OCR क्या है, OCR का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(OCR Full Form Kya hai , OCR Meaning)

You are currently viewing OCR क्या है, OCR का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(OCR Full Form Kya hai , OCR Meaning)
Office worker prints paper on multifunction laser printer. Copy, print, scan, and fax machine in office. Document and paper work. Print technology. Hand press on photocopy machine. Scanner equipment.

ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर को छवियों से टेक्स्ट पढ़ने की अनुमति देती है। इसका उपयोग हस्तलिखित या टाइप किए गए दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में बदलने के लिए किया जा सकता है।

इस तकनीक का व्यापक रूप से कई क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि चिकित्सा और कानून। OCR का व्यापक रूप से अन्य क्षेत्रों में भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि वित्त, ई-कॉमर्स और खुदरा बिक्री।

OCR क्या है (What is Optical Character Recognition)

ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर) एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल टेक्स्ट और इमेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है। OCR एक प्रकार का मशीनी अनुवाद है, जिसका अर्थ है कि यह टेक्स्ट और इमेज को एक ही भाषा में ट्रांसलेट करता है।

OCR फुल फॉर्म (OCR Ka Full Form)

ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) एक स्वचालित चरित्र पहचान तकनीक है जिसका उपयोग किसी दस्तावेज़ से पाठ पढ़ने के लिए किया जा सकता है। यह लिखित वर्णों की तुलना ज्ञात वर्णों के डेटाबेस से करता है जो कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहीत होते हैं।

OCR कैसे काम है (How Does OCR Work)

OCR,ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन के लिए खड़ा है। OCR एक ऐसी तकनीक है जो टेक्स्ट को पढ़ती है और उसे डिजिटल इमेज में बदल देती है। OCR का उपयोग डिजिटल फाइल बनाने के लिए दस्तावेजों, छवियों और अन्य प्रकार के डेटा को स्कैन करने के लिए किया जाता है।

OCR दस्तावेज़ को स्कैन करके और उसे एक ऑप्टिकल छवि में परिवर्तित करके काम करता है। यह तब दस्तावेज़ में वर्णों को बाइनरी कोड में परिवर्तित करने के लिए ऑप्टिकल छवि का उपयोग करता है, जिसे कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जा सकता है और पाठ में वापस परिवर्तित किया जा सकता है जिसे डिस्क पर संग्रहीत किया जा सकता है या नेटवर्क पर प्रसारित किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) भी कहा जाता है।

OCR दो चरणों में होता है: पहला, स्कैनर दस्तावेज़ों की छवियों को कैप्चर करता है; दूसरा, जब उन्हें स्कैन किया जाता है, तो उन्हें एक ऑप्टिकल इमेज में बदल दिया जाता है जो उन्हें कंप्यूटर द्वारा पढ़ने की अनुमति देता है। प्रक्रिया में दो अलग-अलग एल्गोरिदम शामिल हैं.

OCR के फायदे (Benefits of OCR)

डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) का उपयोग अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको किसी विशेष सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की आवश्यकता के बिना पाठ, चित्र और अन्य प्रकार के डेटा को पढ़ने की अनुमति देती है।

OCR एक विशेष कैमरे का उपयोग करके आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर छवि या पाठ को पढ़कर काम करता है। प्रौद्योगिकी विभिन्न स्रोतों जैसे ईमेल संदेशों, वेबसाइटों, दस्तावेजों आदि से पाठ, छवियों और अन्य डेटा को पहचान सकती है।

OCR का लाभ यह है कि यह कंप्यूटर में सामग्री टाइप करने में लगने वाले समय को कम करता है, न कि इसे मैन्युअल रूप से लिखने के लिए। यह सामग्री लेखक के लिए समय और प्रयास बचाता है क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए हर कुछ सेकंड में अपनी स्क्रीन को देखने की ज़रूरत नहीं है कि उनके सभी शब्द सिस्टम के माध्यम से ठीक से प्रसारित हो रहे हैं। व

OCR तकनीक के नुकसान

OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन) एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर को टेक्स्ट पढ़ने और समझने की अनुमति देती है। इसका उपयोग शिक्षा, वाणिज्य और मीडिया के क्षेत्र में किया जाता है।

OCR तकनीक के अपने नुकसान भी हैं: यह धीमा, अविश्वसनीय और गलत हो सकता है।