Artificial Intelligence क्या है, AI का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(AI Full Form Kya hai , Artificial Intelligence Meaning)

You are currently viewing Artificial Intelligence क्या है, AI का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(AI Full Form Kya hai , Artificial Intelligence Meaning)
Artificial Intelligence in Healthcare - New AI Applications in Medicine - Digital Entity and Medical Icons - Innovative Technologies in the Medical Fields - Conceptual Illustration

Artificial Intelligence की एक शाखा है जो मशीनों और कंप्यूटरों के विकास से संबंधित है जो इंसानों की तरह सोचने और व्यवहार करने में सक्षम हैं।

Artificial Intelligence हाल ही में चर्चा में रहा है क्योंकि इसका उपयोग निदान, उपचार और यहां तक कि युद्ध में मदद के लिए किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, डीपमाइंड नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली गो में एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी को उस स्तर पर हराने में सक्षम थी जहां मनुष्य प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते थे। ऐसा लगता है कि यह तकनीक हमारे खुद को इंसानों के रूप में देखने के तरीके को बदल रही है। AI का भविष्य बहुत उज्ज्वल है क्योंकि यह हमें कई अलग-अलग क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, इंजीनियरिंग, शिक्षा आदि में नए अवसर प्रदान करता है।

“Artificial intelligence (AI) is the process of creating intelligent systems that mimic human intelligence. AI is a technology that uses computer algorithms to solve problems in a variety of areas, including pattern recognition, natural language processing, and machine learning. Artificial intelligence has been used to solve problems in fields such as medicine, finance, robotics and even art. It is also being used to improve the quality of customer service.”

Artificial Intelligence क्या है (What is Artificial Intelligence in hindi)

istockphoto 1136269425 170667a Artificial Intelligence क्या है, AI का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(AI Full Form Kya hai , Artificial Intelligence Meaning)
cyber law concept with 3d rendering robot hand holding golden law scale

Artificial Intelligence एक ऐसा क्षेत्र है जो मानव बुद्धि को अनुकरण या दोहराने का प्रयास करता है। इसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता को उन क्षेत्रों में लागू करना है जिन्हें समझना मनुष्यों के लिए कठिन है, जैसे कि विपणन और विज्ञापन में।

AI का सबसे पहले इस्तेमाल सेना में हुआ था जहां इसका इस्तेमाल सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाता था, लेकिन बाद में यह सॉफ्टवेयर उद्योग का हिस्सा बन गया। 1980 के दशक से AI सॉफ्टवेयर का उपयोग नाटकीय रूप से बढ़ा है और अभी भी कई अलग-अलग एप्लिकेशन विकसित किए जा रहे हैं। AI का मुख्य लक्ष्य अंतर्ज्ञान या अनुभव के बजाय डेटा के आधार पर निर्णय लेने में सक्षम होना है।

AI का उपयोग सभी प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है: चिकित्सा निदान से लेकर उत्पादों और लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त करने और यहां तक कि व्यावसायिक प्रकाशनों के लिए लेख लिखने तक।

Artificial Intelligence का अर्थ (Artificial Intelligence Meaning in hindi)

Artificial Intelligence कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जो बुद्धिमान प्रणाली विकसित करती है।

AI लेखन सहायक सॉफ्टवेयर उपकरण हैं जिनका उपयोग विशिष्ट विषयों और निचे के लिए सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग विपणन, बिक्री, ग्राहक सेवा आदि के लिए सामग्री बनाने के लिए किया जा सकता है। अतीत में, वे मुख्य रूप से डिजिटल एजेंसियों और डिजिटल विपणक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए सामग्री उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाते थे। आजकल इन्हें Google और Facebook जैसी कंपनियों के साथ-साथ बैंकों और बीमा कंपनियों जैसी कई अन्य कंपनियों द्वारा अपनाया जा रहा है।

Artificial Intelligence का इतिहास (History of Artificial Intelligence)

Artificial Intelligence काफी समय से आसपास है। इसे पहली बार कंप्यूटर के रूप में पेश किया गया था जो गणना और गणितीय संचालन कर सकता था।

पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम एक शतरंज खेलने वाला कंप्यूटर था जिसे ENIAC कहा जाता था जिसे 1946 में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया था। शतरंज खेलने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम “शतरंज” नामक एक लोकप्रिय बोर्ड गेम पर आधारित था। इस कार्यक्रम ने 1947 में दुनिया भर के मानव खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए “प्रथम अंतर्राष्ट्रीय कंप्यूटर शतरंज चैम्पियनशिप” जीती।

Artificial Intelligence (AI) तब से तेजी से विकसित हुआ है और आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। यह भविष्य की प्रौद्योगिकियों में भी एक प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद है। Artificial Intelligence का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे: – यह सुरक्षा खतरे की पहचान करने में मदद करता है – इसका उपयोग खोज और बचाव कार्यों के लिए किया जा सकता है जैसे आपदा स्थितियों (जैसे सुनामी) में लापता इंसानों को ढूंढना। – यह चिकित्सा समस्याओं के निदान और उपचार के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, AI सर्जरी की सिफारिश या प्रदर्शन कर सकता है। परिणाम मेडिकल रिकॉर्ड और परीक्षण के परिणामों से वास्तविक डेटा पर आधारित हैं.

