DMCA.com Protection Status

Extrovert का मतलब क्या होता है। परिभाषा, फायदा( extrovert meaning in Hindi)

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं। Extrovert meaning in Hindi क्या होता है। extrovert किसे कहते हैं। extrovert का मतलब क्या होता है। क्या आप भी Extrovert समूह के अंतर्गत आते हैं। कौन होते हैं Extrovert लोग।

दोस्तों हमने अपने पिछले आर्टिकल में आपको Introvert लोगों के बारे में बताया था। अगर आपने वह आर्टिकल अभी तक नहीं पढ़ा है। तो आपको वह जरूर पढ़ना चाहिए। जिसमें हमने introvert personality रखने वाले लोगों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

यह भी पढ़ेंIntrovert का मतलब क्या होता है

Extrovert का हिंदी अर्थबहिर्मुखी व्यक्ति,बहिर्मुखी

Extrovert meaning in hindi-बहिर्मुखी वे लोग होते हैं जो दूसरों के आस-पास रहकर अपनी ऊर्जा हासिल करते हैं। वे अंतर्मुखी की तुलना में अधिक निवर्तमान और मुखर होते हैं।

बहिर्मुखी वे लोग होते हैं जो दूसरों के आस-पास रहकर अपनी ऊर्जा हासिल करते हैं। वे अंतर्मुखी की तुलना में अधिक निवर्तमान और मुखर होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहिर्मुखता एक व्यक्तित्व विशेषता है जो अंतर्मुखता के विपरीत है, जिसका अर्थ है कि बहिर्मुखी को ऊर्जावान महसूस करने के लिए बाहरी उत्तेजना की आवश्यकता होती है जबकि अंतर्मुखी लोग अकेले समय होने पर ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

Join

Extrovert किसे कहते है (What is Extrovert)

istockphoto 1301592466 170667a Extrovert का मतलब क्या होता है। परिभाषा, फायदा( extrovert meaning in Hindi)

बहिर्मुखी जुंगियन टाइपोलॉजी में एक व्यक्तित्व प्रकार है। एक्स्ट्रोवर्ट्स को अक्सर आउटगोइंग, मुखर और मिलनसार माना जाता है।

बहिर्मुखता शब्द का प्रयोग आमतौर पर यह संदर्भित करने के लिए किया जाता है कि किसी व्यक्ति की रुचि स्वयं से बाहर कहां है, जैसे कि अन्य लोगों और गतिविधियों में।

Read More  Gynec का हिंदी मतलब क्या होता है(About Gynec meaning in hindi)

Extrovert का हिंदी मतलब (Extrovert Extrovert meaning in hindi)

बहिर्मुखी बिग फाइव मॉडल में एक व्यक्तित्व प्रकार है। इस प्रकार के व्यक्तित्व वाले लोग आउटगोइंग, मिलनसार होते हैं और ध्यान का केंद्र होने का आनंद लेते हैं।

बहिर्मुखता की अवधारणा को पहली बार मनोवैज्ञानिक कार्ल जंग ने अपने 1921 के प्रकाशन “साइकोलॉजिकल टाइप्स” में पेश किया था।

एक्स्ट्रोवर्ट्स को आउटगोइंग, बातूनी, मिलनसार और मुखर होने की विशेषता है। बहिर्मुखी लोगों के साथ समय बिताना, लोगों से बात करना और लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं। वे एकांत या किसी भी गतिविधि को नापसंद करते हैं जिसमें बहुत अधिक आत्म-प्रतिबिंब या अकेले समय शामिल होता है।

Read More-Google का 25वां जन्मदिन(Google’s 25th Birthday)- दो युवाओं के सपने ने कैसे दुनिया को बदल दिया

Extrovert का मतलब(Extrovert Meaning in hindi)

Extrovert लोगों की personality कुछ ऐसी होती है। यह कहीं भी किसी से भी जल्दी घुल मिल जाते हैं। मतलब वह बहुत ही कम समय में किसी के अच्छे दोस्त बन सकते हैं। extrovert personality रखने वाले लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं। यह सार्वजनिक जगहों पर कुछ भी बोलने में ज्यादा शर्म नहीं करते हैं।

