तड़ित चालक क्या है, उपयोगी (Lightning Conductor in hindi)

You are currently viewing तड़ित चालक क्या है, उपयोगी (Lightning Conductor in hindi)

पुराने जमाने में घरों के ऊपर लोहे की एक छड़ लगा दी जाती थी। जिसका एक सिरा जमीन के अंदर और एक सिरा छत पर लगे लोहे के छड़ से जुड़ा होता था। बरसात के दिनों में जब कभी भी बिजली गिरती थी, इसी लोहे की छड़ से होकर वह जमीन के अंदर चली जाती थी। जिससे इमारतें को छतिग्रस्त होने से बचाया जाता था। दोस्तों आज का इस आर्टिकल में हम इसी युक्ति के बारे में जानेंगे और समझेंगे यह कैसे काम करता था।

तड़ित चालक क्या है (Lightning Conductor in hindi)

तड़ित के द्वारा अत्यधिक विद्युत-आवेशन होता है। यह दो आवेशित बादलों के बीच या आवेशित बादलों व पृथ्वी के बीच होता है। तड़ित चालक(Lightning Conductor) का प्रयोग तड़ित के दौरान भवनों की सुरक्षा के लिये किया जाता है ।

तड़ित चालक एक मोटी ताँबे की पट्टी होती है जिसके ऊपरी सिरे पर कई नुकीले सिरे बने होते हैं। इस नुकीले सिरे को भवनों के सबसे ऊपर लगा दिया जाता है तथा दूसरे सिरे को ताँबे की पट्टी के साथ जमीन में गाड़ दिया जाता है।

जब आवेशित बादल भवन के ऊपर से गुजरते हैं तो उनका आवेश तड़ित चालक(Lightning Conductor) के द्वारा ग्रहण कर लिया जाता है तथा यह आवेश बगैर किसी नुकसान के जमीन में स्थानान्तरित हो जाता है । इस प्रकार भवनों की सुरक्षा हो जाती है।

तड़ित चालक के उपयोग(Uses of Lightning Conductor in hindi)—

तड़ित चालक(Lightning Conductor) को घरों के ऊपर, बड़ी-बड़ी चिमनी के ऊपर, विद्युत घरों में, ट्रांसफॉमर्स के ऊपर लगाया जाता है। ताकि जब कभी भी बरसात के दिनों में आसमानी बिजली इन चीजों पर गिरे तो यह क्षतिग्रस्त ना हो। सुरक्षा के नजरिए से तड़ित चालक बहुत ही उपयोगी युक्ति है।

यह article “तड़ित चालक क्या है, उपयोगी (Lightning Conductor in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।