वी धातु है जिसे पहली बार 1789 में जोहान गैडोलिन द्वारा खोजा गया था और इसका नाम स्वीडन के येटरबी गांव के नाम पर रखा गया था। Yttrium एक चांदी की सफेद धातु है जिसका परमाणु क्रमांक 39 और परमाणु भार 88.934 है। इसका उपयोग अन्य धातुओं के साथ मिश्र धातु बनाने और हाइड्रोजनीकरण प्रतिक्रियाओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग हल्के फ्लिंट, अधिक कुशल वैक्यूम ट्यूब और यहां तक कि परमाणु ईंधन की छड़ पर एक कोटिंग के रूप में भी किया गया है ताकि उन्हें अधिक गरम होने से बचाया जा सके।

Read More  क्रिकेट के बारे में 40+ मनोरंजक तथ्य (Amazing facts about cricket in hindi)

Yttrium के गुण (Properties of Yttrium)

Yttrium एक धातु है जिसमें चांदी-सफेद चमक होती है। यह हवा में धीरे-धीरे धूमिल होता है और पानी और एसिड के साथ आसानी से प्रतिक्रिया करता है। इसमें किसी भी धातु की उच्चतम तापीय चालकता है, यहां तक कि तांबे से भी अधिक। इसका उपयोग मिश्र धातुओं में निम्न-तापमान अनुप्रयोगों जैसे तरल-ठंडा विद्युत प्रतिरोधों और थर्मोक्यूल्स, या उच्च तापमान अनुप्रयोगों जैसे परमाणु रिएक्टरों और सुपरकंडक्टिंग मैग्नेट में भी किया जाता है।

Yttrium एक दुर्लभ, चांदी-सफेद धातु है जो जंग का प्रतिरोध करती है और इसका उपयोग विभिन्न औद्योगिक और चिकित्सा उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।

Join
  • Yttrium एक दुर्लभ, चांदी-सफेद धातु है।
  • Yttrium जंग का प्रतिरोध करता है और इसका उपयोग विभिन्न औद्योगिक और चिकित्सा उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।
  • Yttrium का गलनांक 2590 °C होता है।
  • यट्रियम का परमाणु क्रमांक 39 है।
  • इसका परमाणु भार 88.9056 g/mol है।
  • तत्व की खोज 1828 में जोहान गैडोलिन ने की थी, जिन्होंने इसका नाम उस गाँव के नाम पर रखा जहाँ उन्होंने अध्ययन किया: येटरबी, स्वीडन।
  • इसका कोई स्थिर समस्थानिक नहीं है।
  • Yttrium का नाम स्वीडन के Ytterby गाँव के नाम पर रखा गया है।
  • इसे पहली बार 1828 में कार्ल गुस्ताफ मोसेंडर द्वारा अलग किया गया था।
  • धातु ऑक्सीकरण और जंग का प्रतिरोध करती है, इसलिए इसका उपयोग अन्य धातुओं को कोट करने या उन्हें जंग से बचाने के लिए किया जाता है।
  • इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले किसी भी तत्व का उच्चतम तापीय न्यूट्रॉन अवशोषण क्रॉस-सेक्शन है।
  • यह ऑक्सीजन, सल्फर, सेलेनियम और टेल्यूरियम के साथ यौगिक बना सकता है।
  • सिलिकॉन और जर्मेनियम डायोड जैसे अर्धचालकों में धातु का उपयोग डोपेंट के रूप में किया गया है, जिसकी आवश्यकता होती है

Yttrium के समस्थानिक( Isotopes of Yttrium in hindi)

Yttrium आवर्त सारणी में एक रासायनिक तत्व है। इसमें Y का प्रतीक और 39 की परमाणु संख्या है। यह एक दुर्लभ पृथ्वी धातु है और यह पृथ्वी की पपड़ी में कम मात्रा में पाई जाती है। Yttrium के 33 समस्थानिक हैं, जिनकी द्रव्यमान संख्या 77 से 109 है। Yttrium का सबसे सामान्य समस्थानिक yttrium-90 है, जिसका आधा जीवन लगभग 64 वर्ष है। शब्द “yttrium” स्वीडिश शब्द “ytterbite” से आया है, जिसका अर्थ है “बाहरी विस्मुट।” कुल 33 (परमाणु आइसोमर्स को छोड़कर) yttrium के रेडियोधर्मी समस्थानिकों का द्रव्यमान 77 से 109 तक और आधा जीवन 41 मिलीसेकंड (yttrium-108) से 106.63 दिन (yttrium-88) तक है।

