Google को किसने बनाया है ,Google का मालिक कौन है(Google ko kisne banaya hai)

You are currently viewing Google को किसने बनाया है ,Google का मालिक कौन है(Google ko kisne banaya hai)

(Google ko kisne banaya hai) सबसे पहले सर्च इंजन का आविष्कार साल 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने किया था। वे AltaVista नाम की कंपनी में काम करते थे। बाद में उनकी कंपनी का नाम बदलकर Google कर दिया गया।

Google तब से दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक बन गया है और इसे एक विशाल इंटरनेट दिग्गज के रूप में भी जाना जाता है। वास्तव में, यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और अब लगभग 20 वर्षों से अधिक समय से है। यह अपने बाजार मूल्य और राजस्व के मामले में भी सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है। यह इसे अन्य व्यवसायों, विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता है जो ऑनलाइन या मोबाइल उपकरणों पर पैसा कमाना चाहते हैं।

Google के पास कई अलग-अलग उत्पाद हैं जैसे खोज इंजन, मानचित्र आदि, लेकिन यह मुख्य रूप से अपनी वेब-आधारित सेवाओं जैसे Google खोज के लिए जाना जाता है।

Google एक ऐसी कंपनी है जो हमेशा तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रही है। इसने सूचना तक त्वरित पहुंच को संभव बनाया है, और हमारे व्यापार करने के तरीके को भी बदल दिया है।

Microsoft अपने उत्पादों में AI का उपयोग करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी। वे एक ऐसा खोज इंजन बनाने में सक्षम थे जो किसी भी विषय पर स्वचालित रूप से जानकारी ढूंढ सकता था, भले ही वह उनकी अपनी वेबसाइट पर न हो, और उनके पास एक एल्गोरिथम था जो पूरे इंटरनेट से प्रासंगिक सामग्री को तुरंत ढूंढ सकता था।

Google कंपनी कैसे अस्तित्व में आई?(Google ko kisne banaya hai)

Who invented Google

यह वर्ष 1996 था जब लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से डॉक्टरेट की डिग्री करते हुए Google पर प्रोजेक्ट शुरू किया स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया।द्वारा लिखे गए स्कॉट हसन थे, लेकिन Google की नींव से पहले, उन्होंने परियोजना को छोड़ दिया। उन्होंने रोबोटिक्स में अपना पेशा चुना है और विलो गैराज में 2006। पहले Google का नाम “बैकरब” था, क्योंकि यह किसी साइट के मूल्य का अनुमान लगाने के लिए बैकलिंक्स की जांच करता था। बाद में, उन्होंने इसे Google में बदल दिया जो बहुत सारी जानकारी प्रदान करने का संकेत देता है। परियोजना में योगदान देने वाले कुछ और नाम राजीव मोटवानी और टेरी विनोग्राडमें सह-लेखन किया पेजरैंक, जो 1998 में प्रकाशित सर्च इंजन का प्रारंभिक प्रोटोटाइप था । हेक्टर गार्सिया-मोलिना और जेफ उलमैन ने भी अपना योगदान दिया। Google की स्थापना के बाद क्रेग सिल्वरस्टीन पहले कर्मचारी थे। www.google.com, साइट का डोमेन नाम, 15नामांकित सितंबर 1997।

“Google” शीर्षक का महत्व

सर्गेई ब्रिन ने Google का लोगो डिजाइन किया था।शब्द से लिया गया है गूगोल जो एक संख्या को दर्शाता है जो 1, जिसके बाद 100 शून्य है। Google पेज के संस्थापक और ब्रिन ने पेजरैंक पर अपने मूल पेपर में लिखा था कि उन्होंने Google शीर्षक क्यों चुना है। ऐसा इसलिए था क्योंकि शीर्षक की उत्पत्ति एक व्यापक खोज इंजन बनाने के उनके उद्देश्य के अनुकूल थी।शीर्षक जोड़ा गया था मेरियम वेबस्टर डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 2006, जिसका अर्थ है “साइबर सर्वर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए Google के खोज इंजन का उपयोग करें।” कंपनी ने अपना घोषणापत्र दिया कि वे दुनिया की सभी सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो सभी के लिए उपलब्ध और फायदेमंद होंगी। कंपनी ने अनौपचारिक रूप से “बुरा मत बनो” का नारा भी दिया।में 2015, वर्णमाला आचार संहिता ने कहावत को अपनाया: “सही चीजें करें”।

