DMCA.com Protection Status

Argon क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Argon, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Argon आवर्त सारणी में तीसरा तत्व और एक अक्रिय गैस है। Argon एक रंगहीन, गंधहीन, स्वादहीन गैस है जो रासायनिक रूप से निष्क्रिय है। Argon में 18 इलेक्ट्रॉन और 18 प्रोटॉन होते हैं। यह आवर्त सारणी में सभी तत्वों का दूसरा सबसे बड़ा परमाणु भार है और यह पृथ्वी के वायुमंडल की मात्रा का 0.93% हिस्सा लेता है।

Argon का उपयोग एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वेल्डिंग और आर्क वेल्डिंग में किया जाता है क्योंकि यह उच्च तापमान पर गर्म होने पर अन्य यौगिकों या तत्वों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है।

Argon क्या है(What is Argon in hindi)

Argon क्या है(What is Argon in hindi)
Argon. Noble gases. Chemical Element of Mendeleev’s Periodic Table. Argon in square cube creative concept.

Argon पृथ्वी के वायुमंडल में तीसरी सबसे प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली गैस है। Argon पृथ्वी के वायुमंडल में तीसरी सबसे प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली गैस है। यह सभी गैसों के कुल द्रव्यमान का लगभग 0.9% है, और यह पृथ्वी के कुल आयतन का 1% है। Argon एक उत्कृष्ट गैस है और इसकी रासायनिक जड़ता इसे चाप वेल्डिंग के लिए एक आदर्श सुरक्षात्मक गैस बनाती है, जो बहुत अधिक गर्मी पैदा करती है और इसके बजाय ऑक्सीजन का उपयोग करने पर खतरनाक हो सकती है।

Argon की खोज कैसे हुई (Discovery of Argon Gas in hindi)

Argon एक उत्कृष्ट गैस है जो पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद है। यह लगभग 1% हवा बनाता है। Argon रंगहीन, गंधहीन और स्वादहीन होता है। इसकी खोज अंग्रेजी रसायनज्ञ और भौतिक विज्ञानी हेनरी कैवेंडिश ने 1785 में की थी।

1785 में, हेनरी कैवेंडिश ने हवा की संरचना पर अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। उन्होंने पाया कि नाइट्रोजन हवा के आयतन का लगभग चार-पाँचवाँ हिस्सा और ऑक्सीजन का पाँचवाँ भाग होता है। उन्होंने यह भी पाया कि नाइट्रस ऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प और अन्य गैसें कम मात्रा में ही मौजूद थीं। जल वाष्प को हटा दिए जाने के बाद बची हुई दुर्लभ हवा को लवॉज़ियर (लैवोज़ियर 1783) द्वारा “एरियस” या “रिक्त” वायु या गैस कहा जाता था।

Join
Read More  कण किसे कहते है, मूल कण क्या है (Particle in hindi) विभिन्न कणो के बारे मे बेसिक जानकारी

Argon एक उत्कृष्ट गैस है जो पृथ्वी के वायुमंडल में तीसरा सबसे प्रचुर तत्व है। इसकी खोज सर विलियम रैमसे और लॉर्ड रेले ने 1894 में की थी जब उन्होंने पाया कि हवा में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, Argon और कार्बन डाइऑक्साइड है। Argon गैस की खोज विज्ञान की दुनिया में एक बड़ी सफलता रही है क्योंकि इससे वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिली है कि अंतरिक्ष में क्या हो रहा है।

Argon गैस के 10 गुण (10 Properties of Argon Gas in hindi)

Argon एक उत्कृष्ट गैस है और पृथ्वी के वायुमंडल में दूसरी सबसे आम गैस है। यह एक अक्रिय, रंगहीन, गंधहीन, गैर-विषाक्त गैस है जो अन्य तत्वों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करती है।

  • 1) Argon पृथ्वी के वायुमंडल में दूसरा सबसे प्रचुर तत्व है
  • 2) Argon का गलनांक -189.3°C . होता है
  • 3) Argon का क्वथनांक -185.8°C . होता है
  • 4) Argon का परमाणु भार 39.948 . है
  • 5) Argon एक गंधहीन और रंगहीन गैस है
  • 6) Argon का उपयोग वेल्डिंग स्टील के लिए परिरक्षण गैस के रूप में किया जा सकता है
  • 7) Argon का उपयोग कम उत्सर्जन वाले प्रकाश बल्ब और फ्लोरोसेंट ट्यूब बनाने के लिए किया जाता है
  • 8) “Argon” नाम ग्रीक शब्द “आर्ग” से आया है
  • 9) Argon पृथ्वी के वायुमंडल में तीसरी सबसे प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली गैस है
  • 10) Argon का परमाणु क्रमांक 18 . है
  • 11) Argon का द्रव्यमान 39.948 amu . है
  • 12) Argon रासायनिक रूप से निष्क्रिय है, अर्थात यह अन्य तत्वों या यौगिकों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है 5) Argon गैस का क्वथनांक -189.2 डिग्री सेल्सियस (-306 फ़ारेनहाइट) है।
  • 13) Argon गैस का गलनांक -189.2 डिग्री सेल्सियस (-306 फारेनहाइट) होता है।
  • 14) Argon का परमाणु भार: 39.948 amu (परमाणु द्रव्यमान इकाई .)
Read More  दहन किसे कहते है, दहन की परिभाषा, दहन के बारे मे बेसिक जानकारी (Combustion in hindi)

