दिमाग तेज करने के 9 वैज्ञानिक तरीके-9 scientific ways to sharpen your brain power in hindi

You are currently viewing दिमाग तेज करने के 9 वैज्ञानिक तरीके-9 scientific ways to sharpen your brain power in hindi

दोस्तों आपने सुना होगा जिंदगी में वह लोग जल्दी success हो जाते हैं जिनका दिमाग तेज(brain power in hindi) होता है यहां दिमाग तेज होने का मतलब ज्यादा intelligent होना है। यह intelligent दो चीजों से मिलकर बनता है पहला किसी भी काम को तेजी से सीखना और फिर उसे जीवन में apply करना। यही वह दो चीजें हैं जो successful आदमी को एक normal आदमी से अलग बनाती है। आज के इस article में हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे। जिनसे हम अपनी intelligence को बढ़ा सकते हैं।

1) हाथों का pattern बदलना-Change hands pattern for brain power in hindi

यह एक बहुत ही effective साइकोलॉजी तरीका है जिसमें आपको left hand से किया जाने वाला कार्य right hand से करना है।और right hand से किया जाने वाला कार्य left hand से करना है।

इसकी शुरुआत आप लिखने से कर सकते हैं। जब ऐसा करना हम शुरू करते हैं। तब हमें कुछ अलग महसूस होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे दिमाग में नये neurones एक्टिव होते हैं जिससे हमारी याद रखने की क्षमता बढ़ने लगती है।

2) अच्छी नींद लेना- Deep sleep for brain power in Hindi

आप सभी ने कभी ना कभी बस 2-3 घंटे कि नींद जरूरी ली होगी। और देखा होगा कि अगले दिन हम बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं। किसी भी काम पर focused नहीं कर पाते हैं।

यह अच्छी नींद लेने का trick हमारे दिमाग के intelligence को boost करने का सबसे आसान तरीका है। नींद में वह सभी neurological improvement होते हैं।

जो हमारे memory power को बढ़ाते हैं। जब हम रात को minimum 6-8hours का नींद लेते हैं। तब हमारे दिमाग को relax होने का भरपूर time मिल जाता है। जिससे हम अगली सुबह fresh, focused और अच्छा feel करते हैं। यह हमारे intelligence को अच्छे से boost करता है। जिससे हमारी concentration power भी बढ़ जाती है।

3) नई भाषा सीखना-Learning new language for brain power in hindi

Psychologist का मानना है। किसी नई भाषा को सीखना हमारे brain power को boost करता है। जब हम किसी नई भाषा को सीखना शुरू करते हैं उस समय हमारे दिमाग में नए neurone connection बनते हैं। जिस कारण हमारी memory power बूस्ट होने लगती है। और हमारा brain काफी तेज और logical सोचने लगता है। जिसका सीधा असर हमारे decision making process में दिखता है। मतलब हम जल्दी decision ले पाते हैं।

4) अच्छे गाने सुनना-Listening good songs for brain power in hindi

2007 मे Stanford University मे एक research किया गया था। यह जानने के लिए कि music का हमारे दिमाग पर क्या असर पड़ता है। इस research मे काफी सारे लोगों का music सुनते वक्त brain scan किया गया। और result हैरान करने वाला आया।

इस research मे पाया गया जब वह लोग अपने favourite song सुन रहे थे अब उनकी concentration power मे बहुत ही तेजी से growth देखने को मिला। इसके पीछे का कारण ढूंढने पर पता चला की music हमारे brain के उन parts के साथ interact करता है। जो हमारी memory और attention को control करते हैं। अतः आप खाली समय में music सुन सकते हैं यह हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद है।

5) दिमागी पहेली सुलझाना-Brain puzzle solving in hindi

आजकल हर किसी के मोबाइल में game जरूर होता है लेकिन हम यहां brain games की बात कर रहे हैं मतलब वैसे games जिनको खेलते वक्त हमारा दिमाग बहुत ही तेजी से decision लेता है जैसे- crossword puzzle, Rubik Cube और Sudoku.

