AM और PM क्या है, AM full form, PM full form क्या है (About am and pm full form)

AM और PM क्या है, AM full form, PM full form क्या है (About am and pm full form)

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे AM and PM का full form क्या होता है, full form of AM, PM क्या होता है। AM and PM किसे कहते है। AM and PM का मतलब क्या होता है। अगर आपको AM and PM के बारे जानकारी नहीं है। तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। आर्टिकल के अंत तक आपको AM full form और PM full form से जुडी बेसिक जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों आज का युग digital युग है। आप सभी के पास मोबाइल है या सेल फोन जरूर होगा। जिसमें समय देखते वक्त आपने गौर किया होगा। am या pm लिखा होता है। काफी लोग इसको लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है। की आखिर am और pm कम मतलब क्या होता है। आगे हम इसके बारे में अच्छे से समझने वाले हैं।

am full form -Ante meridiem

pm full form-Post meridiem

am full form और pm full form क्या है

am का फुल फॉर्म “Ante meridiem” होता है। जिसका हिंदी में अर्थ दोपहर से पहले है। जबकी pm का फुल फॉर्म “post meridiem” है। जिसका हिंदी में अर्थ दोपहर के बाद है।

दोस्तों आप सभी जानते है 1 दिन में 24 घंटे होते हैं। जिसमे 12 घंटे दिन और 12 घंटे रात होते है। इसी को आधार मानकर आज की digital clocks का निर्माण किया गया है।

रात के 12:00 से लेकर दिन के 12:00 बजे तक am को दर्शाया जाता है जबकी दिन के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक pm को दर्शाया जाता है।

am और pm का मतलब

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया am का फुल फॉर्म और pm का फुल फॉर्म क्या होता है। अब हम जानेंगे इसका मतलब क्या होता है। अगर किसी घड़ी में 6am समय हो रहा है। तो इसका मतलब हुआ। सुबह के 6:00 बजे हैं। और 6pm हो रहा है। तब इसका मतलब हुआ। शाम के 6:00 बजे है।

दोस्तों आपको am और pm मे कभी भी कंफ्यूज नहीं होना है। आपको यह हमेशा याद रखना होगा। अगर कही am लिखा है। तब वह समय रात के 12:00 बजे से लेकर दिन के 12:00 बजे के बीच का होगा। ठीक इसी प्रकार अगर कहीं pm लिखा है। तो वह समय दिन के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे के बीच का होगा।

AM और PM का इतिहास

दोस्तों पुराने समय में जब घड़ियां का आविष्कार नहीं हुआ था। तब लोग sundial clock इस्तेमाल करते थे। यह ऐसी घड़ियां होती थी। जो सूर्य के प्रकाश से परछाई के रूप में दिन के किसी हिस्से को मापती थी। सबसे पुराना sundial clock मिस्र में मिला था जो लगभग 1500 ई पूर्व का था।

इससे पता चलता है कि हमारे पूर्वज भी समय को दो अलग-अलग हिस्से दिन और रात में मापते थे। इसके बाद पहली मैकेनिकल घड़ी को 14 शताब्दी के करीब बनाया गया। जिसको 12 घंटे की प्रणाली में विकसित किया गया था। मतलब 12 घंटे खत्म होने के बाद यह रिसेट हो जाती थी। इस घड़ी में अंको को रोमन भाषा ने लिखा गया था।

15 से 16 शताब्दी तक यह घड़ी पूरे यूरोप में फैल चुकी थी। इसके बाद खगोलीय गणना हेतु 24 घंटे प्रणाली वाली गाड़ियों की शुरुआत हुई।

AM और PM मे कमीया

दोस्तों हम सभी जानते हैं am और pm को याद करने में कितना कंफ्यूजन होता है। क्योंकि am रात को 12:00 बजे से लेकर दिन के 12:00 बजे तक के समय को इंगित करता है। और यही हमें कन्फ्यूजन में डाल देता है। क्योंकि am के अंतर्गत रात का आधा हिस्सा और दिन का आधा हिस्सा आता है। जबकी pm मे दिन का आधा हिस्सा और रात का आधा हिस्सा जाता है। जो कि एक कमी के रूप में है।

AM कब होता है

यह आप हमेशा के लिए स्मरण कर लीजिए की am रात 12:00 से लेकर दिन के 12:00 बजे तक के बिच के समय को कहा जाता है। जैसे-6am मतलब सुबह के 6:00 बजे है।

PM कब होता है

इसे भी आप हमेशा के लिए स्मरण कर लीजिये pm दिन के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक के बीच के समय को कहा जाता है। जैसे – 6pm मतलब सुबह के 6:00 बजे है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना AM and PM का full form क्या होता है, full form of AM, PM क्या होता है। AM and PM किसे कहते है। AM and PM का मतलब क्या होता है। am और pm से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “AM और PM क्या है, AM full form, PM full form क्या है (About am and pm full form) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।