Encryption का मतलब क्या है,Encryption क्या होता है, प्रकार, परिभाषा (Encryption meaning in hindi)

You are currently viewing Encryption का मतलब क्या है,Encryption क्या होता है, प्रकार, परिभाषा (Encryption meaning in hindi)

Encryption meaning in hindi-अब, जैसे-जैसे लोग अपने कंप्यूटर और इंटरनेट पर अधिक समय बिताने लगे हैं, हैकर्स द्वारा डेटा चोरी होने की समस्या बढ़ गई है। एक समय था जब चोर घर में चोरि करते थे, लेकिन अब ज्यादातर चोर, धोखेबाज और जालसाज कंप्यूटर में सेंध लगा चुके हैं। चोर आपकी जानकारी चुरा सकते हैं और कई गलत तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। हम आपको बता दें कि डेटा चोरी की समस्याओं को रोकने के लिए Encryption तकनीक का जन्म हुआ है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Encryption क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

Encryption क्या है(What is Encryption meaning in hindi)

कंप्यूटर की दुनिया में, Encryption एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा किसी भी डेटा या जानकारी को Encrypt किया जा सकता है ताकि यह जानकारी गोपनीय रहे और किसी तीसरे पक्ष या कंप्यूटर द्वारा हैक न किया जा सके। गोपनीय जानकारी, जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि की सुरक्षा का उपयोग किया जाता है। डिजिटल दुनिया में सूचना सुरक्षा के लिए आज इस पद्धति का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।तकनीकी भाषा में, एन्क्रिप्टेड डेटा को टेक्स्ट कोड और एन्क्रिप्टेड डेटा कहा जाता है, यानी अनएन्क्रिप्टेड डेटा को प्लेन टेक्स्ट कहा जाता है।

एक बार डेटा Encrypt हो जाने के बाद, इसे सुरक्षित रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। एन्क्रिप्टेड डेटा को समझने के लिए, इसे डीकोड किया जाना चाहिए और उस प्रक्रिया को decryption कहा जाता है। Encrypt किए गए डेटा को केवल वही व्यक्ति समझ सकता है जिसके पास उस गुप्त कोड को डिकोड करने के लिए Encryption कुंजी या पासवर्ड है।

Read this-Podcast क्या होता है,Podcast का मतलब,Podcast कैसे किया जाता है(Podcast meaning in hindi)

Encryption का मतलब(Encryption meaning in hindi)

Encryption एल्गोरिथम की मदद से किसी भी प्रकार के डेटा को कोड में बदलना है। जैसे ही आप किसी उपयोगकर्ता को व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेजते हैं, वह संदेश व्हाट्सएप एल्गोरिथम में Encrypt किया जाता है, इस स्थिति में आप sender हैं और प्राप्तकर्ता Recever, जो संदेश आप भेजते हैं। इसे प्लेनटेक्स्ट कहा जाता है, और एक बार इसे Encrypt करने के बाद, इसे सिफरटेक्स्ट कहा जाता है। जैसे ही प्राप्तकर्ता को कोई संदेश प्राप्त होता है, प्राप्तकर्ता का कंप्यूटर प्रोग्राम या एप्लिकेशन एक विशेष कुंजी की सहायता से संदेश को Encrypt देता है। और अगर आपको कोई संदेश मिलता है, तो कल्पना करें कि संदेश को hackers ने हैक कर लिया है, और उस key के बटन के बिना, हैकर उस संदेश को अनलॉक नहीं कर पाएगा।

Encryption की परिभाषा

Encryption एक ऐसा तरीका है जिससे डेटा को एक प्रकार के कोड में बदल दिया जाता है ताकि कोई भी इसे पढ़ या समझ न सके। इसे पठनीय पाठ में बदल दिया जाएगा। इससे डेटा सुरक्षा बढ़ेगी। चाहे वह कंप्यूटर पर संग्रहीत जानकारी हो या इंटरनेट पर भेजी गई जानकारी। दोनों ही मामलों में डाटा सुरक्षित रहेगा

