DMCA.com Protection Status

Ruthenium क्या है, Ruthenium के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Ruthenium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Ruthenium एक Chemical Chemistry है जिसका प्रतीक आरयू और Atomic Number 44 है। यह आवर्त सारणी के प्लैटिनम समूह से संबंधित एक दुर्लभ संक्रमण धातु है। Ruthenium की खोज सबसे पहले 1844 में कार्ल क्लॉस ने की थी, जिन्होंने इसे रूस के लैटिन नाम “रूथेनिया” के नाम पर रखा था। शब्द “Ruthenium” रूसी рутений (रुटेनिज) से आया है, जिसका अर्थ है “रूस का” (रूस का पुराना नाम)।

Ruthenium क्या है (What is Ruthenium in Hindi)

Ruthenium क्या है (What is Ruthenium in Hindi)
Ruthenium is a chemical element with symbol Ru and atomic number 44. It is a rare transition metal belonging to the platinum group of the periodic table. Like the other metals of the platinum group, ruthenium is inert to most other chemicals.

Ruthenium एक संक्रमण धातु है जो प्रकृति में कम मात्रा में पाई जाती है। Ruthenium एक संक्रमण धातु है जिसका प्रतीक आरयू और Atomic Number 44 है। इसका परमाणु भार 101.07 है, जो इसे भारी तत्वों में से एक बनाता है, और इसकी उपस्थिति चांदी से लेकर सुस्त भूरे-सफेद तक होती है। Ruthenium की खोज 1844 में कार्ल क्लॉस ने की थी और इसका नाम रुथेनिया के नाम पर रखा गया था, जिसका लैटिन नाम रस ‘(रूस) है।

Ruthenium की खोज (Discovery of Ruthenium in hindi)

यह धातुओं के प्लेटिनम समूह से संबंधित है और इसमें छह स्थिर समस्थानिक हैं। Ruthenium का उपयोग पेट्रोलियम शोधन में उत्प्रेरक के रूप में और प्लैटिनम-आधारित मिश्र धातुओं के लिए सख्त एजेंट के रूप में किया जाता है। Ruthenium एक Chemical Chemistry है जिसे 20 वीं शताब्दी में खोजा गया था और इसका उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जाता है।

Ruthenium एक Chemical Chemistry है जिसका प्रतीक Ru और Atomic Number 44 है। यह तत्वों के प्लैटिनम समूह से संबंधित है और इसका परमाणु भार 101.076 है। यह 1844 में कार्ल क्लॉस द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने इसे रूस के लिए लैटिन, रूथेनिया के नाम पर रखा था, जहां उन्होंने सोचा था कि यह उत्पन्न हो सकता है।

Read More  उष्मा क्या(Heat in hindi) है। उष्मा की परिभाषा, उष्मा से जुडी बेसिक जानकारी (Heat meaning in hindi)

यह एक कठोर धातु है जो आसानी से धूमिल नहीं होती है और इसमें चांदी-सफेद रंग होता है। अपने शुद्ध रूप में Ruthenium एक बहुत ही कठोर धातु है लेकिन जब इसे लोहे या अन्य धातुओं के साथ मिलाया जाता है तो यह बहुत नरम हो जाता है और इसे सोने या चांदी जैसे आकार में ढाला जा सकता है।

Join

Ruthenium के गुण (Properties of Ruthenium)

Ruthenium एक कठोर, भंगुर धातु है जिसमें एक चांदी का सफेद रंग होता है। इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइटिंग और लेजर जैसे कई उद्योगों में किया जाता है। Ruthenium प्लेटिनम समूह का एक Chemical Chemistry है। इसमें दस गुण हैं जिनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

  • Ruthenium एक कठोर, चांदी-सफेद धातु है जो प्लैटिनम तत्वों के समूह से संबंधित है।
  • Ruthenium प्रकृति में मुक्त नहीं पाया जाता है और इसे संश्लेषित किया जाना चाहिए।
  • यह नाम लैटिन शब्द “रूथेनस” से निकला है, जिसका अर्थ है “रूसी”।
  • Ruthenium का गलनांक 2,905°F या 1,665°C होता है।
  • Ruthenium में एक चेहरा-केंद्रित क्यूबिक क्रिस्टल संरचना होती है और यह पैलेडियम और ऑस्मियम के साथ इस प्रकार की क्रिस्टलीय संरचना के साथ तीन स्वाभाविक रूप से होने वाली कीमती धातुओं में से एक है।
  • Ruthenium एक कठोर धातु है जिसे आसानी से उच्च चमक के लिए पॉलिश किया जा सकता है।
  • Ruthenium अधिकांश धातुओं से भारी होता है और इसमें प्लैटिनम समूह की सभी धातुओं का गलनांक उच्चतम होता है।
  • Ruthenium हवा या पानी के साथ बहुत प्रतिक्रियाशील नहीं है इसलिए यह आसानी से खराब नहीं होता है।
  • Ruthenium ऑक्सीजन के साथ बिल्कुल भी प्रतिक्रिया नहीं करता है इसलिए यह इलेक्ट्रॉनिक्स और लेजर में उपयोग के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि उन्हें ऑक्सीजन के बिना वातावरण में काम करने की आवश्यकता होती है।
  • पानी के बंटवारे की प्रतिक्रियाओं से हाइड्रोजन उत्पादन के लिए Ruthenium का उपयोग इलेक्ट्रोकैटलिस्ट के रूप में किया जा सकता है।
Read More  Monika Jaworska Biography, Facts, Childhood, Family, Life, Wiki, Age, Work, Net Worth