Google के निवेशक

इसके अलावा, पहले Google की स्थापना के समय, इसे कुछ निवेशकों द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जैसे, अगस्त 1998 में, एंडी बेच्टोल्सहाइमसन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक $ 100,000 का।में अन्य निवेशक 1998 थे जेफ बेजोस; डेविड चेरिटन, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर; और राम श्रीराम, उद्यमी।की राशि जुटाई 1,000,000 डॉलर, और उस राशि के साथ, Google ने मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया में अपनी पहली दुकान खोली। हालाँकि, 1998 शुरुआत 1999 में कुछ और निवेशकों की फंडिंग के माध्यम से; क्लेनर पर्किन्स वेंचर कैपिटल, सिकोइया कैपिटल, और अन्य के $25 मिलियन।

विकास(Google ko kisne banaya hai)

बाद मेनलो पार्क, Google कंपनी का कार्यालय पालो ऑल्टो मार्च 1999 के लिए डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बन गया Yahoo!!में 2000।में माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में अपनी नई शाखा खोली 2003, जिसे गूगोलप्लेक्स।में 2001 प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए, Google के निवेशकों ने एरिक श्मिट को एक नए अध्यक्ष रूप में सीईओ Google2004 में कंपनी एक सार्वजनिक निगम बन गई।मूल्य के अपने शेयर बेचे 1.67 अरब डॉलर जिससे उसे 23 अरब डॉलर। बाद में Google ने YouTube मूल्य के 1.65 बिलियन डॉलर किया और साथ ही डबल क्लिक मूल्य के 3.1 बिलियन डॉलर। उस समय तक Google की दैनिक खोज बढ़कर 3 बिलियन, जिसके कारण Google ने 11 कार्यभार को अधिक कुशलता से निपटने के लिए दुनिया भर मेंGoogle कंपनी ने कई अन्य कंपनियों का अधिग्रहण किया जैसे; मोटोरोला की गतिशीलता मई 2012 में 12.5 बिलियन डॉलर और जून 2013 में वेज़ की कीमत 966 मिलियन डॉलर थी। 19 सितंबर 2013 को, कंपनी ने कैलिको को लॉन्च किया। एप्पल इंक के अध्यक्ष आर्थर लेविंसन ने कंपनी का नेतृत्व किया। Google ने डीपमाइंड तकनीक 26 जनवरी 2014, जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक्स समुदाय था। अगस्त 2015अम्ब्रेला कंपनी बनने के बाद अल्फाबेट की लैरी पेज बने सीईओ और सुंदर पिचाई के सीईओ गूगल

2017 , 2018और 2019 अपने कई कर्मचारियों, लगभग 20,000ने आंतरिक यौन उत्पीड़न के लिएGoogle ने Google Stadia को एक गेमिंग प्लेटफॉर्म, 3जून 2019। उसी साल दिसंबर के महीने में बिल रेडी के नए कॉमर्स चीफ । हालाँकि, 2020 एक महामारी के कारण, Google ने अपनी हायरिंग को धीमा कर दिया। और उसी वर्ष, Google ड्राइव, Youtube और अन्य एप्लिकेशन जैसी इसकी सेवाओं को बाधित कर दिया गया, लेकिन घंटों के भीतर हल कर लिया गया।के लिए प्रमुख गेम लाने के लिए , कंपनी जैसे प्रकाशकों में एक बड़ी राशि का निवेश किया यूबीसॉफ्ट और टेक-टू।

Google की पनडुब्बी संचार केबल

Google ने महाद्वीपों में अपने डेटा केंद्र खोले, जैसे; उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया और यूरोप।की रिपोर्ट के अनुसार 2016, इसमें 2.5 मिलियन सर्वर थे। कंपनी ने अपनी निजी पनडुब्बी संचार केबल। कुल चार केबल हैं। पहला क्यूरी, जो कैलिफोर्निया को चिली से जोड़ता है और 2019। दूसरा डुनेंट, जो एक अंडरसी केबल है जिसने 2020। यह संयुक्त राज्य अमेरिका को फ्रांस से जोड़ता है। तीसरा इक्विटेंट। यह एक सबसी केबल है जो लिस्बन, पुर्तगाल को लागोस और कुछ अन्य देशों से भी जोड़ती है। चौथा और आखिरी ग्रेस हॉपर। हालाँकि, अब यह 2022। यह न्यूयॉर्क, यूएस, यूके और कई अन्य देशों में लैंडिंग पॉइंट्स को जोड़ेगा।