पूरी दुनिया में अधिकतर लोग extrovert personality से belong करते हैं। ऐसे लोग बहुत ज्यादा friendly किस्म के होते हैं। हम सभी के friends circle मे अधिकतर लोग extrovert ही होते हैं। extrovert लोगों को अपने दोस्तों के बीच, परिवार के बीच, या फिर भीड़भाड़ वाली जगह रहना पसंद है। इससे उन्हें energetic feel होता है।

Extrovert personality क्या है।

दोस्तों कोई भी इंसान जन्म से ही extrovert या introvert नहीं होता है। उसके बचपन के शुरुआती 4 साल यह decide करते हैं कि आने वाले समय में उसका behaviour कैसा होगा। शुरुआती 4 सालों में अगर आपके माता पिता दूसरे बच्चों के साथ खेलने या फिर environment के साथ घूमने मिलने के लिए encourage नहीं करते हैं। तो आप एक introvert बनने लगते हैं।

Read More  जीवन क्या है (What is life in hindi) जीवन का अर्थ(Jivan kya hai )

ठीक इसके विपरीत अगर आपके आसपास का वातावरण बहुत ही ज्यादा घुलने मिलने वाला हो। तब आप एक extrovert personality की तरफ belong करते हो।

क्या आप एक extrovert है(Are you extrovert)

आप सोच रहे होंगे आप extrovert है या introvert है। दोस्तों अगर आपको लोगों के साथ घुलने मिलने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। आप किसी से भी बेहिचक बात कर सकते हैं। भीड़ भाड़ वाली जगह पर आपको बहुत अच्छा महसूस होता है। अकेले रहने पर आप उदास फील करते हो। किसी से बात करने पर आप नहीं शर्माते हो तो आप एक extrovert personality से belong करते हो।

Extrovert होने के फायदे

• दोस्तों Extrovert लोग बहुत ही ज्यादा social होते हैं। इन्हें किसी भी जगह छोड़ देने पर थोड़ी ही समय पर यह comfortable हो जाते हैं।

• Extrovert लोगों की communication skill बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। यह छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत ज्यादा बोल सकते हैं। और लोगों के साथ एक believe कायम करते हैं।

• Extrovert personality रखने वाले लोगों के साथ आप जल्दी bor नहीं हो सकते हो।

• Extrovert लोगों के अंदर leadership quality बहुत अच्छी होती है। पूरी दुनिया में अधिकतर leaders इसी श्रेणी में आते हैं।

• Extrovert लोग अपनी लाइफ को पूरी तरह enjoy करते हैं। इन्हें घूमना फिरना, खाना, दोस्तों के साथ पार्टी करना ऐसी चीजें बहुत अच्छी लगती हैं।

• Extrovert लोग स्वभाव से बहुत ज्यादा emotional होते हैं। साथ ही ऐसे लोग सोचते थोड़ा कम है। और करते ज्यादा है।

  • बहिर्मुखी लोग अधिक निवर्तमान होते हैं, लोगों से बात करना और जुड़ना पसंद करते हैं। वे सामाजिककरण का आनंद लेने की भी अधिक संभावना रखते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बहिर्मुखी सामग्री लिखने में सक्षम होना। अपने करियर की शुरुआत में बहिर्मुखी सामग्री लिखना शुरू करना आसान है। आप आसानी से बहिर्मुखी सामग्री लिखना शुरू कर सकते हैं और आपके लिए अपने ग्राहकों और अन्य सहयोगियों से पहचान प्राप्त करना आसान होगा।
  • मजेदार या दिलचस्प सामग्री वह है जो लोग पसंद करते हैं और यही कारण है कि वे अक्सर बहिर्मुखी लोगों की ओर आकर्षित होते हैं। एक्स्ट्रोवर्ट्स द्वारा ऐसी सामग्री बनाने की संभावना अधिक होती है जो मज़ेदार या मनोरंजक हो। जितना अधिक आप लिखेंगे, उतना ही आपको एक लेखक के रूप में देखा जाएगा, जिसके पास कहने के लिए कुछ है, भले ही वह आपके अपने फायदे के लिए न हो।
Read More  Web Series क्या होती है, Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)

यह article “Extrovert का मतलब क्या होता है। परिभाषा, फायदा( Extrovert meaning in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।

DMCA.com Protection Status