Ruthenium के समस्थानिक( Isotopes of Ruthenium in hindi)

यह प्लैटिनम अयस्कों में कम मात्रा में पाया जाता है और आमतौर पर तांबे के खनन के उप-उत्पाद के रूप में निकाला जाता है। प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला Ruthenium (44Ru) सात स्थिर समस्थानिकों से बना होता है। इसके अतिरिक्त, 27 रेडियोधर्मी समस्थानिकों की खोज की गई है। Ruthenium में सात स्थिर समस्थानिक (96Ru, 98Ru, 99Ru, 100Ru, 101Ru, 102Ru और 104Ru) होते हैं।

Ruthenium के समस्थानिकों का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि परमाणु हथियारों के उत्पादन में, चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोग के लिए और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए।

Ruthenium का Atomic Number और Atomic mass (Atomic mass and atomic number of Ruthenium)

Ruthenium की Atomic Number 44 है और Atomic mass 101.09 है। Ruthenium एक संक्रमण धातु है जिसका औद्योगिक और तकनीकी क्षेत्रों में व्यापक उपयोग है। इसकी खोज 1844 में ऑस्ट्रिया के खनिज विज्ञानी कार्ल क्लॉस ने की थी और इसका नाम रुथेनिया के नाम पर रखा गया था, जिसका लैटिन नाम रस ‘(एक ऐतिहासिक क्षेत्र) है।

Ruthenium का उपयोग (Uses of Ruthenium)

Ruthenium एक दुर्लभ धातु है जो तत्वों के प्लैटिनम समूह से संबंधित है। यह आवर्त सारणी का हिस्सा है और इसकी Atomic Number 44 है। Ruthenium के उद्योग में कई उपयोग हैं, जैसे विद्युत संपर्क और इलेक्ट्रोड में, क्योंकि इसमें कम संपर्क प्रतिरोध होता है और इसका उपयोग उच्च तापमान पर किया जा सकता है। Ruthenium एक धातु है जिसके कई उपयोग हैं।

  • Ruthenium का उपयोग इलेक्ट्रिक गिटार, एम्पलीफायर और माइक्रोफोन के उत्पादन में किया जाता है क्योंकि यह कंपन करने पर कोई शोर उत्पन्न नहीं करता है।
  • Ruthenium का उपयोग स्टील को मजबूत करने और जंग के प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए एक मिश्र धातु एजेंट के रूप में भी किया जाता है।
  • Ruthenium इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे फोन और लैपटॉप में पाया जा सकता है क्योंकि यह स्थैतिक बिजली को इन उपकरणों के अंदर के घटकों को नुकसान पहुंचाने से रोक सकता है।
  • Ruthenium का उपयोग कार्बन-आर्क लाइटिंग में धातु इलेक्ट्रोड को ऑक्सीकरण या क्षरण किए बिना उच्च तापमान का सामना करने की क्षमता के लिए भी किया जाता है, जिससे वे उन तापमानों पर अन्य धातुओं की तुलना में अधिक समय तक टिके रहते हैं।
  • Ruthenium का उपयोग विद्युत संपर्कों और इलेक्ट्रोड में किया जाता है क्योंकि इसमें कम संपर्क प्रतिरोध होता है और उच्च तापमान पर इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • Ruthenium का उपयोग इसके स्थायित्व में सुधार के लिए कांच पर पतली फिल्म कोटिंग के रूप में भी किया जाता है।
  • रुथेनियम के कुछ चिकित्सीय उपयोग भी हैं, जैसे कि कैंसर का इलाज करना या ट्यूमर के विकास के लिए आवश्यक कुछ एंजाइमों को अवरुद्ध करके कीमोथेरेपी दवाओं की प्रभावशीलता को बढ़ाना।
Read More  Kylian Mbappé Biography Wiki Age Career Net Worth awards and life story

क्या Ruthenium इंसानों के लिए जहरीला है?(Is ruthenium toxic to humans)

नहीं, यह मनुष्यों के लिए विषैला नहीं है, लेकिन अगर लंबे समय तक इसका सेवन किया जाए या साँस ली जाए तो यह हानिकारक हो सकता है। Ruthenium यौगिक अंतर्ग्रहण या साँस लेने पर विषाक्त हो सकते हैं। Ruthenium ऑक्साइड धूल के साँस लेना फेफड़ों के कैंसर और अन्य श्वसन समस्याओं का कारण बन सकता है, और घुलनशील Ruthenium लवण के अंतर्ग्रहण से गुर्दे की क्षति हो सकती है।

DMCA.com Protection Status