Diatoms का मतलब क्या है(Diatoms Meaning in hindi), Diatomsb क्या है(Diatoms Kya hai )

You are currently viewing Diatoms का मतलब क्या है(Diatoms Meaning in hindi), Diatomsb क्या है(Diatoms Kya hai )
Diatoms

Diatoms क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Diatoms meaning in hindi),Diatoms means in hindi,Diatoms definition,definition of Diatoms,Diatoms meaning in english,Diatoms meaning,Diatomss meaning

डायटम मीठे पानी के वातावरण में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकार के शैवाल में से एक हैं। वे आर्कटिक से लेकर दक्षिण अमेरिका तक और यहां तक कि जमीन पर भी पूरी दुनिया में पाए जा सकते हैं।

Diatoms क्या है(What is Diatoms in hindi)

डायटम छोटे जीव हैं जो समुद्र तल पर रहते हैं। वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे दुनिया के महासागरों के कार्बन चक्र का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं।डायटम अविश्वसनीय रूप से विविध हैं और लगभग हर प्रकार के महासागर पारिस्थितिकी तंत्र में पाए जा सकते हैं। कार्बन चक्र पर उनके प्रभावों के लिए उनका बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है, लेकिन उनके बारे में अभी और भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। एक बात निश्चित है – उन्होंने हमारे ग्रह के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाई है, और आज हम उनके बारे में अधिक जानने के लिए उनके ऋणी हैं!

Diatoms के कार्य (What is the function of diatoms meaning in hindi)

Diatoms के कार्य (What is the function of diatoms meaning in hindi)
Algae, a unicellular organism, diatoms

आर्कटिक से लेकर अंटार्कटिक तक सभी महासागरों में डायटम पाए जा सकते हैं। वे पानी, पौधों और जानवरों में रहते हैं। वे समुद्री पारिस्थितिक तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन वे न केवल खाद्य श्रृंखला और पारिस्थितिक संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार के सिलिका-आधारित खनिजों और अन्य यौगिकों का उत्पादन करने की उनकी क्षमता के लिए भी हैं जो हमारे दैनिक जीवन को बनाते हैं।

वे ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करते हैं, लेकिन वे भोजन के रूप में अन्य कार्बनिक पदार्थों का भी उपभोग करते हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया को “हेटरोट्रॉफी” कहा जाता है। इसका अर्थ है कि डायटम विभिन्न प्रकार के कार्बन स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सूर्य का प्रकाश और पानी। उन्हें जीवित रहने के लिए इन स्रोतों की आवश्यकता है।

Diatoms की विशेषताएँ(Characteristics of diatoms Meaning hindi)

डायटम किसी भी प्रकार के शैवाल का एक सामान्य नाम है, जिसका अर्थ है कि वे सभी डायटम हैं। वे हर प्रकार के मीठे पानी और समुद्री जल में पाए जा सकते हैं। उनके बीच मुख्य अंतर यह है कि उनके अलग-अलग आकार, आकार और रंग हैं, जिससे उन्हें अलग करना मुश्किल हो जाता है। डायटम कई मछलियों की प्रजातियों के भोजन का मुख्य स्रोत भी है, इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वे कैसी दिखती हैं और क्या खाती हैं।

यह article “Diatoms का मतलब क्या है(Diatoms Meaning in hindi), Diatomsb क्या है(Diatoms Kya hai )“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।