Doremon कार्टून के बारे मे हिंदी मे जानिए – Doraemon in Hindi

Doremon कार्टून के बारे मे हिंदी मे जानिए – Doraemon in Hindi

दोस्तों superhero कोई भी हो कितना भी ताकतवर क्यों ना हो लेकिन छोटे बच्चों को शुरू से ही Doraemon की तरह दोस्त चाहिए। मैं जब छोटा था तब मुझे Doraemon देखना बहुत अच्छा लगता था यह cartoon series मुझे इतना पसंद था कि मैं स्कूल तक miss कर देता था। आज के इस आर्टिकल में हम cartoon जगत पर राज करने वाले Doraemon in hindi के बारे में जानेंगे।

Doraemon cartoon क्या है- what is Doraemon cartoon in Hindi

Doremon in hindi

आज के समय में इस cartoon series की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है। कि इसे पूरी दुनिया में dubbed करके दिखाया जाता है। इस cartoon series मे दिखाई गई Doraemon और Nobita की दोस्ती साथ ही उनसे जुड़े हुए adventure बच्चों को बहुत पसंद आता है।

दोस्तों यह कार्टून Japanese comic series पर आधारित है इस सीरीज की कहानी एक future से आई हुई robot cat और Nobita नाम के लड़के के आसपास घूमती है। Nobita एक बदनसीब लड़का है जो ना किसी खेल में और ना ही पढ़ाई में अच्छा है।

इसीलिए भविष्य से Nobita के वंशज इसकी help करने के लिए एक robot cat को भेजते हैं जिसका नाम Doraemon होता है। Doraemon के पास 4-dimensional pocket होती है। जिससे वह तरह-तरह की Technology को निकालता रहता है। जिसे हम gadgets के नाम से जानते हैं यह सभी gadget किसी भी प्रॉब्लम को solve करने में नोबिता की मदद करते हैं।

Doremon कार्टून कि शरुआत-History of Doremon hindi

दोस्तों इस cartoon series को जापान के दो आर्टिस्ट Hiroshi Fujimoto और Motoo Abiko ने लिखा और बनाया था। इन दोनों artist ने काफी लंबे समय तक एक साथ काम किया। जिस कारण इन्हें Fujiko F. Fujio नाम से भी जाना जाता है।

Doraemon की पहली comic series 15 दिसंबर 1969 से 23 जून 1996 तक published की गई। जिसमें इसके कुल 1345 कहानियां बनाई गई। शुरुआती दिनों में ही लोगों ने इतना ज्यादा पसंद किया कि इसे 1 अप्रैल 1973 से एनिमेशन के तौर पर लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया।

अभी तक Doraemon के तीन animation series बनाए जा चुके हैं। जिसमें पहला series 1 अप्रैल 1973 से 30 सितंबर 1973 तक दिखाया गया। इस सीरीज में Nobita और Doraemon के किरदार कॉमिक्स से बिल्कुल अलग थे। इसी कारण इसे 5 महीने के अंदर बंद कर दिया गया।

इसकी दूसरी series 2 अप्रैल 1979 मे आयी। जो लोगों को काफी पसंद आई। इसी सीरीज के बाद Doraemon cartoon show ने जापान के बाद पूरी दुनिया में लोकप्रियता पाई।

आज के समय में डोरेमोन की जो सीरीज चल रही है वह तीसरी सीरीज है। इस सीरीज के ऊपर बनाए गए video games भी बहुत popular हैं। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है की 2015 तक Doraemon copy series कि 100 मिलियन से ज्यादा कॉपी बेचीं जा चुकी है।

सन 2002 में time Asia magazine मे Doraemon को Asian Hero इनाम से नवाजा गया था। आज Doraemon series को शुरू हुए कई दशक हो गए है। लेकिन लोगों में इसका प्यार दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

Doraemon T. V series के character

अभी ऊपर हमने इस T. V series के दो main कैरेक्टर्स के बारे में जाना। Doremon और nobita। इसके अलावा भी इस T.V series के कुछ करैक्टर का महत्वपूर्ण योगदान है जिन्हें हम बारी बारी अब जानेंगे।

1)Sizuka minamoto

यह नोबिता की सबसे अच्छी दोस्त हैं। और Sizuka से नोबिता बहुत प्यार करता है। Sizuka नोबिता को एक बहुत अच्छा दोस्त मानती है। और खराब से खराब परिस्थितियों में उसके साथ होती है। Sizuka को violin बजाना बहुत पसंद है। साथ ही इसे cooking का भी शोख है।

2)Gian/Takesi goda

Takesi goda जिसे हम Gian के नाम से जानते है। यह बहुत शरारती बच्चा है। और Nobita समेत सभी बच्चों को परेशान करता है। यह बच्चों से अपनी मनमानी करवाता है और मना करने पर उन्हें पीटता है। इसके पास एक कुत्ता है जिसका नाम muku है। Gian को गाना गाने का बहुत शौक है।

3)Suneo Honekawa

Suneo एक अमीर बाप का लड़का जिसे किसी भी चीज की कमी नहीं है। यह बहुत ज्यादा शो ऑफ करता है। साथी ही Suneo और Gian नोबिता को बहुत परेशान भी करते है।

4)Dorami

Dorami भी एक robot cat है। comic’s मे बताया गया है कि Doremon और Dorami भाई बहन है। Dorami भविष्य मे sewashi Nobi के साथ रहती है।

5)Hidetoshi Dekisugi

Dekisugi इस कार्टून सीरीज का सबसे समझदार लड़का है। Dekisugi पढ़ने में बहुत ही तेज है और क्लास में हमेशा फर्स्ट आता है। जिस कारण Nobita इसे पसंद नहीं करता है। Dekisugi को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है साथ ही इसे पेंटिंग करना भी बहुत पसंद है।

6)Nobisuke Nobi

Nobisuke नोबिता के पापा हैं यह बहुत ही स्थान दिमाग वाले व्यक्ति हैं। इनका काम सुबह ऑफिस जाना और शाम को घर आना है। और छुट्टियों में यह Golf खेलना पसंद करते हैं।

7)Tamako Nobi

Tamako नोबिता की मम्मी है यह हमेशा नोबिता को लेकर परेशान रहती है। नोबिता सबसे ज्यादा अपनी मम्मी से डरता है।

8)Jaiko

Jaiko ताकेशी की छोटी बहन है। ताकि अपनी बहन को बहुत मानता है। Jaiko को कॉमिक्स लिखना पसंद है साथी इसे dress designing का भी शौक है।

9)Mini- Dora

Mini- Dora यह दिखने में बहुत ही प्यारे और छोटे रोबोट हैं। इनके पास भी 4-Dimensional pocket’s है। लेकिन इनके पास gadgets कि संख्या limits होती है।

Doraemon new movie

doraemon,doraemon photo,doraemon cartoon,doremon status,doraemon moviedoraemon drawing,doraemon doraemon,doraemon and nobita,doraemon all movies.doraemon and nobita photo.doraemon all movies in hindi download 480p,doraemon all characters,doraemon and nobita drawing,doraemon all movies name,doraemon and dorami

यह article “Doremon कार्टून के बारे मे हिंदी मे जानिए – Doraemon in Hindi” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा