BODMAS का फुल फॉर्म क्या होता है। BODMAS क्या होता है(About BODMAS in hindi)

BODMAS का फुल फॉर्म क्या होता है। BODMAS क्या होता है(About BODMAS in hindi)

About BODMAS in hindi-आज के इस आर्टिकल मे हम BODMAS के बारे में पढ़ने वाले है। साथी ही हम यह भी जानेंगे कि BODMAS ka full form क्या होता है। BODMAS के नियम क्या होते हैं। और BODMAS को हमें कब USE मे लेना चाहिए।

आगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। तब BODMAS का नियम जानना आपके लिए अनिवार्य हो जाता है। क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले अधिकतर सवालो को हल करने में BODMAS की जरूरत पडती है। अगर आप BODMAS के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते है तब यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आर्टिकल के अंत तक आपके BODMAS से जुड़े सारे concept क्लियर हो जाएंगे।

BODMAS- Bracket of division multiplication addition subtraction

BODMAS क्या है(BODMAS full form)

BODMAS गणित का एक नियम है जो हमें यह बताता है कि यदि बहुत सारी गणनाये जैसे, जोड़ घटाव, गुणा भाग अगर एक ही समीकरण में दे दिया गया हो। तब हमें सबसे पहले किसकी क्रिया करनी चाहिए।

BODMAS को समझने से पहले हम इसके पूरे नाम को जान लेते हैं।

BODMAS- Bracket of division multiplication addition subtraction

• चलिए अब BODMAS को समझते हैं।

•B-bracket———————>कोष्ठक “( )”
•O-order ———————–>का
•D-division———————->भाग “/”
•M- multiplication————>गुणा “×”
•A- addition———————–>जोड़ “+”
•S- subtraction——————->घटाव “-“

दोस्तों अगर आपको कोई भी ऐसा equation दिया जाता है जो 1 से अधिक operation से मिलकर बना है। तो उसको हल करने के लिए आपको BODMAS का नियम का पालन करना होगा।

जैसे – 2+4×3-2=12 उत्तर

दोस्तों ऊपर दिए गए सवाल को हल करने के लिए हमने सबसे पहले गुणा का क्रिया किया। क्युकी BODMAS के नियम अनुसार गुना, जोड़ और घटाव के पहले आता है इसलिए इसकी क्रिया पहले की गई। फिर इसके बाद जोड़ की क्रिया की गई और अंत में घटाव की क्रिया गई। इन सब की क्रिया ठीक वैसे ही की गई है। जिस क्रम मे BODMAS मे इनकी उपस्थिति है।

Basically अब आप यह तो समझ गए होंगे। की BODMAS मे जो पहले आएगा उसकी क्रिया पहले की जाती है जो बाद में आता है उसकी क्रिया बाद में की जाती है।

BODMAS मे कोष्ठक को हल करना

दोस्तों आप सभी को यह पता ही होगा। की कोष्ठक चार प्रकार के होते हैं। BODMAS का नियम हमें यह तो बता देता है कि सबसे पहले हमें कोष्ठक की क्रिया करनी चाहिए। लेकिन अगर एक ही जगह चारों कोष्टक उपलब्ध हो, तब हमें कौन से कोष्ठक की क्रिया पहले करनी चाहिए। यह नहीं बताता है। इसलिए आगे हम कोष्ठकों की क्रिया को समझने वाले है।

दोस्तों कोष्ठकों को भी सरल करने की एक विधी है जो इस प्रकार है। कोष्ठकों को भी हल करते समय उनके क्रम का ध्यान रखा जाता है। उनका क्रम ViCiCuSq होता है

•Vi————Viniculum- रेखा कोष्ठक “-‘
•Ci————Circular bracket- छोटा कोष्ठक “()”
•Cu———– Curly bracket- मजला कोष्ठक “{}”
•Sq————– Square bracket -बड़ा कोष्ठक “[]”

इसको भी ऐसे ही क्रम में हल किया जाता है जैसे हमने BODMAS को करने को बताया था मतलब उनके क्रम के अनुसार अर्थात जो पहले आता है उसको पहले और जो बाद में आता है उसको बाद में हल करना है।

यह article “BODMAS का फुल फॉर्म क्या होता है। BODMAS क्या होता है(About BODMAS in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।