क्रिकेट के बारे में 40+ मनोरंजक तथ्य (Amazing facts about cricket in hindi)

You are currently viewing क्रिकेट के बारे में 40+ मनोरंजक तथ्य (Amazing facts about cricket in hindi)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे 400 से अधिक वर्षों से खेला जा रहा है। यह कौशल और रणनीति का खेल है, जहां खिलाड़ियों को गेंद को बल्ले और गेंद से मारना होता है।

क्रिकेट एक प्राचीन खेल है जिसका आविष्कार भारत में हुआ था। इस खेल की जड़ें भारतीय उपमहाद्वीप में हैं और तब से यह पूरी दुनिया में खेला जाता है। क्रिकेट क्रिकेट के बल्ले और चमड़े या अन्य सामग्री से बनी गेंद का उपयोग करके खेला जाता है। खेल का मुख्य लक्ष्य गेंद को बल्ले से मारना है और फिर गेंद को हिट होने से बचाते हुए इसे जितनी जल्दी हो सके मैदान की सीमा में चलाना है।

क्रिकेट बैट (या विकेट) और बॉलिंग बॉल (या युवतियां) के बीच का अंतर उनके वजन, आकार, आकार, सामग्री और डिजाइन में निहित है।

क्रिकेट सदियों से खेला जाता रहा है और यह हमेशा से एक लोकप्रिय खेल रहा है। यह भारत और पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे अन्य देशों में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। भारत में, यह एक बहुत लोकप्रिय खेल है जिसमें हर साल लाखों लोग इसे खेलते हैं।

1. क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है – इतना लोकप्रिय कि इसे दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल माना जाता है। में 2.5 अरब से अधिक प्रशंसकों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है देशों। यह खेल इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलियाऔर उपमहाद्वीप एशिया (विशेषकर भारत और पाकिस्तान) में सबसे लोकप्रिय है।

2. क्रिकेट बच्चों का खेल 16वीं शताब्दी के दौरान इंग्लैंड में खेला गया जब अंग्रेजों ने विदेशों में विस्तार किया, तो वे इस खेल को अपने साथ ले आए।

3. विलियम क्रिकेट के पिता के रूप में माने जाने वाले व्यक्ति गिल्बर्ट (WG) ग्रेस हैं। उन्होंने इंग्लैंड में शौकिया क्रिकेट खेला और खेल को आधुनिक जुनून में विकसित करने में मदद करने के लिए श्रेय दिया जाता है.

4. पहले टेस्ट क्रिकेट कप्तान जेम्स लिलीव्हाइट और डेविड ग्रेगरी थे। दो में से, लिलीव्हाइट खेलने वाले पहले व्यक्ति थे। 1929 में उनका निधन हो गया, 

5. क्रिकेट कई प्रारूपों में खेला जाता है लेकिन तीन प्रमुख रूप हैं: ट्वेंटी 20, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे), और टेस्ट मैच। इनमें से टेस्ट मैच पारंपरिक रूप है, जिसका इस्तेमाल 1877 से किया जा रहा है। इसे उच्चतम स्तर भी माना जाता है।

6. हालांकि 31 देश ऐसे हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलते हैं, केवल 12 ने ही टेस्ट दर्जा पाने के लिए क्वालीफाई किया है। यह दर्जा हासिल करने वाले पहले देश इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (1877) हैं और नवीनतम अफगानिस्तान (2018) है।

7. सबसे बड़ा आयोजन विश्व कप, जिसका आयोजन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा किया जाता है। इसकी स्थापना 1909 में इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में हुई थी। तीन संस्थापक देशों में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

8. सबसे पुरानी क्रिकेट विश्व चैंपियनशिप आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप है। पहला टूर्नामेंट, जिसकी मेजबानी इंग्लैंड ने की थी, 1973 में आयोजित किया गया था। अंग्रेजी टीम पहले संस्करण की चैंपियन थी।

9. पहला क्रिकेट विश्व कप 1975 में आयोजित किया गया था, जिसमें पुरुष टीमों ने भाग लिया था। यह खिताब वेस्टइंडीज ने जीता, जिसमें ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर रहा।

10. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा हारने वाला  इंग्लैंड है, जिसने 691 असफल मैच खेले हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा मैच (1,885) भी खेले हैं।