Read More  प्लास्टिक और हमारा जीवन plastic pollution in hindi

Yttrium का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Yttrium)

Yttrium (Y) एक रासायनिक तत्व है जिसकी परमाणु संख्या 39 और परमाणु द्रव्यमान 88.90593 है।

Yttrium का उपयोग (Uses of Yttrium)

Yttrium एक दुर्लभ पृथ्वी धातु है जिसका नाम स्वीडन में Ytterby गांव के नाम पर रखा गया है। इसका उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे वेल्डिंग इलेक्ट्रोड, इलेक्ट्रॉन ट्यूब और लेजर।

  • वेल्डिंग इलेक्ट्रोड: Yttrium का कम कार्य कार्य इसे वेल्डिंग इलेक्ट्रोड के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री बनाता है। इसका उपयोग उन सामग्रियों को वेल्ड करने के लिए किया जा सकता है जिन्हें स्टेनलेस स्टील और एल्यूमीनियम जैसी अन्य सामग्रियों के साथ वेल्ड करना मुश्किल है।
  • इलेक्ट्रॉन ट्यूब: इलेक्ट्रॉन उत्सर्जन उपकरणों के लिए वैक्यूम ट्यूब और कैथोड से अशुद्धियों को दूर करने के लिए Yttrium का उपयोग इलेक्ट्रॉन ट्यूबों में गेटटर सामग्री के रूप में किया जाता है।
  • लेजर: Yttrium-doped लेज़रों का उपयोग अक्सर चिकित्सा क्षेत्र में किया जाता है क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम बिजली की खपत के साथ बहुत तीव्र प्रकाश किरण उत्पन्न करते हैं
  • ताकत और कठोरता को बढ़ाने के लिए स्टील, एल्यूमीनियम और टाइटेनियम के निर्माण की प्रक्रिया में Yttrium का उपयोग किया जाता है।
  • इसका उपयोग फाइबर ऑप्टिक्स, लेजर और परमाणु रिएक्टर नियंत्रण छड़ के उत्पादन में भी किया जाता है।
  • विषाक्तता और पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए कैडमियम के विकल्प के रूप में पेंट पिगमेंट उद्योग में Yttrium पाया जा सकता है।
  • चिकित्सा में, कार्डिएक अतालता के इलाज के लिए yttrium को एक एंटीरियथमिक एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Yttrium ऑक्साइड (YO) का उपयोग हाइड्रोजनीकरण प्रतिक्रियाओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में किया जा सकता है जैसे पेट्रोलियम का डीवैक्सिंग या डिसल्फराइजेशन; इसका उपयोग उच्च तापमान अनुप्रयोगों जैसे सिरेमिक भट्टों में भी किया जाता है.

Yttrium के बारे में तथ्य(facts about Yttrium Facts)

Yttrium आवर्त सारणी का 39 वां तत्व है। Yttrium एक चांदी-सफेद धातु है जिसका गलनांक 1753 डिग्री सेल्सियस है। Yttrium की खोज जोहान गैडोलिन ने 1789 में की थी। Yttrium नाम स्वीडन के Ytterby गाँव से आया है जहाँ गैडोलीनियम की खोज की गई थी। Yttrium की खोज ने इस सिद्धांत को खारिज करने में मदद की कि सभी तत्व केवल तीन प्रकार के पदार्थों से बने होते हैं।

1. Yttrium एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Y और परमाणु संख्या 39 है।

2. इसकी खोज 1879 में जोहान गैडोलिन ने की थी।

3. यह लोगों के नाम पर चार तत्वों में से एक है, अन्य सीबोर्गियम, आइंस्टीनियम और फेर्मियम हैं

4. धातु जंग का प्रतिरोध करती है और यह मीठे पानी या समुद्री जल से प्रभावित नहीं होती है

5. धातु का गलनांक कम होता है जिससे काम करना आसान हो जाता है

6. धातु पृथ्वी पर कम मात्रा में पाई जाती है लेकिन चंद्रमा पर अधिक मात्रा में पाई जा सकती है

7. Yttrium बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

DMCA.com Protection Status