Argon के समस्थानिक (Isotopes of Argon Gas)

Argon गैस एक उत्कृष्ट गैस है और ब्रह्मांड में तीसरी सबसे प्रचुर मात्रा में है। यह पृथ्वी के वायुमंडल में सबसे आम गैसों में से एक है। Argon के 18 ज्ञात समस्थानिक हैं, सभी की परमाणु द्रव्यमान संख्या 18 है। तीन सबसे आम हैं Ar-36, Ar-38, और Ar-40। यह खंड Argon गैस के विभिन्न समस्थानिकों और उनके उपयोगों पर चर्चा करता है। Argon -40 रेडियोधर्मी है और पोटेशियम -40 बनाने के लिए क्षय होता है। Argon -36 एक स्थिर समस्थानिक है, जो पृथ्वी के वायुमंडल में सभी Argon परमाणुओं का लगभग 1% बनाता है। Argon -37 एक अस्थिर आइसोटोप है जिसका उपयोग इमारतों में वायु प्रवाह पैटर्न को मापने के लिए एक अनुरेखक के रूप में किया जा सकता है।

Argon के 10 उपयोग (10 Uses of Argon Gas in hindi)

Argon गैस पृथ्वी के वायुमंडल में पाई जाने वाली एक उत्कृष्ट गैस है। इसका उपयोग कई औद्योगिक और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों में भी किया जाता है।

  • Argon गैस का उपयोग वेल्डिंग, कटिंग और ब्रेजिंग के लिए एक सुरक्षात्मक, कम उत्सर्जन वाला वातावरण बनाने के लिए किया जाता है।
  • Argon गैस का उपयोग कुछ धातुओं जैसे एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम के उत्पादन में किया जाता है।
  • Argon गैस का उपयोग शुष्क बर्फ के उत्पादन के लिए किया जा सकता है जिसे गुणवत्ता या मात्रा के नुकसान के बिना संग्रहीत और भेज दिया जा सकता है।
  • Argon गैस का उपयोग पॉलिमर, प्लास्टिक, रबर के सामान और अन्य सिंथेटिक सामग्री के उत्पादन में किया जा सकता है क्योंकि इसका उनके गुणों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • ऑक्सीकरण प्रतिक्रियाओं के प्रति इसकी जड़ता के कारण धातु की सतहों पर जंग को रोकने के लिए Argon गैस को दिखाया गया है।
  • Argon का उपयोग कई औद्योगिक गैसों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड और क्लोरीन डाइऑक्साइड के उत्पादन में किया जाता है।
  • चिकित्सा क्षेत्र में Argon के कई तरह के उपयोग हैं जैसे सर्जिकल उपकरणों, लेजर और अन्य चिकित्सा उपकरणों को स्टरलाइज़ करने के लिए।
  • Argon का उपयोग उन वस्तुओं के चारों ओर एक सुरक्षात्मक वातावरण बनाने के लिए भी किया जाता है, जिन्हें वायु प्रदूषण से बचाने की आवश्यकता होती है जैसे सोने के सिक्के या संग्रहालय की कलाकृतियाँ।
  • इसका उपयोग वेल्डिंग के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि यह किसी भी हानिकारक धुएं या चिंगारी का उत्पादन नहीं करता है जब इसे अन्य गैसों की तरह जलाया जाता है तो यह उपयोगकर्ता और उनके परिवेश के लिए सुरक्षित होता है।
  • गहरे समुद्र में गोता लगाने में नाइट्रोजन गैस के विकल्प के रूप में Argon का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह पानी में नहीं घुलता है.
Read More  How long does it take to get to mars

Argon का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Argon)

Argon एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Ar और परमाणु क्रमांक 18 है। Argon एक उत्कृष्ट गैस है जो रासायनिक रूप से प्रतिक्रियाशील नहीं है। Argon का परमाणु द्रव्यमान 18.948 u और परमाणु क्रमांक 18 है।

DMCA.com Protection Status