Read this-Web Series क्या होती है, Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)

डिक्रिप्शन क्या होता है। Decryption meaning in HIndi

डिक्रिप्शन तब होता है जब एन्क्रिप्टेड डेटा को परिवर्तित या डिकोड किया जाता है और सही रूप में वापस किया जाता है ताकि इसे पढ़ा या समझा जा सके। Encryption के दौरान उपयोग की जाने वाली कुंजी का उपयोग करके यह प्रक्रिया मैन्युअल रूप से Encrypt या डिक्रिप्शन की जाती है।

Encryption के प्रकार – types of encryption in Hindi

Encryption मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, सममित Encryption और असममित Encryption, आइए एक नज़र डालें।

1)symmetric encryption
2)asymmetric encryption

1)Symmetric encryption क्या है?

symmetric encryption में किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी या डेटा को Encrypt और डिक्रिप्ट करने की कुंजी होती है। इस प्रक्रिया में डेटा को Encrypt करने वाले उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक उपयोगकर्ता के साथ Encryption कुंजी साझा करनी होती है। किसके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी या डेटा पास करता है। इसी कारण इसे फाइल एनक्रिप्शन भी कहते हैं।

2)Asymmetric encryption क्या है?

जैसा कि हमने symmetric encryption में देखा है, दोनों कुंजियाँ समान हैं, और फिर asymmetric encryption में वे अलग-अलग कुंजियाँ हैं। साथ ही जो उपयोगकर्ता डेटा को Encrypt करता है वह सार्वजनिक रूप से अपनी कुंजी साझा करता है जहां वह डेटा भेजना चाहता है। हम असममित Encryption को सार्वजनिक कुंजी Encryption भी कहते हैं। डेटा Encryption विधियाँ हैं जो डेटा को Encrypt करने में मदद करती हैं।

Read this-Streaming का हिन्दी मतलब क्या है?Streaming क्या है (Streaming meaning in hindi)

End-To-End Encryption क्या है( End-To-End Encryption meaning in hindi)

End-To-End Encryption ऑनलाइन संचार में एक डेटा सुरक्षा उपकरण है एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में डेटा भेजते समय इसे सुरक्षित रखा जाता है ताकि इस डेटा को बीच में ऑनलाइन एक्सेस नहीं किया जा सके। इसका मतलब यह है कि डेटा को एक जगह स्टोर किया जाता है ताकि कोई दूसरे स्थान पर पहुंचने के बीच में उसे पढ़ न सके। इससे आपका चैट या पर्सनल मैसेज डेटा सिक्योर हो जाता है। End-To-End Encryption मतलब है कि आपके कॉल, वीडियो कॉल, मैसेज आदि। वे आपके सामने वाले व्यक्ति के बीच में safely रखे जाते हैं, और कोई और उन तक नहीं पहुंच सकता। एंड-टू-एंड Encryption तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बिना एक दूसरे से जुड़ता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, कनेक्शन हमेशा एन्क्रिप्टेड होता है। ऐसे में कोई ती सरे पक्षकुछ हासिल नहीं कर सकता।

Encryption के फायदे

इस वजह से आपका डेटा बहुत सुरक्षित होता है इसलिए आपके डेटा को हैक करना मुश्किल है। यदि आप Encryption के माध्यम से लेन-देन करते हैं, तो यह पूरी तरह से सुरक्षित है, , तो यह बहुत सुरक्षित है, सबसे अच्छा Encryption केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है, आपके व्यक्तिगत सामान की गोपनीयता बनी रहती है। जैसे फोटो, फाइल, डाटा आदि।

Read this-YouTube का मालिक कौन है( YouTube ka Malik kaun hai)

हमने क्या सीखा Encryption के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Encryption का मतलब क्या है,Encryption क्या होता है Encryption meaning in hindi क्या है Encryption से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Encryption का मतलब क्या है,Encryption क्या होता है, प्रकार, परिभाषा (Encryption meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।