Lymphocytes क्या है, Lymphocytes का हिंदी मतलब (lymphocytes Meaning in hindi)

You are currently viewing Lymphocytes क्या है, Lymphocytes का हिंदी मतलब (lymphocytes Meaning in hindi)

लिम्फोसाइट्स शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रकारों में से एक हैं। वे एक प्रकार के ल्यूकोसाइट हैं। लिम्फोसाइट्स सभी श्वेत रक्त कोशिकाओं का लगभग आधा हिस्सा बनाते हैं और उन्हें एक विशेष कार्य करना होता है।

लिम्फोसाइट्स प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और उनका काम आपके शरीर में संक्रमण से लड़ना है। वे बैक्टीरिया या वायरस से संक्रमित हो सकने वाली अन्य कोशिकाओं को पहचान कर आपको संक्रमण से बचाते हैं और इससे पहले कि वे कोई नुकसान पहुंचा सकें, उन्हें नष्ट कर देते हैं।

लिम्फोसाइटों को भी एक और महत्वपूर्ण काम करना है। वे एंटीबॉडी का उत्पादन करने में मदद करते हैं, जो प्रोटीन होते हैं जो बैक्टीरिया या वायरस जैसे विशिष्ट आक्रमणकारियों को पहचानते हैं, ताकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कोई नुकसान पहुंचाने से पहले उनसे लड़ सके।

lymphocytes क्या है ? What is lymphocytes

लिम्फोसाइट्स एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका होती है जो शरीर में घूमती है और संक्रमण से बचाव करती है।

लिम्फोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो शरीर में फैलती हैं और संक्रमण से बचाव करती हैं। वे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से एक हैं। लिम्फोसाइट्स तिल्ली, लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, थाइमस ग्रंथि और अस्थि मज्जा जैसे ऊतकों में पाए जा सकते हैं।

लिम्फोसाइट्स तिल्ली, लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, थाइमस ग्रंथि और अस्थि मज्जा जैसे ऊतकों में पाए जा सकते हैं। वे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से एक हैं। संक्रमण से बचाव के लिए लिम्फोसाइट्स हमारे शरीर में घूम सकते हैं।

lymphocytes का हिंदी मतलब (lymphocytes Meaning in hindi)

लिम्फोसाइट्स एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं। वे रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा की पहली पंक्ति हैं।

लिम्फोसाइटों में कई प्रकार के कार्य होते हैं, जिनमें एंटीबॉडी का उत्पादन और अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं के नियमन शामिल हैं। लिम्फोसाइट्स लिम्फोसाइट्स भी उत्पन्न करते हैं, जो साइटोकिन्स होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करते हैं।

लसीका तंत्र लिम्फ नोड्स, लसीका वाहिकाओं और अन्य संरचनाओं (जैसे, टॉन्सिल) से बना होता है। लसीका वाहिकाएं इसे शुद्ध करने के लिए लसीका को रक्तप्रवाह में ले जाती हैं।