Success का मतलब क्या है, Success को कैसे पाए(About Success meaning hindi)

Success का मतलब क्या है, Success को कैसे पाए(About Success meaning hindi)

Success का मतलब-सफल,सफलता,कामयाबी,विजय etc

सफलता का मतलब(About Success meaning)

About Success meaning-जीवन में असफल व्यक्तियों में बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो शरीर से भी स्वस्थ हैं(Success ka matlab) और मानसिक रूप से भी उनमें कोई त्रुटि नहीं है फिर भी वे पिछड़े रहते हैं। जीवन की प्रतिस्पर्धा में उनसे वे लोग आगे निकल जाते हैं जो उनकी अपेक्षा शरीर और मस्तिष्क दोनों ही तरह नि:शक्त हैं। फिर क्या कारण है कि वे आगे निकल जाते हैं?

कुछ लोग यह भी तर्क युक्ति देते हैं कि अवसर की अनुकूलता और परिस्थितियां भी आगे बढ़ाने में सहायक(Success meaning) होती हैं। कुछ सीमा तक यह बात सही भी है। एक बात और भी जो आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और अनिवार्य है वह है परिश्रम। यूं तो अपनी सीमाओं के अंतर्गत सभी कार्य करते हैं।

सब परिश्रम और तत्परता से कार्य करते हैं या उनसे कराया जाता है। बहुत से लोग केवल ड्यूटी पूरी करते हैं। नौकरी में वे समय व्यतीत करते हैं। कर्तव्य परायणता(Success meaning) उनमें नहीं है। वेतन उतना ही मिलता है तो अधिक परिश्रम क्यों करें। उनका चिंतन होता है। सबकी नहीं तो अनेक की तो यही बात है। कुछ लोग जीवन को ऊंचा उठाने की सोचते हैं परंतु उनमें कार्यक्षमता का अभाव होता है। वे जितना करना चाहते हैं उतना करने की क्षमता उनमें नहीं होती।

अपनी कार्यक्षमता बढ़ाना चाहते हुए भी वे अनभिज्ञता के कारण अपनी कार्यक्षमता नहीं बढ़ा पाते। कार्यक्षमता बढ़ाकर कोई भी व्यक्ति दोगुना कार्य करके प्रत्येक क्षेत्र में ऊंचा उठ सकता है। अपनी आय बढ़ाने, समाज में प्रतिष्ठा पाने और नौकरी में प्रगति पाने के लिए अधिक कार्यक्षमता का होना निश्चय ही सहायक होता है।

सफलता के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए(Meaning of success in hindi)

आत्मविश्वास(Success means in hindi)

सर्वप्रथम तो अपने आत्मविश्वास को जागृत करना चाहिए। बिना आत्मविश्वास के कभी कोई कार्य नहीं हो सकता। सफलता को पाने के लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता है। किसी की सहायता की आशा मत कीजिए। आत्मनिर्भर हो जाइए, संकल्प दृढ़ होना चाहिए।

माता-पिता पर आश्रित नहीं होना चाहिए। जवान हो जाने पर अपने पांव पर खड़े होना बहुत आवश्यक है। यह कभी मत सोचिए कि आप में शारीरिक या मानसिक शक्ति की कमी है, कम क्षमता है। आपके अंदर असीमित शक्ति है। बहुत कार्यक्षमता है आप वृद्धि कर सकते हैं। बस अपनी शक्ति को आप पहचान लीजिए। अपने निश्चय को दृढ़ कर लीजिए। अपने निर्णय पर अडिग रहिए।

कोई क्या कहता है, इस प्रश्न पर कभी अधिक मत विचारिए। मान लिया आप किसी कार्यालय में काम करते हैं। उस सरकारी कार्यालय में किसी कारण अधिक काम आ पड़ा है। छुट्टी के समय के कुछ देर बाद वहां रुकना पड़ सकता है तब यह काम पूर्ण हो सकेगा।

