वैद्युत अपघटन क्या है, परिभाषा,फैराडे के नियन बेसिक जानकारी(Electrolysis in hindi)

वैद्युत अपघटन क्या है, परिभाषा,फैराडे के नियन बेसिक जानकारी(Electrolysis in hindi)

वैद्युत अपघटन (Electrolysis in hindi)-वैद्युत अपघटन, वैद्युत धारा का एक रासायनिक प्रभाव है। जब शुद्ध धातुओं में वैद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो वे अपघटित (decompose) नहीं होती परन्तु कुछ पदार्थ ऐसे होते हैं कि जब उनमें वैद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो वे अपघटित हो जाते हैं।

वे पदार्थ जो वैद्युत धारा प्रवाहित करने पर अपघटित होते हैं तथा रासायनिक प्रभाव दर्शाते हैं, वैद्युत अपघट्य (electrolyte) कहलाते हैं। जैसे अम्लीय जल, नमक का जल में विलयन, आदि वैद्युत अपघट्य में ऋण व धन आयन उपस्थित रहते हैं तथा वैद्युत धारा का प्रवाह इन्हीं आयनों की गति के कारण होता है।

वैद्युत अपघट्य के विलयन में दो प्लेटे डूबी रहती हैं जिन्हें कैथोड व एनोड कहते हैं।

फैराडे के वैद्युत-अपघटन सम्बन्धी प्रथम नियम-faraday first law in hindi

वैद्युत अपघटन की क्रिया में किसी इलेक्ट्रोड पर मुक्त हुये पदार्थ की मात्रा, सम्पूर्ण प्रवाहित आवेश के अनुक्रमानुपाती होती है।

यदि i एम्पियर की धारा समय तक प्रवाहित करने पर मुक्त हुये पदार्थ का द्रव्यमान m हो तो-

•m=Zit जहाँ z एक नियतांक है, जिसे मुक्त हुये तत्व का वैद्युत रासायनिक तुल्याँक कहते हैं।

वैद्युत रासायनिक तुल्याँक

किसी तत्व का वैद्युत रासायनिक तुल्यांक तत्व का वह द्रव्यमान है जो 1 एम्पियर की धारा,1 सेकेण्ड तक प्रवाहित करने पर मुक्त होता है।

फैराडे के वैद्युत-अपघटन सम्बन्धी दूसरा नियम-faraday second law in hindi

यदि विभिन्न वैद्युत अपघट्यों में समान धारा,समान समय तक प्रवाहित की जाये तो मुक्त हुये तत्वों के द्रव्यमानउनके रासायनिक तुल्यांकों (chemical equivalent) केअनुक्रमानुपाती होते हैं ।

यदि मुक्त हुये तत्वों के द्रव्यमान m1 और m2
तथा उनके रासायनिक तुल्यांक W1 व W2 हो तो-

•m1/m2=W1/W2,

फैराडे संख्या (Faraday number in hindi)—

फैराडे संख्या आवेश की वह मात्रा है जो किसी तत्व के एक किग्रा तुल्यांक को वैद्युत अपघटन द्वारा मुक्त करती है। इसका मान 9.65 x 10^7 कूलॉम प्रतिकिग्रा. तुल्यांक होता है।

यह article “वैद्युत अपघटन क्या है, परिभाषा,फैराडे के नियन बेसिक जानकारी(Electrolysis in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।