पर्यावरण के लिए Google के निवेश

इसकी चर्चा इस प्रकार है:

  • रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन
  • अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं
  • लैंडफिल के लिए शून्य अपशिष्ट के लिए Google कंपनी की प्रतिबद्धता

स्थापना(Google ko kisne banaya hai)

अक्टूबर 2006, Google ने अधिकतम प्रदान करने के लिए हजार सौर पैनल स्थापित करने की योजना बनाई 1.6 मेगावाट बिजली, जो 30% परिसर की ऊर्जा जरूरतों कास्थापित रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन पूरी दुनिया में सभी निर्मित प्रणालियों में सबसे बड़ा था।

अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं

में 2010में, Google ऊर्जा का पहला निवेश अक्षय ऊर्जा परियोजना। इस परियोजना में, Google ने $38.8 मिलियन का 169.5 मेगावाट पर्याप्त 55,000 घरोंमें प्राधिकरण मिला था 2010 द्वारा FERC संघीय ऊर्जा नियामक आयोग बाजार दरों पर ऊर्जा खरीदने और बेचने के लिएजुलाई 2010में, Google ने लोवा विंड फार्म खरीदने 114 मेगावाट बिजली 20 वर्षोंमें 2013 Google ने 240विंडफार्म से हैप्पी।में 2017 Google ने अपनी कंपनी द्वारा खपत के लिए पर्याप्त अक्षय ऊर्जा खरीदी और अक्षय ऊर्जा का सबसे बड़ा खरीदार भी बन गया।में 2019 की घोषणा की 2 बिलियन डॉलर , जो कॉर्पोरेट इतिहास में अक्षय ऊर्जा के लिए अब तक का सबसे बड़ा सौदा था। इस डील से Google की ग्रीन एनर्जी प्रोफाइल बढ़ेगी।

लिए शून्य अपशिष्ट के लिए Google कंपनी की प्रतिबद्धता

के 2020 में कंपनी ने घोषणा की कि 2030 तक उसके डेटा केंद्र कार्बन-मुक्त ऊर्जा का उपयोग करेंगे। कंपनी के हार्डवेयर उत्पाद 100% प्लास्टिक मुक्त होने के साथ-साथ 100% पुनर्चक्रण 2025 तक। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि 2022 तक प्रमाण पत्र मिल जाएगा लैंडफिल के लिए शून्य अपशिष्ट का क्योंकि उत्पादन के बाद उन्हें मिलने वाली अधिकांश अपशिष्ट सामग्री को भूमि में निपटाने के बजाय पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा।

