रडार क्या है? परिभाषा, उपयोग जानकारी -Radar meaning in hindi

You are currently viewing रडार क्या है? परिभाषा, उपयोग जानकारी -Radar meaning in hindi

रडार की परिभाषा (Radar definition in hindi)-रडार “Radio, detection and langing” का संक्षिप्त रूप है । इसका अर्थ है रेडियो संसूचन एवं सर्वेक्षण।

इसका सिद्धान्त प्रतिध्वनि (echo) के सिद्धान्त से मिलता-जुलता है। इसमें रेडियोप्रेषी (Transmitter) व अभिग्राही (Receiver) नामक दो यन्त्र एक ही स्थान पर लगे होते हैं तथा इनका सम्बन्ध एरियल से होता है। प्रेषी व अभिग्राही भी एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

प्रेषी से विद्युत चुम्बकीय तरंगें उत्पन्न होकर अन्तरिक्ष में जाती हैं तथा वायुयान आदि से टकराकर परावर्तित होकर प्रेषी में वापस लौट आती हैं तथा प्रेषी के साथ जुड़े ग्राही द्वारा ग्रहण कर ली जाती है।

इससे वायुयान की उपस्थिति, दिशा आदि का ज्ञान हो जाता है । रडार(Radar meaning in Hindi) के द्वारा वायुयान की दिशा ज्ञात करने के लिये इसमें दो एरियल एक दूसरे के लम्बवत लगाये जाते हैं तथा ऊँचाई ज्ञात करने के लिये दो एरियल एक-दूसरे के समान्तर लगाये जाते हैं।

रडार का उपयोग-Benefit of Radar in hindi

आजकल रडार का अत्यधिक उपयोग हो रहा है । युद्ध के समय में शत्रु के वायुयानों तथा अन्य महत्वपूर्ण ठिकानों की उपस्थिति इसके द्वारा ज्ञात की जाती है। आकाश में वायुयानों तथा समुद्र में जहाजों का सुरक्षित रूप से चलना,रडार के कारण ही सम्भव हो पाया है। वायुयान के चालक रडार की सहायता से वायुयान के मार्ग में आने वालों अवरोधों जैसे मीनार, पहाड़,बादल आदि का पता लगाते हैं।

इसी प्रकार समुद्र के अन्दर जहाज के मार्ग में आने वाले बड़े-बड़े हिम खण्डों (Iceberg) चट्टानों आदि का पता भी रडार द्वारा लगाया जाता है । रडार की सहायता से मौसम की भी भविष्यवाणी की जाती है । पृथ्वी के गर्भ में छिपे खनिजों का पता भी इसकी सहायता से लगाया जाता है।

ये article ” रडार क्या है? परिभाषा, उपयोग जानकारी -Radar meaning in hindi ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा