Keyboard के shortcut keys कि जानकारी(About keyboard shortcut keys)

You are currently viewing Keyboard के shortcut keys कि जानकारी(About keyboard shortcut keys)

About keyboard shortcut keys-हेलो दोस्तों नमस्कार। अगर आपने कभी कंप्यूटर चलाया है। तब आपने कंप्यूटर में कुछ लिखने के लिए कुछ ना कुछ type जरूर किया होगा। type करने के लिए जिस डिवाइस का हम उपयोग करते हैं। उसे ही कीबोर्ड कहा जाता है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे। keyboard shortcuts kya Hote Hain?, shortcut keys kya Hote Hain, shortcut का इस्तेमाल हम क्यों करते है।इस आर्टिकल में हम इन सभी चीजों को जानेंगे।

Keyboard किसे कहते है

की बोर्ड किसी भी कम्प्यूटर की प्रमुख इनपुट डिवाइस है | जिनके प्रयोग से कम्प्यूटर में टेक्स्ट तथा न्यूमैरिकल डेटा निवेश (entry) कर सकते हैं। की बोर्ड में सारे अक्षर टाइपराइटर की तरह क्रम में होते हैं, लेकिन इसमें टाइपराइटर से ज्यादा बटन होते हैं।

Shortcut keys क्या होते हैं(What Shortcut keys)

कभी-कभी कंप्यूटर में हमें बहुत सारे प्रोग्राम को एक साथ perform करना पड़ जाता है। ऐसे में बहुत मुश्किल है आ जाती हैं। इन मुश्किलों को हल कर देते हैं keyboards shortcut keys। यह shortcut keys दो या तीन बटन को एक साथ use करने की अनुमति देते हैं। जब हम इनको एक साथ यूज़ करते हैं। तब यह कंप्यूटर में किसी भी काम को जल्दी perform कर सकते हैं।

Keyboard के keys क्या है(What is keys in keyboard)

(a)अल्फाबेट की (Alphabet Keys) :

की-बोर्ड में 26 अल्फाबेट की (Keys)A से Z तक होते हैं, जिनका उपयोग कर हम किसी भी शब्द या टेक्स्ट (Text) को लिख (Type) सकते हैं।

(b) संख्यात्मक की (Numeric Keys) :

इन की (Keys) का उपयोग नम्बर या अंक टाइप करने के लिए होता है। इनपर 0 से 9 तक संख्या अंकित रहते हैं। साधारणतः की-बोर्ड के दाहिने तरफ अंक टाइप करने के लिए संख्यात्मक की-पैड होता है। इसमें 0 से 9 तक अंक, दशमलव, जोड़, घटाव, गुणा तथा भाग के की (Key) होते हैं

(c) फंक्शन-की (Function Keys) :

ये की-बोर्ड में सबसे ऊपर स्थित होते हैं। इन बटनों पर F1 से F12 अंकित होते हैं। इनका उपयोग (use) बार-बार किये जाने वाले कार्य के लिए पहले से निर्धारित रहता है। इनके उपयोग से समय की बचत होती है।

(d) कर्सर कंट्रोल की (Cursor Control Keys) :

इन की (Keys) का उपयोग स्क्रीन पर कर्सर को कहीं भी ले जाने के लिए होता है। ये चार भिन्न दिशाओं को इंगित करते हैं जिसे चार तीर के निशान से दर्शाया रहता है। इसे ऐरो की (Arrow Key) भी कहा जाता है। इसे दायाँ (Left), बायाँ (Right), ऊपर (Up) तथा नीचे (Down) ऐरो-की कहते हैं।इनके ठीक ऊपर कर्सर को नियंत्रित करने के लिए चार और बटन होते हैं, जिन्हें होम, एन्ड, पेज अप और पेज डाउन कहते हैं।

होम (Home) : कर्सर को लाइन के आरंभ में ले जाता है।

एन्ड (End) : कर्सर को लाइन के अंत में ले जाता है।

पेज अप (Page Up) : कर्सर को एक पेज पीछे या पिछले पेज में ले जाता है।

पेज डाउन (Page Down) : कर्सर को अगले पेज पर ले जाता है।

स्पेशल परपस की (Special Purpose Key)

कैप्स लॉक की (Caps Lock Key) :

यह एक टॉगल बटन है। टॉगल बटन अर्थात् एक बार दबाने पर वह सक्रिय तथा दूसरी बार पुनः उसे दबाने पर निष्क्रिय हो जाता है। इसे सक्रिय रखने (On) पर सारे अक्षर बड़े अक्षरों (Capital letter) में लिखा जाता है। जिसे कम्प्यूटर में Upper case कहते हैं। इसे पुनः दबा कर निष्क्रिय किया जाता है, जिससे छोटे अक्षरों (Small letter या Lower case) में लिखना आरम्भ हो जाता है।

नम लॉक की (Num Lock Key)