Google की सेवाएं Google

उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है:-

Who invented Google
  • Google वेब पेज कीवर्ड के माध्यम से वांछित जानकारी देते हैं।
  • जीमेल उपयोगकर्ताओं को ईमेल और संदेशों की अनुमति देता है।
  • से फ़ोटो साझा करने की भी अनुमति देता है Google फ़ोटो।
  • Google पुस्तकें पुस्तकों की पाठ्य सामग्री को खोजने की अनुमति देती हैं।
  • Google समाचार जो 2002, कई वेबसाइटों से सारांशित समाचार लेख देता है।
  • Google मानचित्र सभी स्थानों को खोजने में सहायता करता है।
  • Google ड्राइव क्लाउड स्टोरेज के लिए है जो विभिन्न फाइलों को सेव करने की अनुमति देता है।
  • जरिए यूट्यूबहम वीडियो देख और शेयर कर सकते हैं।
  • कुछ और सेवाएं जैसे; Google अनुवाद के अनुवाद की अनुमति देता है Google डॉक्स उत्पादकता के लिए हैं, Googleनोट लेने की अनुमति देता है, Google कैलेंडर समय प्रबंधन और समय निर्धारण की अनुमति देता है, Google देव, Google मीट त्वरित संदेश और वीडियो चैट जैसे सामाजिक संपर्क की अनुमति देता है, ब्लॉगर, अनुमति देता है ब्लॉग प्रकाशन और Google मेरा व्यवसाय एक सार्वजनिक व्यवसाय के प्रबंधन की अनुमति देता है।
  • करियर साइट्स और जॉब बोर्ड जॉब सर्च करने की अनुमति देते हैं।
  • में 2019 Google ने क्लाउड गेमिंग “stadia” लॉन्च किया।
  • में 2005 लॉन्च किया Google धरती जो पूरी दुनिया के उच्च-परिभाषा उपग्रह चित्रों को देखने की अनुमति देता है। क्लाइंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से, यह पृथ्वी की मुफ्त तस्वीरें डाउनलोड करने की अनुमति देता है।
  • में 2012 Google ने उद्यमियों के लिए Google लॉन्च किया। यह एक गैर-लाभकारी व्यवसाय इनक्यूबेटर है, जो स्टार्टअप्स के लिए कैंपस के रूप में जाना जाने वाला कार्य स्थान प्रदान करता है जैसे; कार्यशालाएं, सम्मेलन और परामर्श। अब तक, कुल परिसरों की संख्या सात है जो बर्लिन, लंदन, मैड्रिड आदि में स्थित हैं।
  • Google ने Google विश्लेषिकी 360 सूट में 2016। यह समेकित डेटा का एक सेट है और साथ ही व्यापार वर्ग के खुदरा विक्रेताओं या प्रमोटरों की मदद के लिए बाजार के उत्पादों की एक विश्लेषण रिपोर्ट है। यह ग्राहक के अनुभवों को देखने के साथ-साथ इच्छुक अनुभवी उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट देने में भी मदद करता है।
  • Google कार्यक्षेत्र, जिसे जी सूट है, एक मासिक सदस्यता है। यह उन संगठनों और व्यवसायों के लिए है जिनमें उन्हें Google सेवाओं का संग्रह मिलता है जैसे; जीमेल, Google ड्राइव, Google डॉक्स, आदि, अतिरिक्त टूल के साथ, 24/7
  • Google इंटरनेट सेवाएं;में 2010लॉन्च किया Google फाइबर प्रोजेक्ट कुछ अमेरिकी शहरों में अल्ट्रा-हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड नेटवर्क प्रदान करने के लिएबाद में, Google फाइबर अल्फाबेट के एक्सेस डिवीजन में चला गया।में 2015 Google ने प्रोजेक्ट Fi। यह एक वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर है, जो वाई-फाई तेजी से इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए

Google के Software उत्पाद(Google ko kisne banaya hai)

Google ने बाज़ार में विभिन्न Software उत्पाद लॉन्च किए जैसे;

Who invented Google
  • विकसित किया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड मोबाइल के लिए
  • लॉन्च किए स्मार्ट डिवाइस जो इंटरनेट के साथ काम करते हैं जैसे; स्मार्टवॉच, टीवी, कार आदि।
  • विकसित वेब ब्राउज़र “Google क्रोम”, जो ज्यादातर उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • भी विकसित किया ऑपरेटिंग सिस्टम, “Chrome, जो क्रोम पर आधारित था।

Google के हार्डवेयर उत्पाद

Who invented Google
  • Google नेNexus Oneजनवरी 2010। लेकिन इसेपिक्सेल2016 में एक नए ब्रांड
  • लॉन्च किया क्रोम बुक 2011 में क्रोम ओएस प्रोग्राम चलाने के लिए
  • के लिए डोंगल “क्रोम कास्टजुलाई 2013 में स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेलीविजन आदि
  • । जून में 2014, इसने वर्चुअल रियलिटी मीडिया को देखने के लिए Google कार्डबोर्ड लॉन्च किया।
  • Google ने “नेस्ट” पेश किया, स्मार्ट स्पीकर जो संगीत बजाते हैं, आवाज के सवालों के जवाब देते हैं और साथ ही विभिन्न ऐप से जानकारी प्राप्त करते हैं। यह स्मार्ट घरेलू उपकरणों के साथ भी काम करता है; लाइट चालू करने और लाइट बंद करने के लिए कहने पर, वह ऐसा करेगा। Nest के अन्य विकसित ब्रांड हैं; नेस्ट ऑडियो, नेस्ट मिनी, आदि।
  • भी विकसित करता Google नेस्ट वाई-फाई है जो होम वाई-फाई के लिए वाई-फाई का कनेक्टेड सेट था।

तो Google के साथ-साथ इसकी अन्य वेबसाइट जैसे YouTube, ब्लॉगर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है। फोर्ब्स में, यह मूल्यवान ब्रांडों के क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है।

Google की आय 

Google की आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन से होने वाली आय है। यह कई ऐप की बिक्री के साथ-साथ ऐप की खरीद, Google और YouTube पर डिजिटल डेटा आइटम, Google क्लाउड प्रसाद के लिए प्राप्त लाइसेंस और सेवा शुल्क है। कंपनी को 46% अपने कुल लाभ का US$109,652 में उन्हें प्रति क्लिक 2017। इसके अलावा वर्ष 2020में, Google का कुल राजस्व $182,527,000,000, इसकी परिचालन आय $41,224,000,000, इसकी शुद्ध आय $40,269,000,000, और इसकी कुल संपत्ति $319,616,000,000 थी।

