Introvert किसे कहते है, Introvert का मतलब क्या होता है(About introvert meaning in hindi)

You are currently viewing Introvert किसे कहते है, Introvert का मतलब क्या होता है(About introvert meaning in hindi)

अंतर्मुखी वे लोग होते हैं जो अकेले रहना पसंद करते हैं। वे कॉर्पोरेट जगत से लेकर अकादमिक जगत तक, जीवन के सभी क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं। अंतर्मुखी अक्सर शर्मीले होते हैं और सामाजिक परिस्थितियों से दूर भागते हैं। वे बहुत रचनात्मक भी हो सकते हैं और अपनी परियोजनाओं पर काम करने का आनंद ले सकते हैं।

Introvert का मतलब-अंतर्मुखी, अंतर्मुखी व्यक्ति,बहुत कम बोलने वाला, शांत स्वभाव वाला व्यक्ति आदि।

About introvert meaning in hindi-दोस्तों पूरी दुनिया की एक चौथाई आबादी introvert लोगों से भरी पड़ी है। अधिकतर लोगों को यह मालूम नहीं होता है। की वह introvert है या extrovert। इसीलिए अब हम आगे introvert लोगो से जुडी कुछ रोचक जानकारीया देने वाले है।

Introvert Meaning -अंतर्मुखी वे लोग होते हैं जो अकेले या लोगों के एक छोटे समूह के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। वे शर्मीले और आरक्षित होते हैं, लेकिन उनके पास एक आंतरिक जीवन भी होता है जो दूसरों की तुलना में अधिक समृद्ध और जटिल होता है।

एक अंतर्मुखी वह है जो अधिक आत्मनिरीक्षण करता है, जिसका अर्थ है कि वे आउटगोइंग या सामाजिक होने के बजाय अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अंतर्मुखी को अक्सर शर्मीले या अलग-थलग लोगों के रूप में गलत समझा जाता है, जब वास्तव में वे बहिर्मुखी की तरह ही करिश्माई होने में सक्षम होते हैं।

Introvert किसे कहते है ?What is Introvert

istockphoto 1134608467 170667a 1 Introvert किसे कहते है, Introvert का मतलब क्या होता है(About introvert meaning in hindi)

अंतर्मुखी वे लोग होते हैं जो अकेले समय बिताना पसंद करते हैं। वे अन्य लोगों के आस-पास होने से ऊर्जावान महसूस नहीं करते हैं और अक्सर सामाजिक संपर्क के बाद उन्हें रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है।

अंतर्मुखी वे लोग हैं जो अकेले समय बिताना पसंद करते हैं, और अक्सर सामाजिक संपर्क के बाद रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है। अंतर्मुखता शर्म के समान नहीं है, जो सामाजिक परिस्थितियों का डर है। इसके विपरीत, अंतर्मुखी अन्य लोगों के आस-पास होने से ऊर्जावान महसूस नहीं करते हैं और ऐसे कामों में कामयाब हो सकते हैं जिनके लिए ग्राहकों या ग्राहकों के साथ एकांत या आमने-सामने बातचीत की आवश्यकता होती है।

Introvert का मतलब (Introvert Meaning in hindi)

अंतर्मुखी वह व्यक्ति है जो अकेले या करीबी दोस्तों के एक छोटे समूह के साथ समय बिताना पसंद करता है।

अंतर्मुखी को अक्सर बहिर्मुखी द्वारा गलत समझा जाता है। अंतर्मुखी लोगों को लोगों के आसपास रहना पसंद नहीं है क्योंकि वे सामाजिक संपर्क से खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। उन्हें फिर से दुनिया में जाने से पहले रिचार्ज करने के लिए और समय चाहिए।

अंतर्मुखी शर्मीले नहीं होते हैं, उन्हें बहिर्मुखी की तुलना में अपने आसपास क्या हो रहा है, इसे संसाधित करने के लिए बस अधिक समय चाहिए।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

1) एक ऑस्ट्रेलियन साइकोलॉजिस्ट के मुताबिक ज्यादतर introvert लोग बहुत ज्यादा excitement और nervous जैसी स्थितियां creat करता है। जिसके कारण वह life की किसी situation मे बहुत slow react करते है। जबकी extrovert लोग बहुत जल्दी किसी situation को grab करते है। कमाल की बात तो यह है की दुनिया में जितनी भी खोजें हुई है इनके पीछे किसी introvert का ही दिमाग़ रहा है।

2) psychologist के अनुसार introvert लोग अधिकतर दूसरे लोगों के life मे कोई interest नहीं दिखाते है। वह जल्दी किसी से बात करना पसंद नहीं करते है। लेकिन अगर आप कोई deep और meaning full बात उन्हें बताते हैं। तब वह घंटो बैठकर सुन सकते है।

3) रिसर्च के मुताबिक introverts लोगों को अकेले रहना बहुत पसंद है। ऐसा करने में introvert लोगो को खुद को rewards देने जैसा लगता है। जैसे – अकेले घूमना, अकेले मूवी देखना, अकेले खाना या फिर अकेले रहना जैसी चीजें शामिल है।