यह भी टॉगल बटन है। इसके सक्रिय रहने से की-बोर्ड के ऊपर की संख्यात्मक की-पैड सक्रिय (On) रहता है, नहीं तो नंबर पैड डिरेक्सनल एरो के रूप में कार्य करता है। इसमें कुछ फंक्शन बटन होते हैं जिनको बार-बार किये जाने वाले कार्यों के लिए पूर्व निर्धारित किया जा सकता है। जैसे- F1 बटन को सहायता (Help) के लिए प्रोग्राम किया जाता है।

की-बोर्ड को कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए एक विशेष जगह (Port) बनी होती है, लेकिन आजकल USB की-बोर्ड आते हैं जो कम्प्यूटर के USB पोर्ट में लग जाते हैं। तथा वायरलेस की बोर्ड भी आते हैं जिन्हें सिस्टम से जोड़ने की जरूरत नहीं होती है। की-बोर्ड में पाँच प्रकार के की (Key) होते हैं।

शिफ्ट की (Shift Keys):

यह एक संयोजन बटन (Combination key) है। इसे किसी और बटन के साथ उपयोग करते हैं। की-बोर्ड पर जिस किसी भी बटन पर दो Character अंकित रहता है तो ऊपर वाले Character को टाइप करने के लिए ‘शिफ्ट की’ का उपयोग करते है। जैसे कि की-बोर्ड पर 2 के ऊपरी भाग में @ कैरेक्टर है। अतः @ को टाइप करने के शिफ्ट के साथ @ बटन दबाते हैं, तो @ टाइप होता है नहीं तो 2 टाइप होगा।

अगर कैप्स लॉक सक्रिय है तो भी शिफ्ट के साथ कोई भी अक्षर टाइप करने पर छोटे अक्षर (Small letter या Lowercase) में टाइप होगा। नंबर पैड को डिरेक्नल एरो के रूप कार्य कराने के लिए भी हम इसका उपयोग करते हैं। की-बोर्ड में शिफ्ट की दो स्थानों पर होता है।

इन्टर की (Enter Key) या रिर्टन की (Return Key) :

कम्प्यूटर को दिये गये कमांड नाम या प्रोग्राम नाम को निष्पादित करने या शुरू करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। डाक्यूमेंट में एक पंक्ति का अंत तथा नये पंक्ति का आरंभ करता है। यह भी की बोर्ड पर दो स्थानों पर होता है।

टैब की (Tab Key):

यह टेबुलेटर बटन (Tabulator Key) का संक्षिप्त नाम है। यह कर्सर को निश्चित दूरी तक एक बार में ले जाता है और ब्राउजर पेज में दूसरे लिंक पर ले जाता है। वर्ड (Word) या एक्सेल (Excel) के टेबल के एक वर्ग से दूसरे वर्ग में जाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसके द्वारा डायलॉग बॉक्स में दिये गये विकल्पों में से किसी एक का चयन भी किया जा सकता है। वर्ड डाक्यूमेंट (Word-document) में Tab सेट कर पेज का मार्जिन, पैराग्राफ तथा एक शब्द से दूसरे शब्द के बीच की दूरी को सेट किया जाता है।

एस्केप की (Esc-Escape Key) :

यह कैंसिल (Cancel) बटन के समतुल्य है। पावर प्वायंट (Power Point) में इसके उपयोग से स्लाइड शो रुक जाता है तथा वेव पेज पर चलता हुआ एनीमेशन रुक जाता है। वेव पेज जो लोड हो रहा होता है इसके प्रयोग से रुक जाता है तथा Ctrl के साथ उपयोग करने पर Start मेनू खुल जाता है। अर्थात् जो भी कार्य जो कम्प्यूटर में चल रहा है या प्रोग्राम खुला है उसे बंद कर देता है या उससे बाहर आ जाता है।

स्पेस बार (Space Bar) :

शब्दों के बीच में जगह डालने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। बैक स्पेस की (Back Space Key) : कर्सर के ठीक बायीं ओर के अक्षर, चिह्न या जगह को मिटाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

डिलीट की (Delete Key) :

कर्सर के ठीक दायीं ओर के अक्षर, चिह्न या जगह को मिटाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसके द्वारा चयन किया हुआ (Selected) शब्द, लाइन,पेज, फाइल या ड्राइंग को मिटाया जा सकता है।

कंट्रोल की (Ctrl-Control Key) :

यह भी एक संयोजन बटन (Combination key) है जो किसी और बटन के साथ मिलकर विशेष कार्य करता है। इसका कार्य विभिन्न सॉफ्टवेयर के अनुसार बदलता रहता है। जैसे कि- Ctrl + C कॉपी करने तथा Ctrl + V पेस्ट करता है। की बोर्ड पर दो ‘कंट्रोल की’ होते हैं। कंट्रोल + आल्ट + डेल तीनों बटनों को एक साथ दबाने पर विंडो टास्क मैनेजर का विंडो खुलता है तथा इससे हम किसी भी प्रोग्राम को बंद कर सकते हैं।

अगर कोई प्रोग्राम कम्प्यूटर में चलते चलते हैंग (Hang) कर जाता है तो इन तीनों के उपयोग से उस प्रोग्राम को बंद किया जा सकता है। इसे रिसेट (Reset) भी कहते हैं।

