DMCA.com Protection Status

Germanium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Germanium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Germanium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक जीई है। यह भूरे रंग के सफेद रंग के साथ एक अर्धधातु है।Germanium जिंक अयस्कों और कोयले की राख में पाया जाता है। Germanium कुछ पौधों, जानवरों और मानव ऊतकों में भी कम मात्रा में पाया जा सकता है। Germanium का कोई ज्ञात जैविक कार्य नहीं है और अन्य पदार्थों को तोड़े बिना किसी भी ज्ञात प्रक्रिया द्वारा संश्लेषित नहीं किया जा सकता है।

Germanium क्या है (What is Germanium in Hindi)

Germanium क्या है (What is Germanium in Hindi)
Germanium element symbol isolated on white background

Germanium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक जीई और परमाणु संख्या 32 है। यह एक धातु है जो रासायनिक रूप से अपने समूह 14 पड़ोसी टिन और सिलिकॉन के समान है। Germanium की खोज 1886 में फर्डिनेंड रीच ने की थी और इसका नाम जर्मनी देश के नाम पर रखा गया है। शुद्ध Germanium 0.66 eV के बैंड गैप के साथ एक अर्धचालक है, जो इसे विशेष गुण देता है जो इसे ट्रांजिस्टर और एकीकृत सर्किट के उत्पादन में उपयोगी बनाता है।

Germanium की खोज (Discovery of Germanium in hindi)

Germanium की खोज 1885-1886 में हुई थी और यह आवर्त सारणी में 32वां तत्व है। इसकी खोज क्लेमेंस विंकलर ने की थी और इसका नाम जर्मनी के नाम पर रखा गया था। यह स्पेक्ट्रोस्कोपी द्वारा खोजा जाने वाला पहला तत्व था। विंकलर ने तत्व की खोज की जब उन्होंने देखा कि जस्ता और तांबे के मिश्र धातु को गर्म करने के बाद एक स्पेक्ट्रम पर एक नई रेखा दिखाई देती है। विंकलर ने नए तत्व की पहचान करने के लिए एक स्पेक्ट्रोस्कोप का इस्तेमाल किया। Germanium की खोज ने अर्धचालक, ट्रांजिस्टर, सौर सेल और इन्फ्रारेड डिटेक्टर जैसी नई तकनीकों को जन्म दिया।

Read More  Zinc क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Zinc, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Germanium के गुण (Properties of Germanium)

आवर्त सारणी में Germanium 32वां तत्व है। इसे 1886 में क्लेमेंस विंकलर द्वारा खोजा गया था और इसका नाम “Germanium” रखा गया था क्योंकि यह जर्मनी का मूल तत्व है। Germanium बहुत प्रचुर मात्रा में नहीं है, लेकिन यह जस्ता अयस्कों में पाया जा सकता है। Germanium का परमाणु भार 72.59 ग्राम/मोल है और इसका क्वथनांक 2,520 डिग्री सेल्सियस है। Germanium में कई गुण हैं जो इसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक आदर्श सामग्री बनाते हैं। इसका उपयोग ट्रांजिस्टर, डायोड और अन्य अर्धचालक बनाने के लिए किया जा सकता है। Germanium में गर्मी और बिजली के खिलाफ एक प्राकृतिक प्रतिरोध है जो इसे विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग के लिए एकदम सही बनाता है।

  • Germanium एक उपधातु है और यह अर्धचालक नामक तत्वों के समूह से संबंधित है।
  • Germanium की इलेक्ट्रॉनिक बैंड संरचना सिलिकॉन के बहुत करीब है, इसलिए इसे कंप्यूटर चिप्स के लिए वैकल्पिक सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Germanium में कुछ गुण होते हैं जो सिलिकॉन के समान होते हैं, लेकिन इसके कुछ गुण भी होते हैं जो सिलिकॉन से भिन्न होते हैं।
  • इसका गलनांक 1,414 डिग्री सेल्सियस है और इसका क्वथनांक 3,910 डिग्री सेल्सियस है।
  • जब Germanium पानी या एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो प्रतिक्रिया से हाइड्रोजन गैस निकलती है।
  • Germanium हाइड्रोक्लोरिक अम्ल में घुल जाता है लेकिन नहीं
  • Germanium चांदी के समान दिखने वाली धातु है, लेकिन हल्के पीले रंग की है।
  • इसका गलनांक 1,414°C (2,664°F) होता है।
  • इसका क्वथनांक 4,842°C (9,720°F) होता है।
  • इसका घनत्व 5.32 g/cm3 है।
  • इसका परमाणु भार है
Read More  Selenium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Selenium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Germanium के समस्थानिक( Isotopes of Germanium in hindi)