ऐसी परिस्थिति में अधिकांश लोग पांच बजते ही उठ खड़े होंगे और काम छोड़ देंगे। उन्हें काम की परवाह नहीं है। वे कहते हैं जितने समय का वेतन लेते हैं, वह तो पूर्ण हो चुका है तो फिर अधिक देर तक क्यों रुकें? अतिरिक्त भुगतान मिलेगा तो रुकेंगे।

कर्तव्य परायणता(Successfully meaning in hindi)

आप कर्तव्य परायण हैं! आपका चिंतन दूसरा है। आप सोचते हैं आधा घंटा काम करूं तो काम संपन्न हो जाएगा, आज का काम कल पर क्यों छोड़ा। जिस काम में ये लोग कल आधा घंटा व्यय करेंगे, मैं आज ही निपटा देती हूं। आप रुक जाते हैं, आपके साथी आपको ‘सरकारी चमचा’ ‘मूर्ख’ और ‘पागल’ आदि विशेषण देंगे। आप चिंता न करें, परवाह न करें, केवल अपना कार्य करें। आपका वह परिश्रम व्यर्थ नहीं जाएगा।

आप देश की सेवा कर रहे हैं और कर्तव्य परायण हैं। आप अपनी कार्यक्षमता बढ़ा रहे हैं। आप कड़ा परिश्रम करके अपने ऊपर वाले अधिकारी को प्रसन्न किए होंगे जिससे आपकी तरक्की भी हो सकती है।

कर्मशीलता(Succeed meaning in hindi)

आप खोखली कल्पना ही न करें। कल्पनाशीलता या ऊंचे सपने देखना बुरी बातें नहीं हैं किंतु केवल कहना ही कहना हो और कर्म के नाम पर कुछ नहीं, तो यह अकर्मण्यता अनुचित है। आपको कर्मनिष्ठ होना चाहिए।

जो आप सोचें या कहें उस पर तुरंत आचरण शुरू कर दें। लोगों में आपका नाम फैले और सब यही कहें कि वह बड़ा परिश्रमी है। बड़ा कर्मशील है। कथनी से अधिक करनी में विश्वास रखता है, ऐसे परिश्रमी लोग ही तो किसी देश में उत्पादन की बुनियाद होते हैं। ऐसे लोग कभी बेरोजगार नहीं रहते और न ही कभी आर्थिक रूप से व्यथित रहते हैं। सामाजिक क्षेत्र में भी वे लोग लोकप्रिय अवश्य होते हैं। राजनीति में ऐसे ही लोग ऊपर उठते हैं। परिश्रम से आप समाज में विश्वसनीय होंगे और प्रतिष्ठित लोग आपका विश्वास करेंगे।

आत्मचिंतन(About success in hindi)

चिंतन कीजिए। अपने हृदय को खंगालिए। आपको जो भी कमियां अपने अंदर दिखाई दें उन्हें दूर करने का निरंतर प्रयास कीजिए। प्रयासों से यह संभव हो जाएगा कि आप अपनी त्रुटियों को दूर कर लेंगे।

समय की पाबंदी(About succeed meaning in hindi)

सफलता पाने के लिए समय की पाबंदी भी आवश्यक है। जो लोग समय की कीमत नहीं समझते, समय को नष्ट करते हैं, समय उन्हें भी नष्ट करता है। वे कभी आगे नहीं बढ़ते जो समय को अक्सर व्यर्थ गंवाते रहते हैं।

आपको भी समय निरर्थक खोने या समय पर कहीं न पहुंचने की मनोवृत्ति है तो इस पर आज ही से ध्यान दें। यदि यह मानसिक वृत्ति है तो आप इसमें सुधार कर सकते हैं। आज ही से प्रण करें कि आप हर काम समय पर करेंगे।

यह article “Success का मतलब क्या है, Success को कैसे पाए(About Success meaning hindi) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।