Beryllium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Beryllium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

You are currently viewing Beryllium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Beryllium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

बेरिलियम एक रासायनिक तत्व है जिसका परमाणु क्रमांक 4 और परमाणु भार 9.0122 है। यह एक कठोर, भंगुर, स्टील-ग्रे धातु है जो एल्यूमीनियम की तुलना में हल्का है लेकिन मैग्नीशियम से काफी भारी है।

बेरिलियम का उपयोग इसके कम घनत्व और उच्च शक्ति के कारण वर्षों से कई अनुप्रयोगों में किया गया है। यह पहली बार 1828 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ पियरे बर्थियर द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने इसे खनिज बेरिल के नाम पर रखा था क्योंकि यह कुछ बेरिल अयस्कों में पाया गया था।

बेरिलियम क्या है(What is Beryllium in hindi)

बेरिलियम क्या है(What is Beryllium in hindi)
Atom of Beryllium with detailed Core and 4 Electrons on White with Atoms in background

बेरिलियम एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Be और परमाणु संख्या 4 है। यह एक दुर्लभ, कठोर और भंगुर धातु है जो एल्यूमीनियम की तुलना में हल्का है, लेकिन मैग्नीशियम से बहुत भारी है।

बेरिलियम का इतिहास धातु के रूप में इसकी खोज के इतिहास से निकटता से जुड़ा हुआ है। यह पहली बार 1828 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ लुई निकोलस वाउक्वेलिन द्वारा चारकोल के साथ बेरिलियम लवण को कम करके उत्पादित किया गया था। यह नाम ग्रीक शब्द βήρυλλος से आया है, जिसका अर्थ है “बेरील।” बेरिलियम में अच्छी तापीय स्थिरता और विद्युत चालकता होती है, और इसकी प्राकृतिक अवस्था में इसकी विषाक्तता कम होती है। हालांकि, यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड या नाइट्रिक एसिड जैसे मजबूत एसिड के साथ प्रतिक्रिया करके बेरिल जैसी जहरीली गैसें बनाता है।

बेरिलियम की खोज (Discovery of Beryllium in hindi)

बेरिलियम बोरॉन समूह में एक हल्की, मजबूत और तन्य धातु है। इसका गलनांक 1,848 °C (3,270 °F) है, जो एक धातु के लिए असामान्य रूप से अधिक है।

बेरिलियम की खोज का श्रेय 1798 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ लुइस-निकोलस वौक्वेलिन को दिया जाता है। उन्होंने पेरिस के पास मिट्टी में पाए जाने वाले खनिजों पर प्रयोग करते हुए बेरिलियम की खोज की।

Beryllium के गुण (Properties of Beryllium in hindi)

बेरिलियम एक हल्की, मजबूत और संक्षारण प्रतिरोधी धातु है। इसमें एक उच्च गलनांक होता है, जिसके साथ काम करना मुश्किल हो जाता है। बेरिलियम का उपयोग एयरोस्पेस उद्योग में किया जा सकता है क्योंकि यह हल्का होता है और इसमें उच्च तापीय चालकता होती है।

बेरिलियम एक रासायनिक तत्व है जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो एल्यूमीनियम के समान होते हैं लेकिन हल्के होते हैं।

बेरिलियम एक रासायनिक तत्व है जिसमें गुण एल्यूमीनियम के समान होते हैं लेकिन यह हल्का होता है। बेरिलियम का उपयोग घटकों और मिश्र धातुओं के उत्पादन के साथ-साथ परमाणु रिएक्टरों में भी किया जाता है।

बेरिलियम का उपयोग (Uses of Beryllium in hindi)

बेरिलियम एक बहुत ही हल्की धातु है जो बिजली का एक अच्छा संवाहक भी है। इसका उपयोग विभिन्न उद्योगों जैसे एयरोस्पेस, परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जा सकता है।

