यौगिक किसे कहते है(Compound in hindi)परिभाषा, यौगिक के बारे मे बेसिक जानकारी

You are currently viewing यौगिक किसे कहते है(Compound in hindi)परिभाषा, यौगिक के बारे मे बेसिक जानकारी

Compound in hindi-यौगिक एक ऐसा पदार्थ होता है जो रासायनिक रूप से दो या दो से अधिक तत्वों के नियत अनुपात के संयोग से बनता है। उदाहरण के लिए जल एक यौगिक है जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के 1 : 8 अनुपात के संयोग से बनता है। यहाँ जल का गुण इसके अवयवी तत्व हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन के गुणों से भिन्न हैं। इसी प्रकार चीनी, नमक, मीथेन,बालू, कार्बन डाइऑक्साइड, विरंजक चूर्ण, हाइड्रोक्लोरिक अम्ल, अमोनिया इत्यादि यौगिक के उदाहरण हैं।

हवा एक मिश्रण है-Air compound in hindi

हवा (वायु) नाइट्रोजन (78.1%), ऑक्सीजन (20.9%), ऑर्गन (0.9%) एवं अन्य (0.1%)गैसों का एक समांगी मिश्रण है। हवा (वायु) के मिश्रण माने जाने के निम्नलिखित मुख्य कारण हैं-

(i) द्रव हवा (liquified air) को प्रभाजी आसवन विधि द्वारा नाइट्रोजन, ऑक्सीजन आदि अवयवी गैसों में अलग-अलग किया जा सकता है।

(ii) हवा (वायु) में सभी अवयवी गैसों के गुण विद्यमान रहते हैं। जैसे—ऑक्सीजन की उपस्थिति के कारण वायु ज्वलन की पोषक होती है। इसी प्रकार CO, की उपस्थिति के कारण वायु चूनाजल को दूधिया बना देती है।

(iii) नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड, ऑर्गन, जलवाष्प इत्यादि को आवश्यक एवं निश्चित अनुपात में मिश्रित करने पर हवा (वायु) का निर्माण होता है जिसमें न तो ऊष्मा एवं प्रकाश का अवशोषण होता है और न तो उत्सर्जन ।

(iv) विभिन्न स्थानों की वायु में इसके अवयवी गैस की मात्राएँ भिन्न-भिन्न होती हैं। इस प्रकार वायु का कोई निश्चित सूत्र नहीं होता।

(v) द्रव वायु का क्वथनांक निश्चित नहीं होता। इन कारणों से हम स्पष्ट कह सकते हैं कि वायु एक (Compound in hindi)मिश्रण है, यौगिक नहीं।

जल एक यौगिक है-Water compound in hindi

जल के यौगिक होने के निम्नलिखित मुख्य कारण हैं-

(i) किसी भी भौतिक विधि (छानना, वाष्पन, आसवन आदि) से जल को इसके अवयवों में अलग-अलग नहीं किया जा सकता है।

(ii) जल के गुण इसके अवयवों (हाइड्रोजन और ऑक्सीजन) के गुणों से बिल्कुल भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए जल द्रव है जबकि हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैस होते हैं। जल अज्वलनशील होता है जबकि हाइड्रोजन ज्वलनशील होता है। जल ज्वलन का पोषक नहीं होता
जबकि ऑक्सीजन ज्वलन का पोषक होता है।

(iii) हाइड्रोजन को ऑक्सीजन में जलाने पर जल बनता है और इस प्रक्रिया में ऊष्मा उत्सर्जित होती है।

(iv) एक वायुमंडलीय दाब पर जल का क्वथनांक 100°C (निश्चित) होता है।

(v) जल की संरचना निश्चित होती है जिसमें भार के अनुसार हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का अनुपात 1: 8 होता है। इस प्रकार जल का एक निश्चित सूत्र HO होता है। इन कारणों से हम स्पष्ट कह सकते हैं कि जल एक यौगिक है, मिश्रण नहीं

यौगिक के बारे मे तथ्य-Facts about compound in hindi

  1. शुद्ध पदार्थ तत्व अथवा यौगिक होते हैं जबकि अशुद्ध पदार्थ मिश्रण होते हैं।
  2. मिश्रण में एक से अधिक पदार्थ किसी भी अनुपात में मिले होते हैं एवं मिश्रण के अवयवों के गुण मिश्रण में उपस्थित होते हैं। मिश्रण समांगी अथवा विषमांगी कुछ भी हो सकते हैं।
  3. दो या दो से अधिक पदार्थों के समांगी मिश्रण से विलयन का निर्माण होता है। विलयन के मुख्य घटक को विलायक एवं अन्य घटक को विलेय कहते हैं।
  4. विलेय कण को परिक्षेपित कण तथा विलायक को परिक्षेपण माध्यम कहते हैं।
  5. मुख्यतः विलयन के तीन प्रकार–संतृप्त, असंतृप्त एवं अतिसंतृप्त होते हैं।
  6. विलयन के एक निश्चित द्रव्यमान अथवा आयतन में घुले हुए विलेय की मात्रा को विलयन की सान्द्रता कहते हैं।
  7. विलयन की सांद्रता विलयन के द्रव्यमान प्रतिशत और विलयन के आयतन प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाती है।
  8. विषमांगी मिश्रण जिसमें ठोस के कण बिना घुले पूरे द्रव में फैले रहते हैं, निलंबन कहलाते हैं एवं निलंबन के कण को नंगे आँखों से देखा जा सकता है।
  9. कोलायड्स एक विषमांगी मिश्रण है। इसके कणों को नंगी आँखों से नहीं देखा जा सकता है। लेकिन इसके कण टिण्डल प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं।
  10. तत्व पदार्थ का मूल रूप है जिसे रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा अन्य सरल पदार्थों में विभाजित नहीं किये जा सकते हैं।
  11. यौगिक वह पदार्थ है, जो रासायनिक रूप से दो अथवा दो से अधिक तत्वों के एक नियत अनुपात में संयोग से बनता है। यौगिक के गुण उनके अवयवी तत्वों के गुणों से भिन्न होते हैं |

यह article “यौगिक किसे कहते है(Compound in hindi)परिभाषा, यौगिक के बारे मे बेसिक जानकारी “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।