11. पिच की लंबाई 20.12 मीटर (22 गज) और चौड़ाई 3.05 मीटर (3.33 गज) है। 22 गज की लंबाई को एक श्रृंखला माना जाता है, जिसका उपयोग 18 वीं शताब्दी के दौरान भूमि के माप के मानक के रूप में किया जाता था। श्रृखंला माप की एक इकाई का 1/10वां भाग है जिसे फर्लांग कहा जाता है, जो भूमि की औसत लंबाई है जिसे श्रमिकों की एक टीम एक दिन में जोत सकती है।

12. पिच की सतह बहुत छोटी घास से ढकी हो सकती है और समतल होनी चाहिए। कुछ स्थानों में, खेल की सतह कृत्रिम सामग्री या सूखी मिट्टी से भी बनाई जा सकती है। जब तक घिसाव को सामान्य माना जाता है, तब तक खेल के दौरान पिच को कभी भी बदला या मरम्मत नहीं किया जाता है। विशेष परिस्थितियों में ही पिच की मरम्मत की जाती है।

13.पिच की स्थिति टीम की रणनीति को बदल सकती है। यदि मैदान सूखा है, तो सबसे अच्छी गेंदबाजी स्पिन होगी, जिसका अर्थ है कि टीम के शीर्ष स्पिन गेंदबाजों को काम के लिए चुना जाना चाहिए क्योंकि उनका कौशल उनकी टीम को एक महत्वपूर्ण लाभ देगा।

14. क्रिकेट की गेंद का वजन 163 ग्राम होता है। इसका कोर कॉर्क से बना होता है जिसे सूत की कई परतों से लपेटा जाता है। बाहरी आवरण चमड़े से बना होता है, जिसे बाद में लाह के साथ लेपित किया जाता है।

15. जिन छोटे फाटकों से गुजरना पड़ता है, उन्हें “विकेट” कहा जाता है। इस शब्द का उपयोग स्टंप की विकेट गेट्स से समानता के कारण किया जाता है, जो छोटे पैदल यात्री गेट या दरवाजे होते हैं।

16. मूल क्रिकेट विकेटों में केवल दो स्टंप का उपयोग किया जाता है, जिस पर जमानत जुड़ी होती है। इस डिज़ाइन को 1775 में तब बदल दिया गया था जब एक अंग्रेज़ क्रिकेटरलम्पी स्टीवंस स्टंप्स के बीच स्पष्ट शॉट वाली लगातार तीन गेंदें फेंकने में सक्षम थे। यही कारण है कि आधुनिक विकेटों में सिर्फ दो के बजाय तीन स्टंप होते हैं।

17. स्टंप्स के ऊपर बैठने वाले क्षैतिज खूंटे, बेल्स, शीर्ष सतह से जुड़े नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे स्टंप के मुक्त सिरों पर उथले खांचे पर आराम करते हैं। बेल्स यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि विकेट गिराया गया है या तोड़ा गया है। यह बदले में बल्लेबाज की स्थिति की पहचान करने में मदद करेगा, अगर वह रन आउट, आउट बोल्ड या स्टंप हो गया है।

18. मैच के दौरान हवा की स्थिति के मामले में, अंपायर उन्हें उड़ाए जाने से बचने के लिए ball को हटाने का फैसला कर सकते हैं। उन्हें स्टंप्स पर सुरक्षित रखने के लिए भारी balls से भी बदला जा सकता है। हालांकि balls मौजूद नहीं हो सकते हैं, लेकिन माना जाता है कि वे अभी भी स्टंप पर हैं। इसके बाद अंपायर तय करेंगे कि विकेट टूटा है या नहीं।

19. क्रिकेट में “विकेट” शब्द का प्रयोग कई बार किया जाता है। विकेट लेना बल्लेबाज को आउट करना है। एक विकेट खोना आउट हो रहा है। बल्लेबाज को आउट करने वाले गेंदबाज को विकेट लेने के लिए कहा जाता है। कभी-कभी क्रिकेट की पिच को विकेट कहा जाता है, हालांकि यह क्रिकेट के नियमों द्वारा गलत माना जाता है। भले ही, इसका उपयोग अभी भी किया जा रहा है, खासकर टिप्पणीकारों द्वारा।

20. महिलाएं 1700 के दशक से क्रिकेट खेल रही थीं। सरे, ससेक्स और हैम्पशायर के गांवों ने अपने स्थानीय और अंतर-गांव टूर्नामेंट आयोजित किए। खेलों के लिए पुरस्कारों में फीता दस्ताने और एले के बैरल शामिल थे।

क्रिकेट के बारे में 40+ मनोरंजक तथ्य (Amazing facts about cricket in hindi)