Germanium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक जीई और परमाणु संख्या 32 है। यह एक अर्ध-धातु तत्व है, जिसमें धातु और अधातु दोनों की विशेषताएं हैं।

Join

Germanium प्रकृति में एक मुक्त तत्व के रूप में होता है, लेकिन जब ऐसा होता है तो यह आमतौर पर ऑक्सीजन के साथ जर्मेनाइट या इसी तरह के ऑक्साइड के रूप में होता है। फेल्डस्पार जैसे सिलिकेट खनिजों के हिस्से के रूप में, यह शुद्ध रूप में भी हो सकता है। अब तक Germanium के 12 समस्थानिक पाए गए हैं, जिनमें से केवल तीन स्थिर हैं: Ge-72, Ge-74 और Ge-76। Germanium (32Ge) में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पांच समस्थानिक होते हैं, 70Ge, 72Ge, 73Ge, 74Ge और 76Ge। इनमें से 76Ge बहुत कम रेडियोधर्मी है.

Germanium का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Germanium)

इस भाग में हम Germanium के परमाणु द्रव्यमान और परमाणु क्रमांक के बारे में जानेंगे। Germanium आवर्त सारणी में एक Chemical Element है जिसकी परमाणु संख्या 32 और परमाणु द्रव्यमान 72.907 g/mol है।

Germanium का उपयोग (Uses of Germanium)

Germanium एक Chemical Element है जिसका प्रतीक Ge और परमाणु संख्या 32 है। यह एक कठोर, भंगुर, चांदी-सफेद धातु है जो रासायनिक रूप से सिलिकॉन और सल्फर के समान है।Germanium का उपयोग ट्रांजिस्टर, सौर कोशिकाओं, अवरक्त डिटेक्टरों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में अर्धचालक सामग्री के रूप में किया जा सकता है। Germanium का उपयोग सिलिकॉन या अन्य धातुओं के साथ गर्मी प्रतिरोधी मिश्र धातुओं के उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है।

Read More  जैव ऊर्जा (Bioenergy) क्या है, परिभाषा , प्रकार, महत्व, प्रयोग , लाभ (Bioenergy in hindi)

Germanium का एक उपयोग चिकित्सा उपकरण जैसे कैथेटर और अंतःस्रावी टयूबिंग के लिए सिलिकॉन रबर के उत्पादन में होता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रबर के पेड़ों से बने रबर की तुलना में कम विषाक्तता का स्तर होता है।

  • Germanium में किसी भी ठोस तत्व की उच्चतम तापीय चालकता होती है और इसका उपयोग थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेटर, इलेक्ट्रॉनिक्स में हीट सिंक और अर्धचालक उपकरणों जैसे ट्रांजिस्टर में किया जाता है। 
  • Germanium यौगिकों का उपयोग अर्धचालकों को डोप करने के लिए किया जाता है क्योंकि वे एन-प्रकार के अर्धचालक बनाते हैं जिनमें पी-प्रकार अर्धचालकों की तुलना में कम विद्युत प्रतिरोध होता है। 
  • Germanium का उपयोग इन्फ्रारेड डिटेक्टरों के लिए एक डोपेंट के रूप में भी किया गया है, जैसे कि नाइट विजन गॉगल्स या कैमरों और दूरबीनों की नाक में वातावरण से अवरक्त प्रकाश को फ़िल्टर करने में मदद करने के लिए।

क्या शुद्ध Germanium विषाक्त है?(Is pure germanium toxic)

र्मेनियम विषाक्त नहीं है। यह एक धातु है जिसका उपयोग अर्धचालक उद्योग में दशकों से किया जा रहा है और विषाक्तता की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। शुद्ध Germanium मनुष्यों के लिए विषाक्त नहीं है। यह अर्धचालक उद्योग में दशकों से विषाक्तता की कोई रिपोर्ट नहीं के साथ उपयोग किया गया है।

Germanium एक धातु है?(Is germanium a metal?)

Germanium एक अर्ध-धातु है। Germanium एक अर्ध-धातु है। यह एक ऐसा तत्व है जिसमें धातु और अधातु दोनों के गुण होते हैं। एक के रूप में वर्गीकृत होने के बावजूद इसे धातु नहीं माना जाता है, इसका कारण यह है कि इसमें धातु के गुण नहीं होते हैं।

DMCA.com Protection Status