इन games का सीधा असर हमारे short term memory retention पर पड़ता है। जो हमारे दिमाग के लिए सही है जब हम मार्केट में कुछ लेने जाते हैं। तब हम लिस्ट की कुछ चीजों को भूल जाते हैं। इसका कारण होता है। हमारा short term memory retention(STMR) का कमजोर होना है। researchers दावा करते हैं कि brain games को खेलना हमारे STMR के लिए फायदेमंद है।

6) ध्यान करना- meditation for brain power in Hindi

अगर आप चाहते हो आपके जिंदगी से सारा tension, तनाव निकल जाए और आपके सीखने और emotion को manage करने की शक्ति कई गुना बढ़ जाए। तब आपको meditation करना चाहिए।

Meditation हमारे दिमाग के सीखने की क्षमता को increase करता है। जिससे हमारा दिमाग पहले से काबिल और काफी तेज बन जाता है। आज हजारों researchers मेडिटेशन पर शोध कर रहे हैं। इन शोधों में पाया गया है कि meditation हमें flow state में जाने में हेल्प करता है।

Flow state एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें हम अपने दिमाग का 100% एक काम पर लगा देते हैं और बाहरी दुनिया से हमारा पूरा connection कट जाता है। और ऐसे में किए जाने वाले कार्यों के परिणाम किसी जादू से कम नहीं होते।

7) मौन धारण करना-To silence

आप दिन में कुछ घंटे बिना बोले रह सकते हैं। इसका सीधा असर हमारे intelligence पर पड़ता है। हाल ही के कुछ research मे पाया गया है कि जो लोग कम बोलते हैं या जरूरत के वक्त ही बोलते हैं। उनकी logical thinking आम लोगों के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है।

ऐसे व्यक्ति किसी भी problem का solution बहुत जल्दी ढूंढ लेते हैं। और नई चीजों को जल्दी सीखते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके mind में केवल काम से related बातें ही चलती हैं। जो उनके focus और intelligence को कई गुना बढ़ा देता है। कम बोलने की शुरुआत आप 5 से 10 मिनट से कर सकते हैं। और दिन प्रतिदिन इसे बढ़ाते रहना है।

8) कल्पना करना- Power of imagination

कभी आपने सोचा है हम इतनी तरक्की कैसे कर पाए? आज हमने ऐसी-ऐसी वस्तुओ का अविष्कार किया है। जो पुराने समय में किसी जादू से कम नहीं था। बेशक इसमें हमारे intelligence हाथ है। लेकिन यह intelligence बनती हमारी imagination से है।

20 ई सदी के महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का कहना था। ” imagination is more important than knowledge

Knowledge हमें एक स्थान A से दूसरे स्थान B तक ले जा सकता है जबकी imagination हमें कहीं भी ले जा सकती हैं। imagination की शुरुआत आप मन में कुछ creative सोचने से कर सकते हैं। आप अपने मन मे नई चीजों को imagine कीजिए और उस पर काम कीजिए। धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी। आज तक जिन लोगों ने भी इतिहास बदला है। उनकी imagination power आम लोगों के मुकाबले कई गुना ज्यादा थी।

9) किताब पढ़ना- Books reading

क्या आपने कभी सोचा है पूरी दुनिया के successful लोगों में एक आदत common थी वह आदत थी books पढ़ना। जब उनके पास कुछ नहीं था जब उन्होंने अपनी लाइफ में कुछ achieve नहीं किया था। उस पल भी उनके साथ यह आदत थी।

यह कैसी आदत है जो हमारे पूरे mind set को बदल सकती है। आपने Elon Musk का नाम जरूर सुना होगा। जिसको बचपन में उनकी मां बहरा समझती थी क्योंकि वह खोए खोए रहते थे। आज पूरी दुनिया जानती है Elon Musk के बारे में,

उन्होंने केवल किताबें पढ़ पढ़ के rocket engine तक बना डाला। और अंतरिक्ष विज्ञान की सबसे बेहतरीन कंपनी space-x को launch किया। किताबें हमारे सोचने के तरीकों में बदलाव करती हैं। हम पहले से बेहतरीन सोच सकते हैं।

ये article “दिमाग तेज करने के 9 वैज्ञानिक तरीके-9 scientific ways to sharpen your brain power in hindi” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।