कर्मचारी

इसके अलावा, Google ने अपने कर्मचारी को पदानुक्रमित प्रणाली के आधार पर नियुक्त किया।हैं छह स्तर जैसे पहले स्तर पर, इसने प्रवेश स्तर के डेटा केंद्रों के कार्यकर्ता को काम पर रखा है, और छठे स्तर पर, प्रबंधकों के साथ-साथ अनुभवी इंजीनियर भी हैं।नामक योजना का उपयोग करती इनोवेशन टाइम ऑफ। इस योजना के तहत, कंपनी अपने इंजीनियरों को 20% उनके हितों के क्षेत्र में अपने काम के समय काइस योजना के परिणामस्वरूप, पचास प्रतिशत के अंत तक लॉन्च किए गए सभी नए उत्पादों में से 2005 इनोवेशन टाइम ऑफ द्वारा विकसित किए गए थे। कुछ Google सेवाएं जैसे; Gmail, Google News, Orkut, और Adsense भी इन स्वतंत्र प्रयासों द्वारा विकसित किए गए हैं।

कार्यस्थल का वातावरण

फॉर्च्यून मैगजीन के अनुसार वर्ष 2007, 2008और 2012 में कार्यस्थल के मामले में Google का स्थान नंबर वन था। हालांकि, चौथे में 2009 और 2010।में दुनिया का सबसे आकर्षक नियोक्ता भी नामित किया गया था 2010। Google कंपनी के सिद्धांत और विचारधाराएं हैं; हमें कई बनाने के लिए बुरे काम नहीं करने चाहिए, हम बिना सूट के गंभीर हो सकते हैं, और काम कठिन या साहसी होना चाहिए, और हमें इन मुद्दों को मज़ेदार समझना चाहिए और इसे सुखद बनाना चाहिए।

Google कंपनी के विवाद

हालांकि, गोपनीयता की चिंताओं, सेंसरशिप, कर से बचाव, खोज तटस्थता, अविश्वास, और इसकी एकाधिकार स्थिति के साथ-साथ अपने पूर्व कर्मचारियों के लिंगवाद और उम्रवाद जैसे कुछ मुद्दों के कारण भी Google की आलोचना की गई थी।में 2005 द न्यूयॉर्क टाइम्सऔर कुछ अन्य स्रोतों ने कहा कि Google ने अपना कॉर्पोरेट विरोधी, कोई बुराई नहीं दर्शन खो दिया है।

कंपनी की नैतिकता और कार्यस्थल संस्कृति को बनाए रखने के लिए अल्फा ग्लोबल का निर्माण

हालांकि, अपनी संस्कृति को बनाए रखने और कंपनी के मूल मूल्यों को बनाए रखने के लिए, Google ने फिर से एक मुख्य संस्कृति अधिकारी बनाया। 25 कोजनवरी 2020, Google ने Alpha GlobalGoogle कर्मचारियों का एक अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संघ,अल्फा ग्लोबल का संघ इसलिए बनाया गया था क्योंकि कंपनी पर अपने कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार के साथ-साथ एक असुरक्षित और अमित्र कार्यस्थल के माहौल के लिए आरोप लगाया गया था। अल्फा ग्लोबल में तेरह अलग-अलग यूनियन शामिल हैं जो दस देशों में श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे; यूके, यूएस, स्विट्ज़रलैंड इत्यादि। सभी यूनियन यूएनआई ग्लोबल यूनियन जो कई अलग-अलग यूनियनों और संघों के बीस मिलियन अंतरराष्ट्रीय श्रमिकों का प्रतीक है।

Google की सामाजिक चेतना

कुल मिलाकर Google ने समाज के कल्याण के लिए भी कुछ(Google ko kisne banaya hai) काम किया है l; इसने $1 बिलियन के फंड के साथ गैर-लाभकारी धर्मार्थ google.org शुरू किया। संगठन ने मौसम परिवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ-साथ गरीबी के बारे में जागरूकता पैदा करने की जिम्मेदारी ली है। Google ने 1 मिलियन यूरो में अंतरराष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड के लिए 2011। इसने समलैंगिक अधिकारों का समर्थन करने के लिए एक वैध प्रेम अभियान भी शुरू किया।