प्रिन्ट स्क्रीन की (Print Screen Key) :

इस Key को Shift-Key के साथ प्रयोग कर स्क्रीन screen पर प्रदर्शित फाइल या फोटो प्रिन्टर के द्वारा प्रिंट किया जाता है।

स्क्रॉल लॉक की (Scroll Lock Key):

यह बटन की-बोर्ड के ऊपर पॉज की के पास स्थित होता है। यह टेक्स्ट (Text) या रन कर रहे प्रोग्राम को अस्थायी रूप से एक स्थान पर रोकता है। फिर से टेक्स्ट या प्रोग्राम को सक्रिय करने के लिए इसी बटन को दुबारा उपयोग करना होता है ।

पॉज की (Pause Key):

यह ‘की’ की-बोर्ड के ऊपर दाहिने तरफ स्थित होता है। यह बटन को अस्थायी तौर पर चल रहे प्रोग्राम को रोक देता है तथा किसी बटन को दबाने पर फिर से प्रोग्राम चलने लगता है। जैसे– कम्प्यूटर गेम में अस्थायी रूप से गेम को रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

मोडिफायर की (Modifier Key) :

यह कम्प्यूटर की-बोर्ड पर विशेष ‘की’ है जो किसी ‘की’ के कांबिनेशन में उपयोग किया जाता है। यह दूसरे ‘की’ के कार्य को रूपान्तरित कर देता है। जैसे—Alt + F4 MS-विन्डोज में सक्रिय प्रोग्राम विडों को बंद कर देता है, जहाँ Alt मोडिफायर ‘की’ है जो F4 के कार्य को रूपान्तरित कर देता है। कुछ मोडिफायर की (Key) निम्नलिखित हैं-1. शिफ्ट की 2. कंट्रोल की 3. ऑल्ट की

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनेवाले Shortcut keys

Press this keyTo do this
Ctrl + XCut the selected item.
Ctrl + C (or Ctrl + Insert)Copy the selected item.
Ctrl + V (or Shift + Insert)Paste the selected item.
Ctrl + ZUndo an action.
Alt + TabSwitch between open apps.
Alt + F4Close the active item, or exit the active app.
Windows logo key  + LLock your PC.
Windows logo key  + DDisplay and hide the desktop.
F2Rename the selected item.
F3Search for a file or folder in File Explorer.
F4Display the address bar list in File Explorer.
F5Refresh the active window.
F6Cycle through screen elements in a window or on the desktop.
F10Activate the Menu bar in the active app.
Alt + F8Show your password on the sign-in screen.
Alt + EscCycle through items in the order in which they were opened.
Alt + underlined letterPerform the command for that letter.
Alt + EnterDisplay properties for the selected item.
Alt + SpacebarOpen the shortcut menu for the active window.
Alt + Left arrowGo back.
Alt + Right arrowGo forward.
Alt + Page UpMove up one screen.
Alt + Page DownMove down one screen.
Ctrl + F4Close the active document (in apps that are full-screen and let you have multiple documents open at the same time).
Ctrl + ASelect all items in a document or window.
Ctrl + D (or Delete)Delete the selected item and move it to the Recycle Bin.
Ctrl + R (or F5)Refresh the active window.
Ctrl + YRedo an action.
Ctrl + Right arrowMove the cursor to the beginning of the next word.
Ctrl + Left arrowMove the cursor to the beginning of the previous word.
Ctrl + Down arrowMove the cursor to the beginning of the next paragraph.
Ctrl + Up arrowMove the cursor to the beginning of the previous paragraph.
Ctrl + Alt + TabUse the arrow keys to switch between all open apps.
Alt + Shift + arrow keysWhen a group or tile is in focus on the Start menu, move it in the direction specified.
Ctrl + Shift + arrow keysWhen a tile is in focus on the Start menu, move it into another tile to create a folder.
Ctrl + arrow keysResize the Start menu when it’s open.
Ctrl + arrow key (to move to an item) + SpacebarSelect multiple individual items in a window or on the desktop.
Ctrl + Shift with an arrow keySelect a block of text.
Ctrl + EscOpen Start.
Ctrl + Shift + EscOpen Task Manager.
Ctrl + ShiftSwitch the keyboard layout when multiple keyboard layouts are available.
Ctrl + SpacebarTurn the Chinese input method editor (IME) on or off.
Shift + F10Display the shortcut menu for the selected item.
Shift with any arrow keySelect more than one item in a window or on the desktop, or select text in a document.
Shift + DeleteDelete the selected item without moving it to the Recycle Bin first.
Right arrowOpen the next menu to the right, or open a submenu.
Left arrowOpen the next menu to the left, or close a submenu.
EscStop or leave the current task.
PrtScnTake a screenshot of your whole screen and copy it to the clipboard. Note
source:microsoft

यह article “Keyboard के shortcut keys कि जानकारी(About keyboard shortcut keys)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।