HM क्या है, HM का FULL Form क्या है (HM Full Form Kya hai , HM Meaning)

हम एचएम की भूमिका पर अधिक विस्तृत तरीके से चर्चा करने जा रहे हैं। हम चर्चा करेंगे कि कैसे HM आपके ग्राहकों के लिए सामग्री तैयार करने में आपकी मदद कर सकता है, आपको किस तरह की सामग्री लिखनी चाहिए और उनका उपयोग कैसे करना चाहिए।

“Majesty” की अवधारणा बहुत पुरानी है। यह प्राचीन काल से है जब रॉयल्टी को एक देवी के रूप में माना जाता था, जो अच्छे और बुरे सभी चीजों पर शासन करती थी। हालांकि अब ऐसा नहीं है, फिर भी हम इसे आज भी दुनिया भर में कई रूपों और परंपराओं में देखते हैं। हमारी आधुनिक दुनिया में, हम अभी भी इस अवधारणा को कई रूपों में देखते हैं – शाही शादियों से लेकर शाही अंत्येष्टि तक।

हमारे दैनिक जीवन में एचएम का उपयोग करने के कई तरीके हैं: – शाही विवाह: एक शादी समारोह आमतौर पर एक पुजारी या अन्य धार्मिक नेता द्वारा आयोजित किया जाता है।

What is Her or His Majesty

जब आप “her” शब्द के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली बात एक महिला होती है। लेकिन वास्तव में, his एक पुरुष है।

Majesty यूनाइटेड किंगडम और उसके क्षेत्रों के सम्राट हैं। Majesty महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जिनका जन्म 1926 में हुआ था, इंग्लैंड की वर्तमान महारानी और यूनाइटेड किंगडम, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड की राज्य प्रमुख हैं। वह 1952 से गद्दी पर हैं और अपने पिता के त्याग के बाद 1952 में 50 साल की उम्र में रानी बनीं। तब से वह 1952 में अपने पिता की मृत्यु पर एचएम द क्वीन मदर के रूप में सिंहासन पर बैठी हैं।

उन्हें अन्य नामों से भी जाना जाता है: एलिजाबेथ द्वितीय (एलिजाबेथ), द क्वीन (एलिजाबेथ), हर मेजेस्टी द क्वीन मदर (एचएम द क्वीन मदर) या बस हर मेजेस्टी (एचएम)।

HM ka Full form=Her or His Majesty

ब्रिटिश राजशाही दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण संस्थाओं में से एक है। ब्रिटिश राजतंत्र एक संवैधानिक राजतंत्र है और इसकी अध्यक्षता महारानी एलिजाबेथ द्वितीय करती हैं।

राजशाही प्रधान मंत्री और मंत्रिमंडल द्वारा शासित होती है, जो देश के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं। सम्राट दिन-प्रतिदिन के निर्णयों में शामिल नहीं होता है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर कार्य करने के लिए उसे बुलाया जा सकता है। महारानी का आधिकारिक शीर्षक “हर रॉयल हाइनेस” है, लेकिन 1952 से उन्हें “Majesty” के रूप में संदर्भित किया जाता है, जब उन्हें “क्वीन मदर” बनाया गया था।

HM क्या है, HM का FULL Form क्या है (HM Full Form Kya hai , HM Meaning)