4) introvert लोग किसी भी काम को करने से पहले 5-10 बार सोचते हैं। ताकि वह adventure और उससे जुड़े रिस्क को calculate कर सके। शायद यही कारण है कि introverts लोगों के अधिकतर निर्णय सही होते है।

5) introvert लोग डीप thinker होते है। मतलब वो किसी भी बात को बहुत गहराई तक सोचते हैं और फिर उसे समझने का प्रयास करते हैं। अकेले रहने के कारण introvert लोगो के पास बहुत ज्यादा समय होता है। बहुत सारी बातो का deep think करने का। और किसी भी situation का एक से ज्यादा answer और solution निकालने का।

6)introvert लोग बहुत ज्यादा creative होते है। ज्यादातर artist और writers जो introvert होते है। उनकी कलाकृतियां Masterpiece होती हैं। अकेले में Introvert लोग safe और secure महसूस करते हैं जिसके कारण उनके creative ideas बढ़ जाती है।

Read this-ह application दे रही है महीने का 10 से 15 हजार रुपये… जल्दी डाउनलोड करें

7)introvert लोग यदि extrovert जैसा बनने की कोशिस करते है तब वह काफी slow हो जाते है। मतलब उनकी performance बहुत slow हो जाती है। शायद यही कारण है कि जिन कामों को extrovert लोग बहुत तेजी से करते हैं। उसी काम को करने में introvert बहुत सारी गलतियां करते है।

8)introvert लोग शर्मिले और शांत किस्म के होते है जबकी extrovert लोग ठीक इसके विपरीत होते है।

9)introvert लोग अधिकतर समय खुद के thought process मे लगे रहते है। मतलब बाहरी दुनिया से उनका ज्यादा लेना देना नहीं होता है। इसी कारण यह लोग खोये खोये से रहते है।

10)अल्बर्ट-आइंस्टीन, वारेन बुफेट, एलन मस्क, मार्क ज़ुकेरबर्ग यह सभी लोग introvert लोग के groups मे आते है। अगर समय मे पीछे देखे तो इतिहास को एक नया मोड़ देने मे introvert लोगो बहुत बड़ा योगदान रहा है।

Read this-Extrovert का मतलब क्या होता है। परिभाषा, फायदा( extrovert meaning in Hindi)

Introvert होने के फायदे

1) दोस्तों अकेले रहने वाले लोगों की बात करें तो ऐसे लोगों को ज्यादातर समय अपने साथ ही गुजारना पसंद होता है। ऐसे समय पर ही प्रकृति हमारे अंदर positive बदलाव को लेकर आती है। जिस कारण ऐसे लोग प्रकृति के काम करने के गहरे राज को समझ पाते हैं।

2) दोस्तों अकेले रहने वाले लोग यानी इंट्रोवर्ट लोग अपने बारे में सब कुछ जानते हैं। ऐसे लोगों को अपनी सारी खासियत है और कमजोरी सही से पता होती है। इसी कारण या किसी भी काम को बहुत सोच समझकर करते हैं। जिसकी वजह से यह सफल और सही साबित होते हैं।

3) दोस्तों Introvert ऐसे लोग होते हैं जो सबसे ज्यादा अपने दिल की आवाज को फॉलो करते हैं। आपने जरूर कहीं ना कहीं सुना होगा हमें अपने दिल की बात माननी चाहिए क्योंकि वह हमेशा सही होता है। Introvert लोग ज्यादातर अपने दिल की आवाज सुनते हैं। साथ ही वह दिमाग के साथ फैसले लेते हैं। कई बार अपने दिल की आवाज मारने के कारण ही लोग इनको सनकी या पागल भी कहने लगते हैं।

4) दोस्तों Introvert लोगों का दिमाग पूरी तरह से खुला रहता है। मतलब वह हर छोटी से छोटी चीज को बारीकी से समझते हैं। साथि ही introvert लोग खुले विचारों के भी होते हैं।

5) Introvert लोग अपने समय को बहुत ज्यादा कीमती समझते हैं। ज्यादातर इंट्रोवर्टे लोगों से इसलिए बात नहीं करते क्योंकि उनका समय बर्बाद हो जाता है। यह अपने समय को ऐसे जगह इन्वेस्ट करना जानते हैं जो उनके लिए सही होता है।

6) Introvert लोग बहुत ही ज्यादा पागल और निडर किस्म के होते हैं। इसका अंदाजा आप ही के बात करने के तरीकों से लगा सकते हैं। क्योंकि यह लोग किसी भी तरह के रिश्तों की काम को करने में बिल्कुल नहीं डरते हैं।

Read this:छोटे बच्चो और बड़ो के लिए 101+ Hindi Short Story, हिंदी लघु कहानिया (Short Story ) मजेदार और रोमांच से भरी(Short Story in hindi)

यह article “Introvert का मतलब क्या होता है(About introvert meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।

This Post Has One Comment

  1. Karan Thakur

    This article gave me so many information about sucess in life and a Better life experience

Comments are closed.