बेरिलियम का उपयोग ज्यादातर एयरोस्पेस उद्योग में हवाई जहाज, अंतरिक्ष यान और उपग्रहों के लिए सबसे हल्के और टिकाऊ भागों में से कुछ बनाने के लिए किया जाता है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में भी इसके कई अनुप्रयोग हैं क्योंकि यह बिजली का एक बड़ा संवाहक है।

उच्च तापमान को झेलने की क्षमता के कारण बेरिलियम का उपयोग परमाणु हथियारों, उपग्रहों, अंतरिक्ष यान और अन्य उच्च तापमान वाले उपकरणों में किया जाता है। बेरिलियम को अन्य धातुओं के लिए एक कोटिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि उन्हें जंग के लिए प्रतिरोधी बनाया जा सके। बेरिलियम का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में भी किया जाता है क्योंकि इसे अन्य धातुओं के साथ मिलाकर मिश्र धातुएं बनाई जा सकती हैं जो बहुत मजबूत और कठोर होती हैं लेकिन फिर भी हल्की होती हैं।

बेरिलियम का परमाणु द्रव्यमान(Atomic mass of Beryllium in hindi)

बेरिलियम का परमाणु द्रव्यमान 9.012 amu है। बेरिलियम एक धातु है जो हल्की, मजबूत और जंग के लिए प्रतिरोधी है। इसका परमाणु क्रमांक 4 है और परमाणु भार 9.012 amu है।

बेरिलियम में बिजली और गर्मी का अच्छा संवाहक होने की क्षमता होती है, जो इसे कई अलग-अलग उद्योगों, जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस और परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए उपयोगी बनाती है।

बेरिलियम के समस्थानिक(isotopes of Beryllium in hindi)

बेरिलियम एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक बी और परमाणु संख्या 4 है। यह एक द्विसंयोजक तत्व है जो खनिजों में अन्य तत्वों के संयोजन में ही स्वाभाविक रूप से होता है।

बेरिलियम के समस्थानिक 2Be से 10Be तक होते हैं, और इनमें मौजूद कुछ सबसे हल्के न्यूक्लाइड शामिल हैं। सबसे स्थिर 9Be और 10Be हैं, जिनकी अर्ध-आयु क्रमशः 1.5×10 वर्ष और 1.9×10 वर्ष है। अन्य सभी समस्थानिकों का आधा जीवन एक घंटे से भी कम होता है, अधिकतम 30 सेकंड से कम।

क्या बेरिलियम एक धातु है (is beryllium a metal)

बेरिलियम एक धातु है, लेकिन इसे एक विशिष्ट धातु के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। यह एक मिश्र धातु की तरह अधिक है।

आधुनिक दुनिया में बेरिलियम के कई उपयोग हैं। इसका उपयोग इमारतों और हवाई जहाजों के निर्माण में किया जा सकता है क्योंकि इसमें बहुत ताकत और स्थायित्व होता है। इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बनाने के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि इसमें कम गर्मी चालन और प्रतिरोध होता है।

क्या बेरिलियम एक जहरीली धातु है (Is beryllium the toxic element in hindi)

बेरिलियम एक विषैला तत्व है जो पृथ्वी की पपड़ी में पाया जाता है और यह मिट्टी और पानी में पाया जा सकता है। यह कोयले की राख और फॉस्फेट रॉक में भी पाया जा सकता है।

बेरिलियम की विषाक्तता इस बात पर निर्भर करती है कि यह शरीर में कैसे प्रवेश करती है। इसे त्वचा के संपर्क के माध्यम से साँस, अंतर्ग्रहण या अवशोषित किया जा सकता है। यदि आप हवा के माध्यम से बेरिलियम के संपर्क में आते हैं तो यह आपके फेफड़ों में प्रवेश कर सकता है जहां यह समय के साथ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप भोजन या पानी के माध्यम से बेरिलियम के संपर्क में आते हैं, तो आपको इसके सेवन की अधिक संभावना होगी जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया या गुर्दे की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप त्वचा के संपर्क के माध्यम से इसके संपर्क में आते हैं तो बेरिलियम आपकी हड्डियों पर भी प्रभाव डाल सकता है क्योंकि ये कोशिकाएं करती हैं.