Palladium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Palladium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

You are currently viewing Palladium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Palladium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)
Palladium symbol - Pd. Element of the periodic table zoomed with magnifying glass

Palladium  प्रतीक Pd और परमाणु संख्या 46 के साथ एक Chemical Element है। यह एक कठोर, चांदी-सफेद धातु Chemical Element है। Palladium  पृथ्वी पर सबसे कम प्रचुर मात्रा में धातु है, लेकिन यह कई गहने वस्तुओं और अन्य सजावटी वस्तुओं में पाया जाता है। Palladium  प्राचीन काल से राजाओं की धातु के रूप में जाना जाता रहा है और कुछ यूरोपीय सम्राटों के राज्याभिषेक में इसका इस्तेमाल किया गया था। Palladium  की खोज सबसे पहले 1803 में आंद्रे-मैरी एम्पीयर ने की थी, जिन्होंने इसका नाम क्षुद्रग्रह पल्लास एथेना के नाम पर रखा था, जिसने खुद ज़ीउस की बेटी और ज्ञान की देवी पलेन से अपना नाम लिया था।

Palladium क्या है (What is Palladium in Hindi)

Palladium क्या है (What is Palladium in Hindi)
Palladium. Transition metals. Chemical Element of Mendeleev’s Periodic Table. Palladium in square cube creative concept.

Palladium  का उपयोग अन्य स्थानों के अलावा हाइड्रोजनीकरण प्रतिक्रियाओं और पेट्रोलियम के शोधन में उत्प्रेरक के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, Palladium  यौगिकों का उपयोग कृषि, लकड़ी के संरक्षक और डिटर्जेंट में कवकनाशी के रूप में किया जाता है। इसकी कम कीमत और जंग के लिए उच्च प्रतिरोध के कारण Palladium  को प्लैटिनम के प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है।

Palladium की खोज (Discovery of Palladium in hindi)

Palladium  एक दुर्लभ और मूल्यवान धातु है जिसका उपयोग ईंधन कोशिकाओं के लिए उत्प्रेरक बनाने में किया जाता है। यह पहली बार 1803 में स्वीडिश रसायनज्ञ कार्ल गुस्ताफ मोसेंडर द्वारा खोजा गया था। Palladium  आवर्त सारणी पर एक अपेक्षाकृत नया तत्व है, जिसमें कार्बन के रूप में परमाणुओं की संख्या का केवल एक हजारवां हिस्सा है, जो इसके सापेक्ष है। Palladium  की खोज के लिए कई लोगों को जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन विशेष रूप से जीन चार्ल्स डी ला कोंडामाइन और एंटोनी लावोइसियर को, जिन्होंने लगभग उसी समय स्वतंत्र रूप से इस पर अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए।

Palladium के गुण (Properties of Palladium)

Palladium  एक धातु है जिसमें उच्च गलनांक, कम घनत्व होता है और जंग के लिए प्रतिरोधी होता है। इसमें किसी भी अन्य धातु की तुलना में उच्चतम शक्ति-से-भार अनुपात है और इसे कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। Palladium  एलेमनेट Palladium  के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक है। इसका उपयोग एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऊर्जा उत्पादन जैसे उद्योगों में किया जाता है।

Palladium  सबसे अधिक मांग वाली धातुओं में से एक है क्योंकि इसमें अद्वितीय गुण हैं जो इसे अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयुक्त बनाते हैं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक्स, ईंधन सेल, उत्प्रेरक, गहने, दंत चिकित्सा और बहुत कुछ शामिल हैं। Palladium  का उपयोग 1950 के दशक के उत्तरार्ध से चिकित्सा उद्योग में किया जाता रहा है जब इसे पहली बार ल्यूकेमिया और लिम्फोमा रोगियों के इलाज के लिए कैंसर विरोधी दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

Palladium के समस्थानिक( Isotopes of Palladium in hindi)