Artificial Intelligence के उपयोग (Applications of Artificial Intelligence in hindi)

istockphoto 1312822098 170667a Artificial Intelligence क्या है, AI का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(AI Full Form Kya hai , Artificial Intelligence Meaning)
robot arm is choosing a person out of many on a touchscreen, applying machine learning to the employee hiring process – 3d illustration

Artificial Intelligence (AI) एक नई तकनीक है जो हमारे जीवन को आसान बनाती है। इसमें हमारे जीने और काम करने के तरीके को बदलने की क्षमता है, लेकिन यह अभी तक रोजमर्रा की जिंदगी में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया है। Artificial Intelligence को सॉफ्टवेयर टूल्स और प्रक्रियाओं के एक सेट के रूप में माना जा सकता है.

AI एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग किसी भी समस्या को हल करने के लिए किया जा सकता है, चाहे वह सरल कार्य हो या जटिल। इसका उपयोग सामग्री उत्पन्न करने, शीर्षक लिखने, ब्लॉग पोस्ट लिखने और यहां तक कि आपके लिए वीडियो बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

यह लेख कॉपी राइटिंग और मार्केटिंग की दुनिया में AI के कुछ सबसे सामान्य उपयोगों पर चर्चा करेगा। पहला खंड चर्चा करेगा कि कृत्रिम बुद्धि क्या है और यह मानव बुद्धि से कैसे भिन्न है। दूसरा खंड कुछ उदाहरणों को कवर करेगा कि AI को अब तक विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों का उपयोग करके मार्केटिंग और कॉपी राइटिंग में कैसे लागू किया गया है जैसे: कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी).

Artificial Intelligence कैसे काम करता है (How Artificial Intelligence work)

AI एक मशीन लर्निंग सिस्टम है जो अपने आप सीख सकता है। यह पैटर्न को पहचानने और उनके आधार पर भविष्यवाणियां करने में सक्षम है।

कार्यस्थल में AI का उपयोग करने के कई तरीके हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इसका उपयोग केवल उन कार्यों के लिए किया जाना चाहिए जिनमें बहुत अधिक डेटा विश्लेषण और निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, तथ्य यह है कि ऐसी परिस्थितियाँ हैं जहाँ AI कई स्थितियों में कंपनियों और उनके ग्राहकों के लिए मददगार हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक AI लेखन सहायक एक कॉपीराइटर को अपने ग्राहकों के लिए अधिक प्रभावी सामग्री लिखने में मदद कर सकता है या विशिष्ट ग्राहक की जरूरतों के लिए सामग्री विचार भी उत्पन्न कर सकता है।

Artificial intelligence और  Machine learning के बिच अंतर(Difference between Artificial intelligence and Machine learning)

मशीन लर्निंग Artificial Intelligence (AI) का एक नया क्षेत्र है, जिसे बड़े पैमाने के सिस्टम के व्यवहार को समझने और भविष्यवाणी करने के लिए विकसित किया गया है। जबकि, Artificial Intelligence (AI) ऐसे कार्यों को करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग करके इंटेलिजेंट सिस्टम बनाने का एक तरीका है जो मनुष्यों के लिए बहुत जटिल हैं।

Artificial intelligence के प्रकार (Types of artificial intelligence in hindi)

Artificial Intelligence दो प्रकार की होती है:

1. Artificial Intelligence आधारित प्रणालियाँ जिनका उपयोग किसी विशिष्ट विषय के लिए सामग्री बनाने के लिए किया जाता है और जिनका उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले आउटपुट को प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट विषय के लिए सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है: डीप लर्निंग आधारित सिस्टम जो अत्यधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में इनपुट पर काम करते हैं: अल्फा-बीटा एल्गोरिदम (एबीए) डीप मेटा-लर्निंग आधारित सिस्टम जो उच्च सटीकता प्राप्त करने के लिए मेटा-लर्निंग का उपयोग करके कई इनपुट और आउटपुट पर काम करते हैं: तंत्रिका नेटवर्क।

2. एक अन्य प्रकार की मशीन लर्निंग “डीप लर्निंग” है जो मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को उपयोग के लिए एक एल्गोरिथम में जोड़ती है कंप्यूटर आधारित इमेज प्रोसेसिंग में। उदाहरण के लिए, फेसनेट एक गहन शिक्षण अनुप्रयोग है जो व्यक्तियों को मुस्कुराते और बोलते समय पहचानने की क्षमता को जोड़ता है – न कि केवल वे जो दिखने में समान हैं। गति प्राप्त करने के अलावा, चेहरे की पहचान को अधिक सटीक और अधिक सटीक बनाने के लिए चिकित्सा क्षेत्र में गहन शिक्षण का उपयोग किया गया है। 

Artificial Intelligence क्या है, AI का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(AI Full Form Kya hai , Artificial Intelligence Meaning)