प्राकृतिक Palladium  में छह स्थिर समस्थानिकों का मिश्रण होता है: Palladium -102 (1.02 प्रतिशत), Palladium -104 (11.14 प्रतिशत), Palladium -105 (22.33 प्रतिशत), Palladium -106 (27.33 प्रतिशत), Palladium -108 (26.46 प्रतिशत) , और Palladium -110 (11.72 प्रतिशत)।

Palladium  उन कुछ धातुओं में से एक है जिनका उपयोग गहने, दंत चिकित्सा, इलेक्ट्रॉनिक्स और फोटोग्राफी के उत्पादन में किया जा सकता है। Palladium  का उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में भी किया जाता है क्योंकि यह प्लैटिनम जैसे अधिकांश रसायनों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है।

Palladium  एक चांदी-सफेद संक्रमण धातु है जिसका उपयोग हजारों वर्षों से एक कीमती धातु के रूप में किया जाता रहा है। इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स, गहने, दंत चिकित्सा और चिकित्सा में भी किया जाता है। Palladium  प्रकृति में नहीं पाया जाता है लेकिन इसे खनन या परमाणु विखंडन के माध्यम से उत्पादित किया जा सकता है। Palladium  का परमाणु भार 106 है .

Palladium का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Palladium)

Palladium  एक Chemical Element है जिसका प्रतीक पीडी, परमाणु संख्या 46 है। इसका नाम “पैलेडियस” शब्द से लिया गया है।

  • Palladium  का परमाणु द्रव्यमान: 106.42 u
  • Palladium  की परमाणु संख्या: 46

Palladium का उपयोग (Uses of Palladium)

Palladium  एक सिल्वर-ग्रे धातु है जो गहनों और इलेक्ट्रॉनिक्स में इसके उपयोग के लिए जानी जाती है। इसका उपयोग कारों में उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में, एंटी-जंग एजेंट के रूप में और उत्प्रेरक के रूप में भी किया जाता है। Palladium  के कई उपयोग हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो इसे अन्य धातुओं की तुलना में अधिक मूल्यवान बनाते हैं।

Palladium  का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जाता है क्योंकि इसमें उत्कृष्ट चालकता और संक्षारण प्रतिरोध होता है। यह हाइड्रोजन अणुओं के साथ ऑक्सीजन अणुओं को बांधने की क्षमता के कारण कारों के लिए उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में भी पाया जा सकता है। ऑक्सीजन को बांधने की इसकी क्षमता कार के इंजन को अधिक कुशलता से ईंधन का दहन करने की अनुमति देती है और यह कार के इंजन से उत्सर्जन को 90% तक कम कर सकती है।

Palladium  का उपयोग जंग रोधी एजेंट के रूप में भी किया जाता है क्योंकि यह अन्य धातुओं की तरह जंग नहीं करता है Palladium  एक घनी, चांदी-सफेद धातु है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्योगों जैसे एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और गहने में किया जाता है। Palladium  का उपयोग कारों और हवाई जहाजों के लिए उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के उत्पादन में किया गया है। इसका उपयोग स्मार्टफोन और लैपटॉप के लिए अधिक कुशल बैटरी बनाने के लिए भी किया गया है।

क्या Palladium  की कीमत सोने से ज्यादा है(Is palladium worth more than gold?)

Palladium  एक कीमती धातु है जिसका उपयोग गहनों और इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जाता है। इसका उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स और ईंधन कोशिकाओं में भी किया जाता है। सोने की तुलना में अधिक महंगा होने के बावजूद, Palladium  में सोने के समान घनत्व होता है और इसे किसी भी आकार या आकार में काम किया जा सकता है।जबकि हाजिर सोने की कीमत 1,758.51 डॉलर प्रति औंस (28.3 ग्राम के लिए 1,30,585.11 रुपये) है, Palladium  की कीमत बहुत अधिक है। Palladium  का मौजूदा हाजिर भाव $2,556.00 प्रति औंस (1,89,805.88 रुपये प्रति 28.3 ग्राम) है।